टाटा ग्रुप 5,000 करोड़ में एप्पल की Wistron मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को खरीदना चाहता हैं , चीन ने बनाया दुनिया का सबसे बड़ा Wind Turbine

1. Dyson ने लॉन्च किया एक Air-Purifying Headphones

दोस्तों जब भी आप एमेजॉन के ऊपर कोई वैक्यूम क्लीनर सर्च करते हो तो वहां पर आपको Dyson नाम की कम्पनी भी दिखी होगी , जिसके वैक्यूम क्लीनर बहुत ज्यादा एक्सपेंसिव और प्रीमियम होते हैं । अब इसने Dyson Zone नाम का एक Air-Purifying Headphones लॉन्च किया है । इस हेडफोन को देखकर आपको थोड़ा अजीब लगेगा क्योंकि इसका वेट बहुत ज्यादा है , लेकिन बहुत से यूजर्स एक्सपेंसिव हेडफोन यूज़ करते है तो उनको इतना ज्यादा वेट फील नहीं हुआ होगा और उन्हें कंफर्टेबल भी लग रहा होगा । लेकिन अब यहां पर सवाल यह उठता है कि इस हेडफोन की जरूरत क्या थी ? क्या गेमिंग करना वाला व्यक्ति किसी रोड पर बैठकर गेमिंग करेगा ? नहीं , वो किसी बंद कमरे में ही गेमिंग करेगा तो क्या उसको एयर-प्यूरीफाइंग हेडफ़ोन की जरूरत है। अब इसका प्राइस सुनकर भी आप हैरान हो जाओगे इसकी कीमत 950 डॉलर है यानी अगर इंडियन करंसी में कन्वर्ट करे तो करीबन 75,000 रूपये होते है । क्या आप इस एयर-प्यूरीफाइंग हेडफ़ोन को खरीदना चाहेंगे ?

2. Theranos के प्रेसिडेंट और COO Sunny Balwani को हुई 13 साल की सजा

दोस्तों आखिरकार Theranos का चैप्टर हमेशा के लिए खत्म हो चुका है क्योंकि Elizabeth Holmes को तो पहले से ही 11 साल की जेल की सजा सुनाई गई थी । इसी के साथ-साथ अब एलिजाबेथ होम्स के ex-boyfriend और Theranos के प्रेसिडेंट और COO रह चुके Sunny Balwani को भी 13 साल की सजा सुनाई गई है । दरअसल सनी बलवानी को Silicon Valley Blood Testing Company के 12 मामलों में दोषी पाया गया हैं , जिसमें उन्होंने Blood Testing Products के झूठे दावे किए थे और आखिरकार कैलिफ़ोर्निया के संघीय अदालत में उन्हें 13 साल की जेल की सजा सुनाई गई हैं । इनके वकील ने यह कोशिश की थी कि इनको कम सजा हो लेकिन अपोजिशन चाहती थी कि इन्हें 15 साल की सजा हो तो आखिरकार इन्हें 13 साल की सजा दी गई ।

3. टाटा ग्रुप 5,000 करोड़ में एप्पल की Wistron मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को खरीदना चाहता हैं

