How I help a poor to live a better life in Hindi

कैसे मैं गरीब की मदद करके उसकी जिंदगी को बेहतर बना सकता हूं (How I help a poor to live a better life in Hindi)

कैसे मैं गरीब की मदद करके उसकी जिंदगी को बेहतर बना सकता हूं (How I help a poor to live a better life in Hindi)

आज हम बात करने जा रहे हैं गरीबी के बारे में क्या है यह गरीबी ? भारत में इतनी गरीबी क्यों हैं? कैसे हम गरीब लोगों की मदद करके उनके जीवन को बेहतर बना सकते हैं ? गरीबी वह स्थिति है जब इंसान अपनी आधारभूत जरूरतों जैसे रोटी, कपड़ा ,मकान इत्यादि चीजों से वंचित रहता है। वह इतना असहाय हो जाता है कि वह चाहकर भी अपने परिवार के बेसिक जरूरतों को पूरा नहीं कर पाता।

How I help a poor to live a better life in Hindi
How I help a poor to live a better life in Hindi

भारत में गरीबी बहुत देखने को मिलता है। गरीबी का एक मुख्य कारण शिक्षा की कमी भी है। गरीब परिवारों के बच्चे शिक्षा से वंचित रहते हैं जिस वजह से वह अपना पेट पालने के लिए गलत मार्ग पर चल पड़ते हैं क्योंकि भूख एक ऐसी चीज है जो इंसान को कुछ भी गलत करने के लिए मजबूर कर सकती है। भले ही उस रास्ते में जान का खतरा हो। इंसान धीरे-धीरे अपराध और जुर्म की एक ऐसी दुनिया में फंस जाता है कि अगर वह बाद में उस दलदल से बाहर निकलना भी चाहें तो भी निकल नहीं पाता बल्कि उसके अंदर और फंसता चला जाता हैं।

गरीबी के मुख्य कारण

1) शिक्षा की कमी

गरीबी का एक मुख्य कारक शिक्षा की कमी भी है भारत में लोग इतने गरीब होते हैं कि शिक्षा तो दूर की बात है बल्कि ठीक से अपने बच्चों का भरण पोषण भी नहीं कर सकते।

2) बेरोजगारी

भारत में दिन-ब-दिन बेरोजगारी तेजी से बढ़ती जा रही है। गरीबों के लिए एक तो शिक्षा प्राप्त करना बहुत मुश्किल काम होता है परन्तु जब वह जैसे तैसे शिक्षा हासिल भी कर लेते हैं तो उनके लिए नौकरी मिलना मुश्किल हो जाता है । आज के समय में सारा काम धीरे-धीरे मशीनों और टेक्नोलॉजी ने ले लिया है जिसकी वजह से बेरोजगारी भी बढ़ती जा रही है

3) भ्रष्टाचार

भ्रष्टाचार की वजह से भी गरीबी बढ़ती जा रही है ।सरकार ने गरीबों के हक के लिए कुछ कानून और अधिकार भी बनाए हैं पर शिक्षा और जानकारी की कमी की वजह से गरीब लोग अपने अधिकारों से वंचित रहते हैं और कुछ भ्रष्टाचारी उनको जानकारी देने की बजाए खुद उसका लाभ लेते रहते हैं

4) प्राकृतिक आपदा

प्राकृतिक आपदा भी गरीबी का मुख्य कारण है ।कभी-कभी प्राकृतिक आपदा इस कदर विनाश कर देती है कि इंसान को धन के साथ-साथ जन का भी काफी नुकसान होता है ।हम यह कह सकते हैं कि शायद इंसान का वजूद ही खत्म हो जाता है इंसान ना चाह कर भी गरीबी के दलदल में फंसता चला जाता है ।

5) राजनीतिक हिंसा

इसका भी गरीबी पर गहरा असर पड़ता है। जब कोई राजनीतिक हिंसा होती है तो गरीबों की रोजी रोटी भी छिन जाती है वह चाहकर भी अपने परिवार का भरण पोषण नहीं कर पाते।

How I help a poor to live a better life in Hindi
How I help a poor to live a better life in Hindi

हम गरीबों की मदद कैसे कर सकते हैं ?

