विश्व का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा | बेस्ट एयरपोर्ट 2022

इस पोस्ट में हम विश्व का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा और बेस्ट एयरपोर्ट बतायेगे। यह 10 Best एयरपोर्ट की लिस्ट उनकी Services, Facilities और Infrastructure के माध्यम से  ऊपर निचे हो सकती है।

व्यस्त हवाई अड्डा और बेस्ट एयरपोर्ट

1. Singapore Changi Airport

विश्व का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा और बेस्ट एयरपोर्ट

सिंगापुर चांगी (Singapore Changi) हवाई अड्डा सर्वश्रेष्ठ Airport में से एक है और इसे दुनिया के best Airport  के रूप में सम्मानित किया गया है और यही  कारण है जो विश्व का एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है। जिसमे  कई शॉपिंग मॉल जैसे Louis Vuitton, Gucci , Charles, कीथ, Zara, कई होटल और Resort  है।  Airport के अंदर Infinity pool, Spa और Garden है।  सिंगापुर चांगी हवाई अड्डा अपने आप में एक रिसॉर्ट से कम नहीं है खैर, Airport  में 100 से अधिक दुकाने और कई Restaurant के साथ 4 टर्मिनलों में विभाजित किया गया है जो की अपने आप में ही बहुत  विशाल है।

यहा तक की आप अपना पूरा दिन अपने परिवार के साथ हवाई अड्डे में बिता सकते हैं और Sunflower Park  में Butterfly  बास्क का आनंद ले सकते हैं। आपको अंदर ही  Air conditioned हिस्सों तक ही सीमित रहने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि सिंगापुर चांगी हवाई अड्डे पर एक  Out door Park  भी है। और यह विश्व का व्यस्त एयरपोर्ट में से एक है।

2. Tokyo Haneda airport

विश्व का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा और बेस्ट एयरपोर्ट

टोक्यो अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट (Tokyo International airport) को टोक्यो हनेडा Airport भी कहा जाता है। इसे शीर्ष ग्राहक सेवाओं और दुनिया के सबसे स्वच्छ हवाई अड्डों में  भी सम्मानित किया गया है और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे में भी स्थान दिया गया है।  इसके खरीदारी क्षेत्र की बात करें तो ये सभी आधुनिक जापानी संस्कृति के साथ विशिष्ट जापानी Theme के Mix up  के साथ बना हैं।

3. Incheon international airport

विश्व का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा

(Seoul Incheon Airport ) दक्षिण कोरिया के सियोल शहर का मुख्य अंतर्राष्ट्रीय प्रवेश द्वार है, जबकि यह दुनिया के अन्य प्रमुख हवाई केंद्रों की तुलना में एक व्यस्त  हवाई अड्डा है। इंचियोन हवाई अड्डा को दो बड़े और विशाल यात्री टर्मिनलों के साथ यात्री का पसंदीदा बन गया है, जिसमें सुविधाओं और गतिविधियों की विशेषता है जो यात्रियों को पारगमन और प्रस्थान करने वाले यात्रियों के लिए हवाई अड्डे पर अनुभव प्रदान करता  हैं। यह दुनिया के शीर्ष सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे में भी सम्मानित किया जाता है।

4. Hamad international airport

विश्व का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा

हमाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Hamad International Airport) को दुनिया के शीर्ष सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे में भी स्थान दिया गया है। यह दोहा कतर में स्थित है और 30 अप्रैल 2014 को खुला था।  और कतर Airline के लिए main hub केंद्र है। आप Arrival हॉल के क्षेत्र में देख सकते हैं कि एक बड़े से  भालू की प्रतिमा यात्रियों के लिए मुख्य आकर्षण केंद्रित  है और पारंपरिक रूप से प्रसिद्ध थीम्ड लाउंज (Lounge) का आनंद लें सकते है ताकि आप  आराम से  अपनी यात्रा का आनंद ले सकें।

