रेन वॉटर हमारे शरीर के लिए बहुत हार्मफुल होता है ?

1. एक रिसर्च से पता चला है कि रेन वॉटर हमारे शरीर के लिए बहुत हार्मफुल होता है |

images%20(1)

 दोस्तों सर्वाइवल शो तो आपने बहुत देखे होंगे जैसे_ ड्यूल सर्वाइवल, सर्वाइवल मैन या फिर मैन वर्सेज़ वाइल्ड या फिर इसी तरीके के बहुत सारे शो होते थे लेकिन अब यह शो कोई नहीं देखता ।इन शो में यह दिखाया जाता था कि रेन वाटर सबसे प्योर होता है और इसे पिया भी जा सकता है । लेकिन यूनिवर्सिटी ऑफ स्टॉकहोल्म ( University of Stockholm ) की रिसर्च के अंदर यह पाया गया है कि रेनवॉटर के अंदर एक मैन मेड केमिकल भी होता है जो हमारे एनवायरनमेंट में डिजॉल्व नहीं पाता । यह बहुत सी जगहों की रेन में पाया भी गया है जिसको PFAS ( Per- and poly-Fluoroalkyl Substances ) भी कहा जा सकता है जो कि फॉरेवर कैमिकल्स ( Forever Chemicals ) के नाम से भी जाना जाता है । यह कभी-कभी ब्रेक डाउन नहीं होता है जोकि हमारी हेल्थ के लिए हार्मफुल हो सकता है ।

2. अमेरिका में एक व्यक्ति ने महंगे बिलों से बचने ले लिए सिर्फ 55 डॉलर में खुद का फाइबर ब्रॉडबैंड बनाया और सरकार से भी इसको $2.6 मिलियन मिले

93534284

दोस्तों आज से पांच साल पहले एक अमेरिकन व्यक्ति जिसका नाम जारेड मौच है , उसने खुद का ही ब्रॉडबैंड चालू कर दिया था सिर्फ इस वजह से क्योंकि उसका ब्रॉडबैंड बिल 50,000 यूएस डॉलर का का आया था ।और उस समय शायद अमेरिका के अंदर केबी के हिसाब से पैसे लिए जाते थे और उसने अपनी लिमिट क्रॉस करने के बाद में फ्री का डाटा यूज किया । फ्री डाटा के लिए भी पे करना होता है लेकिन जब लिमिट क्रॉस हो जाती है तो प्रति केबी के हिसाब से चार्ज लगता है तो इसका बिल इतना ज्यादा एक्सपेंसिव आ गया कि यह यूजर काफी ज्यादा भड़क गया ऊपर से स्पीड सिर्फ 1.5 Mbps की मिली। 50,000 यूएस डॉलर का बिल वो भी आज से पांच साल पहले ये बहुत ज्यादा गुस्से में आ गया लेकिन फिर भी इसने वो बिल भरा लेकिन उसके बाद में इसने वो सबस्क्रिप्शन हटवा दिया और अपनी खुद की फाइबर ब्रॉडबैंड लाइन डलवा दी और इसने अपनी ही कंपनी चालू करके इसको और ज्यादा एक्सपैंड कर दिया। इसने 70 और लोगों को अपने घर से यह इन्टरनेट प्रोवाइड करना शुरू कर दिया और आज उनका पैसा भी इसको मिलता है। आज यह करीबन 600 घरों को अपने ही ब्रॉडबैंड से इंटरनेट प्रोवाइड करता है वो भी 100 mbps प्रति महीने के हिसाब से। उसका चार्ज सिर्फ 55 डॉलर है और यही नहीं बल्कि उसे अमेरिका सरकार से $2.6 मिलियन (20 करोड़ रुपये) भी मिले हैं। दरअसल अमेरिका में अपना खुद का ब्रॉडबैंड बनाने वाले व्यक्ति को सरकार की तरफ से 20 करोड़ रुपये मिलते हैं तो यही पैसे इसको मिले।

3. आने वाले वक्त में यामाहा का मोटोलेटर आपको आपकी पसंद के हिसाब से बाइक तैयार करके देगा 

image yamahas motolator lets you dial in your bikes ergonomics perfectly 166053653579796

दोस्तों जब भी हम कोई बाइक लेने जाता है भले ही हम अपने लिए परफेक्ट बाइक खरीद ले फिर भी हममें से बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जिनको डिजाइन में थोड़ा बहुत चेंजस चाहिए होता हैं जैसे इस बाइक की हाइट इतनी होनी चाहिए थी , इसका फुटपैच ऐसा होना चाहिए , हैंडल बार ऐसा होना चाहिए । ऐसी बहुत सी चीजे होती है और मोटरसाइकिल का डिजाइन बनाना काफी ज्यादा मुश्किल काम होता है और इसको बनाने में भी काफी टाइम लगता है , जिसकी वजह से हर कंपनी इसको ” one size fit for all ” करके बेचती हैं मतलब डिज़ाइन वाइज एक बाइक सभी के लिए सेम रहेगी।अगर आपको शोरूम से ही सारे चेंजेस मिलने लग जाए फिर आप सोचेंगे ऐसी कौनसी कम्पनी है ? एमवी अगस्ता ( MV Agusta ) नाम की एक कंपनी है वो ऐसा करती है लेकिन अपने सुपर हाईएंट बाइक के साथ में करती है, जिसका प्राइस भी काफी ज्यादा एक्सपेंसिव होता है और प्रीमियम पे करना पड़ता है । 

