गौतम अदानी 137 बिलियन डॉलर के साथ के साथ में बने दुनिया के तीसरे सबसे अमीर आदमी, पहले स्थान पर एलोन मस्क और दूसरे स्थान पर जैफ बेजॉस है

images 1

1. गौतम अदानी 137 बिलियन डॉलर के साथ के साथ में बने दुनिया के तीसरे सबसे अमीर आदमी, पहले स्थान पर एलोन मस्क और दूसरे स्थान पर जैफ बेजॉस है

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स ने हाल ही में ग्लोबल वेल्थ रैंकिंग जारी किया है जिसमें भारत के गौतम अदानी चौथे स्थान से सीधा अब सीधा तीसरे स्थान पर आ चुके है । उनकी नेटवर्थ 137 बिलियन यूएस डॉलर की है और वह टॉप 3 में जगह बनाने वाले एशिया के पहले व्यक्ति भी है । यही पर पहले पहले स्थान पर एलोन मस्क ( 251 बिलियन डॉलर नेटवर्थ ) और दूसरे स्थान पर जेफ बेजॉस ( 153 बिलियन डॉलर नेटवर्थ ) हैं ।

2. व्हाट्सएप View Once मैसेज के ऊपर काम कर रहा है ताकि उन यूजर्स को ब्लॉक किया जा सके जो View Once मैसेज का स्क्रीनशॉट लेते है

images%20(1) 1660191766291

दोस्तों आप सभी को याद होगा कि लास्ट ईयर व्हाट्सएप ने View Once नाम का एक फीचर लॉन्च किया था जिसमें अगर आप view Once लगाकर अपनी फोटो या वीडियो भेज रहे हो तो सामने वाला यूजर्स उस फोटो और वीडियो को अपने फोन में डाउनलोड नहीं कर पाएगा , एक बार देखेगा और उसके बाद ऑटोमैटिकली ही वो फोटो और वीडियो गायब हो जाएगा।लेकिन आजकल लोग काफी ज्यादा स्मार्ट हो चुके है वो स्क्रीनशॉट या स्क्रीनरिकॉर्ड कर लेते हैं तो इसी को टैकल करने के लिए व्हाट्सएप स्क्रीनशॉट ब्लॉकर का भी एक फीचर लॉन्च करने वाला है । फिलहाल अभी व्हाट्सएप अपने इस फीचर के ऊपर काम कर रहा है । इसी के साथ साथ अगर सामने वाला व्यक्ति इस तरीके की हरकत करता है जैसे स्क्रीनशॉट या स्क्रीनरिकॉर्ड लेने की कोशिश करता है तो उसके पास नोटिफिकेशन भी जा सकता है ।लेकिन इन दोनों फीचर के ऊपर अभी काम चल रहा है।

3. केरला के अंदर अब हेलमेट के ऊपर ऐक्शन कैमरे लगाना अपराध है : तीन महीने के लिए लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा और एक हज़ार रुपए का जुर्माना भी होगा 

दोस्तों आपमें से बहुत सारे लोगों का सपना होगा मोटर ब्लॉगिंग करने का लेकिन अगर आप केरला में रहते हैं तो आपका यह सपना चकनाचूर होने वाला है क्योंकि केरला के अंदर मोटर व्हीकल डिपार्टमेंट का एक नया रूल सामने आया है जिसमें हेलमेट कैमरा अब एक दंडनीय अपराध ( Punishable Offence ) बन चुका है ।अगर कोई अपने हेलमेट के ऊपर कैमरा माउंट करते हुए पकड़ा जाता है तो तीन महीने के लिए उसका लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा और इसी के साथ-साथ एक हज़ार रुपए का जुर्माना भी लगेगा ।दरअसल यह रूल इसीलिए लागू किया गया क्योंकि केरला के अंदर इसकी वजह से बहुत ज्यादा एक्सीडेंट हो रहे थे ।अब हेलेमेट के ऊपर कैमरा नहीं लगा सकते लेकिन हाँ, अपनी राइडिंग जैकेट के ऊपर और मोटरसाइकिल के ऊपर कैमरा ज़रूर लगा सकते हैं जिससे कि राइडर का फोकस रोड पर ही रहेगा और एक्सीडेंट भी बहुत कम होंगे ।

