सांप अपनी जीभ को बार-बार बाहर क्यों निकालते हैं ? धूप में हमारी स्किन डार्क क्यों हो जाती हैं ?

1. सांप अपनी जीभ को बार-बार बाहर क्यों निकालते हैं ?

क्या आपने कभी यह ऑब्जर्व किया है कि सांप अपनी जीभ को बार-बार बाहर क्यों निकालते हैं ? जब वो एक जगह बैठे होते है तब भी यही करते हैं और जब वो चल रहें होते है तब भी ऐसा ही करते है लेकिन क्या इसके पीछे कोई Scientific Reason हैं ? दरअसल सांप अपने आस-पास के एरिया को इंस्पेक्ट कर रहा होता हैं , तब वे अपनी जीभ को बार-बार फ्लिक करता हैं । अब आप कहोगे कि कोई अपनी जीभ से अपने Surrounding के बारे में कैसे जान सकता हैं ? आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सांप की Eye Site यानी देखने की ताकत यह थोड़ी सी  लिमिटेड होती हैं और हियरिंग भी लिमिटेड होता है इसीलिए यह वाइब्रेशन से फील करते हैं । हालांकि उनकी नाक होती है फिर भी वह जीभ से फील करते है । दोस्तों यह सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा पर यह सच है और सांप के लिए उनकी जीभ बहुत ज्यादा इंपोर्टेंट होती है । अपनी जीभ से ही यह लोग एयर के मॉइश्चर पार्टिकल्स को फील कर सकते हैं ।

2. Psychological Facts

दोस्तों अब हम आपको एक Psychological Facts बताने वाले है । मान लीजिए दो दोस्त है और उसमें से कोई एक दोस्त गलती करता हैं तो एक स्टडी में ऐसा पाया गया है कि ज्यादतर टाइम ऐसा होता है कि जिसने गलती की है उस टाइम उसकी गलती को देखा जाता है और उससे पहले आपके दोस्त ने कितने ही अच्छे काम क्यों ना किए हो आपको याद नहीं रहेगा । इंसान का दिमाग ऐसे ही काम करता हैं और जब कुछ चीजें नॉर्मल से अलग हो जाए तो वो Present Moment में आ जाता है और पहले की सारी अच्छी चीजों को भूल जाता है । सुनने में यह फैक्ट अजीब है लेकिन यह सच हैं ।

3. धूप में हमारी स्किन डार्क क्यों हो जाती हैं ?

क्या आपको पता है धूप में हमारी स्किन काली क्यों पड़ जाती है ? मान लीजिए अगर आप सूरज की रोशनी में 5_6 घंटे तक रहते हैं तो आपके सेल्स के कुछ DNA डैमेज हो जाते हैं और अगर डैमेज DNA आपकी बॉडी में रहेगा तो इससे आपको कैंसर भी हो सकता है । डैमेज DNA आपकी बॉडी को कोई नुक्सान ना पहुंचाए इसीलिए आपकी स्किन अपने आप को ही खत्म कर देती हैं । यह बातें सुनने में थोड़ी अजीब सी लग रही है पर यह सच है कि डैमेज सेल्स अपने आप को ही ख़त्म कर देते है और डेड हो जाते हैं । Scientifically and Technically इसी Dead Cells को हम Sunburn कहते हैं जो सूरज की रोशनी के चलते होता है और यही कारण हैं कि धूप में हमारी जो स्किन है वो ओरिजिनल स्किन से भी ज्यादा डार्क हो जाती हैं ।

4. क्या आपको पता है हमारी स्किन में हजार से भी ज्यादा तरह के बैक्टीरिया रहते है ?

क्या आपको पता है हमारी स्किन में हजार से भी ज्यादा तरह के अलग-अलग बैक्टीरिया रहते है । जब आप यह आर्टिकल पढ़ रहे होंगे तब भी हज़ार अलग-अलग प्रजाति के बैक्टीरिया आपके स्कीन में गुजारा कर रहे होंगे । यह बैक्टीरिया बहुत छोटे-छोटे होते है जिसे हम अपनी आखों से बिल्कुल भी देख नहीं सकते हैं ।

5. क्या आपको पता है आपकी स्किन का वेट कितना होगा ?

क्या आपको पता है आपकी बॉडी में आपके स्किन का वेट कितना होगा ? मान लीजिए आपका वजन 100 Kg हैं उसमें से 15 Kg वेट सिर्फ आपके स्कीन का होता हैं यानी कि स्किन आपके पूरे बॉडी वेट का 15% होता है ।

6. हमारी डेड स्किन इस Atmosphere पर करीबन 1 Billion Tons of Dust  का लोड डालता हैं

क्या आपको पता है जब भी आप बेडशीट या घर की सफाई कर रहे होते होते हो जो झाड़ू लगाने पर निकलता है वो एक्चुअल डस्ट होता हैं । लेकिन उससे लाख गुना डस्ट हमारी स्किन सेल्स में होते हैं, सुनने में यह थोड़ा अजीब लग रहा है लेकिन यह सच हैं। अगर रीयल टाइम में देखा जाए तो आपकी स्किन बहुत ज्यादा अमेजिंग सी चीज है जिस पर आपने कभी उतना ज्यादा ध्यान नहीं दिया होगा । कुछ डाटा से यह भी पता चला है कि जो हमारी डेड स्किन होती हैं वो हमारे इस पूरे धरती के Atmosphere पर करीबन 1 बिलियन टन स्टॉक डस्ट का लोड डालता हैं । जी हां दोस्तों , 1 Billion Tons of Dust जिसको हम डस्ट भी कहते हैं , हमारे Atmosphere में 1 बिलियन टन सिर्फ और सिर्फ डेड स्किन हैं और सच में यह एक इंटरेस्टिंग फैक्ट है ।

7. India के करीबन 50 रेलवे स्टेशन को DBFOT मॉडल पर Redesign किया जाएगा

क्या आपको पता है New Delhi Railway Station कुछ ऐसा दिखने वाला है और इसी के साथ-साथ हमारे देश के करीबन 50 से भी ज्यादा रेलवे स्टेशन को Redesign किया जाएगा । इसके बाहर का जो लुक है वो कुछ ऐसा दिखेगा और अंदर से कुछ ऐसा दिखेगा । यह बिल्ड होगा DBFOT मॉडल ( Design, Built, Finance, Operate and Transfer ) पर और इसका खर्चा करीबन 5000 करोड़ रुपये होगा ।

8. क्या आपको पता है पहले इंडिया की GDP कितनी हुआ करती थी ?


क्या आपको पता है आज से करीबन 300 साल पहले इंडिया दुनिया के सबसे अमीर देशों में से एक था ? इंडिया हमेशा फर्स्ट या सेकेंड नंबर पर रहता था और इसकी GDP को देखे तो साल 1700 के आसपास यह पूरे विश्व का लगभग 23% से 25% GDP सिर्फ इंडिया से आता था ।

Leave a Comment