ब्राजील गवर्नमेंट ने आईफोन की सेल को किया बैन , इंग्लैंड में डीपफेक पॉर्न शेयरिंग करना एक कानूनी अपराध है

1. ब्राजील गवर्नमेंट ने आईफोन की सेल को किया बैन

दोस्तों ब्राज़ील ने एप्पल को कई बार वॉर्न किया था कि अपने आईफोन के साथ में चार्जर भी दिया करो और यहां तक कि इनके ऊपर 2.3 मिलियन यूएस डॉलर का फाइन तक लगा दिया गया । लेकिन इन्होंने बिल्कुल भी बात नहीं सुनी जिसकी वजह से ब्राजील में अब आईफोन बैन कर दिया गया है और कई सारे एप्पल स्टोर के अंदर आईफोन को cease कर दिया हैं । ब्राजील की Consumer Protection Regulatory ने साफ-साफ कह दिया है कि यह सब नही चलने वाला , आपको चार्जर देना होगा , वरना यहां पर आईफोन की सेल नहीं कर सकते है । ब्राजील में आइफोन पूरी तरह से बैन और सीज सब कुछ हो चुका है ।हम तो सैमसंग गैलेक्सी देखकर हैरान है कि वह भी चार्जर नहीं देते लेकिन वह ब्राजील में थोड़ा बहुत चार्जर दे देते है चाहे फोन 4 घंटे में चार्ज हो या फिर 1 घंटे में चार्ज हो । यह नाम- नाम का चार्जर दे रहे है तो एप्पल को भी अब यही करना चाहिए। ब्राजील गर्वनमेंट ने आईफोन के साथ चार्जर देने के लिए कहा है और इससे फर्क नहीं पड़ता कि वह 4 वोल्ट को हो या फिर 1 वोल्ट का हो । आईफोन के साथ सिर्फ चार्जर होना चाहिए ।

2. कर्नाटक हाईकोर्ट ने एप्लीकेशन से बुक की गई ऑटो राइड का 5% बेस चार्जेस फिक्स किया

दोस्तों कई सारी ऐसी एप्लीकेशन भी है जहां से आप ऑटो- रिक्शा भी बुक कर सकते है लेकिन वहां पर चार्जेस बहुत ज्यादा होते है । कर्नाटक हाईकोर्ट ने कहा है कि पहले हमने राज्य अनुसार 10% तक Base Charge Fix किया था लेकिन आप 10% से भी ज्यादा चार्जेस ले सकते है , लेकिन यह लोग बहुत ज्यादा चार्जेस ले रहे थे । अब जाकर हाईकोर्ट ने यह कहा है कि पहले हमने आपको 10% चार्जेस फिक्स किया था लेकिन अब आप 5% बेस चार्जेस लेंगे । कोर्ट ने राज्य अनुसार यह निर्धारित किया था कि हर राज्य में इतने किलोमीटर का इतने चार्जेस बनना चाहिए तो आप कंज्यूमर सेअब सिर्फ 5% ही ज्यादा ले सकते है उससे ज्यादा नहीं ले सकते । फिलहाल इसे अंतिम निर्णय नहीं माना जा सकता है लेकिनहाँ चार्जेस करीबन 5% बताया गया है तो अभी अंतिम निर्णय का इंतजार है कि चार्जेस कितना रहेगा  5% या 10% ?

3. चीन 2033 तक अपने एस्ट्रोनॉट्स को मून पर भेज देगा

दोस्तों अभी तक स्पेस के अंदर ज्यादा dominance नासा की हुआ करती थी लेकिन अब चीन भी धीरे-धीरे करके उभर रहा है । चाइना का प्लान है कि वो भी 2028 तक मून पर अपना Nuclear Power base तैयार कर देगा, जिसके लिए वो Chang’e 6 , Chang’e 7 , Chang’e 8 इन सभी को मिलाकर ये पूरा का पूरा प्रोजेक्ट तैयार करेगा । इस मिशन के अंदर चाइना अपने lander , rover , orbiter सभी को मून पर भेज देगा हालांकि चीन का लैंडर और रोवर पहले से ही वहां मौजूद हैं। इसी के साथ-साथ, चीन आने वाले 10 सालों में यानी 2033 तक अपने एस्ट्रोनॉट को मून पर भेज देंगे ।

4. UK: किसी की परमिशन के बिना डीपफेक पॉर्न शेयरिंग करना अब एक कानूनी अपराध माना जाएगा

दोस्तों इंग्लैंड के अंदर एक नया बिल प्रपोज किया गया है जो है ऑनलाइन सेफ्टी बिल , जिसमें डीपफेक पॉर्न शेयरिंग ( Deepfake Porn Sharing ) को अपराध माना जाएगा । किसी भी व्यक्ति की इजाजत के बगैर उसकी फोटो को डीपफेक नहीं किया जाएगा । अगर कोई किसी व्यक्ति की परमिशन के बिना उसकी इमेज के साथ छेड़खानी करता हैं तो उसको क्राइम माना जाएगा और उसको सजा भी दी जाएगी । दरअसल अभी इंग्लैंड के नए प्राइम मिनिस्टर Rishi Sunak बने हैं और इनका कहना है किहमें महिलाओं की सेफ्टी के लिए और भी कई सारे कदम बढ़ाने पड़ेंगे । Deepfake एक ऐसी चीज़ है जिसे कई लोग ब्लैकमेलिंग करने के लिए या फिर किसी दूसरे काम के लिए यूज़ करते हैं । आज के वक्त में किसी की फोटो से फेस बदलना बहुत आसान काम है और इसके लिए कई सारी एप्लिकेशन भी बन चुकी है । अब डीपफेक करना भी एक criminal offense माना जाएगा जिसके लिए जेल भी जाना पड़ सकता है ।

5. उत्तर प्रदेश में हुई एक अजीब घटना : 500 किलो से ज्यादा गांजा चूहे खा गए

दोस्तों उत्तर प्रदेश के अंदर एक अजीब से घटना हुई है जहां पर 500 किलो से ज्यादा गांजा चूहे खा गए ऐसा पुलिस वालों का क्लेम है । जब कोर्ट में यह सवाल किया गया कि थाने में इतने सालों से जो गांजा रखा गया था सम्मगलर से रिकवर करके वो कहां है तो सामने से जवाब आता है कि सारा का सारा गांजा चूहे खा गए । इसकी कीमत 60 लाख रूपये से भी ज्यादा थी और यह करीबन 586 किलो गांजा था । आप भी यह सुनकर हैरान हो जाओगे कि इतना सारा गांजा चूहे कैसे खा गए ?
इसी तरह का इंसीडेंट 2017 में समाने आया था लेकिन वह बिहार से आया था , जहां पर पुलिस का कहना था कि 9 लाख लीटर शराब चूहे पी गए और यह केस कोर्ट के अंदर गया था ।

Leave a Comment