Amazon 2 डॉलर में यूज़र की Browsing History खरीदना चाहता हैं , Cooler Master ने तैयार किया एक Immersive Gaming Pod

1. Amazon 2 डॉलर में यूज़र की Browsing History खरीदना चाहता हैं

दोस्तों अक्सर आपने मेट्रो या बस में सफर करते हुए यह जरूर नोटिस किया होगा कि जब भी आप फोन यूज़ करते है तो आपके साथ वाला व्यक्ति आपके फोन में नजर लगाकर बैठा होता है और इससे उसका टाइम पास भी होता हैं । अब बड़ी-बड़ी कम्पनियां जैसे _गूगल  , मेटा , एमेजॉन भी इसी तरीके की हरकतें करती है ताकि वो देख सके कि आप किस तरीके की चीज़ें देख रहे हो और उसी तरह की चीज़ें अपनी एडवरटाइजमेंट के अंदर दिखा सकें। अब अमेजॉन चाहता है कि आप अपनी Browsing History या फिर करेंट टाइम के अंदर आप जिस भी वेबसाइट पर जा रहे हो उसकी हिस्ट्री एमेजॉन को देखने दो और उसके लिए एमेजॉन 2 डॉलर देने के लिए तैयार है । हालांकि यह बहुत कम पैसे दे रहे है और फिलहाल के लिए यह Invite-only Ad Verification Program हैं जिसके अंदर वो Personalized ads दिखाना चाहते है । आप जो भी चीज देख रहे हो या सर्च कर रहे हो , उस तरीके के ads आपको दिखाई जायेंगी ताकि आप उस पर क्लिक करो । यह प्रोग्राम अभी US और UK के अंदर शुरू किया गया है जिसमें एमेजॉन Browsing History के बदले हर यूजर को 2 डॉलर देगा लेकिन यह बहुत कम कीमत है । अगर US और UK के अंदर यह प्रोग्राम सक्सेसफुल रहता है तो इसे इंडिया और दूसरे देशों देशों के अंदर भी शुरू किया जायेगा ।

2. मेट्रोपॉलिटन यूनिवर्सिटी के रिसर्चर ने बनाया एक Self-Charging Device

दोस्तों बहुत सारे लोगों को ऐसा लगता है कि आने वाली टेक्नोलॉजी सिर्फ Super Fast Charger और Fast Charging Technology के ऊपर ही बेस्ड हैं लेकिन Batteryless डिवाइस ही आने वाली टेक्नोलोजी होने वाली हैं । दरअसल Osaka Metropolitan University के रिसर्चर्स ने एक खास तरीके काजेनरेटर तैयार किया है जिसे आपके variable devices के अंदर या फिर आपके स्मार्टफोन के अंदर लगाया जा सकता हैं। आजकल के डिवाइस काफी ज्यादा Power Efficient हो चुके हैं और यह कम पावर को काफी लंबे टाइम तक यूटिलाइज कर लेते है जिसकी वज़ह से Self-Charging Device ही आने वाला फ्यूचर है । ओसाका मेट्रोपॉलिटन यूनिवर्सिटी के रिसर्चर ने जिस तरीके का डिवाइस बनाया है वो वाइब्रेशन से Kinetic Energy जनरेट करता है और उसके बाद में उसको Electric Energy के अंदर कन्वर्ट करता हैं । यह सारा काम आपकी वजह से होगा क्योंकि जब भी आप चलोगे आपके चलने से यह डिवाइस चार्ज होगा ।आपके चलने से इस डिवाइस के अंदर जो मोटर हैं वो वाइब्रेट होगी , इसके बाद Kinetic Energy बनेगी और उसे इलेक्ट्रिसिटी में जनरेट किया जा सकता है और इससे आपका डिवाइस चार्ज हो सकता है ।

3. Major App की हेल्प से आप किसी भी व्यक्ति की हाइट नाप सकते हो

दोस्तों आपमें से जितने भी लोगों के पास में iPhone 12 Pro याफिर उससे महंगे वाले डिवाइस है, जिसके अंदर LiDAR scanner मौजूद है और उसे 3D scanner भी कहा जाता है । यह डिवाइस प्लेन के अंदर भी होता है और इस टेक्नोलॉजी से आप अपने आस-पास की चीजों को देख सकते हो और उसकी एक 3D इमेज तैयार कर दी जाती हैं जैसे _आपके आस-पास कौन-कौन सी चीज़ें है ? कितनी दूरी पर हैं ? इसी तरीके से आप Major App का यूज़ करके भी किसी व्यक्ति की हाइट नाप सकते हो और यह एकदम सही हाइट बताएगा ।

