महेंद्र सिंह धोनी ने लॉन्च किया ” Droni ” मेड-इन-इंडिया कैमरा ड्रोन

1 . बिज़नेस व्हाट्सएप यूजर्स को मिलेगा बेनिफिट

दोस्तों हाल ही में व्हाट्सएप अपना प्रीमियम फीचर लेकर आया है । यह फीचर उन लोगों के लिए है जो बिज़नेस व्हाट्सएप यूज़ करते है जिसमें आपको महीने के कुछ चार्जेस देने होंगे कितने देने है अभी बताया नहीं गया पर आपको चार्जेस जरूर देने पड़ेंगे । एक बिज़नेस व्हाट्सएप अकाउंट को 10 या 10 से ज्यादा लोग एक साथ एक्सेस कर सकते है जिससे आप अपने कस्टमर्स के साथ और अच्छे तरीके से इंटरैक्ट कर सकते हैं। इसमें आपको लिंक की सर्विस भी मिलेगी आप लिंक भी शेयर कर सकते है । इस नए फीचर में एक साथ करीबन 25 लोग वीडियो कॉल पर ज्वॉइन हो सकते है । अब आपको बिजनेस व्हाट्सएप में इतने सारे बेनिफिट मिलने वाले है जिससे आपके लिए बिज़नेस करना बहुत आसान हो जाएगा।

2. बहुत जल्द Signal App में आप स्टोरी भी ऐड कर सकते है

दोस्तों Signal App के बारे में बहुत कम लोग जानते है । यह बहुत ही अच्छा Private Open Source हैं लेकिन अभी तक इसमें स्टोरी का कोई ऑप्शन देखने को नहीं मिला हैं जैसे व्हाट्सएप में आप स्टेटस और स्टोरी लगा सकते हो ऐसा फीचर इस ऐप में नहीं था लेकिन बहुत जल्द Signal App में यह फीचर आने वाला हैं । अगर आप किसी मैसेजिंग ऐप में स्विच करने की सोच रहे है जिसमें आप प्राइवेट चैट कर सके तो आप Signal App में स्विच कर सकते है । आज के टीनेजर्स प्राइवेट चैट के लिए मैसेजिंग ऐप सर्च करते रहते है तो उन यूजर्स के लिए Signal App सही हैं।

3. व्हाट्सएप ग्रुप में अब 1024 मेंबर्स को ऐड कर सकते है

दोस्तों अगर आप भी कभी व्हाट्सएप ग्रूप में रहे हो तो आपको मालूम होगा कि ग्रुप में पहले 250 लोगों का एक लिमिट होती थी कि 250 से ज्यादा मेंबर्स ग्रुप में Add नहीं हो सकते थे लेकिन बाद में 512 मेंबर्स कर दिए गए और अभी हाल ही में 1024 लोग ग्रुप में शामिल हो सकते है । इस चीज़ का फायदा उन लोगों को होगा जो बिज़नेस करते है या जिसकी फैमिली बहुत बड़ी है ।लेकिन अगर देखा जाए तो व्हाट्सएप अभी भी बहुत पीछे है क्योंकि टेलीग्राम लाखों में ग्रुप मेंबर्स को ऐड करने की जो फंक्शनैलिटी है देता हैं वो व्हाट्सएप नहीं देता । व्हाट्सएप भी इस फीचर को तब लेकर आया है जब Pavel Durov टेलीग्राम के CEO हैं और हाल ही में Pavel ने कहा था कि व्हाट्सएप एक मेसेजिंग ऐप नहीं है बल्कि मेटा का एक surveillance tool हैं जो लोगों की जानकारियां इकट्ठा करता है। अब व्हाट्सएप भी टेलीग्राम को टक्कर देने के लिए यह नया फीचर लेकर आया है ।

4. महेंद्र सिंह धोनी ने लॉन्च किया ” Droni ” मेड-इन-इंडिया कैमरा ड्रोन

दोस्तों MS Dhoni के बारे में आप सभी जानते है यह Indian Cricket Team के कैप्टन भी रह चुके हैं । हाल ही में महेंद्र सिंह धोनी ने ” Droni ” नाम का मेड-इन-इंडिया कैमरा ड्रोन लॉन्च किया है जिसे गरुड़ एयरोस्पेस ( Garuda Aerospace ) ने बनाया है । धोनी Garuda Aerospace के ब्रांड एंबेसडर भी है । इन ड्रोन की हेल्प से खेतों में पेस्टीसाइड का स्प्रे , सोलर पैनल क्लीनिंग , इंडस्ट्रियल पाइपलाइन इंस्पेक्शंस , मैपिंग, सर्वे , पब्लिक अनाउंसमेंट और डिलीवरी सर्विस जैसे कामों को आसानी से किया जा सकता है ।

5. WhatsApp : अब आप view once image का स्क्रीनशॉट नहीं ले सकते

दोस्तों हाल ही में व्हाट्सएप अपना एक नया अपडेट लेकर आया है । पहले क्या होता था कि अगर किसी ने आपको View Once करके कोई फोटो भेजी है तो आपके एक बार देखते ही वो फोटो ऑटोमेटिकली डिलीट हो जाती थी लेकिन आप स्क्रीनशॉट लेकर उस फोटो को सेव कर लेते थे । लेकिन अब व्हाट्सएप ने स्क्रीनशॉट वाला फीचर को ही कैंसिल कर दिया है । जब आप किसी OTT platform में जाकर स्क्रीन रिकॉर्ड करने की कोशिश करते हैं तो ब्लैक स्क्रीन रिकॉर्ड होती है यानी आप उसको रिकॉर्ड नहीं कर सकते यही सेम चीज़ अब व्हाट्सएप ने की है। अब view once image का स्क्रीनशॉट नहीं ले सकते है।लेकिन इस प्रॉब्लम का सॉल्यूशन हर यूजर के पास है। आप अपने दूसरे फ़ोन से view once की फोटो खींच सकते है लेकिन स्क्रीनशॉट लेना अब पहले से थोड़ा मुश्किल है ।

Leave a Comment