मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर्स को देना पड़ा ₹60,000 का कंपनसेशन

1 ) मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर्स को देना पड़ा ₹60,000 का कंपनसेशन , बिना पूछे यूजर्स का नंबर किसी और को दे दिया गया

दोस्तों इस दुनिया में ऐसे बहुत से लोग है जो अपना मोबाइल नंबर इतनी आसानी से चेंज नहीं करते है बल्कि उस नंबर को दुसरे नेटवर्क में पोर्ट करके यूज करते रहते हैं। क्या होगा अगर आपसे बिना पूछे आपका नंबर किसी और को दे दिया जाए तो आपका हाल काफी ज्यादा बुरा हो जाएगा क्योंकि आपके बैंक अकाउंट , सोशल मीडिया अकाउंट और कई सारी चीज़े हो सकती है जो उस नंबर के साथ लिंक होंगे।

हाल ही में एक ऐसा केस तमिलनाडु के एक व्यक्ति के साथ हुआ और उसने मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर्स को कोर्ट में घसीटा जिसके बाद में कोर्ट ने यह फैसला सुनाया कि इसको ₹60,0000 कंपनसेशन मिलना चाहिए क्योंकि उससे पूछे बिना उसका नंबर ब्लॉक कर दिया गया था और उसका नंबर भी किसी और को दे दिया गया था जबकि उसने काफी ज्यादा रिक्वेस्ट भी करी थी लेकिन कंपनी ने उसकी एक भी न सुनी।कोर्ट में जाने के बाद में उसे अपना नंबर तो नहीं मिला लेकिन हां कंपनसेशन जरूर मिला है ₹60,000 का जिसमें ₹25000 कंपनी ने अपनी सर्विस में कमी की वजह से दिए है क्योंकि उनको पता ही नहीं था कि यह नंबर कोई और भी यूज कर रहा है और इसके बाद में ₹ 30,000 उसका नंबर खोने की वजह से दिए और बाकी के ₹5000 उस व्यक्ति के साथ जो भी मेंटल टॉर्चर हुआ उसके लिए दिए गए है।

2 ) क्या आपने पैरलल रियलिटी एक्सपीरियंस ( Parallel Reality Experience ) लिया है?

दोस्तों यूएस के डेल्टा एयरपोर्ट ( Delta Airport) के अंदर एक फ्यूचरिस्टिक स्क्रीन लगाई गई है जिसको एक टाइम पर 100 यूजर्स अलग-अलग इंफॉर्मेशन देखने के लिए देख सकते हैं। अब आप कहोगे कि छोटी-छोटी स्क्रीन पर इंफोर्मेशन दिख रहा होगा लेकिन ऐसा नहीं है बल्कि स्क्रीन काफी बड़ी है जिसमे 100 यूजर्स फ्लाइट की इनफॉर्मेशन ले सकते है। इस स्क्रीन को पैरलल रियलिटी डिसप्ले ( Parallel Reality Display ) कहा जाता है।इसे इस्तेमाल करने लिए आपको अपना फेस स्कैन करना होगा या फिर किसी पार्टिकुलर जगह में जाकर बॉडी पास स्कैन करना होगा जहां पर वह फ्लाइट से रिलेटेड सारी इनफॉर्मेशन ले सकते हैं

3 ) SpaceX का स्टारलिंक सैटेलाइट दुनिया का सबसे मंहगा इंटरनेट कनैक्शन है जिसे आप अपने नाव में भी लगवा सकते हो

दोस्तों अभी कुछ ही दिनों पहले FCC ने एलोन मस्क के स्टारलिंग सैटेलाइट को अप्रूवल दे दिया था कि अब वह मूविंग व्हीकल के अंदर भी अपना इंटरनेट प्रोवाइड कर सकते हैं। यह बहुत ही ज्यादा एक्सपेंसिव है इसका हार्डवेयर सेट भी करीबन $10000 यूएस डॉलर का होगा और महीने का मंथली फीस भी $5000 यूएस डॉलर है और अगर इन सभी का टोटल किया जाए तो इस सर्विस के लिए आपको करीबन 12 लाख रुपए खर्च करने होंगे। लेकिन हां इस सर्विस को आप कही पर भी लगवा सकते हो जैस अपने क्रूशिप में, या फिर अपने प्लेन में भी लगवा सकते हो , आप दुनिया के किसी भी कोने में चले जाओ पर फिर भी आपको 350mbps की डाउनलोडिंग स्पीड मिल जाएगी। लेकिन खर्चा उतना ही रहेगा और अगर देखा जाए तो शायद यह इस स्पीड का सबसे महंगा इंटरनेट कनेक्शन हो सकता है ।

4) ट्विटर बहुत जल्द एलोन मस्क को भी कोर्ट में घसीट रही है जहां पर उनको देना होगा एक बिलियन यूएस डॉलर का फाइन

