Apple -1 कंप्यूटर प्रोटोटाइप जो बहुत जल्द नीलाम होने वाला है


1. Apple -1 कंप्यूटर प्रोटोटाइप जो बहुत जल्द नीलाम होने वाला है

images%20(5)

दोस्तों स्टीव जॉब्स ने अपना सबसे पहला Apple -1 कंप्यूटर प्रोटोटाइप जिसको बनाने में उसने सिर्फ $40 खर्च किए थे , जिसे कि पर्सनल कंप्यूटर के तौर पर यूज किया जाना था। लेकिन अब जाकर वह किसी ऑक्शन में बिकने वाला है । इसकी नीलामी बोस्टन स्थित RR ऑक्शन द्वारा की जा रही है, जिसकी वर्तमान कीमत $ 278,005 है। यह उस वक्त का सबसे पहला कम्प्यूटर भी माना जाता है।

2. आईफोन 14 के रियर कैमरे में क्रेकिंग का कोई इश्यू आ रहा है 

iphone 14

दोस्तों आईफोन 14 की लॉन्चिंग में अब मुश्किल से एक या दो महीने ही रह गए होंगे, लेकिन इसी बीच एक न्यूज़ आ रही है कि इनके कैमरा सेटअप के अंदर कुछ इश्यू है। दरअसल आईफोन 14 के अंदर जो रियर कैमरा है उसके लेंस बार-बार क्रैक हो रहे है । यहां पर क्वालिटी कंट्रोल का कोई इश्यू सामने आया है जिसे किसी एनालिस्ट ने एक तस्वीर के माध्यम से दिखाया है कि कैमरे में क्रैक कहां पर है।लेकिन यहां पर कैमरा अच्छे से चल रहा है उसमे कोई दिक्कत नहीं आ रही है । यहां मुख्य समस्या यह कि इसके लेंस में क्रैक क्यों आ रहा है ?

3. भारत सरकार ने BSNL को बचाने के लिए 1.64 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की मंजूरी दी 

images%20(1)

दोस्तों टेलीकॉम कम्पनी BSNL ( Bharat Sanchar Nigam Ltd ) को बचाने के लिए भारत सरकार ने 1.64 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की मंजूरी दे दी है। दरअसल प्रॉब्लम क्या है कि हम सभी ने BSNL और MTNL जैसी सरकारी सेवाओं का इस्तेमाल ज़रूर किया होगा और हमें मालूम भी होगा कि यह किस तरह से काम करती है।अगर आपका इन्टरनेट चला गया है और आपने शिकायत कर दी तो उसी समय ठीक नही करते बल्कि 2 से 3 दिन और कभी कभी तो एक हफ्ते का समय भी ले लेते है। इसीलिए कई यूजर्स तंग आकर प्राइवेट ब्रॉडबैंड का सब्सक्रिप्शन ही ले लेते है जहां पर अगर इनका इंटरनेट सर्विस में कोई दिक्कत आती भी है तो यह 1 से 2 घंटे में आकर ठीक कर देते है।यहां बात आती है अच्छी सर्विस की जो BSNL दे नही पा रही इसीलिए यह कम्पनी डूबती जा रही है बेशक से BSNL एक सरकारी कम्पनी है और कम दामों में इन्टरनेट सर्विस देती है लेकिन जितनी अच्छी सर्विस और स्पीड प्राइवेट कंपनी देती है उतनी यह दे नहीं पाते। अच्छी इंटरनेट सर्विस ना देने की वजह से आज BSNL डूबने के कगार पर है।

4. गूगल में जॉब पाने के लिए 39 बार रिजेक्ट होने के बाद भी कोशिश करता रहा और 40वे अटेम्प्ट में गूगल ने इसको सिलेक्ट कर लिया 

images%20(2)

दोस्तो बहुत से लोगों का ड्रीम होता है कि वह भी गूगल जैसी बड़ी कम्पनी में जॉब करें लेकिन हरेक को वह जॉब नहीं मिल पाती क्योंकि कैंडिडेट इतने सारे होते हैं फिर भी वह बार बार अटेम्प्ट करते रहते हैं लेकिन हाथ कुछ नहीं लगता। ऐसा ही एक व्यक्ति है जिसका नाम टायलर कोहेन है जिसने गूगल के अंदर जॉब पाने के लिए करीबन 39 अटेम्प्ट किए थे लेकिन हर बार वह रिजेक्ट हुआ लेकिन उसने अपने 40वे अटेंप्ट में सफ़लता हासिल की। गूगल जैसी बड़ी कम्पनी में जॉब करना उसका सपना था जिसके लिए उसने कई सालों तक कड़ी मेहनत भी की।उसकी इस सफ़लता का राज उसका फॉक्स है जो सिर्फ और सिर्फ उसके टारगेट पर था।

5. भारत सरकार की वजह से ट्विटर का बिज़नेस ठप्प पड़ सकता है , इसीलिए ट्वीटर को लेना पड़ा कोर्टकोर्ट का सहारा 

images%20(3)

दोस्तों ट्विटर ने अब हाईकोर्ट के अंदर साफ-साफ कह दिया है कि भारत सरकार उनको रोजाना हजारों यूजर्स की लिस्ट पकड़ा देती है और कहती है कि किसी के ट्विट को डिलीट कर दो तो किसी यूजर्स को ब्लॉक कर दो लेकिन यहां पर कारण नहीं बताया जाता कि ऐसा क्यों कर रहे है। ट्विटर का कहना हैं कि कई बार यूजर्स भी सामने से सवाल करता है कि उनके अकाउंट को ब्लॉक क्यों किया जा रहा है ? क्यों उनके अकाउंट को डिलीट किया जा रहा है ?अगर इस प्लेटफॉर्म से कोई भी इंफॉर्मेशन दिए बगैर हम सभी यूजर्स को इसी तरह से हटाते रहे वो भी बिना कोई कारण के साथ में तो इस तरह से हमारा बिज़नेस ही खत्म हो जाएगा। इसीलिए अब कोई भी अकाउंट डिलीट या ब्लॉक करने से पहले हमें सोचना पड़ता है। इसीलिए ट्विटर को अब कोर्ट का सहारा लेना पड़ा क्योंकि ऐसे तो उनका बिज़नेस ठप हो जाएगा।

