सात चीजें जो आपको एक हवाई जहाज के बाथरूम में कभी नहीं करनी चाहिए

सात चीजें जो आपको एक हवाई जहाज के बाथरूम में कभी नहीं करनी चाहिए

सात चीजें जो आपको एक हवाई जहाज के बाथरूम में कभी नहीं करनी चाहिए

विमान की सफाई एक बहुत ही कठिन प्रक्रिया है क्योंकि एक हवाई जहाज के भीतर बहुत सारे तंग और सीमित स्थान होते हैं। सबसे छोटी जगहों में से एक बाथरूम का होना। सभी  हवाई जहाजों में बाथरूम होते हैं लेकिन बाथरूम बहुत छोटे होते हैं क्योंकि किसी ने  भी वहां पूरी उड़ान नहीं बितानी होती है। हालाँकि, बहुत से लोग हवाई जहाज के बाथरूम के साथ अच्छा व्यवहार नहीं करते हैं, यहाँ निचे दिए गए सात चीजें हैं जो आपको हवाई जहाज के बाथरूम में कभी नहीं करनी चाहिए।

हवाई जहाज के बाथरूम में कभी न करे ये चीज़े 

pexels edward jenner 4031825 1 min 1 e1613223004248
वाई जहाज के बाथरूम

1. एक गन्दा (unhygienic) उपयोगकर्ता मत बनो

जब कोई बाथरूम में जाता है, तो उन्हें बाथरूम को  unhygienic नहीं छोड़ना चाहिए  एक गंदा बाथरूम  का उपयोग करने वालों के लिए और विमान की सफाई करने वालों के लिए भी एक बहुत कठिन प्रक्रिया हो जाती है। यह एक बुरी आदतें है जिसकी वजह से दूसरे लोगो को काफी परिशानी हो सकती है।  यहां तक ​​कि अगर बाथरूम पहले से ही गंदा था या थोड़ा गंभीर था, तो आपको बाथरूम को बदतर स्थिति में नहीं छोड़ना चाहिए।

2. छोटे बच्चों को अकेले ना छोड़े।

एक छोटा बच्चा (hygienic) साफ सफाई का इतना ध्यान नहीं रख पाते है और हो  सकता है की वह कुछ भी नुकसान कर सकते है।   बाथरूम जाने के लिए उन पर भरोसा नहीं कर  सकते हैं, सुरक्षा की खातिर, बच्चे के साथ बाथरूम में जाएं, लेकिन बाहर इंतजार करे और  सुनिश्चित करें कि वे अपने हाथ धो लें। इसके अलावा, यह  भी सुनिश्चित करने के लिए समय निकालें कि उन्होंने कोई गड़बड़ तो नहीं की है। कभी-कभी बच्चे खेल खेल में बाथरूम में कुछ भी घटना को अंजाम दे सकते है।  इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि एक पल के लिए  जाँच करें और यदि कोई गड़बड़ है, तो सफाई करने के लिए कुछ विमान सफाई उत्पादों का उपयोग करें ।

3. हाथ धोना कभी न भूलें

हवाई जहाज के बाथरूम वास्तव में छोटे होते हैं और अक्सर लंबे समय तक रहने के लिए घृणित (Disgusting) होते हैं, बाहर से वह कितना भी साफ देखे परन्तु उसमे बहुत जर्म बैक्टीरिया मौजूत होते है।  हमेशा साबुन (liquid soap) को अच्छे से हाथो को रब (rub)कर के धोये  या तो आप कीटाणु से बचने के लिए नलों पर एंटीस्टेटिक वाइप्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं! एक unhygienic  यूजर ना बने और अपने हाथो को धोना ना भूले और germs ना फिलाये।

4. समय का ध्यान रखे

समय का ध्यान रखे ऐसा ना हो की आप हवाई जहाज के बाथरूम में  ही रह जाये। ऐसा होना  बहुत बुरा हो सकता है। एक बाथरूम का उपयोग केवल खुद को लाभ पहुंचाने के लिए किया जाना चाहिए और इससे अधिक कुछ नहीं; हालाँकि, आपको अपने मेकअप को ठीक करने या यहाँ तक कि अपने बालों को ब्रश करने के लिए अतिरिक्त समय बिताने के लिए मन कर सकता है। ऐसा करने के लिए यह जगह नहीं है और प्रत्येक वर्ष सैकड़ों लोग एक विमान पर बाथरूम में घंटों बिताते हैं  विमान की सफाई बाथरूम में कम सावधानी से होती है। इसीलिए बाथरूम में ज्यादा समय मत वितीत  करिये।

5. शौचालय में ज्यादा वेस्टेस्ट मत कीजिये

ऐसे बहुत से लोग है जो बाथरूम में जाते हैं अब यह नहीं सोचते कि हवाई जहाज के शौचालय में पानी और टिश्यू (tissue)की ज़्यादा वेस्टेस्ट(waste) ना करे। विमान में लिमिटेड पानी की मात्रा होती है और इस से दूसरे लोगो को दिकत हो सकती है  शौचालय में टॉयलेट पेपर के हजारों टुकड़े न करें। यदि आपको कुछ बार फ्लश करना पड़ता है इससे बचने की कोशिश करें क्योंकि इससे ग्राउंड सर्विस टाइम पर विमान का काम  नहीं कर  पायेगा।

sink gb918393ce 640 min
वाई जहाज के बाथरूम

6. डोर को अनलॉक  कभी न छोड़ें

जब एक यात्री द्वारा बिना किसी विश्वास के दरवाजा खोल देता है तो यह सिर्फ शर्मनाक नहीं बल्कि इसमें शामिल सभी लोगों के लिए भयानक भी  है। हालांकि, यह सब से बचा जा सकता है जब दरवाजा बंद किया जाय, एक हवाई जहाज के बाथरूम के भीतर आपको जो कुछ भी करने की ज़रूरत है, उसे करने से पहले दरवाजे पर ताला लगाने के बारे में सोचना बुद्धिमानी होगी। हमेशा दरवाजे पर Green colour का Signal हो तो तभी प्रवेश करे अगर वो Red colour  का Signal हो तो इसका मतलब होता है की वो अंदर से बंद है।

7. स्मार्ट सोचो और गलतियों  से बचें

आज कल के युग में COVID वायरस की वजह से हमे बहुत सावधानी रखना पड़ती है हमे बहुत ही साफ सफाई ध्यान रखना पड़ता  है इसी लिए स्मार्ट बनो और वायरस जर्म्स से अपने और अपनी फॅमिली को बचा के रखे , ऐसी सैकड़ों चीजें हैं जो आपको कभी भी बाथरूम के भीतर नहीं करनी चाहिए जो आप आसानी से भूल जाते हैं। हालाँकि आज की दुनिया में  बहुत से ऐसे हैं जो नाराज हो सकते हैं और बहुत से जिन्हें थोड़े से रिमाइंडर की ज़रूरत होती है कि वे बाथरूम का उपयोग कैसे करें। कभी-कभी, आप यह भूल जाते हैं कि आप घर में नहीं हैं और आप केवल बाथरूम का उपयोग कर रहे हैं।

इसीलिए आपको हवाई जहाज के टॉयलेट में कभी भी यह सात काम नहीं करना चाहिए और उम्मीद है कि इससे ग्राउंड सर्विस टाइम पर एयरक्राफ्ट में काम कर सकेंगे।

अन्य पढ़े

Leave a Comment