दुनिया के Richest Person v/s Biggest Tech Company के बीच छिड़ी जंग , सोमालिया उल्कापिंड से मिले दो नए मिनरल्स

1. दुनिया के Richest Person v/s Biggest Tech Company के बीच छिड़ी जंग

दोस्तों पहले ट्विटर के ऊपर आपको मालूम चल जाता था कि यह ट्वीट किस फोन से किया गया है जैसे _ ट्वीट फ्रॉम आईफोन , ट्वीट फ्रॉम एंड्रॉयड तो इतना मालूम चल जाता था । लेकिन यहां पर एप्पल को यह एडवांटेज रहती था कि उसके ब्रांड का फ्री में एडवरटाइजमेंट हो जाता था ।आईफोन एक ऐसा ब्रांड है जो काफी महंगा होता है और अगर एंड्रॉयड की बात करे तो यह 7000 रूपये का भी आता है और 1 लाख का भी आता है तो एंड्रॉयड का इतना पता नहीं चलता था । अब एलोन मस्क ने ट्वीट फ्रॉम आईफोन और ट्वीट फ्रॉम एंड्रॉयड यह चीज़ें पूरी तरह से ही खत्म कर दी है । एलोन मस्क का कहना है कि यह काफी ज्यादा स्पेस ले रहा है और यही पर एप्पल ने ट्वीटर के ऊपर से अपनी सारी की सारी एडवरटाइजमेंट ही रोक दी । एप्पल के लिए यह बहुत बड़ी बात थी क्योंकि ट्विटर पर उनके ब्रांड का फ्री में प्रमोशन हो रहा था लेकिन एलोन मस्क ने यह हटाकर बहुत बड़ी मुसीबत को ही मोल लिया हैं ।
अब ट्वीटर के मालिक एलोन मस्क है तो वो एप्पल को फ्री एडवरटाइजमेंट क्यों दे? एक टाइम ऐसा भी आया था जब एलोन मस्क टेस्ला को लेकर टीम कुक के पास गए थे लेकिन उन्हे मीटिंग तक का टाइम नहीं दिया गया और उनके प्रॉजेक्ट को रिजेक्ट कर दिया गया था । शायद एलोन मस्क अभी उसी बात का गुस्सा निकाल रहे है और एप्पल का भी कहना है कि अब से हम एलोन मस्क के किसी भी प्लेटफॉर्म के ऊपर एडवरटाइजमेंट नहीं दिखायेंगे। इसी के साथ-साथ एलोन मस्क का यह क्लेम है कि एप्पल उन्हें App Store से रिमूव करने की प्लानिंग कर रहे हैं और इसी के साथ-साथ उन्होंने यह बात भी कही हैं कि शायद एप्पल को हेट फ्री स्पीच पसंद नहीं है या फिर फ्रीडम ऑफ स्पीच पसंद नहीं हैं । और इसी वजह से ट्विटर को App Store से रिमूव करने जा रहे हैं और शायद आने वाले वक्त में यह ऐसा कर भी सकते हैं। एप्पल ने एक Meme शेयर करते हुए यह दिखाया है कि एलोन मस्क के पास दो रास्ते है ,एक रास्ता यह है कि अगर एलोन मस्क In-App Purchase करते है तो 30% चार्जेस एप्पल को देने पड़ेंगे और दूसरा रास्ता है जो सीधा वॉर की तरफ जाता है । यहां पर एलोन मस्क ने दूसरा रास्ता यानी की वॉर को चुना है तो यह एक दुनिया के Richest Person v/s Biggest Tech Company की एक वॉर छिड़ चुकी हैं , बात सिर्फ इतनी थी कि एलोन मस्क ने ट्विटर से ट्विट फ्रॉम आईफोन हटवा दिया ।आप सभी जानते होंगे कि एलोन मस्क कभी भी सीधा रास्ता तो अपनाते नहीं हैं और यहां पर भी उन्होंने ऐसा ही किया है और अब देखना यह है कि इन दोनों कम्पनी की वॉर कब तक चलती है और इसका क्या रिज़ल्ट आता हैं ।

2. एलोन मस्क : ट्विटर के ऊपर सस्पेंडेड और बैन अकाउंटस को दुबारा वापस लाने की प्लानिंग चल रही है

