मुकेश अंबानी ने अनाउंसमेंट किया कि हम भी गूगल के साथ मिलकर बजट सेगमेंट के अंदर 12,000 से कम कीमत वाला 5G स्मार्टफोन लॉन्च करने वाले है

images
 1.   मुकेश अंबानी ने अनाउंसमेंट किया कि हम भी गूगल के साथ मिलकर बजट सेगमेंट के अंदर 12,000 से कम कीमत वाला 5G स्मार्टफोन लॉन्च करने वाले है
दोस्तों हाल ही में मुकेश अंबानी ने एक ऐलान किया था कि 5G नेटवर्क की शुरूआत हम अक्टूबर से करेंगे और अगले साल के लास्ट मंथ तक हम पूरे इंडिया को कवर कर लेंगे। यहां पर 5G नेटवर्क के लिए इतना ऑप्टिकल फाइबर वायर यूज़ होगा जिससे कि धरती को 27 बार लपेटा जा सकता है और 11 लाख किलोमीटर लंबी केबल का यूज़ किया जाएगा।इसी के साथ-साथ मुकेश अंबानी ने यह भी कहा कि शायद हम अफोर्डेबल बजट सेगमेंट का 5G स्मार्टफ़ोन भी लेकर आए क्योंकि हमारा गूगल के साथ में टाइ अप हो रखा है तो हम दोनों मिलकर 12,000 से कम प्राइस वाला स्मार्टफोन भी लेकर आ सकते है । पहले भी मुकेश अंबानी ने एक बजट वाला फ़ोन लॉन्च किया था लेकिन वो ज्यादा चला नहीं क्योंकि उस प्राइस में चाइनीज स्मार्टफोन काफी अच्छा था ।जब मुकेश अंबानी ने कहा कि हम भी शायद बजट सेगमेंट के अंदर 5G स्मार्टफोन लॉन्च कर सकते है तो इंडियन गवर्नमेंट ने यहां पर एक बात क्लियर कर कर दी है कि हमारा ऐसा कोई इरादा नहीं है हम 12,000 से कम प्राइस वाले कोई भी चाइनीज स्मार्टफोन को बैन नहीं कर रहे।

2. आपको क्या लगता है जॉब इंटरव्यू में सैलरी नेगोसिएशन के लिए मदर को बुलाना सही है ?

images%20(1)

दोस्तों जब बात नेगोसिएशन ( Negotiation ) की होती है तब हमसे इतना ज्यादा नहीं हो पाता जितना कि हमारी मदर और सिस्टर कर पाती है ।ज्यादातर महिला मोल-भाव करने में बहुत माहिर होती है चाहे कितनी ही महंगी चीज क्यों ना हो वो इतना सस्ता करवा लेती है कि आप भी हैरान हो जाओगे।अगर कोई दुकानदार कोई चीज 500 रुपए में दे रहा है तो वह महिला उससे मोल-भाव करके 150 से 200 रूपए में ले ही लेती है और यह टैलेंट ज्यादतार लेडिज में होता है ।यही पर एक किस्सा हुआ जहां नितेश यादव नाम का एक लड़का आईटी कम्पनी में इंटरव्यू देने गया था और जब इससे सैलरी का पूछा गया तो उसने कहा कि क्या मैं अपनी मदर को सैलरी नेगोसिएशन के लिए बुला सकता हूं क्योंकि मैं नेगोसिएशन में इतना अच्छा नहीं हूं और इसकी यह पोस्ट सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गई ।

3. दो एस्ट्रो फोटोग्राफर ने दो लाख फ्रेम को जोड़कर तैयार किया मून की अब तक की सबसे डिटेल्ड फोटो

images 1661450679924

दोस्तों यह चांद की अब तक खींची गई सबसे ज्यादा डिटेल इमेज है लेकिन यह एक इमेज नहीं है ये दो लाख फ्रेम हैं जिनको जोड़ने के बाद में कुछ इस तरीके की इमेज में तैयार किया गया है।इसको एंड्रयू मैकार्थी ( Andrew McCarthy ) और कॉनर माथेर्न ( Connor Matherne ) नाम की खगोल फोटोग्राफर ( Astro Photographer )  ने मिलकर इसको तैयार किया है ।

4. पुणे ने भारत के पहले स्वदेशी हाइड्रोजन ईंधन सेल बस को अनवील किया

images%20(1) 1661450679232

दोस्तों पुणे के अंदर इंडिया की सबसे पहली हाइड्रोजन फ्यूल सेल बस को अनवील किया गया है । इस बस के अंदर से धुआं नहीं बल्कि पानी निकलता है जैसे AC के अंदर पाइप से पानी निकलता है उसी तरीके से इस बस से भी पानी निकलता है । यह बस अपने फ्यूल सेल को यूटिलाइज करके हाइड्रोजन और एयर से इलेक्ट्रिसिटी को जनरेट भी करती है जिससे इस बस को पावर भी मिलती रहे और इसको एनवायरमेंट फ्रेंड्ली भी बताया जा रहा है ।

5. भारत सरकार 12,000 रुपये से कम में बिकने वाले चीनी स्मार्टफोन पर प्रतिबंध लगाने के लिए योजना बना रही है

