Apne aap ko khush kaise rakhe | अपने आप को खुश कैसे रखे 2022

हम जीवन में खुश रहना चाहते हैं लेकिन पता नहीं होता कि अपने आप को खुश कैसे रखे (Apne aap ko khush kaise rakhe) आज हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे कुछ आदतें और points जिससे आप हमेशा लाइफ में खुश रह सकते हो।

हम जीवन में खुश रहना चाहते हैं लेकिन पता नहीं होता कि अपने आप को खुश कैसे रखे (Apne aap ko khush kaise rakhe) आज हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे कुछ आदतें और points जिससे आप हमेशा लाइफ में खुश रह सकते हो।

वैसे खुश लोगों मैं और दुखी लोगों में क्या अंतर है ? अंतर है उनकी अलग-अलग आदतें हैं – वे अलग तरह से कार्य करते हैं और आप देखेंगे, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप साइकिल चला रहे हो या कार चाहे आप अच्छे दिखने वाले हों या बुरे दिखने वाले हो इसका मतलब है कि आपकी खुशी आपके ही हाथों में है। यदि आप खुश रहना चाहते हैं, तो बस negative नकारात्मक परिस्थितियों का सामना करना और पॉजिटिविटी को अपनाकर खुशी के मार्ग तलाश करना और अच्छी आदतें का पालन करना आपको खुशी के मार्ग ले जाएगा।

Apne aap ko khush kaise rakhe
Apne aap ko khush kaise rakhe

Apne aap ko khush kaise rakhe

1. अनुभवों पर पैसा खर्च करें

एक नई कार, या अपने पसंदीदा लोगों के साथ यात्रा पर जाना। यदि आप इस बारे में सोचते हैं तो यह समझ में आता है। आप अनुभव मैं पैसा खर्च करते हैं और एक खुशमिजाज इंसान है यह एक ऐसा अनुभव हैं जिससे आपको खुशी मिलेगी उन्हें महत्व दें, क्योंकि वे इसलिए कुछ पैसे अनुभवों पर खर्च करें। अपने परिवार या दोस्तों के साथ छुट्टियों पर जाएं। कहीं ऐसी यात्रा करें जहां आप हमेशा जाना चाहते थे घर से बाहर निकलें और अधिक से अधिक चीजों का अनुभव करें अच्छे moment spend करें जिससे आपको जिंदगी मैं हमेशा खुश रहोगे।

2. सामाजिक रूप से जुड़े रहें

आपके जीवन में आपके जो सामाजिक संबंध हैं, मेरा मतलब facebook पर काल्पनिक दोस्तों से नहीं है, यह कुछ चुनिंदा लोग ही क्यों न हों। खुशी उतनी ही सामूहिक घटना है यदि आप खुश रहना चाहते हैं, तो अपने आप को खुश लोगों से घेर लें और निश्चित रूप से, अपने सामाजिक दायरे को बढ़ाने और पोषित करने में निवेश करें। अपनी दोस्तों और परिवार के लिए समय निकालें और यकीनन ही आपको अपनी जिंदगी में खुशी मिलती रहेगी।

3.स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें

जी हां स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें अगर स्वास्थ्य ठीक होगा तो आप जिंदगी में हमेशा खुश रहेंगे और हर पल को अच्छे से बिता पाएंगे इसलिए स्वास्थ्य भरा जीवन अपनाएं और संपूर्ण नींद ले पौषक आहार खाएं कसरत व्यायाम अपने दिनचर्या जीवन में लागू करें।

4. समाचार की खपत को सीमित

समाचार की खपत को सीमित करें क्या आपने कभी notice किया है कि जब आप समाचार देखते या पढ़ते हो तो बहुत खुश या आशावादी हो जाते है समाचार देखना दुखी,और निराशावादी महसूस करने का एक निश्चित असर हमारे जिंदगी में पड़ता है, कई अध्ययन यह साबित कर रहे हैं कि यदि आप अपनी खुशी और भलाई की परवाह करते हैं, तो समाचार की खपत को सीमित कर दो।

5. आप जो नियंत्रित कर सकते हैं उस पर ध्यान केंद्रित करें

बहुत से लोग उन चीजों के बारे में चिंता करते हैं जो उनके बस में नहीं है चाहे वह दुर्बल करने वाली बीमारी हो, विनाशकारी इस तरह की संपूर्ण सोच आपकी ऊर्जा को खत्म कर देगी, और आपके पास सकारात्मक और खुश रहने के लिए कुछ नहीं बचेगा! अगली बार जब आप खुद को इस तरह सोचते है तो तो सोचे जिन्हें आप नियंत्रित कर सकते हैं। और परिस्थितियों का शिकार होने के बजाय उनका सामना कीजिए

