WhatsApp Pay भारत का सबसे बड़ा फेलियर टेक प्रोडक्ट है , फाइनली आर्टेमिस 1 मून मिशन को सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया

1. BharatPe के को-फाउंडर अश्नीर ग्रोवर का कहना है कि WhatsApp Pay भारत का सबसे बड़ा फेलियर टेक प्रोडक्ट है

दोस्तों BharatPe के को-फाउंडर और Shark Tank season 1 के मैनेजिंग डायरेक्टर अश्नीर ग्रोवर ने ट्विटर के ऊपर WhatsApp Pay की जिस तरह से क्लास ली है उसका अंदाजा आप लगा ही सकते हो । दरअसल WhatsApp Pay के हेड अभिजीत बोस ने कंपनी कोक्विट कर दिया है और यहां पर अश्नीर ग्रोवर ने ट्वीट किया है कि ” WhatsApp Pay इंडिया का सबसे बड़ी फेलियर टेक प्रोडक्ट है । आजकल सभी के फोन में व्हाट्सएप है और UPI का इस्तेमाल करके व्हाट्सएप पर पैसा भेजना उतना ही आसान है जितना कि फोटो भेजना है ” WhatsApp Pay एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो Paytm , GPay , PhonePe और BharatPe को पछाड़ सकता था लेकिन इनको फेल करने की बजाय यह खुद ही फेल हो गया ।अश्नीर ग्रोवर के कहने का मतलब यह कि व्हाट्सएप की ऑडियंस इतनी ज्यादा बढ़ी है कि हरेक के फोन में यह इंस्टॉल्ड है और इसको यह कैश नही कर पाए तो यह व्हाट्सएप के लिए बहुत बड़ी असफलता है ।यही पर इन्होंने व्हाट्सएप का एक एडवरटाइजमेंट का स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए कहा कि अब इसी ऐडस को देख लो अगर व्हाट्सएप ने अपना ज्यादा इन्वेसमेंट अपनी सर्विस को सुधारने में किया होता तो आज नजारा कुछ और होता ।

2. फाइनली आर्टेमिस 1 मून मिशन को सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया गया

दोस्तों इतने महीनों के इंतजार के बाद नासा ने आखिरकार आर्टेमिस 1 मून मिशन ( Artemis 1 Moon Mission )  को लॉन्च कर दिया है। पहली बार जब इसे लॉन्च किया जाना था तब इसके रॉकेट में टेंपरेचर को लेकर कोई इश्यू आ गया था और उसके बाद इसके फ्यूल टैंक में लीकेज की वजह से इसे बीच में ही रोकना पड़ा । अब जाकर इस मिशन को लॉन्च किया गया और अगर इंडियन टाइम की बात करें तो इसे12:17 पर लॉन्च किया गया था । सिर्फ 24 सेकंड के अंदर ही इसने 36,370 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड जनरेट कर लिया था और यह धरती के पार भी निकल गया । यह 50 सालों के बाद में यूज़ किया जाने वाला सबसे पावरफुल रॉकेट है जोकि मून मिशन के लिए तैयार हो चुका है । शायदइस मिशन के अंदर इनको बहुत सारा डाटा मिल जाएगा क्योंकि जब आर्टेमिस 2 मून मिशन होगा तो उसके अंदर क्रू मेंबर्स भी होंगे और यह मून को ऑर्बिट करके वापस आयेंगे । इसके बाद जो मिशन होगा उसमें क्रू मेंबर्स की लैंडिंग सीधा मून पर ही होगी ।


