Google ने शुरू किया पायलट प्रोग्राम, क्यों बार-बार इंटरनेट शट्डाउन किया जाता है

1. गूगल ने शुरू किया पायलट प्रोग्राम जिसमें रम्मी , पोकर जैसी गेम्स को शामिल किया गया है 

दोस्तों पहले जुएं वाली गेम को जिस तरह से प्रोमोट करके स्किल बेस्ड बताया जा रहा था अब गूगल इन्हीं गेम्स को प्ले स्टोर में परमिशन देने जा रहा है ।दरअसल गूगल 28 सितम्बर से इन एप्स के लिए पायलट प्रोग्राम ( Pilot Programme ) शुरू करने जा रहा है लेकिन यह सिर्फ एक साल के लिए है । इस प्रोग्राम के अंदर पोकर , चेस और रम्मी जैसी गेम्स में पैसा लगाया सकता है लेकिन अब से उसमें लिमिटेड पैसा ही लगाया जाएगा। पहले इसमें कोई लिमिटेशन नहीं थी लेकिन अब इसमें एक लिमिटेशन लगा दी गईं है ।

images%20(1) 1663720701302

इसी के साथ-साथ अब आप गूगल प्ले स्टोर पर सीधा रिव्यू नही कर सकते जैसे आपने आज कोई रिव्यू किया उसके तुरंत बाद ही आपको रिव्यू नहीं दिखेगा बल्कि उसको शो होने में एक दिन का समय लगेगा । कई बार ऐसा होता था जिस भी दिन या हफ्ते में किसी ऐप या गेम्स को डाउन ले जाना हो तो उसे रिव्यू देकर डाउन किया जाता था लेकिन अब से ऐसा नहीं होगा बल्कि उस रिव्यू को अपीयर होने में एक दिन का समय लगेगा ताकि एल्गोरिथम और डिवेलपर को उस प्रोब्लम को सॉल्व करने में टाइम मिल सके ।

2. हॉन्ग कॉन्ग में सुप्रीम कोर्ट ने सीधा सरकार से सवाल किया क्यों बार-बार इंटरनेट शट्डाउन किया जाता है ?

images 1663721688976

दोस्तों आपने कई बार देखा होगा कि गवर्नमेंट अचानक से किसी भी राज्य के अंदर इंटरनेट शट्डाउन करवा देती है । जब भी गर्वनमेंट को लगता है कि ऐसी कोई घटना होने वाली है जिसमें लोग इकट्ठा होने वाले है तो इन्टरनेट ही शट्डाउन करवा देती है और इस तरह की घटना हॉन्ग कॉन्ग में होती रहती है । जब भी हॉन्ग कॉन्ग में प्रोटेस्ट होने वाला होता है तो वहां पर इन्टरनेट शट्डाउन हो जाता है और इसी बात को लेकर अब वहां की सुप्रीम कोर्ट ने भी सीधा मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से यह सवाल किया कि आप लोग बार-बार इंटरनेट शट्डाउन क्यों करते हो ? आपका क्या प्रोटोकॉल है ? 

3.  चीन बहुत जल्द तीन मून मिशन शुरू करने वाला है 

images%20(5) 1663720699888

दोस्तों चीन बहुत जल्द ऐसे तीन मून मिशन करने वाला है जिससे वह चंद्रमा की धरती से ऐसे रिसोर्सेस को ढूंढे जिससे कि वह अपने अगले मून मिशन के लिए एनर्जी प्रोड्यूस कर सके । दरअसल चीन आने वाले 10 सालों में चंद्रमा पर 3 ऐसे मिशन करने वाला है जिससे कि वह अमेरिका को कड़ी टक्कर दे सके । इसके लिए चीन के नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन को चांग’ई चंद्र कार्यक्रम ( Chang’e lunar program ) के तहत चंद्रमा पर तीन ऑर्बिटर्स भेजने की परमिशन भी मिल गई है  

iaf drdo successfully flight test indigenously developed long range bomb amid standoff with china

