बहुत सी एप्लीकेशन है जिसमें यह Harley Quinn Malware पाया गया है ।

Harley Quinn Malware

दोस्तों आपको Joker Malware के बारे में तो पता होगा जोकि एंड्रॉयड में आया था और इसने बहुत तबाही मचाई थी । हाल ही में SOVA वायरस आया था जिसके लिए SBI खुद लोगों को मैसेज करके वार्निंग दे रहा है कि SOVA वायरस आ गया है इसीलिए किसी भी फालतू एप्लिकेशन को डाउनलोड ना करे और ना ही किसी लिंक पर क्लिक करें क्योंकि यह वायरस आपके बैंकिंग अकाउंट के लिए बहुत ज्यादा खतरनाक है । इस तरह से SBI सभी को साइबर सिक्योरिटी की बेसिक नॉलेज दे रहा है ।
अभी हाल ही में एक वायरस आया है Harley Quinn Malware जिसे Joker Malware की गर्लफ्रेंड बताया जा रहा है । यह मैलवेयर एंड्रॉयड की बहुत सी एप्लिकेशन में पाया गया है । इस मैलवेयर में पहले से ही खतरनाक पैकट है और इसके लिए कुछ डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ती यह अपने आप ही आ जाता हैं।

कौन-कौन सी एप्लीकेशन में यह मैलवेयर पाया गया है ?


Google Play Store पर बहुत सी एप्लीकेशन है जिसमें यह पाया गया है पहले इन एप्लीकेशन के नाम जान लेते है

1. Pony Camera

2. Live Wallpaper and themes Launcher

3. Action launcher and wallpapers

4. Color call

5. Good launcher

6. Modi visit

7. Fun calls Voice Changer

8. Evie launcher

9. New look launcher

10. Pixel screen wallpaper


ऐसी बहुत सी एप्लिकेशन हैं जिसमें यह मैलवेयर पाया जाता हैं जो आपके फोन के लुक को चेंज करने में आपकी मदद करते हैं जैसे Launcher , Wallpaper , Ringtone , Voice Changer इस तरह की एप्लिकेशन में पाया जाता है । यह मैलवेयर इन एप्लीकेशन में ही क्यों पाया जाता है ?
दोस्तों इन एप्लिकेशन को बनाना बहुत आसान होता है और हैकर्स को इसके वैक्टर्स आसानी से मिल जाते है लेकिन यह बहुत ही डेंजर मैलवेयर है ।लेकिन सोचने वाली बात यह है कि Play Store पर Play protect नाम का एक फंक्शन होता है जो सभी एप्लीकेशन को चेक करता है ताकि आपके मोबाइल में कोई वायरस ना आ सके लेकिन इसके बावजूद भी यह आ जाता है।
फिलहाल PlayStore से इन सारी एप्लीकेशन को हटाया जा चुका है लेकिन सोचने वाली बात यह है कि लाखों लोगों ने इस एप्लीकेशन को डाउनलोड किया होगा और शायद हो सकता है अभी भी बहुत सारे लोगों के मोबाइल में यह एप्लीकेशन मौजूद हो तो यह उनके लिए खतरा बन सकता है । Harley Quinn Malware क्या करता है ?
दरअसल यह मैलवेयर आपके मोबाइल से , आपके नंबर से , बैंक अकाउंट से Premium Subscription को सब्सक्राइब कर देता है और हो सकता है यह किसी महंगे Adult Content को ही सबस्क्राइब कर दे। कैसे आप Harley Quinn Malware से बच सकते है ?

अगर आप इस वायरस से बचना चाहते है तो हमने जो आपको एप्लिकेशन बताई है उसे अपने फोन में बिल्कुल ना रखें एक बार क्रॉस चेक जरूर करें।कभी भी ऐसी एप्लीकेशन को डाउनलोड ना करें जिसकी 5000 ही डाउनलोड है , रेटिंग अच्छी ना हो और जो Trusted ना हो ।

दोस्तों बहुत सारे लोग है जो मेहनत करके अपनी एप्लीकेशन बनाते हैं भले ही उनको ज्यादा रेटिंग नहीं मिलती लेकिन वो एप्लिकेशन अच्छी होती है इन मैलवेयर की वजह से इन लोगों को भी नुकसान होता है लेकिन फिर भी हम अपनी प्राइवेसी के साथ कोई रिस्क नहीं ले सकते ।

ऐसी एप्लीकेशन जिसकी रेटिंग इतनी अच्छी नहीं है , ज्यादा डाउनलोड्स नहीं है और जो दिखने में काफी ज्यादा शेडी लगती है, ज्यादा adds दिखाती है ऐसी एप्लीकेशन से आपको दूर रहना चाहिए ।ऐसी एप्लीकेशन को अपने फोन में डाउनलोड ना करे क्योंकि आए दिन ऐसी मैलवेयर बहुत तेजी के साथ फैल रहे है ।

Basic Knowledge of Cyber Security


1 किसी भी लिंक पर ना करें

2 WhatsApp पर किसी भी unkown no से आए लिंक को क्लिक ना करें

3 अपना OTP share ना करें

4. अपना यूजर नेम और पासवर्ड Original Website पर ही डाले ।

5. हमेशा URL करें।

6. ईमेल पर किसी unkown person के File Attachment को ओपन ना करें

Leave a Comment