लेकिन यहीं पर जापान के अंदर एक विज्ञान-फाई प्रोटोटाइप एग्जिबिशन ( Sci-Fi Prototype Exhibition ) हुआ था जिसके अंदर यामाहा ( Yamaha’s Motolator ) ने अनवील किया है अपना मोटोलेटर जोकि एक प्रोटोटाइप है जिसकों मोटो सिमुलेटर भी कहा जा सकता है । जब आप इस बाइक के अंदर बैठोगे तो आप अपने हिसाब से बाइक को एडजस्ट करवा सकते हो और उसी हिसाब से आपकी बाइक को डिज़ाइन दे दिया जाएगा यानी की आपको बाइक में जो भी चेंजेस चाहिए वो आपको मिल जायेंगे । आने वाले वक्त में इसके एर्गोनॉमिक्स को परफेक्ट बनाने के लिए प्रोटोटाइप बनाया गया है कि जो भी व्यक्ति बाइक खरीदने जा रहा है उसको उसके पसंदीदा डिज़ाइन की बाइक मिल जाए। लेकिन इसके लिए आपको इंतजार करना होगा क्योंकि जब भी वो बाइक तैयार होगी तो वह एकदम परफेक्ट होगी ।लेकिन यह अभी तो नहीं होने वाला है फिलहाल के लिए यह सिर्फ प्रोटोटाइप। है 

4. दिल्ली एयरपोर्ट में डिजीयात्रा ऐप के ज़रिए होगी पेपरलेस चेकिंग 

thequint 2022 08 b2bbd797 4e52 4a9e b7a7 7dfae25807d2 digi

दोस्तों दिल्ली एयरपोर्ट पर अब आपकी पेपरलैस चेक इन हो रही है वो भी डिजीयात्रा ऐप ( DigiYatra App ) से और यह काफ़ी ज्यादा फास्ट भी है ।यह अभी बीटा मोड पर है लेकिन फिर भी इसको चालू कर दिया गया है जिसे आप डोमेस्टिक फ्लाइट के लिए यूज़ कर सकते हो। अगर आपको इंडिया के अंदर इधर उधर घूमना है तो यह ऐप आपकी जल्दी एंट्री करवाने में आपकी हेल्प करेगी । इसके अंदर फेशियल रिकग्निशन सिस्टम ( facial recognition system)का यूज़ किया जाएगा जो आपके फेस को आइडी प्रूफ की तरह यूज़ करेगा, वैक्सीन प्रूफ की तरह यूज़ करेगा, बोर्डिंग पास की तरह यूज़ करेगा और आपको चेक इन करने में कोई दिक्कत नहीं होगी ।अब आपको पेपर साथ में लेकर घूमना नहीं पड़ेगा लेकिन फिलहाल के लिए सिर्फ ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही है , आईफोन यूजर्स के लिए बहुत ही जल्द आने वाला है।

5. बेल्जियम के एक साइबर-सिक्योरिटी रिसर्चर ने सिर्फ $25 होममेड डिवाइस का यूज करके एलोन मस्क के स्टारलिंक सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सिस्टम को ही हैक कर लिया 

spacex RV

दोस्तों आपको कैसा लगेगा अगर आपको स्टार लिंक का इंटरनेट फ्री में यूज़ करने को मिल जाए। दरअसल उसके लिए आपको किट की भी जरूरत नहीं पड़ेगी इस तरीके की भी हैकिंग ट्रिक मौजूद है जिसको स्पेसेक्स ने फिक्स कर दिया है। यही पर बेल्जियम के एक साइबर-सिक्योरिटी रिसर्चर हैं जिनका नाम लेनर्ट वाउटर्स हैं उन्होंने $25 होममेड डिवाइस का यूज करके एलोन मस्क के स्टारलिंक सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सिस्टम को ही हैक कर लिया । जिसके बाद में स्पेसएक्स को अपने सॉफ्टवेयर को अपडेट करना पड़ा। अब इनको इनाम भी दिया जाएगा इस तरीके के बग को ढूंढने के लिए ।

