मेक्सिको में हुई ब्रिज दुर्घटना ,एवरेस्ट अपनी ओरिजिनल पोजीशन से खिसका, स्पेसवॉक कुछ समय के लिए बंद हुआ

 

1. मैक्सिको के अंदर एक ब्रिज उद्घाटन वाले दिन ही टूट गया

images%20(1)

आपने बहुत सी फिल्मों के अंदर देखा होगा कि जिस दिन ब्रिज बनाया जाता है उसी दिन उद्घाटन के दौरान टूट भी जाता है। लेकिन रियल लाइफ में एक ऐसा ही किस्सा हुआ मैक्सिको के अंदर जहां एक ब्रिज बनाया गया था जो उद्घाटन वाले दिन ही टूट कर गिर गया।

2. ग्लोबल वार्मिंग और बढ़ती ह्यूमन एक्टिविटी के कारण नेपाल का एवरेस्ट अब अपनी ओरिजनल पोजिशन से हट रहा है

images%20(1)

नेपाल का एवरेस्ट बेस कैंप जल्द ही अपनी ओरिजनल पोजिशन से हट जाएगा क्योंकि फेमस हिमालयी ट्रेकिंग साइट ग्लोबल वार्मिंग और बढ़ती ह्यूमन एक्टिविटी के कारण काफी सारे समयाओं का सामना कर रही है।यह बेस कैंप खुंबू ग्लेशियर के ऊपर 5,364 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और इसने पिछले साल दुनिया भर के लगभग 1,500 लोगों को आकर्षित किया लेकिन अभी इसकी हालत सही नही है जिससे कि अब यह धीरे-धीरे अपनी ओरिजनल पोजिशन से हट रहा है।

3. एस्ट्रोनोमर्स ने की पृथ्वी जैसे दो ग्रहों की खोज 

images 1655572088511

हमारे गैलेक्टिक पड़ोस के भीतर एक नई मल्टीप्लैनेट सिस्टम की खोज की गई है। यह हमारे प्लेनेट से सिर्फ 33 प्रकाश वर्ष दूर है। यह इसे हमारे अपने निकटतम बहु-ग्रह सिस्टम ( closest multi-planet systems )में से एक बनाता है। यह एक छोटा और ठंडा एम-बौना तारा (M-dwarf star ) जिसे एचडी 2655 कहा जाता है और यह इस सिस्टम के बीच में मौजूद है। एस्ट्रोनोमर ने रिसर्च में यह पाया है कि यह सिस्टम पृथ्वी के आकार वाले दो स्थलीय ग्रहों (terrestrial planets ) को होस्ट करती है। हालाँकि इन ग्रहों में रहने की संभावना है क्योंकि वे तारे के बहुत करीब परिक्रमा करते हैं। इसका मतलब है कि वे तरल सतह के पानी को बनाए रखने के लिए बहुत अधिक टेंप्रेचर के कॉन्टैक्ट में आएंगे जो कि लाइफ के अस्तित्व के लिए एक बेसिक जरूरत है। 

4. 5G ऑक्शन से पहले 7.5 मिलियन इंडियन ने Airtel, Jio क्लीन हाउस के रूप में दूसरी सिम बंद कर दी

images

ऐसा लगता है कि इंडियन टेलीकॉम मार्केट यह छोटा होता जा रहा है, लेकिन फिर भी यह केवल ऐसा ही दिखता है।अप्रैल के महीने में लगभग 7.5 मिलियन कस्टमर इस नेटवर्क से बाहर हो गए थे, लेकिन इसकी संभावना बहुत कम है कि लाखों लोगों ने इस सर्विस को छोड़ दिया है और यह दूसरी सिम है जिसे कस्टमर बंद कर रहे हैं।

TRAI के एक डेटा के अनुसार, अप्रैल में एयरटेल, रिलायंस जियो, वोडाफोन आइडिया और बीएसएनएल ने अपने सभी एक्टिव कस्टमर को खो दिया है इसमें एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने 90% का योगदान दिया।

5. पेटीएम अपने प्लेटफार्म को यूज करने वालो से एक्स्ट्रा चार्ज लेगी

images%20(1)

दोस्तों आपमें से बहुत सारे लोग पेटीएम को यूज करते होंगे और मोबाइल का रिचार्ज भी करवाते होंगे। लेकिन यहां पर मामला यह है कि अब पेटीएम कुछ एक्स्ट्रा पैसे भी काट रहा है रिचार्ज करने वालों के। यह डिपेंड करता है कि आप कितना बड़ा रिचार्ज करवा रहे हो उस हिसाब से यह एक से छह रुपए तक काट लेता है जैसे बड़े रिचार्ज का छह रूपये और छोटे रिचार्ज का एक रुपए काटता है।इस तरीके से यह चार्ज कर रहा है हालांकि अगर आप यूपीआई से या फिर डेबिट कार्ड से या क्रेडिट कार्ड से पैसे ट्रांसफर करते हो तो कोई चार्ज नहीं होगा लेकिन अगर आपके वॉलेट में पैसे हैं तो उनकी नज़रे उस पैसे की ऊपर जाएंगी और इस तरीके से यह एक्स्ट्रा चार्ज लगा कर लोगो से पैसे कमा रहे है।

