Self respect kaise banaye | सेल्फ रिस्पेक्ट कैसे बनाये 2022

आज हम इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि Self respect kaise banaye रखें self respect बनाने के लिए पहले आपको अपनी खुद की respect करनी होगी फिर दुनिया आपकी respect करेगी आपका खुद की नजरों में ignore करना यह दुनिया को show करना है कि आप किसी चीज के लायक नहीं है आज मैं आपको ऐसे टिप्स बताऊंगा जिससे आप self respect earn कर सकते हो जिससे कि सामने वाला आपकी automatic respect करेगा।

आज हम इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि Self respect kaise banaye रखें self respect बनाने के लिए पहले आपको अपनी खुद की respect करनी होगी फिर दुनिया आपकी respect करेगी आपका खुद की नजरों में ignore करना यह दुनिया को show करना है कि आप किसी चीज के लायक नहीं है आज मैं आपको ऐसे टिप्स बताऊंगा जिससे आप self respect earn कर सकते हो जिससे कि सामने वाला आपकी automatic respect करेगा।

हमेशा ध्यान रखें आजकल के समय में respect उसी की की जाती है जो एक पैसा वाला या एक powerful इंसान हो उसके अलावा हमें सिर्फ रिस्पेक्ट को earn करना पड़ता है नीचे दिए कुछ पॉइंट पर आप अपनी खुद के लिए सेल्फ रिस्पेक्ट Self respect kaise banaye self respect बढ़ा सकते हैं।

Self respect kaise banaye
Self respect kaise banaye

Self respect kaise banaye सेल्फ रिस्पेक्ट कैसे बनाये

1. Control your emotions

पहला जो पॉइंट है कंट्रोल your emotion आपको हमेशा अपने emotion पर कंट्रोल करना पड़ेगा बात जब दोस्ती निभानी की हो या साथ निभाने का हो आपको हमेशा अपने इमोशन पर कंट्रोल करना पड़ेगा चाहे कैसी भी situation हो आप दुखी हो या खुश हो अगर आप अपने इमोशन को कंट्रोल नहीं कर पाओगे और हर situation में इसको शो करते रहोगे तो इससे आपकी रिस्पेक्ट कम हो जाएगी जिससे कि आपको हर इंसान judge कर सकता है और आपकी इमेज भी कम हो जाए इसीलिए आपको अपनी सेल्फ रिस्पेक्ट बनाए रखने के लिए हमेशा आपको इमोशन को कंट्रोल करना होगा।

2. Be kind

खुद की self respect कमाने के लिए आपको दूसरों को भी रिस्पेक्ट देना होगी तभी दूसरे आपको रिस्पेक्ट देंगे लेकिन अगर आप चाहते हैं कि दूसरे आपका सम्मान करें, तो आपको दूसरों के साथ एक अच्छा व्यवहार पेश करना होगा जैसे कि लोगों की मदद करना smile करके thank you बोलना लोगों की help करना एक अच्छा व्यवहार शो करके आप अपनी सेल्फ रिस्पेक्ट को बनाए रख सकते हैं।

3. दूसरों को बदनाम न करें

जी हां दूसरों को बदनाम ना करें इससे आपकी ही सेल्फ रिस्पेक्ट बनी रहेगी चाहे वह पेशेवर या सामाजिक ऐसा करने से निश्चय ही आपको कोई सम्मान नहीं मिलेगा यदि आप किसी से नाखुश हैं तो उनकी पीठ पीछे बात न करें इससे आपकी इमेज में सुधार होगा और आप इस तरह सस्पेक्ट को बढ़ावा मिलेगा इसलिए जब आप दूसरों के साथ संवाद कर रहे हों तो ईमानदार और पारदर्शी होकर करें हमेशा ऐसा व्यवहार करें जैसे कि आप जिस व्यक्ति के बारे में बुरा ना बोले और जिससे कि आप की इमेज पर भी अच्छा प्रभाव पड़े और इसी प्रकार आपकी सेल्फ रिस्पेक्ट बने रहे।

