एस्ट्रोनॉमर्स को पानी से घिरा हुआ एक प्लेनेट मिला है

1. एस्ट्रोनॉमर्स को पानी से घिरा हुआ एक प्लेनेट मिला है जिसमें जीवन की खोज की जा रही है 

download

दोस्तों अभी तक की खोज में नासा के एस्ट्रोनॉमर्स को ऐसा कुछ मिला है जो आपको हैरान कर देगा । एस्ट्रोनॉमर्स को एक ऐसा प्लेनेट मिला है जिसका नाम TOI-1452 B रखा गया हैं और धरती की तरह ही इस प्लेनेट में भी पानी मौजूद है और यह धरती से करीबन 100 light years दूर है । अब नासा इस बात की रिसर्च कर रही है कि क्या धरती की तरह ही इस प्लेनेट में लाइफ मौजूद है यानी क्या इस प्लेनेट में लोग रह सकते है ?

2. ब्लिंकिट लेकर आया है एक नई सर्विस जिसमें वह 11 मिनट में पेज प्रिंट करके आपके घर तक डिलीवर कर देगा 

1660828661 8038%20(1)

दोस्तों जोमैटो के स्वामित्व वाला ब्लिंकिट ( Blinkit ) जोकि दस मिनट के अंदर आपकी ग्रोसरी का सामान आपके घर तक पहुंचा देता है । और अभी गुरुवार को इन्होंने एक नई सर्विस ऑफर करी है जिसे सुनकर आप भी हैरान हो जाओगे। दरअसल ब्लिंकिट ने प्रिंट आउट की सर्विस शुरू करी है , अगर आपके पास बाहर जाने के लिए टाइम नहीं है तो आपको कोई भी पेज प्रिंट करवाना हो तो आप इनको स्कैन करके ऑनलाइन भेज दे जिसके बाद में यह उसको प्रिंट करवाकर सिर्फ 11 मिनट में आपके घर पर डिलीवर कर देंगे लेकिन यहां पर इसके चार्जिस काफी ज्यादा हाई है जिसे सुनने के बाद में आपको भी हैरानी होगी। ब्लैक एंड व्हाइट पेज के 9 रुपए और कलर्ड पेज के 19 रुपए लेते है और उसके बाद में डिलीवरी चार्ज के 25 रुपये अलग से लेते है यानी कि सिर्फ एक पेज के 34 रूपये चार्ज कर रहे है ।अगर हम यही प्रिंट अपने आस पास कही शॉप से भी करवाते है तो वह भी मुश्किल से 3 रुपए में प्रिंट करके दे देते है और इसके लिए हमें ज्यादा दूर जाने की भी जरूरत नहीं है ।

3. एप्पल ने अपने एम्प्लॉयज को हफ्ते में तीन दिन ऑफिस आने के लिए कहा तो उनके एम्प्लॉयज ने उन्हीं के खिलाफ प्रोटेस्ट शुरू कर दिया 

images 1661387988674

दोस्तों एप्पल ने कॉविड-19 के समय अपने सभी एम्प्लॉयज को वर्क फ्रॉम होम दे दिया था लेकिन अब कॉविड के केस पहले से काफी कम हो गए है जिसकी वजह से टीम कुक ने अपने सभी एम्प्लॉयज को हफ्ते में कम से कम तीन दिन ऑफिस आने के लिए कहा था लेकिन उनके एम्प्लॉयज इस बात से खुश नहीं है और उन्होंने एप्पल के खिलाफ एक पिटीशन ( petition ) फाइल कर दी है । दरअसल एप्पल के इन एम्प्लॉयज का कहना है कि पिछले दो सालों में हमने वर्क फ्रॉम होम से ही काफी अच्छी परफॉर्मेंस दी है तो हमारे काम को वर्क फ्रॉम होम किया जा सकता है । इन एम्प्लॉयज ने फ्लेक्सिबल वर्किंग एनवायरमेंट ( Flexible Working Environment ) की डिमांड की है क्योंकि वह घर रहकर अच्छे से काम कर सकते है । अब इन्होंने एप्पल के खिलाफ पिटीशन फाइल कर दी है तो देखना यह है कि इसका क्या नतीजा आता है ।

