FDA ने दिया लैब ग्रोन मीट को अप्रूवल , एप्पल बहुत जल्द ताइवान मेड चिप्स पर अपनी डिपेंडसी कम कर देगा

1. Lyft और Motional ने शुरू की अपनी ड्राइवरलेस टैक्सी राइड

दोस्तों यूएस के लॉस एंजिल्स के अंदर Lyft और Motional ने अपनी ड्राइवरलेसटैक्सी राइड शुरू कर दी है । यहां पर Hyundai IONIQ5 Autonomous Vehicle का यूज़ किया जा रहा है । दरअसल यहां पर Lyft और Motional की एप्लीकेशन का यूज़ किया जाएगाऔर उसके बाद वह उसी एप से अपनी कार के डोर को ओपन कर पायेंगे । इस इलेक्ट्रिक व्हीकल में हम बिना किसी ड्राइवर के और लाइव किसी भी  सपोर्ट टीम से कॉन्टैक्ट कर सकते है । लेकिन यह सर्विस सिर्फ लॉस एंजिल्स के अंदर ही शुरु की गई है ।

2. एप्पल बहुत जल्द ताइवान मेड चिप्स पर अपनी डिपेंडसी कम कर देगा

दोस्तों आप सभी को मालूम होगा कि अभी एप्पल और चीन के रिलेशन इतने अच्छे नहीं चल रहे हैं । चीन सरकार ने Zero Covid Policy लगा रखा है जिसकी वजह से एप्पल की सप्लाई चेन में दिक्कत हो रही है । इसी के साथ-साथ उन्होंने जब ताइवान की चिप चीन को दी तो उन्होंने कह दिया कि वो made in china वाली चिप्स पर ही काम करेंगे तो इस तरह की सिचुएशन आ गई थी तो वहां पर  made in Taiwan और  china chip लिखवाकर देना पड़ा और तब जाकर उन्होंने एप्पल के प्रॉडक्ट को असेंबल किया ।लेकिन अब एप्पल इस डिपेंडेंसी के ऊपर ज्यादा वक्त तक नहीं रह सकते है तो इन्होंने फैसला किया है कि 2024 से यह USA made chips या फिर European made chips का ही इस्तेमाल करेंगे । एप्पल को डर है कि अगर हम ताइवान पर पूरी तरह से निर्भर रहते है तो हो सकता है आने वाले वक्त में चीन अगर ताइवान के ऊपर अटैक करता है तो ताइवान से हमारी सप्लाई चेन बन्द हो सकती है , इसकी वजह से मार्केट में हमारे प्रॉडक्ट की सप्लाई चेन में शॉर्टेज आ जाएगी। इसी वजह से अब एप्पल ने यह फैसला लिया है कि आने वाले वक्त में वह USA made chip या फिर European made chipsका ही यूज़ करेंगे, जिसकी वजह से शायद आने वाले वक्त में इनके प्रोडक्ट्स पहले से ज्यादा एक्सपेंसिव हो सकते है ।

3. एमेजॉन ने अपने कई सारे एम्प्लॉय को फायर किया जिसमें इंडियन एमप्लॉय भी है

दोस्तों आजकल एम्प्लॉय को जॉब से निकालने का ट्रेंड चल रहा है और इसी ट्रेंड को फॉलो करते हुए एमेजॉन ने भी USA के अंदर अपने कई सारे एम्प्लॉयज को फायर कर किया हैं । इसमें सौरव वैद्य नाम का एक इंडियन एम्प्लॉय भी है और इसके पास H-1B वीज़ा हैं । अगर इसको तुरंत जॉब नहीं मिली तो शायद इसे इंडिया वापस आना पड़ सकता हैं। सौरव वैद्य अमेजॉन में एक डेटा साइंटिस्ट के तौर पर काम कर रहे थे लेकिन अब इन्हें जॉब से निकाल दिया गया है ।

4. Volkswagen ने बनाई एक इलेक्ट्रिक चेयर जो 20 km / h की स्पीड से चल सकती है

दोस्तों Volkswagen Company जोकि कार बनाने के लिए फेमस है । हाल ही में इन्होंने एक Electric Office Chair बनाई है जिसमें इन्होंने टायर और इंजिन भी लगा दिया है जिसकी वजह से यह करीबन 20 km / hour की स्पीड से भी चल सकती है । इसके अंदर हॉर्न , हेडलाइट्स , 360 डिग्री कैमरा , स्टोरेज और हॉट सीट्स आदि बहुत सी चीज़ें हैं । इसका प्राइस कितना होगा , अभी इस बात का खुलासा नहीं किया गया है लेकिन यह चेयर बहुत कमाल की है ।

5. FDA ने लैब ग्रोन मीट को दिया अप्रूवल

दोस्तों लैब ग्रोन मीट ( Lab-Grown Meat ) के बारे में आपको मालूम ही होगा जिसमें जानवर को मारा नहीं जाता बल्कि उसके मसल्स सैल्स ( Muscles Cells ) ग्रो करके मीट तैयार किया जाता है । US की Food & Drug Administration ( FDA) ने पहली बार इसे अप्रूवल दिया है हालांकि अभी भी पूरी तरह से अप्रूवल नहीं दिया है बल्कि अभी भी इसे लेकर कुछ पाबंदियां है । इसे सेल करने के लिए कुछ रूल्स बनाए गए है जिसे सभी लोगों को फॉलो करना होगा । लैब ग्रोन मीट किसी प्लांट की तरह नहीं है कि पूरा का पूरा एक प्लांट से ही बना दिया , ऐसा नही हैं। यह एक रीयल मीट है जिसमें जानवर का थोड़ा सा मांस लिया जाएगा हालांकि वो जानवर जिंदा रहेगा । यानी उस जानवर से मसल्स सैल्स लिया जाएगा और फिर उसकोग्रो किया जाएगा तो इसमें जानवर को मारा भी नहीं जायेगा और इंसानों को मीट भी मिल जाएगा। अगर लैब ग्रोन मीट की बात की जाए तो सिंगापुर पहला देश है जिसने इस मीट को बेचने की मंजूरी दी थी ।

6. कैनेडियन गवर्नमेंट ने शी जिनपिंग और जस्टिन ट्रूडो की बातचीत को मीडिया में लीक किया

दोस्तों हाल ही में चीन के प्रेसिडेंट शी जिनपिंग ( Xi Jinping )  और कैंडियन प्राइम मिनिस्टर जस्टिन ट्रूडो ( Justin Trudeau ) के बीच बहस हुई थी । दरअसल G20 Summit के दौरान शी जिनपिंग और जस्टिन ट्रूडो के बीच कुछ बातचीत हुई थी जिसे कैंडियन गर्वनमेंट ने मीडिया में लीक कर दिया । शी जिनपिंग का कहना है कि जिस तरह से हमारी बातचीत को मीडिया में लीक किया गया है यह सही नहीं है और जिस तरह से बातचीत हुई थी वीडियो में रियल में ऐसा नहीं है । इस बात को लेकर दोनों देशों में बहुत बहस हुई ।

Leave a Comment