6. केरल की ट्रैफिक पुलिस ने एक व्यक्ति का चालान इसीलिए काटा क्योंकि उसकी बाइक में पेट्रोल कम था

images%20(6)

दोस्तों केरल के ट्रैफिक पुलिस ने एक व्यक्ति जिसका नाम श्याम है ,उसका चालान इसीलिए काटा क्योंकि उसकी बाइक में लॉ फ्यूल था।आप खुद सोच कर देखिए अगर बाइक में तीन लोग होते , अगर कोई बिना हेलमेट बाइक चला रहा होता, अगर कोई स्टंट करता या फिर रैकलेस ड्राइविंग कर रहा होता तब चालान हो सकता था। लेकिन श्याम का चालान इसीलिए हुआ क्योंकि इसकी बाइक में पेट्रोल कम था वो आगे से पेट्रोल भरवा सकता था लेकिन ट्रैफिक पुलिस ने उसको ₹250 का चालान पकड़ा दिया।अभी तक किसी भी मोटर व्हीकल ऐक्ट में ऐसा कोई रूल नहीं है कि कम फ्यूल में भी चालान हो सकता है

7. आरबीआई ने किया खुलासा : भारत में 50,000 करोड़ रुपए से भी ज्यादा राशियां लावारिश पड़ी है जिनको क्लेम करने वाला कोई नहीं है

images%20(7)

दोस्तों आरबीआई ने एक लिस्ट जारी करी है जिसमे इंडिया के अंदर बहुत से ऐसे बैंक है जहां पर 50,000 करोड़ रुपए से भी ज्यादा की राशियां लावारिस पड़ी हुई है यानी कि उसको क्लेम करने वाला कोई नहीं है। शायद ऑनर ना हो या फिर वह विदेश चला गया हो जिसकी वजह से इनको क्लेम करने वाला कोई नहीं है ।आरबीआई ने कहा कि अब उन सभी खाताधारियों को ढूंढना शुरू किया जाएगा। आरबीआई ने यह भी कहा है कि अब आने वाले समय में कानून को और ज्यादा सख्त किया जाएगा जो बैंक पिछले 10 सालों से ऐसे अकाउंटस को लिए बैठे हुए हैं, जिनको कोई क्लेम करने वाला नहीं है या फिर जिस अकाउंट में कोई ट्रांजैक्शन नहीं हो रही है जो इन एक्टिव है उन खाताधारकों या फिर उनके नॉमिनीस को अब ढूंढा जाएगा ताकि वह राशि उनको लौटाई जा सके।

8. सभी फ्लाइट अटेंडेंट की एक कॉमन प्रोब्लम क्या है ?

images%20(2) 1659144718238

दोस्तों क्या आपको मालूम है एयर होस्टेस को पैसेंजर की किस चीज से सबसे ज्यादा दिक्कत होती है ?सबसे ज्यादा समस्या उनको पानी से होती है दरअसल कई सारे ऐसे पैसेंजर्स को हैंडल करती है जोकि 2 लीटर की बोतल पकड़ा देते है कि यह मुझे भर कर दे दो ताकि मुझे बाद में मांगने की जरुरत ना पड़े जबकि पैसेंजर्स को यह पता होना चाहिए कि प्लेन में लिमिटेड वॉटर होता है जिसकी वजह से वह अगर एक ग्लास पानी ले ले तो उसमे भी गुजारा हो जाएगा। लेकिन कई सारे पैसेंजर पूरी की पूरी बोतल ही पकड़ा देते है कि यह मुझे भरकर दे दो ताकि मुझे दुबारा लेना ना पड़े लेकिन ये गलत है। एक स्टडी में भी पाया गया है कि सारी एयर होस्टेस की यही एक कॉमन प्रोब्लम है कि कई बार बोतले भर-भर के देनी पड़ जाती है जबकि अगर कोई भी पैसेंजर एक ग्लास पानी मांगे तो वह दे देती लेकिन बॉटल भर कर देना सही नही है क्योंकि उस कुछ घंटों की फ्लाईट में लिमिटेड पानी होता है 

9. एक्सपर्ट्स का कहना है _ 31 जुलाई को चीन के 22.5 टन रॉकेट का मलबा धरती पर गिरेगा

images

दोस्तों अभी 3 दिन पहले ही चीन ने अपने तियांगोंग स्पेस स्टेशन ( Tiangong Space Station ) का दूसरा मॉड्यूल लॉन्च किया था जो अब स्पेस में भी पहुंच चुका है लेकिन अब उसी का एक मलबा ( debris ) धरती के ऊपर क्रैश होने वाला है जो कि 22.5  टन की होगी और यह धरती पर हिट करेगी। यह मलबा कहां पर गिरेगा कुछ कह नहीं सकते यह किसी शहर में भी गिर सकता है और किसी समुद्र में भी गिर सकता है अभी कुछ नही कह सकते । लेकिन यह 31 जुलाई को धरती को हिट गिरेगा यह बात कंफर्म है।यह भी बताया जा रहा है कि यह धरती के एटमॉशफीयर के अंदर आते हुए जल भी जाएगा लेकिन फिर भी इसका 20% से 40% हिस्सा धरती को हिट जरुर करेगा।

Leave a Comment