2700 ट्रेन में लगाया RTIS नाम का डिवाइस इंडिया का नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम and more news

1. पहली बार नासा का कोई स्पेसक्राफ्ट एस्टेरॉयड से टकराया

दोस्तों 27 सितम्बर 2022 को सुबह के 4:44 मिनट पर नासा का एक स्पेसक्राफ्ट डाइमॉरफस नाम के एक एस्टेरॉयड से टकराया । यह नासा के स्पेसक्राफ्ट DART ( Double Asteroid Redirection Test ) से टकराया जिसमें इस एस्टेरॉयड की डायरेक्शन चेंज करने की कोशिश की गई थी ।यह टक्कर धरती से 1.1 करोड़ दूरी पर हुई और यह DART करीबन 22.5 हजार km/h की रफ्तार से एस्टेरॉयड से टकराया।पहली बार ऐसा कोई मिशन हुआ है जिसमें कोई स्पेसक्राफ्ट किसी एस्टेरॉयड से टकराया है और इसका मकसद सिर्फ उस एस्टेरॉयड की ऑर्बिट को चेंज करना था ना कि उसको नष्ट करना और यह मिशन सफल भी रहा ।
2. इंडियन रेलवे ने 2700 ट्रेन में लगाया RTIS नाम का डिवाइस जो ट्रेन का रीयल टाइम दिखाएगा

दोस्तों इंडियन ट्रेन अब और भी ज्यादा सेफ होने जा रही है क्योंकि इंडियन रेलवे ने ISRO की मदद से RTIS ( Real-Time Monitoring System )नाम का एक डिवाइस तैयार किया है जिसे करीबन 2700 ट्रेन के अंदर लगाया गया हैं ।भारत में जितनी भी ट्रेन है यह डिवाइस उन सभी ट्रेनों के अंदर लगाया जाएगा इससे क्या होगा कि वह ऑटोमेटिकली ट्रेन की लोकेशन को ट्रैक कर पायेंगे कि ट्रेन कितनी स्पीड में चल रही है तो इस तरह से किसी भी ट्रेन में दुर्घटना नहीं होगी क्योंकि इस डिवाइस में रियल टाइम ट्रेन इंफॉर्मेशन सिस्टम है जोकि सभी ट्रेन के अंदर लगाया जाएगा । फिलहाल के लिए यह अभी 2700 ट्रेन के अंदर लगाया गया है और धीरे-धीरे करके बाकी ट्रेन में भी लगाया जाएगा।

3. Gazing Car : एक ऐसी कार है जिसके अंदर लगाई गई है रोबोटिक आंखे जिससे अनसेफ रोड क्रॉसिंग को रोका जा सकता है

दोस्तों जब भी हम रोड क्रॉस करते है तो हम कार के अंदर बैठे ड्राइवर की मूवमेंट को नहीं देखते कि वह क्या कर रहा है ? किस तरफ देख रहा है ? हम सिर्फ कार की स्पीड को देखकर ही अपने आप अंदाजा लगा लेते है कि रोड क्रॉस हो सकता है या नहीं हो सकता और जल्दी से रोड क्रॉस कर भी लेते है ।ऐसे रोड क्रॉस करना आपके लिए बहुत ज्यादा रिस्की हो सकता है । यही पर कम्प्यूटर साइंस के प्रोफेसर और उनकी टोक्यो यूनिवर्सिटी के ग्रेजुएट स्कूल ऑफ इंफॉर्मेशन साइंस एंड टेक्नोलॉजी के रिसर्चर्स की टीम ने एक ऑटोनोमस कार के बारे में आर्टिकल पब्लिश किया है । ” Gazing Car ” एक ऐसी कार है जिसमें रोबोटिक आंखे लगाई गई है जोकि ड्यूल मोटर कंट्रोल करती है वो भी रियलिस्टिक मोमेंट के साथ में और देखने में ऐसा लगेगा कि कार आपको ही देख रही है ।इससे अब तक जो टेस्टिंग की गई है उससे करीबन 64% तक अनसेफ रोड क्रॉसिंग को रोका जा सका है तो यह उन लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छा फीचर है जिसकी ड्राइविंग अच्छी नहीं है ।फिलहाल के लिए यह फीचर सिर्फ टैस्टिंग फेस के अंदर है जिसका टेस्ट Gazing Car नाम की एक छोटी सी कार है जिसके अंदर यह फीचर लगाया गया है ।

4. लाउड म्यूजिक सुनने से आप बहरे हो सकते है और ऐसी सिचुएशन में एप्पल वॉच करेगी अलर्ट

