फ्रंटियर कंप्यूटर बना दुनिया का सुपर कंप्यूटर

frontierc

1. जापान का फुगाकू कंप्यूटर को पीछे छोड़ अमेरिका का फ्रंटियर कंप्यूटर बना दुनिया का सुपर कंप्यूटर

अभी तक दुनिया का सबसे तेज सुपर कंप्यूटर था जापान का फुगाकू ( Fugaku ) कंप्यूटर लेकिन अब अमेरिका का सुपर कंप्यूटर नंबर वन पर आ चुका है जिसका नाम है फ्रंटियर ( Frontier)

2. दुनिया का सबसे ज्यादा यूज होने वाला इन्टरनेट ब्राउज़र है क्रोम और दूसरे स्थान पर है एप्पल का सफारी

दोस्तों दुनिया का सबसे ज्यादा यूज होने वाला इन्टरनेट ब्राउज़र है गूगल का क्रोम ।जहां पर 3.3 बिलियन यूजर्स मौजूद है लेकिन अब एप्पल का सफारी भी एक बिलियन यूजर्स क्रॉस कर चुका है जिसकी वजह से वह दूसरे नंबर पर आ चुका है ।

3. एलोन मस्क की सैलरी एप्पल और नेटफ्लिक्स के सीइओ के मुकाबले इतनी कम क्यों है?

images%20(4)

दुनिया के सबसे अमीर आदमी है एलोन मस्क जो की टेस्ला , स्पेसेक्स और ना जाने कितनी कंपनियों के सीईओ हैं लेकिन फिर भी उनकी सैलरी हर साल इतनी नहीं है जितनी एप्पल के सीईओ टीमकुक की है 770 मिलियन यूएस डॉलर हर साल इसके बाद में आते हैं नेटफ्लिक्स के सीईओ जिनको 453 मिलियन यूएस डॉलर हर साल दिए जाते हैं जबकि नेटफ्लिक्स इतना घाटे में जा रहा है तो इतने मिलियन यूएस डॉलर क्यों दिए जा रहे हैं?

4. हॉलीवुड मूवी फास्ट एंड फ्यूरियस से प्रेरित होकर इन तीन चोरों ने करी 40 लग्जरियस कार की चोरी

दोस्तों वैसे तो हम सभी पीसी के अंदर एक बहुत बड़े चोर है जिसमें हमने जीटीए 5 से बहुत सी लग्जरियस (luxurious)कार और बाइक चोरी की है।लेकिन दिल्ली के अंदर 40 लग्जरियस कार की चोरी हुई है अब चोर काफी ज्यादा स्मार्ट हो चुके है । चोर ने शीशा नहीं तोड़ा बल्कि इन्होंने ऐसे सोफिस्टिकेटेड हैकिंग डिवाइस का यूज किया जिससे कि करोड़ों रुपए की कार भी गेट खोल कर चोरी होने के लिए तैयार हो जाती है । इसके तीन चोरों को अरेस्ट किया गया है जिन्होंने यह कार चोरी करी थी ।दरअसल इनको तो थीफ कहना चाहिए क्योंकि यह चोर हॉलीवुड मूवी फास्ट एंड फ्यूरियस से प्रेरित हुए थे जिसके बाद इन्होंने सोफिस्टिकेटेड हैकिंग डिवाइसेज का यूज करना शुरू कर दिया था ।यह सॉफ्टवेयर बेस्ड होते है और इनसे यह किसी भी कार को अनलॉक कर डाल देते थे और यह जो लग्जरियस कार होती है यह सॉफ्टवेयर बेस्ड कार होती है जिसे हैक करना आसान होता है ।फिर चोर इस कार को कहीं पर ले जाकर इसमें एक नया सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करते थे जिससे कि उसकी एक नई चाबी पा सके और उसी से वह गाड़ी फिर खुल भी जाती थी। इतना ही नहीं बल्कि यह चोर जीपीएस जैमर , स्कैनर, रिमोट कंट्रोलर बहुत सी चीजों का यूज किया करते थे जिससे कि उस कार पर कंट्रोल पाया जा सके। यहां तक कि पुलिस भी इस कार को ट्रैक नहीं कर पाती कि यह कार गई तो कहां गई?