दोस्तों एलोन मस्क ट्विटर के ऊपर कई सारे सस्पेंडेड और बैन अकाउंटस को दुबारा वापस लाने की प्लानिंग कर रहे हैं और यही पर ट्विटर एम्प्लॉयज का कहना है कि शायद ऐसा करने से बिग बैंग हो सकता है । कई लोगों का कहना है कि जब इतने सारे अकाउंट्स वापस आयेंगे तो उनके फॉलोअर्स भी ट्वीटर के ऊपर वापस आ आयेंगे और ऐसा करने से उनका यूजर बेस काफी ज्यादा बढ़ेगा । लेकिन अगर कोई दुबारा से कोई गलती करता है तो उसे ट्विटर के ऊपर से दुबारा बैन कर दिया जाएगा। हालांकि डोनाल्ड ट्रंप को जब Unban किया गया तब भी वह ट्विटर के ऊपर वापस नहीं आए , लेकिन हां ट्विटर के साथ उनकी लीगल फाइट अभी भी चल रही है । शायद Unban होने के बाद उनके केस को और ज्यादा सपोर्ट मिलेगा कि अगर मैं गलत होता तो क्या मुझे दुबारा से Unban किया जाता ?

3. IBM Planning : अगले 5 सालों में 5 लाख इंडियंस को देगा साइबर सिक्योरिटी की ट्रेनिंग

दोस्तों आपमें से जितने भी लोग साइबर सिक्योरिटी से जुड़ना चाहते है उनके लिए अच्छी खबर हैं। IBM का प्लान है अगले पांच सालों के अंदर वो 5 लाख इंडियंस को साइबर सिक्योरिटी की ट्रेनिंग देने वाले हैं , जिससे इंडिया की साइबर सिक्योरिटी और भी ज्यादा मजबूत हो जायेगी । बेंगलुरु साइबर सिक्योरिटी हब से इसकी शुरुआत करने वाले हैं ।

4. सोमालिया उल्कापिंड से मिले दो नए मिनरल्स

दोस्तों 2022 में सोमालिया के अंदर एक उल्कापिंड ( Meteorite ) गिरा था जो ज्यादा बड़ा नहीं था । यह 70 ग्राम का एक टुकड़ा था जो पृथ्वी पर गिरा था । अब इसी उल्कापिंड के ऊपर University of Alberta’s Meteorite Collection ने रिसर्च में यह पाया कि इसके अंदर 2 मिनरल्स मौजूद है और यह शायद इस धरती पर कभी नहीं पाए गए है । यह धरती के लिए दो नए मिनरल्स है जिनको Elaliite and elkinstantonite नाम दिया गया हैं।

5. चीन में बढ़ी तेजी के साथ फैल रहा है Anti-Lockdown Protests

दोस्तों कुछ दिनों पहले चीन के अंदर जो Zero-COVID Policy लग रही थी वो हमें इतना ज्यादा सीरियस नहीं लग रहा था लेकिन आज हमें ग्राफ देखकर यह लता चला हैं की चीन में कॉविड के केसेस दिन-ब-दिन बढ़ते चले जा रहे हैं। कुछ दिनों पहले वहां पर कॉविड के 40,000 नए केसेस आए थे लेकिन फिर भी वहां पर लोग जगह-जगह पर Anti-Lockdown Protests कर रहे है। चीन में लोग यह चाहते हैं कि Zero-COVID Policy में उन्हें थोड़ी सी ढील दी जाए

6. USA के Andrew Mackenzie : एक बाइक एक्सीडेंट की वजह से अपनी जिंदगी के 30 साल को भुला बैठे

दोस्तों Andrew Mackenzie और इनकी वाइफ Kristy जोकि USA के वर्जीनिया में रहने वाले हैं । Andrew जिनकी उम्र 58 साल की है , इनका जून 2021 में एक बाइक एक्सीडेंट हुआ था जिसकी वजह से वह कोमा में चले गए थे । अभी कुछ दिनों पहले यह कोमा से बाहर आए है और यह अपनी 30 सालों की यादाश भूल चुके है । इनको सिर्फ साल 1993 का याद है कि उस टाइम इनकी शादी हुई थी , बाकी कुछ भी इन्हें याद नहीं हैं।अब इन्हें सबकुछ याद दिलाया जायेगा , लेकिन इस घटना से हमें यह सीख मिलती है कि हमें बाइक सेफली चलानी चाहिए क्योंकि जो Andrew Mackenzie के साथ हुआ , यह किसी के साथ भी हो सकता है ।

Leave a Comment