Amazon India ने अपने 3 बिज़नेस को किया शट डाउन ,AIIMS , दिल्ली पर हुआ रैंसमवेयर अटैक

1. Amazon India ने अपने 3 बिज़नेस को किया शट डाउन

दोस्तों एमेजॉन ने यह बात पहले ही कह दी थी कि आने वाले टाइम में वह अपने करीबन 10,000 एम्पलॉयज को जॉब से निकाल देंगे , जिसमें ज्यादातर इंडियन एम्पलॉयज होंगे । अभी एक हफ्ते के अंदर ही एमेजॉन ने अपने 3 बिजनेस को शटडाउन  किया । सबसे पहले बेंगलुरु के Food Delivery Service को बंद किया गया , उसके बाद Online Learning Platform Businesse और अब अमेजॉन ने अपना Wholesale Distribution Business को भी शट डाउन कर डाला है । Amazon Distribution जिसके अंदर होलसेल आइटम को सस्ते दामों पर सेल किया जाता था , अब यह भी पूरी तरीके से बंद हो चुका हैं । दरअसल एमेजॉन ने अपना एक Annual Operating Plan को रिव्यू किया था जिसके अंदर यह पाया गया है कि कौन-कौन से बिजनेस सही से काम नहीं कर रहे है तो इसीलिए इनको शट डाउन कर देना चाहिए । इसी वजह से इंडिया के अंदर एमेजॉन ने करीबन एक हफ्ते के अंदर ही अपने 3 बिज़नेस को शट डाउन किया और इसकी वजह से बहुत सारे एम्प्लॉयज को भी जॉब से निकाला गया हैं। अब Ministry of Labour and Employment इस बात की जांच कर रही है कि क्या एम्प्लॉयज को जॉब से निकालने से पहले नोटिस दिया गया था ? जिस तरीके से एम्प्लॉयज को जॉब से निकाला गया है क्या वो तरीका सही था ? हालांकि एमेजॉन का कहना है कि उन्होंने सभी एम्पलॉइज को पहले ही इनफॉर्म कर दिया था और कई सारे एम्पलॉइज अपनी मर्जी से जॉब छोड़कर जा रहे थे ।


2. University of Hong Kong के प्रोफेसर ने बनाया एक ऐसा स्लाइम रोबोट जो गलती से निगली गई जहरीली चीज़ों को बाहर निकाल सकता हैं

दोस्तों आपमें से बहुत सारे लोगों ने स्लाइम ( Slime ) जैसा टॉय अपने हाथों में जरूर लिया होगा जो काफी ज्यादा सॉफ्ट होता है । University of Hong Kong के प्रोफेसर Li Zhang ने अब इसी तरीके का रोबोट तैयार किया है जो उन आइटम्स को हमारे पेट से रिट्रीव कर सकता है जिसे हम गलती से निगल जाते हैं ।ज्यादातर यह बच्चों के साथ में होता है जिसमें वह कोई कॉइन , छोटी सी बैटरी या फिरबहुत छोटी-छोटी चीज़ें होती है जिसे वो निगल जाते है , जिसे उनके पेट से निकालना बहुत मुश्किल हो जाता हैं ।हालांकि कई बार डॉक्टर्स भी कहते है कि अगले दिन खुद उसके पेट से निकल जाएगा लेकिन जब वो चीज पेट में रह जाए तो इस सिचुएशन के अंदर इस Slime Robot का इस्तेमाल किया जा सकता हैं । इसके अंदर Neodymium Magnets , Polyvinyl , Alcohol, Borax मौजूद हैं और इन सभी को मिलाकर इस रोबोट को तैयार किया गया हैं । जब इस स्लाइम रोबोट को इलेक्ट्रोड से कनेक्ट किया जाता है तो यह सॉलिड और लिक्विड दोनों तरह से काम सकता हैं । इसी वजह से यह पेट में आसानी से जा सकता है और गलती से निगली गई किसी जहरीली चीज़ को बाहर निकालने में मदद कर सकता हैं ।


