कैसे आप धरती पर रहकर भी रीयल स्पेस एक्सपीरियंस ले सकते है

1. कैसे आप धरती पर रहकर भी रीयल स्पेस एक्सपीरियंस ले सकते है लेकिन उसके लिए आपको स्पेस एक्सप्लोरर ” The ISS Experience ” नाम की वेब सीरीज देखना होगा 

दोस्तों स्पेस टूरिज्म इतना ज्यादा महंगा होता है कि इसको अफोर्ड करना आम लोगों के बस की बात नहीं है। हमने कंप्यूटर स्क्रीन ,मोबाइल स्क्रीन , टीवी स्क्रीन या फिर टैबलेट की स्क्रीन पर जरुर देख रखा होगा कि स्पेस किस तरह का दिखता है । लेकिन अगर मैं आपको यह कहूं कि आप धरती पर रहकर ही रियलिटी वाला स्पेस एक्सपीरियंस ले सकते हो तो उसके लिए आपको स्पेस एक्सप्लोरर ” The ISS Experience ” नाम की वेब सीरीज देखनी पड़ेगी जो अक्टूबर 2020 में शुरू हुई थी और इसका फाइनल पार्ट अब आ चुका है । यह वेब सीरीज बड़ा ही कमाल का रहने वाला है क्योंकि इसके अंदर आपको वीआर एक्सपीरियंस ( VR Experience )भी मिलने वाला है वो भी वर्चुअल रियलिटी वाला एक्सपीरियंस । इसको 360 डिग्री कैमरा का यूज करके शूट किया गया है जिसे आप क्वेस्ट वीआर हेडसेट ( Quest VR headsets )से देख सकते हो ।आप इसे तभी देख सकते हो अगर आपके पास में मेटा क्विस्ट 1 है या फिर मेटा क्विस्ट 2 हेडसेट है। अगर नहीं है तो फिर आपको पेमेंट करके देखना पड़ सकता है । इसका बैकग्राउंड म्यूजिक बहुत ही कमाल का है जिसे सुनकर आप कहोगे कि मजा ही आ गया। इतना ही नहीं आने वाले वक्त में ज्यादातर स्पेस मिशन भी वीआर में ही शूट होंगे ।

2. एप्पल वॉच ने इंग्लैंड की एक महिला की जान बचाई 

दोस्तों हम में से बहुत सारे लोगों को ऐसा लगता है कि एप्पल वॉच इतनी ज्यादा महंगी क्यों हैं? इसमें ऐसा खास क्या हैं?आपको बता दे कि एप्पल की वॉच के इतने सारे किस्से हैं कि इन्होंने कितने लोगों की जान बचाई है वो भी इनके एक फॉल्ट डिटेक्शन फीचर की वजह से जिससे कि हार्ट की ECG हो जाती है ।

images%20(1) 1658538341302

 यहीं पर इंग्लैंड के अंदर एक नया केस आया है किम दुर्की ( Kim Durkee ) नाम की एक महिला का । दरअसल इनके पास एप्पल की वॉच है यह वॉच दो रातों से कुछ अजीब से हार्ट बीट को डिटेक्ट कर रहा था लेकिन किम को अपनी बॉडी के अंदर ऐसा कुछ महसूस नहीं हो रहा था तो उनको लगा कि यह वॉच खराब हो गई है ,लेकिन तीसरी रात में उनकी वार्निंग फिर से आई और इस बार नंबर कुछ ज्यादा बढ़े हुए थे तो वह सोचने लगी कि यह हो क्या रहा। फिर उस निर्णय किया कि वो हॉस्पिटल जाकर चेकअप करवाएगी अगर सब कुछ नॉर्मल रहा तो वह उस एप्पल वॉच को फेंक देगी।लेकिन हॉस्पिटल जाकर इनको पता चला कि इनके हार्ट के अंदर एक ट्यूमर है जो पिछले 3 दिनों से बहुत ही तेजी के साथ में बढ़ रहा था जिसकी वजह से इनका नंबर भी हर रात बढ़ते जा रहा था। इनको म्योक्समा ( myxoma ) था जिसकी वजह से ट्यूमर इनकी ब्लड सप्लाई को धीरे धीरे चोक ( choke) करने जा रहा था। अब वो इतना ज्यादा बढ़ता उससे पहले ही इनकी सर्जरी करके उस ट्यूमर को रिमूव कर दिया गया जोकि करीबन 4cm का था जिसकी वज़ह से इनकी जान बच गई और डॉक्टरों ने कहा कि अगर यह 1 से 2 दिन और इंतजार करती तो शायद इनकी जान ना बच पाती क्योंकि इनको हार्ट अटैक आ सकता था ।

