भारत के 15 साल के एक बच्चे को ऑफर किया गया 33 लाख रूपए का जॉब ऑफर

1. भारत के 15 साल के एक बच्चे को ऑफर किया गया 33 लाख रूपए का जॉब ऑफर

दोस्तों नागपुर का एक 15 साल का लड़का जिसका नाम वेदांत देवकते हैं, वह अपनी मां के पुराने लेपटॉप में इन्स्टाग्राम यूज कर रहा था तभी उसको वेब डेवलपमेंट कंपटीशन ( Web Development Competition ) का एक लिंक मिला। और वेदांत ने भी बिना सोचे समझे उस लिंक पर क्लिक कर दिया और उस कंपटीशन में पार्टिसिपेट किया। उसने उस कंपटीशन में दिए गए टास्क जोकि किसी कोडिंग से रिलेटेड था, उसको दो दिनों में खत्म कर दिया और इसके बाद में इसको विजेता घोषित कर दिया गया था ।

इस कंपटीशन को जीतने के बाद न्यू जर्सी की एक कम्पनी ने वेदांत को एक जॉब ऑफर किया जिसमें सालाना सैलरी उनकी 33 लाख रूपए थी। लेकिन जब कम्पनी को उसकी उम्र का पता चला तो उन्होंने वेदांत को रिजेक्ट कर दिया और कहा कि अभी तुम्हारी उम्र बहुत कम है इसीलिए आप अपनी पढ़ाई पूरी करे उसके बाद हम आपको सिलेक्ट कर लेंगे।

2. यूके में 40 डिग्री सेल्सियस की गर्मी में रोड पिघलना शुरू हो गए हैं 

images%20(1) 1658789668750

दोस्तों आप सभी को मालूम होगा कि 40 डिग्री सेल्सियस की गर्मी कैसी होती है क्योंकि हमने 49 डिग्री सेल्सियस तक की गर्मी देखी हुई है जो कि दिल्ली के अंदर सबसे ज्यादा एक्सट्रीम टेंपरेचर रहा है ।शायद कई सारी जगह ऐसी होंगी जहां पर इससे भी ज्यादा गर्मी पड़ती होगी।

 लेकिन यूनाइटेड किंगडम के अंदर 40 डिग्री सेल्सियस की हीटवेव को भी काफी ज्यादा एक्सट्रीम माना जा रहा है क्योंकि वहां पर रोड तक पिघलने शुरू हो गई हैं क्योंकि रोड पर जो डांबर लगाया गया है जब उस पर हीट पड़ती है तो वह उसको 50 डिग्री सेल्सियस का बना देता है यानी जो सर्फेस है वह 50 डिग्री सेल्सियस जितना हीट हो रखा है जिसकी वजह से अब वहां के रोड तक पिघल रहे है । इस हीटवेव की वजह से यूके की कई सारी कंपनियां अपने कर्मचारियों को छुट्टी भी दे रहे है ताकि वह गर्मी में 

3 . श्रीलंका के प्रेसिडेंशियल पैलेस से हजार से ज्यादा कीमती कलाकृतियां गायब हुई 

mcms

दोस्तों श्रीलंका के प्रधानमंत्री आवास ( Presidential Palace ) के अंदर जिस तरीके से कब्जा किया गया था उसके बारे में आपको पता ही होगा जैसे स्विमिंग पूल में लोग नहा रहे थे, वहां का सामान चोरी कर रहे थे इत्यादि।

लेकिन अब जाकर यह खबर सामने आई हैं कि जब इतने ज्यादा लोग इस घर के अन्दर घुसे थे तो बहुत सी चोरियां भी हुई है जिसकी वजह से हजार से ज्यादा कीमती कलाकृतियां ( Artefacts ) वहां से चुरा लिए गए हैं और छोटी -मोटी चीज़ें तो चोरी हुई है लेकिन प्राचीन और मूल्यवान चीजें तक वहां से चुरा ली गईं है।

4. बिल गेट्स ने फिर से किया 6 बिलियन डॉलर का डोनेशन लेकिन फिर भी रिचेस्ट पीपल की लिस्ट में वह पांचवें स्थान पर बने हुए है 

images%20(2) 1658789666178

दोस्तों बिल गेट्स ने अभी कुछ हफ्तों पहले बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ( Bill and Melinda Gates Foundation ) को 20 बिलियन यूएस डॉलर का डोनेशन किया था जिसके कारण वह रिचेस्ट पीपल ( Richest People) की लिस्ट में चौथे स्थान से पांचवें स्थान पर आ गए थे। लेकिन अब फिर से उन्होंने 6 बिलियन डॉलर का डोनेशन किया है लेकिन अभी भी वह अपनी पांचवी पोजिशन पर बने हुए है । लेकिन वह धीरे-धीरे करके अपनी डोनेशन बढ़ाते जाएंगे जैसा कि उन्होंने कहा था कि शायद वह इन बिलियनर्स की लिस्ट में शामिल भी ना रहे । लेकिन खास बात यह है यह अपना डोनेशन अपनी ही चैरिटी को कर रहें है 