कभी कोई अपडेट तो मिली होंगी लेकिन अब इनको कोई सपोर्ट नहीं मिलने वाला।

5. डॉक्टर्स ने लगाया 3D प्रिंटेड कान

दोस्तों 3d जैव चिकित्सा विज्ञान (3D Bio therapeutics) के अंदर डॉक्टर ने एक कमाल कर दिया है। दरअसल 20 साल की एक लड़की जिसको माइक्रोटिया( microtia)था। माइक्रोटिया में जब बच्चा पैदा होता है तो इस बच्चे के कान डिवेलप नहीं हो पाते है लेकिन डॉक्टर्स ने एक ऐसे ही पेशेंट को कान लगा दिया है वो भी 3D प्रिंटेड कान।

images%20(2)

इसमें उसी की बॉडी से यह सेल लिए गए जिसके बाद में उन सेल को ग्रो करने के लिए सेल कल्चर सिस्टम के अंदर डाला गया और जब वह सेल काफी ज्यादा हुए तो उन्होंने कोलेजन आधारित (collagen based) एक बायो इंक के अंदर उसको डाला और 3डी बायोप्रिंटर से एक कान डिवेलप किया और उसके बाद में इसे इंप्लांट कर दिया गया है ।अब डॉक्टर्स का कहना है कि यह कान इंसानी कान की तरह ही रिएक्ट करेगा जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है वैसे ही इस कान के साथ में होगा और यह कान भी अपने आप ही धीरे-धीरे मैच्योर होता जाएगा।

6. जोमैटो ने गलती से कॉफी के अंदर डाला चिकन का टुकड़ा जिसको लेकर काफी ज्यादा बवाल हुआ

दोस्तों जोमैटो से आपमें से बहुत से लोग यूज करते होंगे और खाना भी मंगवाते होंगे जिसमें कभी कभार देर भी हो जाता है लेकिन तब आप कस्टमर सपोर्ट से बात करके शायद आपको कोई रिफंड भी मिल जाता है जैसे कोई कूपन या फिर डिलिवरी चार्ज फ्री कर देते है।

images%20(3)

लेकिन ट्विटर यूजर सुमित ने ट्वीट किया है जिसमे उन्होनें बताया कि जोमैटो से उसने एक कॉफी ऑर्डर किया था । इसमें उनको जो कॉफी मिली है उसके अंदर चिकन का एक पीस था। दरअसल उन्होंने यह कॉफी अपनी पत्नी के लिए ऑर्डर किया था जोकि एक शुद्ध शाकाहारी है और जब उनको मालूम चला कि इस कॉफी में चिकन का पीस है तो इसको लेकर काफी ज्यादा बवाल हुआ। इसके बाद जोमैटो ने इस बात को टालने के लिए उन्हें लालच दिया कि इस बार माफ कर दे और बदले में मेंबरशिप गिफ्ट ले ले। 

7. एलोन मस्क हमेशा चर्चा में क्यों रहते है?

दोस्तों बेशक से एलोन मस्क दुनिया के सबसे अमीर आदमी है और बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियों को चलाते हैं लेकिन फिर भी वह कई बार ऐसी बाते बोल देते है जिसकी वजह से वह चर्चा में आ जाते है। अभी हाल ही में इन्होंने बोला कि आने वाले 10 सालों में हम मार्स के ऊपर इंसान को भेज कर दिखा दिखायेंगे अगर सब कुछ सही रहा तो 10 साल वरना 10 से 15 साल में मार्स पर इंसान को भेजेंगे और यही सेम बात इन्होंने 2011 में कही थी।लेकिन हम आपको बता देते है कि सभी रिसर्चर ने एक बात कैलकुलेट करके बताई है कि मार्स पर भेजना इतना ज्यादा आसान नहीं है क्योंकि मार्स पर पहुंचने में ही 1 साल लग जाता है तो सोच कर देखिए यह कितना कठिन रहेगा क्योंकि एक साल तक उन्हें फुड की सप्लाई भी देनी है तो इतना ज्यादा आसान नहीं है मार्स पर पहुंचना जब तक ऐसा कोई व्हीकल तैयार नहीं हो जाए जो कि बहुत तेज हो ।नासा तक ने यह बात कह रखी है कि मार्स तक पहुंचने में हमें 2035 से लेकर 2050 भी लग सकते हैं लेकिन एलोन मस्क की एक अलग ही धुन चलती है जो समझ से परे है।

8. अब बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनेगा अमेरिका

Free Press J 51

बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट के ऊपर अब दस रोबोट्स को लगा दिया गया है जो कि आपकी हेल्प करेंगे । आपके जो भी सवाल हो आप इन रोबोट्स से पूछ सकते है जैसे वह फ्लाईट कहां जाएगी? वह फ्लाईट कब आएगी? इस तरह के सवाल आप कर सकते है। अब धीरे धीरे बेंगलुरु बनेगा अमेरिका।

Leave a Comment