3. मोतीलाल ओसवाल : यह आपको इन्वेस्टमेंट ट्रेडिंग से रिलेटेड सभी सवालों के जवाब देगा

दोस्तों नए-नए इन्वेस्टर और ट्रेडर्स को यह बात समझाना मुश्किल हो जाता है कि शेयर मार्केट कोई नसीब का खेल नहीं है । यह नहीं कि किसी दोस्त ने या रिलेटिव ने बता दिया कि उसमें इन्वेस्ट कर दो तो फायदा होगा भले ही उसको एक्सपीरियंस ना हो या फिर उसने किसी और से सुनकर आपको बता दिया हो कि आपको भी इसमें इन्वेस्ट करना चाहिए तो नहीं ऐसा नहीं होता। शेयर मार्केट एक रिस्की जगह है जहां पर फाइनेंशियल एक्सपर्ट की सलाह होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है ताकि आपकी इंवेस्टमेंट सिक्योर और रिस्क फ्री रहे।

images 1658538341486

 यहां पर मोतीलाल ओसवाल ( Motilal Oswal) एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर आपको एक फाइनेंसियल एडवाइजर दिया जा सकता है जो कि आपको इन्वेस्टमेंट ट्रेडिंग से रिलेटेड जितने भी सवाल होंगे उनका जवाब देगा और इसी के साथ साथ आपको समझाएगा कि क्या सही है ? क्या गलत है? यहीं पर इन्वेस्टमेंट से जुड़ी सभी गाइडेंस आपको प्रोवाइड की जाएगी इनको 30 साल से ज्यादा का एक्सपीरियंस है और 29 लाख से ज्यादा कस्टमर्स को यह सेटिस्फाई कर चुके है ।यहीं पर आप अपना एक फ्री डिमैट अकाउंट भी बना सकते हो उसके लिए आपको आधार कार्ड ,पैन कार्ड और बैंक प्रूफ चाहिए और इसका कोई मेंटेनेंस चार्ज नहीं होगा। यहीं पर आपको रियल टाइम की स्टॉक रिकमेंडेशन दी जाएगी वह भी फ्री में और जब आप इनके साथ में जुड़ते हो तो आपको एक वेलकम बास्केट भी दिया जाएगा जिसके अंदर उनके ही AIS बेस्ड टूल्स मौजूद होंगे जो कि आपकी हेल्प करेंगे 

4. इंडिया को ” Ease of Business ” के लिए आईटी रूल्स को हटाना होगा

images%20(1)

दोस्तों साल 2021 में इंडिया के अंदर कई सारे आईटी रूल्स आए थे जिसकी वजह से बाहर की कंपनियां बहुत ज्यादा परेशान हो गई थी ।हाल ही में ट्विटर ने भी इस बात का खुलासा किया है कि भारत सरकार ने इतने सारे ट्वीट्स डिलीट करवाए, कई यूजर को हटवा दिया और ब्लॉक भी किया गया लेकिन बिना कोई कारण बताए और अभी यह मामला कोर्ट में जा चुका है । यही पर एक बड़ी टैक इंडस्ट्री बॉडी सामने आ चुकी है जिसे एशियन इंटरनेट कल्ल्यूजन ( Asian Internet Collusion )भी कहा जाता है। इसके अंदर बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियां मौजूद है जिसमें एप्पल, मेटा, गूगल, अमेजॉन, ट्विटर, स्पोटिफाई और कई सारी कंपनियां हो गई इन सभी ने मिलकर कहा है इस आईटी रूल को हटाना होगा क्योंकि जो गवर्नमेंट बात करती थी इंडिया में “ Ease of Business ” की वह है नहीं ।इंडिया में बिज़नेस करना इतना आसान काम नहीं इसीलिए सबसे पहले इन आईटी रूल्स को हटाना होगा।