4. आप जो कहते हैं उसका सम्मान करें

कोई भी व्यक्ति बेईमान या अविश्वसनीय व्यक्ति को पसंद नहीं करता है। एक सम्मानित व्यक्ति वह होता है जिस पर वे वादा किया जा सके सक उस पर भरोसा किया जा सकता है। यह अब तक की सबसे महत्वपूर्ण क्रियाओं में से एक है एक बार जो आपने बोल दिया उसका सम्मान करें उसको पूरा करें कॉल करें जब आप कहें कि आप कॉल करेंगे, यदि किसी कारण से आप वादा पूरा नहीं कर सकते तो आप सम्मान के लायक भी नहीं है।

5. बिना किसी कारण के माफी मांगना बंद करें

बिना सोचे-समझे लगातार “sorry” कहने का एक समय और स्थान होता है। कभी-कभी आप गलतियाँ करते हैं जो दूसरों को प्रभावित करती हैं लेकिन, हर छोटी-छोटी बात के लिए “सॉरी” शब्द के इर्द-गिर्द उछालनाआपकी सेल्फ रिस्पेक्ट को कम करती है और लोगो का आपके प्रति सम्मान कम हो जाता है।

6. आप जिस पर विश्वास करते हैं, उसके लिए खड़े हों

क्या आप कभी किसी ऐसे व्यक्ति से मिले हैं जो आप बता सकते हैं कि आप जो कह रहे हैं उस पर वे ज्यादा यह कुछ समय बाद व्यर्थ हो जाता है, क्योंकि वे जो विनम्रता से असहमत होते हैं और अपने लिए खड़े होते अपना खुद का दिमाग होना जरूरी है। आप जिस पर विश्वास करते हैं उसके लिए खड़े होने से न डरें साथ ही, सुनिश्चित करें कि आप इसे समजिक तरीके से करते हैं।

7. बहुत अच्छा होना बंद करें

दयालुता को हमेशा लोगों के लिए काम करने से अलग करें। सभी को खुश करने की कोशिश करना बहुत दूर नहीं ले जाएगी। यदि आप हर समय सभी के लिए बहुत अच्छे हैं, और आप वास्तविक मैं नहीं हैं तो बहुत अच्छा होना बंद करें इससे आपका ही सिर्फ रिस्पेक्ट कम होगी जैसे है वैसे तो कीजिए ज्यादा अच्छा होने की भी जरूरत नहीं है इससे आपकी सम्मान कम होगा।

8. दुर्व्यवहार होने पर बोलें

किसी का दुर्व्यवहार आपके प्रति करना और आपका चुप रहना यह बढ़ावा देता है कि आप में सम्मान की कमी है कुछ भी दुर्व्यवहार होने पर बोले चुप ना रहे सम्मान के प्रति खड़े रहे और अपना पक्ष रखें ऐसा करने से आपकी ही सेल्फ रिस्पेक्ट बढ़ेगी।

9. किसी और के लिए खड़े हो जाओ

जब आप अपने आस-पास अन्याय देखते हैं, तो आपके पास कोई विकल्प नहीं होता है, किसी के लिए खड़े हो जाने के लिए लेकिन ऐसे खासकर जब वे अपने लिए खड़े नहीं हो सकते। ऐसा करना चाहिए आपका सम्मान बढ़ेगा और आपकी सेल्फ रिस्पेक्ट बनी रहेगी।

10. अपनी भावनाओं पर नियंत्रण

आपको हर उस चीज़ के लिए सहमत होने की ज़रूरत नहीं है जो कभी-कभी,आपकी सेल्फ रिस्पेक्ट को कम कर देता है जब आप नहीं कहते हैं, तो आप दिखाते हैं यह कि आपके पास हर चीज के लिए समय नहीं है। अपनी भावनाओं को नियंत्रण करके मना करना ही आपकी सेल्फ रिस्पेक्ट को बढ़ाता है यदि आप NO कहने के तरीके के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तू नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप यह सीख सकते हैं किसी को मना कैसे करें।

Self respect kaise banaye
Self respect kaise banaye

Conclusion

इस पोस्ट में बताएंगे सभी पॉइंट्स से आप सेल्फ रिस्पेक्ट कैसे बनाये (Self respect kaise banaye) यह सीख सकते हैं सेल्फ रिस्पेक्ट हमेशा बनाने के लिए आपको दूसरों की रिस्पेक्ट करना पड़ेगी तभी आपको रिस्पेक्ट मिलेगी।

अन्य पढ़े

Leave a Comment