3. AIIMS , दिल्ली पर हुआ रैंसमवेयर अटैक

दोस्तों यह बात कन्फर्म हो चुकी है कि हम सभी का डाटा किसी वेबसाइट के ऊपर लीक जरूर हुआ हैं क्योंकि आजकल हर जगह पर डेटा लीक की न्यूज़ आ रही है और अभी रिसेंटली व्हाट्सएप का डाटा लीक हुआ हैं । अभी All India Institute of Medical Sciences (AIIMS) Delhi में रैंसमवेयर अटैक हुआ है और इस हॉस्पिटल में जितने भी लोग भर्ती हुए है उन सभी का डाटा लीक हुआ हैं , चाहे वो लोग व्हाट्सएप यूज़ करते हो या ना करते हो और इसके अंदर वह लोग भी शामिल है जो शायद कभी मोबाइल यूज़ भी ना करते हो ।अभी हाल ही में ट्विटर के करीबन 5.4 मिलियन अकाउंट्स हैक हुए हैं जिसमें फोन नंबर , ईमेल आईडी सब कुछ हैकर्स के पास है और अभी वह डाटा सेल पर भी लगे हुए है और इस बात को खुद ट्विटर ने भी कन्फर्म किया हैं ।
इसी के साथ-साथ व्हाट्सएप और फेसबुक का डाटा तो 2021 में ही लीक हो चुका था , अब जाकर आयरलैंड ने मेटा के ऊपर 265 Million Euro का फाइन लगाया हैं । पहले यह फाइन फेसबुक पर लगाया जाता लेकिन मेटा अब इसकी पैरेंटल कंपनी है इसीलिए मेटा पर यह फाइन लगाया गया हैं।इस डेटा के अंदर फ़ोन नंबर  , फेसबुक आईडी , ईमेल , यहां तक के आपके दोस्तों की भी डिटेल्स है । Data Protection Commission ने मेटा के ऊपर 265 million euro का फाइन लगाया है तो क्या यह फाइन का पैसा उन लोगों को कंपेंशन के तौर पर दिया जाएगा जिनके डाटा लीक हुए हैं। हमारा डाटा लीक हो जाता है और फायदा गवर्नमेंट को होता है ।

4. Patagotitan Mayorum: दुनिया का सबसे बड़ा डायनासोर यूरोप जा रहा है

दोस्तों दुनिया का सबसे बड़ा डायनासोर यूरोप जा रहा है । दरअसल इसे वहां केम्यूज़ियम में बनाया जाएगा , इसका नाम Patagotitan Mayorum हैं । यह करीबन 70 टन का हो सकता है , यह 155 फीट का हुआ करता था  , जीवनकाल में इसका वजन 60 या 70 टन तक हो सकता था ।यह मार्च 2023 तक पूरी तरीके से तैयार हो जाएगा , अभी यह सिर्फ हड्डियों का ढांचा हैं । अगर इस डायनासोर के वजन की तुलना हाथी से की जाए तो यह 9 अफ्रीकन हाथियों के बराबर हैं ।


5. आप भी बचकर रहे क्योंकि आपके साथ भी हो सकता है स्कैम

दोस्तों इस दुनिया के अंदर इतने ज्यादा स्कैमर भरे पड़े है कि आपको कब और कहां स्कैमर मिल जाए आपको पता भी नहीं चलेगा। रेलवे स्टेशन पर कई सारे लोगों के साथ ऐसा हुआ हैं कि आपने 500 रूपये का नोट दिया है लेकिन बताया गया कि आपने 20 रूपये का नोट दिया हैं । कई सारी ज्वेलरी शॉप पर ऐसी महिलाएं भी होती है जो आपकी ज्वेलरी गायब भी कर सकती है । सोशल मीडिया पर इस वक्त यह वीडियो काफी ज्यादा वायरल को रही है तो आपको ध्यान रखना होगा कि आप कैसे इस स्कैम से बच सकते है ।


Leave a Comment