4. नेटफ्लिक्स अपने व्यूअर्स को अपनी तरफ अट्रैक्ट करने के लिए अलग-अलग स्कीम लेकर आ रहा है जिसमे से एक है Ad-Supported Tier

images%20(5) 1661387988105

दोस्तों आपको नेटफ्लिक्स की नई स्कीम के बारे में मालूम ही होगा यह बहुत जल्द ad-supported tier भी शुरू करने वाला है जिसके अंदर आपको बहुत ही सस्ता सबस्क्रिप्शन मिलेगा । इसी के साथ-साथ इन्होंने एक बात क्लियर कर दी है कि हरेक मूवी और हरेक वेबसीरीज के ऊपर आपको कोई भी ऐडस देखने को नहीं मिलेगी वो भी स्पेसिफिक होगा यानी कि अगर कोई नई रिलीज हुई वेबसीरीज होगी तो उसके ऊपर आपको कोई भी एडवरटाइजमेंट देखने को नहीं मिलेगी लेकिन हाँ अगर पुराने टाइम से कोई वैब सीरीज हिट होती आ रही है तो उसके ऊपर ऐडस जरूर दिखाएंगे । अगर नई वैब सीरीज के ऊपर ऐडस दिखाते है तो इससे लोगों का इंटरेस्ट नहीं बनेगा और वह उस वैब सीरीज को नहीं देखेंगे लेकिन अगर कोई पुराना वैब सीरीज हो जो काफी टाइम से लोगों की पसंद बनी हुई है तो भले ही ऐडस आ जाए फिर भी लोग उसे देखेंगे इसीलिए नेटफ्लिक्स इस तरह की स्कीम लेकर आया है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपनी तरफ अट्रैक्ट कर सकें । इस के साथ-साथ यही पर नेटफ्लिक्स ने बच्चों के वैब सीरीज पर ऐडस ना लगाने का फैसला किया है यानी की जो बच्चों के जो वैब सीरीज होंगे वो ऐडस फ्री होंगे ।

5. टेस्ला के Self-driving Model 3 को सही साबित करने ले लिए टेस्ला कार के डीलर ने अपने 11 साल के बच्चे पर इसका ट्रायल किया 

images

दोस्तों अभी हाल ही में टेस्ला के Self-driving Tesla Model 3 की एक वीडियो वायरल हुई थी जिसमें कहा गया था कि टेस्ला का सेल्फ ड्राइविंग सॉफ्टवेयर इतना कैपेबल नहीं है कि किसी बच्चें को डिटेक्ट कर पाए कि सामने कोई बच्चा है और इसका एक टेस्ट भी लिया गया था जिसमे कार ने बच्चे को डम्मी को ही कुचल दिया था ।यही पर नॉर्थ कैरोलिना में टेस्ला कार का डीलर है जिसको बहुत बुरा लगा जब टेस्ला कार के बारे में ऐसी बातें हो रही थी । उसको इतना ज्यादा गुस्सा आया कि टेस्ला कार को सही साबित करने के लिए अपने 11 साल के बच्चे के ऊपर ही यह ट्रायल किया ।इसने अपना 11 साल के बच्चे को रोड पर खड़ा कर दिया और उसके बाद में इसका सेल्फ ड्राइविंग दिखाया कि कितना कैपेबल है और टेस्ला की सेल्फ ड्राइविंग कार रुकी भी और इसके बाद में इस डीलर ने बताया कि जिस सॉफ्टवेयर के साथ में टेस्टिंग की गई थी वो शायद बेटा वर्जन का हो सकता है जिसकी वजह से उसमें ब्रेक ना लगा हो और इसलिए कार ने बच्चे के डम्मी को डिटेक्ट नहीं किया लेकिन यह फूल सेल्फ ड्राइविंग वाला सॉफ्टवेयर रियल ह्यूमन को पहचान सकता है ।बीटा वर्जन का मुझे नहीं पता लेकिन हाँ जो मेरी कार के अंदर है वो जरूर डिटेक्ट कर लेता है की हाँ, सामने एक बच्चा है । इस डीलर को टेस्ला कार पर इतना ज्यादा भरोसा है कि इसने अपने बच्चे की जान को भी दांव पर लगा दिया ।

6. दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे को बनाने में पंजाब के संगरूर में रहने वाले एक किसान का दो मंजिला घर बीच में आ रहा है जिसको अब मौजूदा जगह से 500 फीट दूर ले जाया जा रहा है 

punjab farmers moves his home 1661003968

दोस्तों दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे को बनाने में पंजाब के संगरूर का एक घर बीच में आ रहा है जिसको अब वहां से 500 फीट दूर ले जाया जा रहा है । इस घर के मालिक सुखविंदर सिंह सुखी ने बताया कि इस घर को बनाने में मैंने दो साल लगाए है और इसे तैयार करने में भी 1.5 करोड़ रुपये खर्च किए हैं हालांकि पंजाब सरकार ने इस घर को हटाने के लिए इन्हें मुआवजा भी देना चाहा लेकिन इन्होंने साफ-साफ मना कर दिया । अब सुखविंदर सिंह इस घर को 500 फीट दूर लेकर जा रहे है जिसका खर्चा 50 लाख रूपए है ।पंजाब सरकार पहले इस घर को तोडने वाली थी लेकिन सुखविंदर सिंह ने इसे तोड़ने नहीं दिया क्योंकि यह घर उनका ड्रीम प्रॉजेक्ट था और अब इस घर को रोज़ाना 10 फ़ीट मूव किया जाता है इसको मूव करते-करते अभी दो महीने हो गए हैं और पूरा 500 फ़ीट मूव करवाने में अभी दो महीने और लगेंगे ।