(1) हम गरीबों की मदद करने के लिए एक समूह बना सकते हैं।

भारत में गरीबी का मुख्य कारण शिक्षा की कमी है। हम ऐसे गरीब बच्चों को शिक्षा दे सकते हैं जिन्हें स्कूल जाने का मौका नहीं मिलता। हम अपना एक समूह बनाकर गरीब बच्चों को शिक्षा दे सकते हैं ताकि उनको भविष्य में ऐसे हालातों से ना गुजरना पड़े। शिक्षा एक ऐसा खजाना है जो इंसान को जीवन में सफल बना सकता है। शिक्षा के माध्यम से ही इंसान जीवन में धन, दौलत और शोहरत हासिल कर सकता है।

(2) हमने फुटपाथ और सड़कों पर देखा होगा कि गरीब लोग अपना भरण पोषण करने के लिए

कोई ना कोई काम जरूर करते हैं। उनकी यह सोच होती है कि जीवन में कभी भी किसी के सामने झुककर कुछ मांगना ना पड़े ।इसीलिए वह अपनी मेहनत की रोटी खाना ज्यादा पसंद करते हैं। हम ऐसे लोगों से मोल भाव किए बिना इनका सामान खरीद कर उन लोगों की मदद कर सकते हैं। इसी तरह से इनका काम भी हो जाएगा और हमारी तरफ से गरीब लोगों को एक छोटी सी मदद भी मिल जाएगी

(3) अगर आपके पास कोई चीज है

जैसे कपड़े , पुरानी किताबें इत्यादि जो आपके काम की नहीं है या फिर आप इस्तेमाल नहीं करते तो आप यह चीजें गरीब बच्चों को देकर भी सहायता कर सकते हैं ।जब आप किसी की मदद करते हैं तो आपका मन अंदर से बहुत प्रसन्न होता है मानो आपको खुश रहने की कोई वजह मिल गई हो । आप गरीबों की बड़ी मदद नहीं कर सकते पर शुरुवात एक छोटी सी मदद से कर सकते हैं क्योंकि छोटी मदद भी किसी की जिंदगी को बदल सकती है।

(4) आजकल काफी जगह में लोग अन्न दान करके भी गरीबों की मदद करते हैं ।

आपने मंदिर , अस्पताल इत्यादि जगहों में देखा होगा कुछ अमीर लोग या फिर काफी लोग मिलकर कुछ नए तरीके से गरीबों की मदद करने की कोशिश कर रहे हैं ।आप किसी को भोजन देकर भी उसकी मदद कर सकते हैं क्योंकि अन्नदान भी एक पुण्य का काम है ।आप खाना बर्बाद होने से बचा सकते हो ।आपने होटल और ढाबे में भी देखा होगा कुछ लोग खाना बर्बाद करने की बजाय उसे गरीबों में देकर उनकी मदद करते हैं ।कुछ लोग खाने में स्वाद देखते हैं पर कुछ लोगों के लिए भोजन उनकी जिंदगी हैं जिसके लिए वह हर वक्त कड़ी मेहनत करते हैं ताकि उनको दो समय का भोजन मिल सके ।इस तरह से आप भोजन देकर भी लोगों की मदद कर सकते हैं।

(5) आप गरीबों को दवाई देकर भी उनकी मदद कर सकते हैं।

आपके घर में जब कोई दवाई आती है तो उसे इस्तेमाल करने के बाद आप बची हुई दवाई को वापस दुकान में दे देते हैं। अगर आप यह दवाई वापस दुकान में देने की बजाय जरूरतमंदों को दें तो उनको काफी हद तक मदद मिलेगी। कई बार इन गरीब लोगों के पास इतना पैसा नहीं होता है कि वह अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दे सके ।आप इन लोगों को सफाई अभियान से अवगत करा सकते हैं ताकि यह लोग बीमार ना पड़े क्योंकि इन लोगो के पास इतने पैसे नहीं होते कि यह सही तरीके से अपना इलाज करवा सकें।

निष्कर्ष –
इस तरह से हमने जाना कि गरीबी क्या है ? गरीबी के मुख्य कारण क्या है ? कैसे हम जरूरतमंदों की मदद कर सकते हैं? गरीबी को इंसान खुद नहीं चुनता बल्कि गरीब इंसान के लिए एक चुनौती है । गरीबी ही हमें जीवन का असली महत्व बताती है ।अगर आपने जीवन की असली सीख लेनी है तो आप एक बार खुद को इन गरीब लोगों की जगह पर रख कर देखिए। कुछ लोग कहते हैं कि गरीबी एक अभिशाप है दोस्तों शायद आपको पता नहीं गरीबी एक वरदान भी है ।गरीबी हमें कम उम्र में ही जीवन का अमूल्य ज्ञान दे देती है जो ज्ञान हमें किताबों से नहीं मिलता है वह ज्ञान हमें जीवन की चुनौतियों से मिलता है। हम इन जरूरतमंद लोगों को शिक्षा देकर, इनके अधिकारों से अवगत करवाकर , अन्नदान करके, कपड़े और किताबे देकर सहायता कर सकते हैं ।

एक कहावत है गरीब घर में पैदा होना गलत नहीं है बल्कि गरीब मरना सबसे बड़ा गुनाह है । इसलिए आप गरीबों की मदद करके और शिक्षा देकर उनके बच्चों के भविष्य को सफल बना सकते हैं ताकि उनकी आने वाली पीढ़ी को कभी भी गरीबी में ना जीना पड़े।

अन्य पढ़े

Leave a Comment