फर्स्ट जनरेशन आईफोन 40,000 में बिका , Hugo Boss ने बनाई 9000 रूपए की बाथरूम चप्पल

1. आईफोन फर्स्ट जनरेशन 40,000 में सेल हुआ

दोस्तों एप्पल का आईफोन हमेशा से ही एक प्रीमियम डिवाइस रहा है जिसके लिए आपको प्रीमियम पे भी करना होता है । लेकिन आज तक किसी ने आईफोन फर्स्ट जनरेशन के लिए इतना पे नहीं किया होगा जितना इस व्यक्ति ने किया है ।स्टीव जॉब्स ने 2007 में फर्स्ट जनरेशन का आईफोन लॉन्च किया था और अब जाकर किसी व्यक्ति को इसका unopen और unseal बॉक्स मिला जिसका इसने ऑक्शन किया । इस ऑक्शन में यह आईफोन 40,000 यूएस डॉलर में बिका यानी अपनी असली कीमत से 60 गुना ज्यादा एक्सपेंसिव है ।अगर इंडियन करंसी में कन्वर्ट करेंगे तो उस वक्त में यह करीबन 30,000 का मिलता था लेकिन अब इसे 32 लाख रूपये में बेचा गया । यह आईफोन इतना एक्सपेंसिव क्यों बिका ? क्योंकि यह unopen & unseal था और फर्स्ट जनरेशन का आईफोन था । अगर यह आईफोन सेकेंड हैंड होता या फिर 2nd या फिर किसी और जनरेशन का होता तो शायद यह आईफोन इतना ज्यादा एक्सपेंसिव नहीं होता । जो चीज नंबर 1 पर है वो नंबर 1 पर ही रहेगी उसकी जगह कोई नहीं ले सकता ।

2. व्हाट्सएप ने बताया कारण : क्यों लाखों अकाउंट्स को बैन कर रहा है ?

दोस्तों आजकल व्हाट्सएप बहुत ज्यादा स्ट्रिक्ट हो चुका है। इंडिया के अंदर हर महीने वह करीबन 20 लाख अकाउंट्स को बैन कर रहा है ।अगस्त 2022 में व्हाट्सएप ने करीबन 23 लाख अकाउंट्स बैन किया था और अब जाकर व्हाट्सएप ने अपना ऑफिशियली रीज़न बताया कि क्यों वह इतने अकाउंट्स को बैन कर रहे है ? ज्यादातर लोग मैसेज करने के लिए whatsapp bot का यूज़ करते है और अगर आप किसी अनजान व्यक्ति को हेट मैसेज करते है और वह व्यक्ति आपकी रिपोर्ट कर दे तब भी आप व्हाट्सएप से बैन हो सकते हो , इसके अलावा फेक न्यूज फैलाने पर भी बैन किया जा सकता है ।अगर आपके पास किसी unkonwn number से मैसेज आता है तो उसे blindly फॉरवर्ड मत करो क्योंकि वह ऑलरेडी बहुत लोगों के पास फॉरवर्ड हो चुका है और अगर आप भी यही काम करोगे तो उससे miss information फैलती है और यही पर अगर कोई आपकी रिपोर्ट कर दे तो आप भी बैन हो सकते हो ।दोस्तों कभी भी ऐसा कोई सॉफ्टवेयर इस्तेमाल ना करे जो व्हाट्सएप पर बल्क में मैसेज भेज रहा है , बिना परमिशन के किसी को ग्रुप में एड मत करो , किसी अनजान व्यक्ति से बात मत करो । अगर आप चाहते है कि व्हाट्सएप आपको बैन ना करे तो सबसे बड़ी बात कभी भी व्हाट्सएप की terms & condition को वॉयलेट मत करो ।

3. बेंगलुरु : क्या अपने कभी Fresh idli Vending Machine देखी है ?

दोस्तों इंडिया के अंदर कई सारी वेंडिंग मशीनें है जहां से आप पैक फूड निकाल सकते हो या फिर कोई दूसरी पीने वाली चीजें निकाल सकते हो लेकिन बेंगलुरु के अंदर यह वेंडिंग मशीन आपको इडली बना कर देगी ।आप कभी भी चले जाओ यह 24 घंटे ओपन रहता है और इसके अंदर का मैटेरियल कभी ख़त्म नहीं होता वह हमेशा भरा रहता है ।यहां पर आपको फ्रेश शॉर्ट के अंदर ही इडली मिल जाएगी जैसे ही आपने वेंडिंग मशीन स्टार्ट किया उसके 55 सेकेंड के अंदर ही इडली रेडी हो जाएगी और बाकी सारा प्रोसीजर ऑनलाइन पेमेंट वाला रहेगा । यह वेंडिंग मशीन इको फ्रेंडली है क्योंकि इसकी पैकेजिंग में किसी भी तरह का प्लास्टिक का यूज़ नहीं हुआ है

4. नासा अपने Lockheed Martin X- 59 QuesSST के साथ साउंड बैरियर के ऊपर काम कर रही है

दोस्तों आप कभी न कभी फ्लाइट में जरूर गए होंगे लेकिन क्या आपको पता है प्लेन की टेक्नोलॉजी 70 साल से वैसी की वैसी ही है जैसे _पहले आपको अमेरिका पहुंचने में 18 से 24 घंटे लगते थे आज भी उतना ही टाइम लगता है। अब नासा इसी चीज को बदलने जा रहा है अपने Lockheed Martin X- 59 QuesST के साथ में जोकि साउंड बैरियर को क्रॉस करेगा । हालांकि यह एक एक्सपेरिमेंटल सुपरसोनिक एयरक्राफ्ट है लेकिन क्या होता है जब कोई साउंड बैरियर को क्रॉस करता है तो बहुत ज्यादा साउंड होता है। जब Sonic boom होता है तो आपको कुछ ऐसी waves देखने को मिल जाएगी जिसमें साउंड क्रिएट होती है ।आपने अक्सर देखा होगा कि जब आपके घर की छत से कोई पैसेंजर प्लेन निकलती है तो वो कितना ज्यादा साउंड करती है और वही पर अगर कोई Jet हो तो यह उससे भी ज्यादा साउंड करेगा ।लेकिन नासा अब इसी टेक्नोलॉजी के ऊपर काम कर रही है जो साउंड बैरियर को क्रॉस भी करेगा और सोनिक बूम भी नहीं होगा । आने वाले वक्त में पैसेंजर प्लेन जेट की रफ्तार से ही उड़ेंगे वो भी बिना साउंड क्रिएट किए ।

5. जापान ने बनाया एनवायरमेंट फ्रैंडली टॉयलेट

दोस्तों आप सभी को पता है कि जापान टेक्नोलॉजी के मामले में बहुत आगे है । हाल ही में जापान के एक इन्वेटर ने एक Environment-friendly Toilet बनाया है । आप इसका डिज़ाइन देख सकते है इसका जो वाशबेशन है इसके फ्लश के ऊपर लगाया है जिसके लिए आपको दो बार पानी वेस्ट करने की जरूरत नहीं है आप एक बार पानी यूज करके पानी बचा सकते हो ।

6. Hugo Boss ने बनाई 9000 रूपए की बाथरूम चप्पल

दोस्तों Hugo Boss एक लग्जरियस ब्रांड है जिसके पास कई सारे लग्जरियस प्रॉडक्ट्स है । हाल ही में इन्होंने एक चप्पल लॉन्च की है जिसकी कीमत है 9,000 रूपये है । दरअसल यह एक बाथरूम चप्पल और इसे वही खरीद सकता है जिसको लग्जरियस चीज़ों का शौक है 

Leave a Comment