4. European Union : 2023 से सभी पैसेंजर फ्लाइट के अंदर भी मोबाइल यूज़ कर सकते है

दोस्तों आपको मालूम होगा कि European Union ने पूरे यूरोप के अंदर Universal Port लागू कर दिया था जिसमें सभी मोबाइल के अंदर USB Type-C port का इस्तेमाल होगा । यूरोपियन यूनियन की यह बात अमेरिका को भी माननी पड़ी और बहुत जल्द इंडिया में भी इस लागू किया जाएगा। शायद आने वाले वक्त में यूरोपियन यूनियन एक नया लॉ पास कर सकता है , जिसमें 2023 तक सभीFlights के अंदर 5G नेटवर्क को मैनडेटरी कर दिया जाएगा । आपने देखा होगा कि प्लेन के अंदर जाते ही आपका फोन Airplane Mode पर कर दिया जाता है लेकिन अगले साल से यूरोप में ऐसा नहीं होगा बल्कि सभी पैसेंजर को 5G Technology प्रोवाइड की जाएगी । इसमें आप कोई भी वेब सीरीज , म्यूजिक , यूट्यूब वीडियो और कॉलिंग को एंजॉय कर सकते हो और इसके लिए आपको कोई एडिशनल चार्ज नहीं देना होगा बल्कि आप जो Air Ticket लेंगे यह सभी फैसिलिटी उसी के अंदर दी जाएगी ।

5. नथिंग के CEO Carl Pei ने कहा : अभी हम अपने  Nothing Phone 1 के ऊपर अच्छे से काम करना चाहते हैं


दोस्तों ऐसे खबरें आ रही थी कि बहुत जल्द US के अंदर Nothing Phone 2 लॉन्च होने वाला हैं लेकिन नथिंग के CEO Carl Pei ने कहा है कि अभी हमारा ऐसा कोई प्लान नही हैं ।अभी हम सिर्फ अपने Nothing Phone 1 के ऊपर फोकस करना चाहते हैं और यह हमारा प्राइमरी प्रॉडक्ट है । हम ऐसा नहीं चाहते कि एक साल के अंदर ही कई सारे प्रॉडक्ट लॉन्च कर दे बल्कि अभी हम अपने प्रॉडक्ट पर अच्छे से ध्यान देना चाहते है । फिलहाल के लिए वह Nothing Phone 1 के सॉफ्टवेयर और उसे एंड्रॉयड 13 अपडेट के लिए तैयार कर रहे हैं।

6. Cooler Master ने तैयार किया एक Immersive Gaming Pod

दोस्तों Cooler Master के बारे में आप जानते ही होंगे , यह कम्प्यूटर के लिए पावर सप्लाई करता है , कूलिंग यूनिट बनाता है , फैन और कैबिनेट भी बनाता हैं । इस बार Cooler Master ने तैयार किया है एक Immersive Gaming Pod जिसका लुक काफ़ी ज्यादा अच्छा है । इसे आप अपनी पसंद के अनुसार एक 34 इंच के मॉनिटर के साथ या तीन 27-इंच के डिस्प्ले के साथ भी configure कर सकते है । यह built-in surround sound system के साथ आता है तो आपको हेडफ़ोन लगाने की कोई जरूरत नहीं हैं और इस Immersive Gaming Pod की कीमत 12 से 15 लाख रूपये के बीच में हैं।

7. सालाना 1,20,000 डॉलर कमाने के बावजूद एक रेलवे एमप्लॉय ने अपनी कम्पनी को किया sue


दोस्तों आयरलैंड के रहने वाले Dermot Alastair Mills रेलवे में Finance Manager के तौर पर काम कर रहे हैं और इनकी सालाना इनकम 1,20,000 डॉलर से ज्यादा है लेकिन फिर भी इन्होंने अपनी रेलवे को sue कर दिया है । दरअसल अपनी ” Boring Job ” में कुछ नहीं करने के लिए , यह बहुत ज्यादा परेशान हो गए थे और इन्होंने अपनी ही कम्पनी पर मुकदमा दायर कर दिया है । हालांकि कई लोगों के लिए यह ड्रीम जॉब हो सकता है कि कोई काम ना करना पड़े और साल के 1 करोड़ रूपये भी मिलते रहे । लेकिन Dermot Alastair इस बात से बहुत परेशान हो चुके थे और अपनी अपनी बोरिंग जॉब से तंग आकर उन्होंने अपनी कम्पनी को ही sue कर दिया हैं ।

Leave a Comment