MediaTek Dimensity 9200

दोस्तों आज हम MediaTek Dimensity 9200 के बारे में बात करेंगे जो अभी हाल ही में लॉन्च हुआ है और बहुत जल्द इसके फोन चाइना में सेल होने लग जायेंगे और उसके कुछ ही महीनों बाद  इसके फोन भारत में भी आ जायेंगे।MediaTek का नया फ्लैगशिप फोन चिप ( Flagship phone chip ) बहुत हाई एंड का प्रोसेसर है जो शायद से Snapdragon 8 Gen 2 को टक्कर दे सकता है । हमने अब तक यही सुना था कि Qualcomm Snapdragon को कोई टक्कर नहीं दे सकता और MediaTek की इमेज पहले बहुत ज्यादा खराब थी हालांकि अब बहुत अच्छी हो गई है । MediaTek और Qualcomm Snapdragon के प्रोसेसर अभी बहुत अच्छे आ रहे है तो दोनों में लगभग बराबर की टक्कर हो रही है ।

यही पर अगर Flagship की बात करें तो अभी इनकी टक्कर बहुत खतरनाक होने वाली है क्योंकि Mediateck Dimensity 9200 के आने के बाद मोबाइल फ़ोन में बहुत सारी लेटेस्ट टेक्नोलोजी आ जाएगी। लेकिन जरूरी नहीं है कि जिस भी फ़ोन में यह प्रोसेसर आएगा उसमें यह फंक्शनैलिटी मिल जाएगी क्योंकि यह टोटली फ़ोन मैन्युफैक्चरर्स पर डिपेंड करता है कि वो कौन से एक पर्क का फायदा उठाना चाहते हैं प्रोसेसर ?आपने पास्ट में देखा होगा कि ऐसे बहुत सारे फ़ोन आए है जो एक पर्टिकुलर प्रोसेसर का इस्तेमाल करते हैं और वो प्रोसेसर बहुत सारी चीजों में कैपेबल है लेकिन वह फंक्शन आपको फ़ोन में देखने को नहीं मिलता । ऐसा इसीलिए क्योंकि उसमें कोई Supported Hardware नहीं है ।


अब हम बात करेंगे मीडियाटेक डायमेंसिटी 9200 के बारे में _
1. UFS 4.0 Storage
यहां परUFS 4.0 स्टोरेज का सपोर्ट मिलता है यानी रीड एंड राइट की स्पीड बहुत फास्ट होने वाली है ।अब किसी भी कम्प्यूटर , लैपटॉप और मोबाईल फोन का डाटा स्पीड ऑटोमैटिकली पहले से फास्ट हो जाएगा ।

2. LPDDR5X RAM
इसमें LPDDR5X RAM भी है जिससे एप्लीकेशन और मल्टीटास्टकिंग बहुत अच्छी होनी वाली है ।

3. Immortalis-G715 GPU
इसका Immortalis-G715 GPU हैं जिसमें हार्डवेयर बेस्ड Ray Tracing देखने को मिलने वाली वाली है । Ray Tracing जिसे हम सिर्फ कंप्यूटर ग्राफिक्स में और गेम्स में देखने को मिलती थी । रे ट्रेसिंग एक ग्राफिक्स टेक्नोलॉजी है जिसमें जो लाइट की रे आती है उसका रिफ्लेक्शंस ऐसे नजर आता है जैसे कि वो रीयल लाइफ में हो । आपने अक्सर देखा होगा जितने भी High end Games आते हैं उनकी सबकी जो पानी की रिफ्लेक्शन या शीशे की रिफ्लेक्शन होती है वो बहुत रीयलिस्टिक लगती है। ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि उसमें Ray tracing technology का इस्तेमाल किया जाता हैं । पहले यह टेक्नोलॉजी सिर्फ High-end PC Games तक ही सीमित थी लेकिन अब यह Dimensity 9200 के आने के बाद यह टेक्नोलॉजी मोबाइल में भी आ जायेगी।यह टेक्नोलोजी हर फोन में नहीं आएगी क्योंकि फोन बनाने वाले पर डिपेंड करता है कि वह इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करेगा या नहीं? अगर मैन्युफैक्चरर इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हैं तभी आपको यह फोन में नज़र आएगा ।

4. Bluetooth 5.3 standard
यह सारी चीज़ें Dimensity 9200 को ही सपोर्ट करता है लेकिन जो फाइनल प्रॉडक्ट आएगा वो तभी आएगा जब कैपेबल हार्ड्वेर या उस चीज़ का फायदा उठाएंगे।अगर यह इन चीजों में कैपेबल है तो इसमें lossless Quality का Bluetooth भी देखने को मिलेगा जैसे_ अभी अगर हम कोई भी ब्लूटूथ का इयरफोन खरीदते है तो वोहाइब्रिड ट्रेड को सपोर्ट करता है। लेकिन हमारे फोन में जो ब्लूटूथ आता है वो सपोर्ट नहीं करता तो ऑडियो की क्वालिटी इतनी अच्छी नहीं होती लेकिन इसमें ऐसा नहीं होगा। अगर मैन्युफैक्चरर चाहे तो इस प्रोसेसर का इस्तेमाल करके ऐसा सिस्टम बना सकते हैं जिसमें lossless Bluetooth आए । जब भी आप गाना सुनोगे तो ऐसा लगेगा कि एकदम रीयल साउंड है  यानी आपको नेक्स्ट लेवल का ब्लूटूथ मिलेगा ।