5. Central japan international airport

सेंट्रल जापान अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (Central Japan International Airport) भी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे के शीर्ष पर स्थित है और यह एक कृत्रिम द्वीप (Islanad) पर स्थित है और 17 फरवरी 2005 को खुला था , इसे चूबु सेंट्रिर जापान हवाई अड्डे के रूप में भी जाना जाता है, यह सबसे व्यस्त हवाई अड्डे में शामिल  है। एयरपोर्ट पर आप  बहुत सारी दुकानें देख सकते हैं और मॉल जापानी लुक की तरह थीम्ड है। सभी निप्पॉन एयरवेज और जेटस्टार जापान इस हवाई अड्डे का केंद्र (Hub) है।

6. Munich International airport (Germany)

विश्व का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा

म्युनिक  अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (Munich इंटरनेशनल Airport) डिज़ाइन यूरोप की सबसे आधुनिक और आधुनिक टर्मिनल सुविधा का एक नया उपग्रह भवन है जिसमें पूरे यूरोप के 5 स्टार की रेटिंग की गयी है । एयरपोर्ट में  नए  शॉपिंग क्षेत्र भी हैं, एक बहुत ही केंद्रीय क्षेत्र है जहां आप बस कई अलग-अलग रेस्तरां में एक भयानक दृश्य के साथ चिल कर सकते हैं जो कि वास्तव में एक महत्वपूर्ण घटना है उपरिकेंद्र, हर बाथरूम में 24 घंटे मुफ्त वाई-फाई और जो आपको हवाई अड्डे द्वारा अधिक आरामदायक और अधिक आमंत्रित करता है।

7. Chubu International (Japan)

चूबू अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (Chubu International Airport एक कृत्रिम द्वीप पर बनाया गया था। इस पूरे कृत्रिम द्वीप में, हवाई अड्डा क्षेत्र लगभग 470 हेक्टेयर पे है। इसे 17 फरवरी, 2005 को खोला गया था। बहुत से व्यावसायिक सुविधाएं काफी इसमें दी गयी है , बहुत से लोग यहां  खरीदारी करने के लिए आते हैं। अगस्त 2012 में हवाई अड्डे पर जाने वालों की संख्या 100 मिलियन से अधिक हो गई। Chubu International Airport हमेशा पूरी दुनिया में सबसे अच्छे हवाई अड्डे के रूप में अपनी रैंक बनाए रखता है।

8. Zurich Airport (Switzerland)

ज्यूरिख एयरपोर्ट (Zuric Airport) स्विट्जरलैंड का सबसे बड़ा हवाई अड्डा और स्विस एयरलाइंस का हब है। ज्यूरिख हवाई अड्डा भी दुनिया के शीर्ष सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डों और दुनिया के सात सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में स्थान पर है।

9. Frankfurt Airport

विश्व का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा

फ्रैंकफर्ट एयरपोर्ट (Frankfurt Airport) दुनिया का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा में से एक है और Lufthansa एयरलाइन इस हवाई अड्डे का मुख्य केंद्र Hub है। फ्रैंकफर्ट हवाई अड्डे पर Duty-Free दुकानों, Resort, bar और भोजनालयों का सबसे अच्छा स्वाद  बजट में उपलब्ध है। Frankfurt एयरपोर्ट में बहुत सारे यात्री की अधिक भीड़ होने के बाबजूद भी आपको टर्मिनल में ऐसा महसूस नहीं होता है। ट्रेनें एक टर्मिनल से दूसरे टर्मिनल से जुड़ी हैं।

10. Hongkong international airport

हांगकांग अंतरराष्ट्रीय हवाई Airport (Hongkong International Airport) को दुनिया के सबसे अच्छे हवाई Airport का नाम 50 से अधिक बार दिया जा चूका  है,

यह दुनिया के 10 सबसे व्यस्त हवाई यात्री  Airport के नाम दर्ज है। हांगकांग की अर्थव्यवस्था के चार स्तंभों के विकास का समर्थन के लिए हांगकांग एयरपोर्ट मुख्य रूप से भूमिका निभाता है।

अन्य पढ़े

Leave a Comment