मंकीपॉक्स क्या है?

 मंकीपॉक्स क्या है? नए संक्रमण, उपचार और एंटीबॉडी के दुष्प्रभाव; यहाँ सूक्ष्मताएँ हैं

चेचक का एक चचेरा भाई है जिसका नाम मंकीपॉक्स है और यह अविश्वसनीय रूप से पेचीदा है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका में व्यक्तियों के बीच पाया गया है, और बुधवार को एक मामला दर्ज किया गया था। मरीज अस्पताल में भर्ती है और हाल ही में गोपनीय वाहन से कनाडा गया था।

download%20(2)

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने उल्लेख किया कि 2021 में नाइजीरिया जाने वाले दो व्यक्तियों को मंकीपॉक्स होने का पता चला था। आप आम तौर पर मध्य और पश्चिम अफ्रीका में बीमारी का पता लगाएंगे। इसके बावजूद, यूरोप, यूके और दुनिया भर के कुछ अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग मामले दर्ज किए गए हैं। मामले उन जीवों से जुड़े हैं जिन्हें आयात किया गया है या दुनिया भर में यात्रा पर हैं।

स्पेन ने सक्रिय रूप से 7 मंकीपॉक्स मामलों का विस्तार किया है और वर्तमान में 22 अतिरिक्त मामलों पर शोध कर रहा है। मॉन्ट्रियल में 17 मामलों की जांच हो रही है और इटली ने भी पहले मामले की पुष्टि की है। डॉ। विवेक मूर्ति, यूएस सर्जन जनरल, ने व्यक्त किया कि डरने का एक अनिवार्य कारण है क्योंकि यूके में ऐसे व्यक्तियों के मामले दर्ज किए जा रहे हैं जिनका बीमारी या यात्रा इतिहास वाले व्यक्तियों के साथ कोई ज्ञात संपर्क नहीं है।

images%20(75)%20(15)

उन्होंने व्यक्त किया कि उन्हें विश्वास नहीं है कि व्यक्तियों को अब तक तनाव देना चाहिए, और संख्या अभी भी छोटी है। डॉ. मूर्ति की सलाह है कि किसी भी प्रकार के दुष्प्रभाव सामने आने की स्थिति में व्यक्तियों को अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सकों के पास जाना चाहिए।

संक्रमण में 7-14 दिनों का समय होता है, और इसके दुष्प्रभाव इन्फ्लूएंजा जैसे ठंड लगना, बुखार, मस्तिष्क दर्द, मांसपेशियों में कमी, लिम्फ हब का विस्तार और कमी शामिल हैं।

मंकीपॉक्स और चेचक के बीच मूल अलगाव यह है कि मंकीपॉक्स लिम्फ हब में विस्तार का कारण बनता है। यह हथेलियों, पैरों के तलवों और आपके मुंह के भीतर, शरीर पर एक अपरिहार्य दाने से फंसा हुआ है।

images%20(75)%20(16)

चेचक तड़प रहे हैं और तरल, चांदी से भरे हुए हैं, और उनके चारों ओर लाल घेरे हैं। इसे निर्धारित करने के लिए थोड़ा समय चाहिए। मंकीपॉक्स की तलाश में कोई विशिष्ट दवाएं उपलब्ध नहीं हैं, और कुल मिलाकर, उपचार मजबूत है।

किसी भी मामले में, एक टीकाकरण है जिसे आप मंकीपॉक्स के सुधार को रोकने के लिए पा सकते हैं। विशेषज्ञ यही मानते हैं कि आप किसी दागी व्यक्ति के निकट संपर्क में आते हैं, तो संक्रमण फैल सकता है। श्लेष्म परतों के लिए खुलापन, टूटी हुई त्वचा, दागी प्राकृतिक तरल पदार्थ, और श्वसन बूंदों से संदूषण की प्रगति हो सकती है।

Leave a Comment