सैमसंग ने इस साल $1 बिलियन एम सीरीज सेल करने का टारगेट सेट किया

1) सैमसंग ने इस साल $1 बिलियन एम सीरीज सेल करने का टारगेट सेट किया

दोस्तों सैमसंग ने अपने M-series के लिए एक टारगेट सेट किया कि इस साल इंडिया के अंदर $1 बिलियन एम सीरीज की सेल करना चाहते है । इस साल सिर्फ M-series से यह $1 बिलियन कमाना चाहते हैं और यही इनका टारगेट है ।इसी के साथ जिस तरीके की हरकत चाइनीस कंपनियां कर रही है जैसे शाओमी, विवो , ओप्पो और बाकी कम्पनियों ने किया है उससे तो यही लगता है कि शायद इंडियन कस्टमर अब सैमसंग को ही प्रेफरेंसेस देंगे क्योंकि जिस तरीके के घोटाले चाइनीज कंपनिया कर रही है शायद लोगों की नजरें इनकी तरफ़ ना जाए। हाल ही में नथिंग का फोन भी रिलीज हुआ है तो ऐसा भी हो सकता है कि नथिंग का फोन भी कंपटीशन दे सकता है।

2) नासा जेम्स वेब टेलिस्कोप के सक्सेस के पीछे 3 इंडियंस साइंटिस्ट का भी हाथ है

दोस्तों जैसा कि हम सभी को मालूम है कि जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप डीप स्पेस रिसर्च के लिए बनाया गया और अब वह हर सेकंड एक नई , डीप और क्लियर इमेजेस नासा को भेज रहा है जिसको नासा साथ के साथ ट्विटर पर पब्लिश भी कर रहे है लेकिन जेम्स वेब टेलिस्कोप के सफलता के पीछे 3 इंडियन साइंटिस्ट का भी नाम आता है जिसमें सबसे पहला नाम आता है _ हाशिमा हसन का जोकि जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप की डिप्टी प्रोग्राम साइंटिस्ट रही थी। दूसरा नाम आता है _ कार्तिक सेठ का जोकि एस्ट्रोफिजिक्स और अर्थ साइंस दोनों डिविजन में प्रोग्राम साइंटिस्ट है। और यही पर तीसरा नाम आता है_ कल्याणी सुखात्मे का जोकि नासा के इस प्रॉजेक्ट के अंदर प्रॉजेक्ट मैनेजर थी।

3 ) नासा के पर्सेवरेंस रोवर को मार्स पर मिला नूडल की शेप का ऑब्जेक्ट 

दोस्तों नासा बहुत ही ज्यादा खुश हो गया था जब उसके पर्सेवरेंस रोवर ( Perseverance Rover ) को मार्स के ऊपर से एक नूडल की शेप का कुछ ऑब्जेक्ट ढूंढ़ लिया था लेकिन नासा को बाद में पता चला कि यह उन्ही के थर्मल ब्लैंकेट का एक टुकड़ा था जो कि मार्स पर इधर-उधर घूम रहा है।

4 ) आईफोन 11 प्रो ने बचाई एक सोल्जर की जान

दोस्तों सोशल मीडिया पर आईफोन 11 प्रो की एक एक वीडियो बहुत ज्यादा वायरल हो रही है जिसमें आईफोन की काफी ज्यादा तारीफ हो रही है।दरअसल यूक्रेन का एक सोल्जर था जिसके बैग के पीछे उसने अपना आईफोन 11 प्रो रखा हुआ था और रशिया-यूक्रेन वॉर के बारे में तो आपको पता ही होगा तो रशियन सोल्जरस ने इस यूक्रेन के सोल्जर पर गोली चलाई होगी लेकिन यह गोली उस सोल्जर के बैग में रखे आईफोन में जा लगी जिसकी वजह से उसकी जान बच गई। हालांकि यह भी कहा जा सकता है कि शायद डिस्टेंस काफी ज्यादा दूर का रहा होगा इसीलिए उस गोली में उतना ज्यादा फोर्स नहीं था, एनर्जी नहीं थी जिसकी वजह से वह उसको क्रॉस कर पाती वरना यह आराम से क्रॉस कर सकती है।लेकिन फिर भी यह वीडियो काफी ज्यादा वायरल हो रही है क्योंकि इसकी वजह से किसी की जान बच गई।