62f21f723ad36

दोस्तों चीनी स्मार्टफोन कंपनियों ने जिस तरह से अपनी बजट सेगमेंट स्मार्टफोन इंडिया की मार्केट में लाकर कब्जा किया है उसे रोकने के लिए इन्डियन गर्वनमेंट अब नए और सख्त रूल लेकर आ रही है ।इस नए कानून में चीनी स्मार्टफोन कम्पनियों पर दबाव डाला जाएगा कि वह 12,000 रूपये से नीचे के बजट सेगमेंट्स वाले वाले स्मार्टफोन ना बेचे क्योंकि भारत सरकार यहां डॉमेस्टिक ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए स्मार्टफोन को 12000 रूपये से कम कीमत पर बेचेगी।इस नए रूल की वजह से कई सारी चीनी कंपनियों बिल्कुल भी खुश नहीं है। हालांकि अभी तक चीनी कंपनियां ने टैक्स चोरी बहुत ज्यादा किया है शायद इसीलिए भारत सरकार इस तरह के नए रूल लेकर आई है और अब से चीनी कंपनियां 12,000 रूपये से कम कीमत वाले स्मार्टफोन इंडिया के अन्दर ना बेच पाए ।

6. मेटावर्स हाइप में क्या हमे इंवेस्टमेंट करना चाहिए ? क्या यह सही है ?

images%20(1)

दोस्तों मेटावर्स हाइप ( Metaverse Hype ) के बारे में आपको मालूम ही होगा जहां पर मिलियंस ऑफ यूएस डॉलर की चीज़ें बिकी है किसी ने सुपरयाचट ( Superyacht )खरीद लिया, किसी ने होटल खरीद लिया, किसी ने बिल्डिंग ख़रीद लिया और डोमिनोज ने अपने लिए आउटलेट खरीदे हैं। इसी तरीके की बहुत सी चीज़ें बिकी भी है लेकिन यहां पर समझदार लोग यही कहते हैं कि यह सिर्फ एक हाइप है इस हाइप के चक्कर में मत पड़ो जैसे फ्लैश फ्लड आता है बहुत ही तेजी के साथ में और बहुत ही तेजी के साथ में चला भी जाता है उसी तरह से यह इन्टरनेट की हाइप है जो कुछ साल टिकती हैं उसके बाद में निकल जाती है। वर्चुअल रियल इस्टेट ( Virtual Real Estate ) के अंदर इन्वेस्टमेंट करना सबसे बड़ी मूर्खता है अगर आपको खरीदना है और अपने पैसे को इंवेस्टमेंट करना है तो किसी असली जमीन , बिल्डिंग और घर के ऊपर करो जिससे आप भविष्य में जाकर बेच भी सकते हो और इसकी डिमांड भी बहुत ज्यादा रहेगी । लेकिन लेकिन मेटावर्स हाइप के अंदर जैसे ही हाइप गई आपके पैसे भी चले जाएंगे ।

7. गूगल को हैं एप्पल से शिकायत : क्यों उनके प्रोडक्ट को नीचा दिखाया जाता है 

images%20(2) 1660351641223

दोस्तों गूगल की एप्पल के ऊपर कंप्लेंट है कि जब भी एप्पल के iOS के ऊपर एंड्रॉयड से मैसेज आता है तब उसको ग्रीन बबल में डाल दिया जाता है और यह एक पक्षपात है ।इसी के साथ साथ जब भी एंड्रॉयड से एप्पल के अंदर वीडियो आता है तो वह उस वीडियो को भी डिग्राडे ( Degrade ) और कंप्रेस ( Compress )कर देता है ताकि उसकी क्वालिटी उतनी ज्यादा शार्प ना रहे जितनी ज्यादा iOS में है। लेकिन जब कोई iOS वाला यूजर दूसरे iOS वाले यूजर को वीडियो या फिर कोई भी डाटा भेजता है तो उसकी क्वालिटी बहुत अच्छी होती है ।एप्पल यह दिखाना चाहते है कि उनके प्रॉडक्ट ही बेस्ट है इसलिए इन्हीं के प्रॉडक्ट खरीदे लेकिन सोचकर देखिए अगर एंड्रॉयड वालों ने ऐसा किया तो क्या iOS वाले टिक पायेंगे क्योंकि आप सभी को मालूम होगा कि iOS के मुकाबले एंड्रॉयड वाले ज्यादा है ।

8. केरला की एक फैमिली गूगल मैप को फॉलो करते हुए कोट्टियम नहर पहुंच गई 

images

दोस्तों आज के समय में गूगल मैप का यूज तो हर कोई करता हैं लेकिन कई बार यह छोटी-छोटी गलियों में भी पहुंचा देता है या फिर कहीं दूसरी जगह पर ही पहुंचा देता है । यही पर केरला कि एक फैमिली कोट्टियम नहर ( Kottiyam canal )में पहुंच गई । यह फैमिली गूगल मैप को फॉलो करते हुए करते हुए जा रहे थे तभी यह नहर के पास पहुंच गए , जहां पानी का बहाव इतना ज्यादा था कि उनकी कार आगे बहती हुई निकल गई लेकिन फिर लोकल लोगों ने किसी तरीके से उनको रेस्क्यू किया तो कई बार गूगल मैप शॉर्टकट के चक्कर में गलत रास्ता ही बता देता है ।

Leave a Comment