लेकिन PIM I आपको ऑफर करता है पेड और फ्री सर्विस जहां पर वह काफी ज्यादा एक्यूरेट है और आपकी सारी इमेजेस को इंटरनेट से निकाल सकता है या फिर किसी और की इमेज आपको निकालनी हो तो आप निकाल सकते हो।

6. रशिया-यूक्रेन की वजह से एप्पल और सैमसंग का प्लान हुआ ड्रॉप

images%20(4)

दोस्तों एप्पल ने सोचा था कि वह इस साल अपने आईफोन की प्रोडक्शन को 20 मिलियन यूनिट ज्यादा करेगा लेकिन उन्होंने अपने यह प्लान ड्रॉप कर दिया है ।उनका कहना है कि पहले जो रिक्वायरमेंट है वो तो पूरी कर लूं आगे का तो बाद में सोचूंगा और आपको भी पता है चाइना के अंदर क्या चल रहा है। लेकिन सैमसंग भी अब इसमें पीछे नहीं रहा है सैमसंग ने भी कह दिया है कि इस साल हम 30 मिलियन यूनिट कम प्रोड्यूस करने वाले हैं क्योंकि जो रॉ मटीरियल है वह रसिया और यूक्रेन से मिल ही नहीं रहा है जिसकी वजह से अब उनको यह फैसला लेना पड़ रहा ।हालांकि उन्होंने एक और फैसला लिया कि इंडिया के अंदर वो फीचर फोन भी नहीं लाने वाले है वह सिर्फ मीट रेंजर के ऊपर ही जाएगा जो 15000 से ऊपर ऊपर के स्मार्टफोन ही बेचेगा । इसी तरह से एप्पल का प्लान था अपनी प्रॉडक्शन को बनाने वो अब कम हो गया है तो उसने यह सोचा है कि 20 मिलियन का पैसा हम इसी में जोड़ देते है जिससे हम फायदा भी होगा।

7. हर जगह अपने आधार कार्ड की फ़ोटो कॉपी देना करिए बंद क्योंकि कोई इसका गलत इस्तेमाल भी कर सकता है

images%20(5)

दोस्तों हमारा आधार कार्ड बहुत जगह पर यूज किया जाता है हमारी वेरिफिकेशन करने के लिए लेकिन अब गवर्नमेंट ने भी यह कहा दिया है कि हर जगह आपको अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी देने की जरूरत नहीं है तो अब इसे बंद करो क्योंकि उसका मिस यूज भी किया जा सकता है । अब आपको मास्कड आधार कार्ड ( Masked Aadhar Card)यूज करना है जिसके अंदर सिर्फ लास्ट के 4 डिजिट होंगे। और इसी के साथ अगर आप ई-कार्ड ( E-Card)यूज करते हो तो उसको पब्लिक कंप्यूटर से डाउनलोड मत कीजिए और अगर डाउनलोड करते भी हो तो वहां के सिस्टम से डिलीट करो उसको वो भी अच्छे तरीके से डिलीट करना ऐसा नही कि डिलीट करने के बाद वह रिसाइकिल बीन में रह जाए। ऐसा ना हो कि आपका आधार कार्ड उसी सिस्टम के अन्दर रह जाए और कोई भी उसका गलत तरीके से यूज करे।

8. नासा ने अब इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के स्पेस वॉक को कुछ समय के लिए रोका

नासा ने अब अपने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के स्पेस वॉक कुछ वक्त के लिए बंद कर दिया है क्योंकि स्पेस सूट में कुछ दिक्कत आई है । किसी एस्ट्रोनॉट के हेलमेट के अंदर कुछ लीकेज हुई थी जिसकी वजह से इन्होंने कहा है कि स्पेसवॉक को थोड़े वक्त के लिए रोक देना चाहिए क्योंकि यह लाइफ थ्रेटनिंग भी हो सकता है। स्पेस के वैक्यूम से बचने के लिए स्पेस सूट का यूज किया जाता है और अगर उसमें ही लीकेज हुई तो बहुत कुछ घट सकता है ।40 साल तक इन्होंने इस स्पेस सूट को यूज किया है हालांकि एक में दिक्कत आई है बाकी अभी भी सही है लेकिन उनका कहना है कि शायद अब हमें एक नई जनरेशन के स्पेस सूट की जरूरत होगी।

images%20(6)

 दरअसल यह इंसीडेंट मार्च के महीने में हुआ था जब एस्ट्रोनॉट राजा चारी (Raja Chari )और मेथियस मोरार स्पेस वॉक करने गए थे जहां पर वह रेडिएटर विम वोल्वो मॉड्यूल ( radiator vim Volvo module )को इंस्टॉल कर रहे थे तभी मोरार ने देखा कि उनके वाइजर के अंदर कुछ डेम्प है जिसकी वजह से उनको मालूम चल चुका था कि इसके अंदर कुछ लीकेज है और वैक्यूम उनको पिचकाने के लिए पुश कर रहा था हालांकि वो इतना ज्यादा सीरियस मैटर नहीं था बहुत थोड़ी सी लीकेज थी लेकिन उससे भी फर्क पड़ रहा था तो उन्होंने इस बात को नासा को बताया जिसके बाद में नासा ने सभी स्पेसवॉक को रोक दिया है

 

Leave a Comment