4. DRDO टेस्ट कर रहा है ऑटोनोमस प्लेन का , जिसमें कोई पायलट नहीं होगा

 दोस्तों DRDO ने मेड इन इंडिया ऑटोनोमस प्लेन का टेस्ट किया है जिसके अंदर कोई पायलट नहीं होगा। अब इसे आप कोई खिलौना मत समझ लेना। इसके अंदर फायरपावर भी शामिल किया जाएगा जिससे कि यह प्लेन खुद से उड़ सकता है, खुद से लैंड हो सकता और खुद से उन जगहों के चक्कर लगा सकता है जो कि इसके जीपीएस के अंदर मार्क किए गए है ।

5. एलोन मस्क की स्टार लिंक कम्पनी को FCC की तरफ से अप्रूवल मिल चुका है, अब मूविंग कार के अंदर भी इन्टरनेट चलेगा 

images%20(4)

दोस्तों एलोन मस्क की कम्पनी स्टार लिंक को FCC ( Federal Communications Commission ) की तरफ़ से अप्रूवल मिल चुका है ।अब वह मूविंग कार , प्लेन, पूल्स के अंदर अपना इंटरनेट बीम लगा सकते हैं। पहले क्या होता था कि यह डिश एक जगह पर ही स्टेबल रहता था तब जाकर इनका इन्टरनेट चलता था लेकिन अब मूविंग कार के अंदर, प्लेन के अंदर,बोट के अंदर, और किसी भी ऑब्जेक्ट के अंदर जोकि मूव कर रहा है अगर उसके ऊपर इनका यह डिश लगाया तब भी इन्टरनेट चलेगा। अब आप अपने इन्टरनेट को लेकर कही भी जा सकते हो।

images

6. यूएस के ओक्लाहोमा के अंदर एक पेड़ पर बिजली गिरी जिससे वह अंदर से जल रहा था

दोस्तों अगर आप इस पेड़ को देखेंगे तो ऐसा लगेगा कि क्रिएटिव आफ्टर इफेक्ट इसमें चलाया गया है जिसकी वजह से इसके अंदर आग लग रही है, लेकिन ऐसा नहीं है। दरअसल यूएस के ओक्लाहोमा के अंदर इस पेड़ पर बिजली गिरी थी जिसके बाद यह अंदर से ही जलनी शुरू हो गई और बाहर से देखने में ऐसा बिल्कुल भी नही लगेगा कि जल रहा है जिसके बाद में फायर फाइटर्स को बुलाया गया था उस आग को रोकने के लिए । हमने बस यह सुना था कि बिजली सिर्फ गिरती है, पेड़ तोड़ती है बस लेकिन बिजली इतना कुछ भी कर सकती है आपने कभी कल्पना भी नहीं की होगी।

7. न्यूयॉर्क में कैसे रॉल्स रॉयल्स को चोरी होने के बाद वापस लाया गया।

c3d038bd1c5a85e4fe32b5c6faeb2f20

दोस्तों दिल्ली के अंदर भी काफी ज्यादा लग्जरियस कार की चोरी हुई है वह भी सॉफ्टवेयर हैक करने के बाद में। लेकिन न्यूयॉर्क के अंदर एक चोर रॉल्स रॉयस कार को चुराने के लिए सीधा घर में घुसा और चुपके से उसकी चाबी चुराई और रात को ही कार लेकर भाग गया। अगली सुबह जब इस कार का मालिक उठा और कंप्यूटर ऑन किया तो उसको पता चला की उसकी कार न्यू जर्सी में है तो उसने रिमोट किल स्विच (Remote Kill Switch)एक्टिवेट कर दिया जिसके बाद में यह गाड़ी वही की वही रुक गई। दरअसल इस कार के अंदर एक ट्रैकिंग सिस्टम मौजूद है जिससे इस कार को चोरी होने के बाद भी वापस ले लिया गया और चोर के इरादे को नाकामयाब कर दिया गया।

8. गवर्नमेंट ने वीआई के 16133 करोड़ रूपये का उधार माफ किया

images%20(34)

 दोस्तों आप सभी को मालूम है कि वोडाफोन और आइडिया के ऊपर काफी ज्यादा उधारी थी जिसकी वजह से इन दोनों को मर्ज होना पड़ गया और अभी भी इनके पास में 16133 करोड़ की उधारी है जो कि गवर्नमेंट को वापस लौटानी है। लेकिन यह इनके बस की बात नहीं है इसीलिए गवर्नमेंट ने इनकी कंपनी में 32 परसेंट की इक्विटी ले ली और इनका सारा उधार माफ कर दिया।

Leave a Comment