3. Youtube Shorts Creators : अब 1 मिनट तक Licensed Music का इस्तेमाल कर सकते है

दोस्तोंYoutube Shorts को कंपीट करना है TikTok के साथ में जिसके लिए उन्होंने एक ऐसा सिनारियो तैयार किया है Shorts creators के लिए और अब वह 1 मिनट तक Licensed Music का इस्तेमाल कर सकते हैं। पहले इसमें कॉपीराइट क्लेम या स्ट्राइक आ जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। लेकिन इसमें सभी म्यूज़िक शामिल नहीं है कुछ ऐसे म्यूजिक भी है जो यूट्यूब पर ना होकर बाहर भी चलते है तो वो म्यूज़िक सिर्फ 15 सेकेंड के लिए यूज़ किए जायेंगे। लेकिन ज्यादातर म्यूज़िक यूट्यूब पर ही मिल जाते है जिसे शॉर्ट्स क्रिएटर्स अपनी 1 मिनट की शॉर्ट में यूज़ कर सकते है ।

4. एमेजॉन बहुत जल्द अपने 10,000 एमप्लॉय को सेलेक्ट करके उन्हें जॉब से निकालेगा

दोस्तों आप सभी को अच्छे से मालूम होगा कि इस वक्त में एक ट्रेंड चल रहा है एम्प्लॉय को जॉब से निकलने का । बड़ी-बड़ी टैक कम्पनियां इसी ट्रेंड को फॉलो कर रही है । यही पर एमेजॉन ने भी कहा है कि वह भी इंडिया के अंदर अपने10,000 एमप्लॉय को  निकालेगा जिसमें ज्यादातर इंडियंस एमप्लॉई होंगे । एमेजॉन का कहना है कि इंडियन एम्प्लॉय बहुत सुस्त तरीके से काम कर रहे है जिसकी वजह से उनको जॉब से निकाला जाएगा । अब अमेजॉन सभी एम्प्लॉय पर नजर रखेगा कि कौन सा एम्प्लॉय कैसे काम कर रहा है फिर उसके बाद वह एम्प्लॉय को सेलेक्ट करके उन्हें जॉब से निकाल देंगे ।

5. पुणे , महाराष्ट्र में एप्पल वॉच ने बचाई 17 साल के लड़के की जान

दोस्तों आपने एप्पल वॉच के कई सारे किस्से सुने होंगे कि इसने लोगों की जान बचाई है लेकिन ज्यादातर इंसीडेंट इंडिया से बाहर ही हुए थे तो हमें यही लगता था कि इंडिया के अंदर क्या ही हेल्प करेगा ? हमें ऐसा लगता था कि इंडिया के अंदर इसका इमरजेंसी सिस्टम काम नहीं करेगा । पुणे, महाराष्ट्र के 17 साल के  स्मित मेहता ने एप्पल वॉच की हेल्प से अपनी जान बचाई  ।दरअसल स्मित मेहता अपने दोस्तों के साथ ट्रैक पर गया था लेकिन वापस आते टाइम उसका पांव फिसल गया जिसकी वजह से वह 150 से लेकर 170 फिट की गहराई में जाकर गिरा और उसका एक पैर भी टूट गया । इसके बाद यह चल भी नहीं पा रहा था और उसका मोबाइल भी कही घूम हो गया था लेकिन उसके पास एप्पल वॉच थी। एप्पल वॉच की हेल्प से स्मिथ ने अपनी फैमिली और फ्रैंड्स को कॉल किया और उसके बाद वहां रेस्क्यू टीम पहुंची जिसने स्मिथ मेहता की जान बचाई। हैरानी की बात यह है कि स्मिथ मेहता ने यह सारी स्टोरी एप्पल के सीईओ टिम कुक को ईमेल के जरिए भेजी जिसमें टीम कुक ने उन्हें जल्दी ठीक होने के लिए कहा ।यहां पर एप्पल वॉच ने कमाल कर दिखाया और इस बार यह इंसीडेंट इंडिया के अंदर हुआ था । बहुत से लोगों ने एप्पल वॉच का मज़ाक उड़ाया था कि इंडिया के अंदर पॉपुलेशन इतनी ज्यादा है कि अगर कोई गुम हो जाए तो उसे ढूंढना नामुमकिन है ।

Leave a Comment