दोस्तों इंडिया के अंदर इस वक्त एप्पल की तीन मैन्युफैक्चरिंग यूनिट है _ Wistron , Foxconn, Pegatron हैं । चीन के फॉक्सकॉन फैक्ट्री ( Foxconn Factory ) के अंदर जो प्रोटेस्ट चल रहा है जिसकी वजह से एप्पल की प्रॉडक्शन में बहुत ज्यादा प्रॉब्लम हो रही है । अब एप्पल ने तय किया है कि वो चीन से अपनी निर्भरता कम करके बाहर निकलेगा और इंडिया और वियतनाम की तरफ अपनी मैन्युफैक्चरिंग स्टार्ट करेगा ताकि वो चीन से वह अपनी डिपेंडेंसी को कम कर सकें ।
अब यही पर Tata Group ने एप्पल की एक मैन्युफैक्चरिंग यूनिट Wistron , जोकि कर्नाटक में है उसे खरीदने के लिए एप्पल से बातचीत शुरू कर दी हैं । टाटा ग्रुप इसे करीबन 5,000 करोड़ में खरीदना चाहता है हालांकि यह डील फाइनल होगी या नहीं होगी , अभी कुछ कह नहीं सकते । अगर यह डील हो जाती है तो टाटा इंडिया के अंदर आईफोन की असेंबली करेगा और अगर यह डील नहीं भी होती तब भी टाटा ग्रुप ही एप्पल की मैन्युफैक्चरिंग करेगा क्योंकि यहां पर collaboration की बात चल रही है । अगर यह डील नहीं होती है तो टाटा ग्रुप का Wistron के साथ collaboration हो जाएगा और इससे दोनों को ही बेनिफिट होगा क्योंकि एप्पल की प्रॉडक्शन पांच गुना बढ़ जाएगी । यह डील होगी या नहीं होगी अभी कुछ कहा नहीं जा सकता है लेकिन दोनों कंडीशन में टाटा ग्रुप को फायदा होगा ।

4. FTX के क्रैश होने की वजह से एक Indian-Origin Entrepreneur को हुआ 2 मिलियन डॉलर का नुकसान

दोस्तों क्रिप्टोकरेंसी के क्रैश होने के बाद बहुत से लोगों को नुकसान हुआ है लेकिन FTX के क्रैश होने के बाद तो अब कोई उम्मीद भी नहीं रही । FTX क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज के अंदर जितने भी लोगों ने इन्वेस्ट किया था उन सभी का पैसा डूब गया और वो रातों-रात सड़क पर आ गए । यही पर 27 साल के Evan Singh Luthra जोकि Indian-Origin Entrepreneur है , FTX के क्रैश होने की वजह से इन्हें 2 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है । अब Evan Luthra का कहना है कि इन्होंने पहली पर FTX में इन्वेस्ट किया था और पहली बार में ही इन्हें  2 मिलियन डॉलर का नुकसान हो गया और इसके अलावा FTX के CEO Sam Bankman-Fried के बारे में बहुत कुछ कह रहे थे । FTX क्रिप्टोकरेंसी क्रैश को देखकर ऐसा लगता है कि अब दुनिया की नंबर वन क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज Binace के ऊपर भी भरोसा नहीं किया जा सकता ।  अगर आपने भी लॉन्ग टर्म के लिए इसमें इन्वेस्ट किया है तो शायद आपके पैसे भी सेफ नहीं है ।

5. ट्विटर सभी आईफोन यूजर से ब्लू टिक वेरीफिकेशन के लिए 11 डॉलर चार्ज करेगा

दोस्तों ट्विटर का Blue Tick Verification Badge जो पहले 8 डॉलर में मिल रहा था , अब आईफोन यूजर को यह 11 डॉलर में मिलेगा । ऐसा इसीलिए किया गया है क्योंकि एप्पल का App Store ट्वीटर से  30% कमिशन लेता है तो इसी वजह से ट्विटर ने ब्लू टिक का प्राइस 3 डॉलर बढ़ा दिया ताकि उनका प्रॉफिट कम ना हो । अब सभी आईफोन यूजर को यह Blue Tick Verification Badge 11 डॉलर में मिलेगा ।

6. चीन ने बनाया दुनिया का सबसे बड़ा Wind Turbine

दोस्तों चीन ने दुनिया का सबसे बड़ा Wind Turbine बनाया है जोकि 16 मेगावाट का हैं । यह टर्बाइन एक साल में 66 मिलियन kWh बिजली उत्पादन कर सकता हैं और यह 36,000 घरों को रोशनी दे सकता है । इससे 22,000 टन कोयले का काम खत्म हो जाएगा और 54,000 टन कार्बन डाइऑक्साइड बच जाएगा जिसका इस्तेमाल पावर प्लांट के अंदर किया जाता हैं । चीन के अंदर पॉल्यूशन बहुत ज्यादा है तो उसको कम करने के लिए इस Wind Turbine को तैयार किया गया हैं ।

Leave a Comment