घरेलू हवाई यात्रा के नियम | हवाई यात्रा के नए नियम 2022

आज हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे कि घरेलू हवाई यात्रा के क्या नियम होते हैं और आपको बताएंगे कि एयरपोर्ट पर कोरोना कॉल पर क्या नियम का पालन करना होता है वैसे तो lockdown खत्म हो चुका है, फिर भी हमें करोना काल के नियम को follow करना है।

हवाई यात्रा के नए नियम

हवाई यात्रा के नए नियम 2022

Rule no 1

आप जिस state पर जा रहे हैं उस state का आपको rule and regulation or guidelines को फॉलो करना होगा ना कि जिस state से आप जा रहे हैं कुछ स्टेट्स पर आरटी पीसीआर टेस्ट कराना जरूरी नहीं है पर आपको हर स्टेट वाइज गाइडलाइंस को फॉलो करना होगा और आजकल हर जगह वैक्सीनेशन की भी मान्यता जरूरी हो गई है अच्छी बात यह है कि अगर आपने वैक्सीनेशन dose लग चुके हैं तो आपको कुछ स्टेट में RT-PCR की रिपोर्ट carry करना जरूरी नहीं होगा।

आप निचे दिए गए लिंक में जा कर एयरलाइन्स द्वारा स्टेट वाइज गाइडलाइन्स चेक कर सकते है।

Indigo Airlines

एयर India

स्पाइस जेट

Rule no 2

आपको एयरपोर्ट से आने से पहले आपको वेब चेक web check इन करा लेना चाहिए जिससे कि आपको एयरलाइंस द्वारा ऑनलाइन टिकट प्राप्त हो जाएगी और आपको लाइन में बोर्डिंग पास के लिए लगना नहीं होगा या तो आप कियोस्क मशीन पर भी अपनी बोर्डिंग पास बाय self खुद निकाल सकते हो।

एयरपोर्ट पर आने से पहले आपका स्क्रीनिंग टेस्ट होगा जिसमें कि आपका टेंपरेचर चेक किया जाएगा आप निश्चित रूप से जांच लें कि आप को बुखार या कोई लक्षण ना हो क्योंकि अगर आप का तापमान ज्यादा होगा तो आपको एयरपोर्ट पर आने नहीं दिया जाएगा।

Rule no 3

जब भी आप फ्लाइट से यात्रा करते हैं तो यह सुनिश्चित करें कि आप डबल मास्क का प्रयोग करें और आपको फ्लाइट में बीच की सीट मिलती है तो पीपीई किट पहनना जरूरी है अगर आपको साइड की सीट मिलती है तो आपकी मर्जी है कि आप पी पी किट पहने या ना पहने।

अपने पास हैंड सैनिटाइजर hand sanitizer bottle जरूर रखें और जरूरत पढ़ने पर sanitize करते रहे हर चीज को।

घरेलू उड़ान में जरूरी दस्तावेज कौन-कौन से हैं ?

घरेलू उड़ानों में जो कि city से दूसरी city अगर आप जा रहे हो तो आपको सिर्फ एक government आईडी की जरूरत होती है government आईडी जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, कोई भी एंप्लोई गवर्मेंट आईडी फोटो के सहित दिखा सकता है अगर कोई स्टूडेंट है वह अपनी स्टूडेंट आईडी भी दिखा सकता है

2 thoughts on “घरेलू हवाई यात्रा के नियम | हवाई यात्रा के नए नियम 2022”

  1. Medical condition ka koi bhi information nahi hai ki kon se condition ka patient Allow hai ya nai kya koi jakhmi patient travel flight me kar sakta hai ya nai mere pair me jakham ban gya hai or use cover bhi nahi kar sakta to kya mai travel kat sakta hun

    Reply

Leave a Comment