6. आत्म-स्वीकृति का अभ्यास करें

स्वयं को स्वीकार करने का अर्थ है कि आप जो हैं उसके साथ सहज रहे और जैसे हैं वैसे अपने आप को स्वीकार कीजिए यदि आप लगातार दूसरों से अपनी तुलना करते हैं, दुनिया को नकारात्मकता की छाया में रंग सकता है। याद रखें, हम सभी में खामियां हैं। इस तथ्य को अपनाने से आप न केवल खुद खुश होंगे बल्कि साथ वाले भी खुश होंगे, और आपको दूसरों को वैसे ही स्वीकार करने में मदद मिलेगी जैसे आप है।

7. दूसरों के प्रति दयालु रहें

यह खुश लोगों की सबसे अधिक प्रचलित आदतों में से एक है दूसरों के लिए कार्य करना और दयालुता के छोटे-छोटे कार्य करना और इसमें सिर्फ दान के लिए पैसा देने से कहीं ज्यादा है इसमें खुशी बढ़ाने के साथ-साथ, यह आपकी सेहत में भी सुधार लाता है दूसरों के प्रति दयालु पन दिखाना आपकी इच्छा भी मैं भी सुधार लाता है।

8. सार्थक लक्ष्यों का पीछा करें

उन सब खुश लोगों के बारे में सोचें जिन्हें आप जानते हैं संभावना है कि वे बहुत सक्रिय जीवन जीते हैं, वे हमेशा कुछ न कुछ करते रहते हैं। उनके पास बड़ी योजनाएं और नए विचार हैं। दूसरे शब्दों में, उनके पास ऐसे लक्ष्य हैं जिनका वे पीछा कर रहे लक्ष्य आपको उद्देश्य देता है और सबसे महत्वपूर्ण बात, वे आपको अविश्वसनीय रूप से करते हैं। आगे बढ़ें, अपने लिए कुछ लक्ष्य निर्धारित करें और लक्ष्य को पाने में लग जाइए।

9. किसी से कोई उम्मीद ना करना

जी हां दोस्तों अगर आपको खुश रहना है तो किसी से कोई उम्मीद ना रखे आप जितने भी अच्छे हो लोग आपकी उम्मीद तोड़ेंगे यह बात तय है इसलिए आप किसी से कोई उम्मीद ना रखे ऐसे करने से आपको खुशी का भी एहसास होगा जब आप किसी से कोई उम्मीद भी नहीं रखोगे तो।

10. अपने राज किसी को ना बताना

जी हां दोस्तों अगर आपको खुश रहना है तो अपने राज किसी को ना बताओ किसी प्रकार का कोई भी राज हो घरेलू हो पैसों से संबंधित हो स्वास्थ्य के बारे में क्यों ना हो आपको किसी भी प्रकार राज किसी को भी नहीं बताना है अगर आप ऐसा करते हो तो मुसीबत का सामना किया आपको करना पड़ेगा।

Apne aap ko khush kaise rakhe
Apne aap ko khush kaise rakhe

अपने आप को खुश कैसे रखे (Apne aap ko khush kaise rakhe)

दो पल की जिंदगी है, हर पल में खुश रहिये। काम में खुश रहिये, आराम में खुश रहिये।।

खाने में पनीर न हो, तो दाल में खुश रहिये। सफर में गाड़ी न हो, तो पैदल हीं खुश रहिये।।

दोस्तों का साथ न हो, तो अकेला ही खुश रहिये। अगर कोई नाराज है, उसके इस अंदाज से खुश रहिये।

जिस को देख नहीं सकते, उसकी आवाज से ही खुश रहिये। जिसको मिल नहीं सकते, उसे सोच कर खुश रहिये।।

बीता हुआ कल जा चुका है, उसकी मीठी याद में खुश रहिये। आने वाले कल का पता नहीं, तो इंतजार में खुश रहिये।।

हँसते हुए बीत जाए पल, पल पल में खुश रहिये। दो पल की जिंदगी है, हर पल में खुश रहिये।

Apne aap ko khush kaise rakhe

अन्य पढ़े

Leave a Comment