दोस्तों आपमें से बहुत सारे लोग ऐसे होंगे जो लाउड म्यूजिक सुनते होंगे लेकिन जैसे-जैसे उनकी उम्र बढ़ती चली जाती है वे बहरे होने शुरु हो जाते है और उनको हेयरिंग लॉस हो जाता है और वह इतने अच्छे से सुन नहीं पाते कि क्या बोला गया है । लेकिन यही पर एप्पल की वॉच आपको अलर्ट करती है जैसे एक मां थी उसका बच्चा रो रहा था जिसका साउंड 90 डेसिबल से ऊपर जा रहा था और अगर ज्यादा समय तक इस डेसिबल को सुना जाए तो कान खराब हो सकते हैं तो ऐसे लाउड एनवायरमेंट में एप्पल की वॉच आपको अलर्ट करती है तो यही पर एप्पल वॉच की एक और खासियत का पता चला है ।दरअसल काफी ज्यादा साउंड वाली चीजें जैसे _ lawn mover , Blender जब यह चीज़ें खराब होती है तो बहुत ही ज्यादा साउंड करते है तो उनके नजदीक ज्यादा रहने से बहरे होने का खतरा रहता है।

5. इंस्टाग्राम यूजर्स : बहुत जल्द आप इंस्टाग्राम पर 60 सेकेंड की स्टोरी को भी पोस्ट कर सकते है

दोस्तों बहुत से लोगों को इंस्टाग्राम से एक शिकायत हमेशा रही है कि इसमें सिर्फ 15 सेकेंड की स्टोरी पोस्ट कर सकते है और अगर आपके पास 25 सेकंड की कोई स्टोरी है तो पहले आपको 15 सेकेंड और फिर 10 सेकेंड की स्टोरी पोस्ट करनी होगी तो इस तरह की प्रॉब्लम का भी सोल्यूशन लेकर आया है इंस्टाग्राम । अब बहुत जल्द इंस्टाग्राम 60 सेकंड की स्टोरी का भी फीचर लाने वाला है । फिलहाल के लिए वह इसके ऊपर काम कर रहे है जिसकी वजह से आप 60 सेकंड तक की मैक्सिमम लेंथ वाली स्टोरी डाल सकोगे जोकि बहुत से लोगों के लिए काफी ज्यादा हेल्पफुल रहेगी ।

6. अब इंडिया के पास भी है अपना खुद का नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम

दोस्तों आपको मालूम ही होगा कि यूएस , चाइना , यूरोपियन यूनियन , जापान और रशिया के पास अपना खुद का नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम मौजूद है जिसे हम GPS भी कहते है । अब इंडिया के पास भी अपना अपना खुद का GPS है NavIC ( Navigation with Indian Constellation ) जिसे ISRO ने बनाया है । ये GPS बहुत जल्द स्मार्टफोन मैन्युफैक्चर को भी कंपलसरी कर दिया जाएगा ।स्मार्टफोन मैन्युफैक्चर को कहा गया है कि 2023 के बाद अगर इंडिया में कोई फोन बेचा जाता है तो उसके अंदर NavIC चिप होना जरूरी है जिसकी वजह से अब सभी मैन्युफैक्चर को फोन के हार्डवेयर चेंज करने पड़ेंगे तो इस वजह से स्मार्टफोन भी थोड़े महंगे हो सकते है । इंडिया के पास अपना खुद का नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम मौजूद है जिससे कि GPS काफी ज्यादा बेहतरीन हो सकता है ।अब इंडिया धीरे-धीरे अमेरिका के ऊपर से अपनी डिपेंडेंसी को कम कर देगा ताकि वो आत्मनिर्भर बन सके ।

7. Intel और Samsung ने मिलकर बनाया दुनिया का पहला स्लाइडेबल डिसप्ले पीसी

दोस्तों Intel और Samsung कंपनी ने मिलकर एक पोर्टेबल पीसी पेश किया है जो कि कुछ इस तरह का है जिसका डिप्ले 13 इंच का है लेकिन इसे खींचकर 17 इंच तक का बनाया जा सकता है । यह टैबलेट की तरह दिखने वाला एक पीसी है जो स्मॉल साइज में iPad Pro जितना है लेकिन जब इसका साइज बड़ा हो जाता है तो यह दुनिया का पहला स्लाइडेबल डिसप्ले पीसी बन जाता है ।

8. इस ऑप्टिकल इल्यूजन को देखकर फोटोग्राफ भी हैरान है

दोस्तों वैसे तो आपने बहुत से ऑप्टिकल इल्यूजन ( Optical illusions ) देखे होंगे लेकिन इस तरह का नहीं देखा होगा जिसमें फोटोग्राफर ही कन्फ्यूज था कि यह दोनों जानवर कहां थे ।दरअसल आप यह जो इमेज देख रहे हो इसमें पहली इमेज में एक हिरण छुपा हुआ है जो आपको नहीं दिखेगा और यही दूसरी इमेज में एक तेंदुआ है और वो भी आपको नहीं दिखेगा । आप इस इमेज को ध्यान से देखेंगे तो आपको यह दोनों जानवर जरूर दिखेंगे।

Leave a Comment