5) यूएस रिसर्चर्स ने किया मक्खियों का ब्रेन हैक, उनको रिमोट से कंट्रोल कर पा रहे है 

 यूएस के रिसर्चर्स ने मक्खियों का ब्रेन तक हैक कर डाला है और उसको सिर्फ एक सेकेंड के अंदर रिमोट से कंट्रोल भी कर पा रहे हैं। यहां पर तारीफ करनी पड़ेगी नैनो टेक्नोलॉजी की और इसी के साथ-साथ इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की क्योंकि इन दोनों को मिलाकर ही इन्होंने मोआना ( MOANA ) यानी कि मैग्नेटिक ऑप्टिकल एकाउस्टिक न्यूरल एक्सेस ( Magnetic, Optical, Acoustic Neural Access )बनाया है। यह स्पेशल आयन चैनल क्रिएट करते है जिससे कि यह मक्खी के न्यूरल सेल के अंदर काफी हीट प्रोड्यूस कर पाते हैं और यह उनके विंग्स को किसी तरीके से कंट्रोल कर पा रहे है।

6) यूके के अंदर एक व्यक्ति को 195 मिलियन पाउंड्स की लॉटरी लगी और यह यूके में अब तक की सबसे बड़ी लॉटरी है

दोस्तों यूके के अंदर अब तक की सबसे बड़ी लॉटरी लगी है। दरअसल यूरो मिलियन्स जैकपॉट( Euro Millions Jackpot) के अंदर एक व्यक्ति को 195 मिलियन पाउंड्स की लॉटरी लगी है। अगर इसको इंडियन करेंसी में कन्वर्ट करें तो आप भी हैरान हो जाओगे यह लॉटरी थी 1880 करोड़ रुपए की और उस व्यक्ति के सारे के सारे नम्बर मैच कर गए और इसका तो लक ऐसा चला कि अब जिंदगी भर कमाने की जरूरत नहीं है।

7 ) 76 साल के एरोल मस्क अमेरिका की हाई प्रोफाइल महिलाओं के लिए स्पर्म डोनेट करने जा रहे है 

दोस्तों एलोन मस्क के फादर एरोल मस्क भी काफी ज्यादा कंट्रोवर्सी के अंदर आ गए थे जब यह मालूम चला कि उन्होंने अपनी स्टेप डॉटर के साथ में शादी करी और उनसे 2 बच्चे भी हुए है जबकि इनकी स्टेप डॉटर इनसे करीबन 41 साल छोटी है फिलहाल के लिए यह दोनों अलग हो चुके हैं। लेकिन जब यह कोलंबिया की एक कंपनी के साथ में जुड़े तो एक बार फिर कंट्रोवर्सी के अंदर आ गए है क्योंकि अमेरिका की हाई प्रोफाइल महिलाओं के लिए 76 साल के एरोल मस्क अब अपना स्पर्म डोनेट करने जा रहे है।

8) अब नेटफ्लिक्स पर पासवर्ड शेयरिंग करना इतना आसान नहीं रहा

दोस्तों आप सभी को मालूम होगा कि इस वक्त में नेटफ्लिक्स का काफी ज्यादा बुरा हाल हो रखा है जिसके लिए वह कोशिश भी कर रहे है । नेटफ्लिक्स ने 2022 के पहले क्वार्टर के अंदर ही दो लाख पेड सब्सक्राइबर ( Paid Subscriber ) खोए है जिसकी वजह से अब यह एक नई स्कीम लेकर आया है जिसमें 5 लैटिन अमेरिका देशों ( five Latin America countries ) के अंदर 22 अगस्त से पासवर्ड शेयरिंग को रोकना चाहते है। अगर कोई भी व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को पासवर्ड शेयर करेगा तो उस दूसरे व्यक्ति को पे करना पड़ेगा। अब नेटफ्लिक्स उतना ज्यादा आसान नहीं रहेगा लेकिन हां आबादी वाले देशों में जैसे इंडिया के लिए इनके पास अलग ही प्लान होगा कि यहां पर एडवर्टाइजमेंट दिखा कर भी काम चल सकते है और एडवर्टाइजमेंट के साथ साथ चीपर प्लान भी लेकर आने वाले है। 

Leave a Comment