5. Wi-Fi 7 Support
Wi-Fi 7 का सपोर्ट देखने को मिलेगा जोकि बहुत ज्यादा फ्यूचरिस्टिक है। अभी तक Wi-Fi 6 सभी लोगों के पास अच्छे से  पहुंचा भी नहीं और वही Wi-Fi 7 इसमें इंटोड्यूस कराया जा रहा है यानी कि यह फ़्यूचर प्रूफ फ़ोन है। फिलहाल के लिए Wi-Fi 7 का सपोर्ट मिलना बहुत मुश्किल है क्योंकि अभी तक इसका राउटर भी नहीं आया हैं।

6. Imagiq 890 ISP : RGBW Camera Sensors
यही पर अगर इसके कैमरे के बात करें तो कैमरा बहुत अच्छा होने वाला है और इसमें Imagiq 890 ISP हैं जो RGBW कैमरा सेंसर सपोर्ट करेगा । इसमें आप बहुत अच्छी स्टेबल वीडियो बना सकते हो और नेक्स्ट लेवल के कैमरा का इस्तेमाल आप मूवी शूटिंग में भी कर सकते हैं ।

7. TSMC
TSMC द्वारा4nm पर इसकी फेब्रिकेशन हो रही है ।इसमें 4 नैनोमीटर की सेकेंड जनरेशन की फैसिलिटीज है और इसका मतलब यह है कि बहुत ही लेटेस्ट स्टैंडर्ड पर इसकी फैब्रिकेशन हो रही है । इसमें हीटिंग भी कम होगी औरपावर एफिशिएंसी प्रोसेसर होंगे  । अगर आपके फोन की बैटरी कम है तो आप इस  प्रोसेसर का इस्तेमाल करके 2 दिनों तक चला सकते है तो इतना बढ़िया इसका पावर मैनेजमेंट होने वाला हैं।

8. 240Hz Display
इसमें 240Hz Display का होगा और बाकी डिपेंड करता है कि इसका स्क्रीन कैसा होगा । लेकिन अगर कम्पनी हाई एंड स्क्रीन बनाती है जैसे Vivo और Samsung तो आपको बहुत अच्छी स्क्रीन क्वालिटी और रिफ्रेश रेट देखने को मिलने वाले हैं और गेमिंग का एक्सपीरियंस तो वैसे भी नेक्स्ट लेवल का होने वाला है । इसमें जो नया Immortalis-G715  आया है वो उसका ग्राफिक्स को नेक्स्ट लेवल तक लेकर जाएगा ।

9. 5G Dual SIM
यह 5G Dual SIM को सपोर्ट करेगा यानी आप एक फोन में 5G के 2 SIM यूज कर सकते हो वो भी बिना किसी प्रोब्लम के ।

इसका जो सिस्टम है वह Dimensity 9200 का है जिसमें ओपन सोर्स सिस्टम रखा गया है जिसका मतलब यह है कि इसकी पॉसिबिलिटीज़ कभी खत्म ना होने वाला है । बड़ी-बड़ी फोन कंपनियां इस प्रोसेसर का इस्तेमाल अपने मॉडल में करने वाली है ।यही पर मीडियाटेक ने भी कह दिया है कि अगर आप हमारे प्रोसेसर का इस्तेमाल कर रहे हो तो अपने मॉडल के साथ थोड़ी बहुत सेटिंग में चेंजेस कर सकते हो ताकि एक प्रोसेसर को अलग-अलग ब्रैंड के हिसाब से अलग-अलग टेस्ट मिले । इससे क्या होगा कि अगर कोई भी कंपनी किसी भी तरह की कोई फंक्शनैलिटी ऐड करना चाहे तो इस  प्रोसेसर का इस्तेमाल कर सकती है। यानी यह प्रोसेसर वाइड रेंज ऑफ मोबाईल फोन में भी इस्तेमाल हो सकता है लेकिन हां इस प्रोसेसर का अगर फोन आया तो वह बजट फ़ोन तो बिलकुल नहीं होगा क्योंकि Snapdragon 8 Gen 2 और फ्लैगशिप बहुत महंगे फोनों में आने वाला है लेकिन प्रोसेसर बहुत बढ़िया होने वाला है । अब देखना यह है कि मार्केट में आते ही यह फोन क्या कैसे हिट होता है ।

Leave a Comment