5. गूगल न्यूज़ एप्लीकेशन रात भर में ही आपका सारा डाटा खत्म कर सकता है इसीलिए आज ही इससे बंद करें 

images

दोस्तों अगर आपके फोन में गूगल न्यूज़ की एप्लीकेशन मौजूद है तो इसको बंद कर दो क्योंकि यह बैकग्राउंड में चलता रहता है । कई सारे यूजर्स ने कंप्लेंट करी है कि एक ही रात के अंदर इसने 100 एमबी का डाटा खा लिया है ,किसी ने कंप्लेंट करी है कि इसने 7 जीबी का डाटा खत्म कर दिया है । यह एप्लिकेशन बैकग्राउंड में चलते-चलते भी रात भर में सारा डाटा यूज़ कर डालता है क्योंकि यह हर सेकंड में एक नई न्यूज़ की अपडेट देता रहता है जिसकी वजह से आपका डाटा खर्च होता है और जो भी लोग गूगल न्यूज को यूज करते हैं इसको बंद कर दो। नहीं तो यह आपका डाटा ऐसे ही खत्म करता रहेगा। बाहर के देशों में ज्यादातर लोग गूगल न्यूज को यूज करते है जिसकी वजह से उनका इंटरनेट का बिल भी काफी ज्यादा आ जाता है 

6. यूएस में 3 इनसाइडर ट्रेडर को अरेस्ट किया गया है जिसमें से एक कॉइनबेस का फॉर्मर मैनेजर भी रह चुका है

coinbase

दोस्तों इंडियंस इंडिया से बाहर तो चले जाते है लेकिन कई बार अपनी आदतें नहीं छोड़ते बल्कि वहां जाकर भी वही चीज़ें करते है। यही पर दो इंडियंस भाइयों ने और उनके दोस्त ने यूएस में अपना नाम रोशन करवा लिया है। ईशान वाही और निखिल वाही यह दोनों भाई है जिसमें से ईशान वाही कॉइनबेस का फॉर्मर मैनेजर भी रह चुका है और इन्ही का एक इंडियन दोस्त था समीर रमानी जो यूएस में पहले से ही था यह तीनो मिलकर एक कारनामे को अंजाम देते थे। दरअसल कॉइनबेस के ऊपर जो भी कॉइन लिस्ट होने वाला होता था तो उसे पहले ही कम कीमत पर परचेस करके रख लेते थे और जब भी कोई कॉइन लिस्ट हो जाता है यानी कि उसका प्राइस बढ़ जाता है तो वहां पर यह सेल कर डालते थे । इस तरह से यह तीनों काफी ज्यादा पैसा कमा रहे थे और इसी को कहा जाता इंसाइडर ट्रेडिंग ( insider trading ) और यह गैर-कानूनी है लेकिन फिर भी यह कर रहे थे वो भी यूएस के अंदर । उन्होने यह सोचा था कि यूएस में जाकर यह डॉलर में कमाई करेंगे लेकिन अब यह जायेंगे सीधा जेल में।

7. मेटा की एक स्टडी में हुआ खुलासा : क्यों भारतीय महिला फेसबुक से कम हो रही है ? 

images%20(2)

दोस्तों बहुत से लोगों ने अब फेसबुक को यूज करना बंद कर दिया होगा और अब वह इंस्टाग्राम या दूसरे प्लेटफार्म की तरफ मूव कर चुके होंगे । यही पर मेटा की एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि अब फेसबुक के ऊपर इंडियन महिला ज्यादा रहना पसंद नहीं करती है अब वो धीरे धीरे करके फेसबुक के ऊपर से जा रही है क्योंकि वहां पर उनको अपनी सेफ्टी और प्राइवेसी को लेकर डर लगा रहता है। फेसबुक बहुत पहले आया था और ज्यादातर इनफॉर्मेशन फेसबुक से ही निकाली जाती है जैसे कौन से स्कूल में स्टडी की है ? कौन से शहर से है ? इस तरह की डिटेल आसानी से मिल जाती है इसीलिए काफी सारे यूजर्स ने फेसबुक को छोड़ दिया और अगर अपने दोस्तों से बात करनी हो तो वह व्हाट्सएप पर ही बात कर लेते है। 

Leave a Comment