6. इलेक्ट्रिक व्हीकल स्कूटी के साथ बढ़ते हुए हादसे को देखकर अब सरकार को भी इस केस में शामिल होना पड़ा 

images 1660789809947

दोस्तों आपको मालूम होगा कि इन गर्मियों में बहुत सी इलेक्ट्रिक व्हीकल स्कूटी के साथ कई सारे हादसे हुए है जैसे किसी स्कूटी की बैटरी फट गई तो किसी में चलते-चलते आग लग गई और इसकी वजह से बहुत से लोगों की जान भी गई है। कम्पनी वाले भी हर बार यह बोलकर टाल देते थे कि हम इंवेस्टीगेशन करेगें लेकिन फिर भी यह हादसे कम होने की बजाय दिन प्रति दिन बढ़ते ही जा रहे थे । लेकिन अब सरकार को भी इसमें शामिल होना पड़ा क्योंकि इस तरह के हादसे किसी एक कम्पनी के इलेक्ट्रिक स्कूटी के साथ नहीं हो रहे थे बल्कि अलग-अलग इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी के साथ में इस तरह के इंसीडेंट सामने आ रहे थे, जिसके बाद में सरकार ने इनके टेस्टिंग स्टैंडर्ड को ही चेंज कर दिया है। अब जिस भी इलेक्ट्रिक व्हीकल के बैटरी की टेस्टिंग होंगी वो अलग स्टैंडर्ड पर होंगे ताकि आपकी सेफ्टी को ध्यान में रखा जाए । आने वाले वक्त में शायद गर्मियों में इलेक्ट्रिक व्हीकल की बैटरी फट गई , वो गाड़ी जल गई इस तरह की न्यूज़ सुनने को नहीं मिलेंगी । आजकल जिस तरह इस यह हादसे हो रहे है उस हिसाब से हर कंपनियों को अपने हरेक कस्टमर्स को Fire Extinguisher देना चाहिए ताकि वो अपनी सेफ्टी कर सके ।

7. एप्पल के एक एम्प्लॉय की जॉब खतरे में है क्योंकि उसने टिकटॉक के ऊपर एप्पल की एक सिक्योरिटी टिप्स को शेयर किया था

images%20(2) 1660789809561

दोस्तों एप्पल की पॉलिसी काफी ज्यादा स्ट्रिक्ट होती है जिसकी वजह से न्यूयॉर्क बेस्ड एक एप्पल एम्प्लॉय शायद सस्पेंड हो सकता है क्योंकि उसने टिकटॉक के ऊपर एप्पल की एक सिक्योरिटी टिप्स को शेयर किया था जिसकी वजह से कम्पनी ने कहा कि आपने हमारे रूल्स का उल्लंघन किया है ।दरअसल पेरिस कैंपबेल ( Paris Campbell ) नाम के इस एम्प्लॉय ने एक वीडियो के अंदर यह बताया था कि अगर कभी भी आपका एप्पल का फोन खो जाता है या फिर कोई चुरा लेता है तो सामने वाला व्यक्ति आपको ब्लैकमेल करेगा कि मैं तेरा फोन तभी वापस करूंगा अगर तू एप्पल आईडी दे तो ऐसा कभी भी मत करना ।आप कभी भी अपनी एप्पल आईडी को रिमूव मत करना क्योंकि अगर एक बार आपकी आईडी रिमूव हो गई फिर तो वो फ़ोन आपको कभी नहीं मिलने वाला है । उन्होंने बस इतना ही कहा था जिसकी वजह से अब उनकी नौकरी खतरे में पड़ चुकी है ।

दोस्तों इसी के साथ-साथ हम आपको एप्पल की एक नई टिप्स के बारे में भी बता देते हैं कि अब आप एप्पल के फ्रंट और बैक दोनों कैमरे से रिकॉर्डिंग कर सकते हैं जिसके लिए आप एप्पल के ऐप स्टोर से डबल कैमरा ऐप को भी डाउनलोड कर सकते हो जिसके बाद आप इन दोनों कैमरे को आसानी से यूज़ कर सकते हैं।

8. रिसर्चर्स ने सेल्फ-हीलिंग कार कोटिंग का टेस्ट किया है जो सूरज की रोशनी में आपकी कार में लगी खरोंच को ठीक कर सकता है

images%20(3) 1660789809444

दोस्तों कोरिया रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी (KRICT ) के रिसर्चर्स ने कार के लिए ट्रांसपेरेंट कोटिंग मैटेरियल ( Transparent Coating Material ) तैयार किया है जिसको अगर 30 मिनट तक सूरज की रोशनी में रखा जाए तो वह कार खुद को हील कर लेगा जिसके बाद उस कार में लगे सारे स्क्रैचस गायब हो जायेंगे।अभी यह टेक्नोलोजी मार्केट में नहीं आई है फिलहाल इसके ऊपर टेस्टिंग हो रही है अगर यह मार्केट में आती है तो लोगों का पैसा और समय दोनों बच जाएगा ।

Leave a Comment