6. ट्विटर अब कमाई का एक नया तरीका ढूंढ रहा है जिसमें वह अपने प्लेटफॉर्म पर पॉर्न के जरिए पैसे कमाना चाहता है 

वर्ज की एक रिपोर्ट से यह पता चला है कि ट्विटर का एक बहुत बड़ा प्लान है जिसमें वह बहुत जल्द पॉर्न और अडल्ट कंटेंट को मॉनिटाइज करने वाला है लेकिन इंडिया के अंदर ऐसा नहीं होगा । यह ज्यादातर बाहर के देशों में होगा क्योंकि बाहर के देशों में OnlyFans जैसी वेबसाइट का यूज किया जाता है जिसमें पोर्नोग्राफी बनाकर पैसे कमाए जाते है ।

images%20(2) 1662396968769

दोस्तों ट्विटर पर आपको हर तरह के लोग मिलेंगे जिसमें से कुछ लोग पोर्न स्टार है और कुछ अडल्ट कंटेंट भी बनाते है इसीलिए ट्विटर बहुत जल्द इनके कंटेंट को मॉनिटाइज करने वाला है ।दरअसल ट्विटर OnlyFans के साथ मुकाबला करने के लिए अपने एडल्ट कंटेंट वाले यूजर्स का सब्सक्रिप्शन लेना चाहता है ताकि उनके अकाउंट अलग से बना दिए जाए और बाद में उसके अकाउंट को सब्सक्राइब करने के लिए और उसके कंटेंट को देखने के लिए लोग उन्हें पैसा दे तो इस तरह इस वह कमाई की एक नई प्लानिंग कर रहे है। लेकिन ट्विटर ने किसी कारणवश इस प्लानिंग को रोका हुआ है क्योंकि कई बार 18 साल से कम उम्र के बच्चे भी इसमें शामिल हो जाते है जो ट्विटर के लिए एक प्रॉबलम बन सकती है ।

7. Nokia 2660 फ्लिप क्लासिक फोन के जरिए नोकिया ने भारत में की वापसी 

nokia flip phone (1) 1662104830617 1662104838595 1662104838595

दोस्तों हाल ही में नोकिया ने अपना एक नया फोन लॉन्च किया है Nokia 2660 यह एक फ्लिप क्लासिक फोन है जिसमे डुअल स्क्रीन हैं पहली स्क्रीन छोटी है और दूसरी स्क्रीन बड़ी है जो फ्लिप करने पर छिप जाती है । इस फ़ोन में T9 कीबोर्ड भी है और यह फोन 3 कलर में पेश किया गया है _ रेड , ब्लू और ब्लैक कलर में । इस फोन की कीमत 4,699 रुपये है जिसे आप नोकिया स्टोर और कई सारी ई-कॉमर्स वेबसाइटों से भी खरीद सकते है ।

8. VML सेंथिलनाथन ने बनाया दुनिया का पहला पोर्टेबल डोसा प्रिंटर

Dosa printer

दोस्तों अब तक आपने हर टाइप के प्रिंटर देखे होंगे जैसे _ 3D प्रिंटर , इंकजेट प्रिंटर इत्यादि क्या आपने कभी दोसा मेकर प्रिंटर देखा है जो आपको दोसा बना कर दें ? वीएमएल सेंथिलनाथन ( VML Senthilnathan ) के फाउंडर इवोचेफ ने एक दोसा प्रिंटर बनाया है जिसे दुनिया का पहला पोर्टेबल डोसा प्रिंटर कहा जा रहा है ।वैसे दोसे को बनाना बहुत मुश्किल काम है लेकिन अगर आप इस प्रिंटर के जरिए दोसे को बनाते हो तो आपको ज्यादा कुछ नहीं करना आपको कितनी क्वांटिटी में दोसा चाहिए और कितने टाइम में चाहिए वो आप इस प्रिंटर में सेट कर दीजिए । अगर आप थिकनेस को कम करना चाहते है तो वो भी कर सकते है । इस प्रिंटर की कीमत 15999 रूपये बताई जा रही है 

Leave a Comment