5. रूशियन टूर्नामेंट में एक चेस रोबोट ने जल्दबाजी में प्यादा पकड़ने की बजाय सात साल के बच्चे की ऊंगली पकड़कर फ्रैक्चर कर दिया

images%20(1)

दोस्तों रशिया के मॉस्को के अंदर रूशियन टूर्नामेंट चल रहा था जिसमें एक चैस रोबोट ने 7 साल के बच्चे की उंगली को पकड़कर फ्रैक्चर कर दिया। यह एक स्पेशलाइज रोबोट है जिसके अंदर ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड है और यह एक समय पर चार लोगों के साथ भी चेस खेल सकता है । दरअसल यह रोबोट चार लोगों के साथ चेस खेल रहा था और वही पर यह सात साल का बच्चा भी मौजूद था। जल्दबाजी में इस रोबोट ने प्यादा पकड़ने को बजाय उस बच्चे की ऊंगली पकड़ ली और इस तरीके से पकड़ा कि उसकी ऊंगली फ्रैक्चर ही हो गई ।रोबोट का एआई लेवल काफी ज्यादा तेज होता है और यह एक साथ चार लोगों के साथ चेस भी खेल सकता है लेकिन किसी को हर्ट ना करें यह सिस्टम इसके अंदर फीड नहीं किया गया।

6. एपिक गेम्स ने गलती से फीफा को 4.8 रूपये में बेचा, जिसमें 30 मिनट में लोगों ने मचाया बवाल 

1672335 fifa 23

एपिक का फीफा फुटबॉल गेम दुनिया का बहुत ही ज्यादा फेमस विडियो गेम है। फीफा काफी ज्यादा एक्सपेंसिव गेम होती है यानी कि एक गेम ₹3000 से ₹4000 की होती है। दरअसल एपिक गेम्स के ऊपर फीफा 23 ऐड लगा रही थी और गलती से ₹4799 टाइप करने की बजाय उनसे ₹4.8 टाइप हो गया जिसके बाद 30 मिनट के अंदर ही लोगों ने बवाल मचा दिया और काफी ज्यादा इसकी परचेसिंग भी हो गई लेकिन बाद में इसमें करेक्शन कर लिया गया और इस 30 मिनट के दौरान जिस जिस ने इसको खरीदा उनको मिलेगा क्योंकि इसमें गलती एपिक गेम्स की थी।

7. नेपच्यून और यूरेनस में ही क्यों डायमंड की बारिश होती है? 

images 1658886884745

दोस्तों आप सभी को मालूम होगा कि इस यूनिवर्स के अंदर कई सारे ऐसे प्लैनेट्स है जहां पर डायमंड की बारिश होती है जैसे कि नेपच्यून, यूरेनस यह ऐसे प्लेनेट है जहां पर डायमंड की बारिश होती है । बारिश कैसे होती है यह आपको मालूम ही होगा ? पहले द्रव का वाष्पीकरण होता है उसके बाद में कंडेंस होकर बारिश होती है। जिस तरह का लिक्विड वहां पर मौजूद होगा वहां पर उसी तरह की बारिश होगी तो वातावरण के अंदर मीथेन होता है और यह कार्बन और हाइड्रोजन के परमाणु से बना हुआ है।जब एक टाइम पर जाकर यह दोनों अलग होते है तो एटमॉस्फेरिक टेंपरेचर और एटमॉस्फेरिक प्रेशर कुछ इस तरीके से कार्बन एटम्स को क्रश करता है जिसके बाद में वह डायमंड बनकर बारिश करवा देते है।

8. हैकर ने ट्विटर से 5.4 मिलियन अकाउंट्स का डाटा चुराया 

images%20(2) 1658886881035

दोस्तों कई महीने बीत गए लेकिन ट्विटर नहीं बिका और ना ही एलोन मस्क का उसे खरीदने का कोई इरादा है । उसको सिर्फ हाइप क्रिएट करनी थी और वो उसने कर दिखाया। अभी हाल ही में ट्वीटर के 54 लाख यूजर्स किसी हैकिंग फोरम के ऊपर करीबन 30,000 यूएस डॉलर यानी की 24 लाख रुपए में बिक गए है। दरअसल इस हैकर ने ट्विटर के ऊपर कोई ऐसा लूफॉल निकाल दिया है जिससे कि वह यूजर्स का सारा का सारा डाटा उसमें से निकाल सकता है वो भी बिना किसी लॉगिन आईडी के और बिना किसी autentication के। अब उसने हैक किए हुए डाटा को सेल पर लगा दिया है।

Leave a Comment