दोस्तों अभी ट्विटर के साथ काफी ज्यादा उतार-चढ़ाव चल रहा है ।इस वक्त में, एक तो वह इंडियन गवर्नमेंट से कोर्ट में लड़ रही है और दूसरी ओर वह एलोन मस्क से भी लड़ रही है। ट्विटर ने अपने स्टाफ को भी कह दिया है कि कोई भी एलोन मस्क के इस डील के बारे में ट्वीट नहीं करेगा और ना ही कमेंट करेगा क्योंकि अब वह बहुत जल्द एलोन मस्क को भी कोर्ट में लेकर जाने वाले है।कोर्ट जाने के बाद एलोन मस्क पर एक बिलियन यूएस डॉलर का फाइन तो जरूर लगेगा क्योंकि वह पहले ट्विटर को खरीदना चाहते थे और अब वह अपनी डील से पीछे हट रहे है।एलोन मस्क की वजह से कंपनी की रेपुटेशन को जो ठेस पहुंची है उसका भुगतान तो उनको करना ही होगा।

5 ) टॉप सेलिंग इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी में टेस्ला को पीछे छोड़ चीन की BYD कंपनी आगे निकल गई

दोस्तों इस दुनिया में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिकल व्हीकल कार बेचने वाली कंपनी टेस्ला थी लेकिन अब चाइनीस ऑटोमेकर BYD ( Chines automaker BYD ) कंपनी ने उसको पीछे कर दिया है जोकि इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाती है और अब वह टॉप सेलिंग इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी बन चुकी है ।अगर देखा जाए तो चीन में टेस्ला की प्रोडक्शन कम हो गई है जिसकी वजह से उनका सप्लाई चेन बिल्कुल बिगड़ चुकी है क्योंकि वहां पर काफी सारे रिस्ट्रिक्शन लगाएं गए है जिसकी वजह से टेस्ला की प्रोडक्शन इतनी ज्यादा नहीं हो रही और इसी का फायदा चाइना की कम्पनी को मिला है जिसने टेस्ला को ही पीछे कर दिया और खुद आगे निकल गई।

6 ) मुंबई की एक महिला ने गलती से किसी अनजान व्यक्ति के अकाउंट में 7 लाख रूपए ट्रांसफर किए

दोस्तों हम सभी के साथ ऐसा इंसीडेंट जरूर हुआ होगा कि आप किसी का मोबाइल रिचार्ज कर रहे हो और गलती से आपने किसी और का नंबर रिचार्ज कर दिया हो। जब आपने कॉल करके अपने पैसे मांगे हो तो सामने वाले ने साफ साफ मना कर दिया हो लेकिन हां कई बार सामने वाला व्यक्ति वापस भी कर देता है । लेकिन मुंबई के अंदर एक महिला ने गलती से किसी अनजान व्यक्ति के अकाउंट में 7 लाख रुपए डाल दिए जिसके बाद में उस व्यक्ति ने यह कहकर पैसे देने से मना कर दिया कि गलती तुम्हारी है मैं पैसे वापस क्यों करूं? जिसके बाद में उस महिला ने बैंक से भी कांटेक्ट किया लेकिन बैंक भी हेल्प नहीं कर पाई और अंत में वह महिला पुलिस के पास गई। जब उस व्यक्ति पर पुलिस का डंडा पड़ा तो उसने बड़ी मुश्किल से पैसे वापस कर दिए। दोस्तों कभी भी अकाउंट में बड़ी रकम डालते टाइम एक बार ₹10 का टेस्ट जरूर करें और जब कंफर्म हो जाए कि सही अकाउंट है तभी बाकी के पैसे डाले।

7) FDA के ऊपर दबाव डाला जा रहा है कि वह पिग हार्ट ट्रांस्प्लांट टेक्नोलॉजी पर और ज्यादा रिसर्च करें क्योंकि यह भविष्य में काम आ सकता है

दोस्तों सारी दुनिया में हड़कम मच गया था जब 57 साल के एक व्यक्ति को सूअर का हार्ट ट्रांस्प्लांट किए गया था और यह सफल भी रहा लेकिन कुछ ही दिनों में उस व्यक्ति की मौत हो गई।दरअसल उनको ब्लड बैक्टिरियल इंफेक्शन हो गया था और यह उन्हें उस सूअर से ही हुआ था और जब उनको हार्ट लगाया गया तो उस समय तो पता नहीं चला लेकिन बाद में सारी चीज़े मालूम चली थी।अब FDA के ऊपर काफी ज्यादा प्रेशर डाला जा रहा है कि इस टेक्नोलॉजी के ऊपर और ज्यादा रिसर्च करें क्योंकि अमेरिका के अंदर ऑर्गन डोनर इतने ज्यादा है नहीं और इतनी आसानी से कोई ऑर्गन देता नहीं है।लेकिन यह टेक्नोलोजी फ्यूचर में काम आ सकता है।

8) जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो अबेओ को एक कैंपेन के दौरान गोली मारकर हत्या कर दी गई

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो अबेओ ( Shinzo Abe) का शुक्रवार को संसदीय इलेक्शन के एक कैंपेन के दौरान किसी ने गोली मारकर हत्या कर दी। गोली लगने के बाद उनको तुरंत हॉस्पिटल लेकर जाया गया पर वो बचे नहीं। उनको गोली लगने वाले वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रही है जिसे अब डिलीट किया जा रहा है क्योंकि उसे एक हार्मफुल कंटेंट के तौर पर देखा जा रहा है।

Leave a Comment