4. चीन-ताइवान तनाव की वजह से आईफोन 14 की लांचिंग में देरी हो रही है 

gsmarena 000

 दोस्तों इस समय एप्पल के सामने आईफोन 14 की मैन्युफैक्चरिंग को लेकर काफी सारी मुश्किलें आई हुई है क्योंकि चीन ने एक अलग सा ही रूल बना रखा है कि वह मेड इन ताइवान लेबल के किसी भी प्रॉडक्ट के ऊपर काम नहीं करेगा और अगर इस तरीके की शिपमेंट उनकी कंट्री के अंदर आती है तो वो उस शिपमेंट पर फाइन भी लगाएगा । अभी तक एप्पल की बहुत सी शिपमेंट इसी रूल की वजह से रिजेक्ट भी हो चुकी है । चीन के इस नए रूल के अंदर यह कहा गया है कि मेड इन ताइवान लेबल का कोई पार्ट है तो चीन की कोई भी कम्पनी उसके साथ काम नहीं करेगी । इस वजह से एप्पल ने सभी मैन्युफैक्चर्स को यह कहा है कि चीन में मेड इन ताइवान लेबल मत लगाओ और अगर लगाना ही हैं तो मेड इन ताइवान चाइना वाला लेबल लगा लो या फिर चाइनीज ताइवान वाला लेबल लगा लो लेकिन मेड इन ताइवान वाला लेबल नहीं चलेगा । एप्पल की बहुत सी शिपमेंट इसी वजह से रिजेक्ट हो चुकी है और ऊपर से आईफोन 14 की लॉन्चिंग भी पास में आती जा रही है और वहां पर एप्पल को इतनी शॉर्टेज का सामना करना पड़ रहा है जिसकी वजह से उन्होंने तय किया है कि वह मेड इन इंडिया आईफोन 14 भी बनाएगा । 

5. अब से सभी के पास ISI मार्क हेलमेट होना चाहिए 

images%20(1)

दोस्तों हेलमेट को लेकर पूरे इंडिया के अंदर एक नया रूल आ चुका है कि अब से बाइक और स्कूटी के पिछली सीट पर बैठे सवारी को भी हेलमेट पहनना जरूरी है । उनके पास प्रॉपर ISI मार्क हेलमेट होना चाहिए और फिटिंग भी सही होनी चाहिए , उसका वजन मिनिमम 1.2 KG तक का होना चाहिए , फॉर्म की थिकनेस 20 mm से 25 mm होनी चाहिए और यहीं पर जो वाइजर होता है वो ट्रांसपेरेंट होना चाहिए ऐसा नहीं कि किसी भी रंग का ले लिया और इसी के साथ-साथ आपके पास हेलमेट का BSI सर्टिफिकेट पास भी होना चाहिए ।

 6. येल यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने एक मरे हुए सूअर के ऑर्गन को दुबारा जिंदा कर डाला 

IMG 20220805 234826

दोस्तों यूएस के येल यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ( Yale University Researchers )नेएक ऐसा एक्सपेरिमेंट किया है जहां पर एक मरे हुए सूअर के ऑर्गन को दोबारा से जिंदा कर डाला। दरअसल यहां पर एक सूअर मर गया था जिसको बचाने की बहुत कोशिश की गई लेकिन उसको नहीं बचाया जा सका लेकिन हां इन्होंने सिर्फ उसके ऑर्गन को जिंदा किया है ताकि वह किसी और को ट्रांसप्लांट किया जा सके। दोस्तों जब कोई मर जाता है तो उसके ऑर्गैनिजम और सेल भी मरना स्टार्ट हो जाते हैं जिसके बाद में ऑर्गन फेलियर का प्रोसेसर शुरू हो जाता है । यह प्रोसेस धीरे – धीरे स्टार्ट होता है जिसमें थोड़ा समय मिल जाता है जिससे कि किसी तरीके से इन ऑर्गन को बचाया जा सके। यहीं पर एक टेक्निक का इन्होने यूज़ किया है इसको ऑर्गेनएक्स ( OrganEx ) कहा जाता है । इसमें इन्होंने ऑर्गन के अंदर ब्लड और ऑक्सीजन की सप्लाई दोबारा से चालू कर दिया और उसके अंदर सिंथेटिक हिमोग्लोबिन और दूसरे कुछ मॉड्यूल्स थे जिससे कि ब्लड क्लॉटिंग ना हो और उस ओर्गन को प्रॉपर ऑक्सीजन मिलती रहें जिससे वह जिंदा रहे हैं ।अगर किसी को ऑर्गन डोनेट करना हो तो इस प्रोसेस के ज़रिए ऑर्गन को काफी लंबे समय तक बचाया जा सकता है ।

7. 26 जुलाई को एक एस्ट्रॉयड धरती के पास से होकर गुजरा और एस्ट्रोनॉमर को इस बात की भनक तक नहीं लगी

images%20(1) 1659722313681

दोस्तों नासा बेशक से एक ऐसा सिस्टम बना रहा है जोकि ऐन्टी एस्ट्रॉयड सिस्टम हो, जिसके अंदर एस्ट्रोइड अगर धरती की तरफ आएगा तो वह उसको डिस्ट्रॉय कर देंगे या फिर डाइवर्ट कर देंगे । लेकिन 26 जुलाई को एक एस्ट्रॉयड धरती से होकर गुजरा और एस्ट्रोनॉमर को पता भी नहीं चला।दरअसल 26 जुलाई को 32 किलोमीटर प्रति सेकंड की स्पीड से एक बहुत बड़ा स्टेडियम साइज का एस्ट्रॉयड धरती के पास से निकलता हुआ डिटेक्ट किया गया और किसी भी एस्ट्रोनॉमर ( Astronomers ) को पता नहीं था कि ऐसा कोई एस्ट्रॉयड भी धरती से होकर निकल सकता है ।यह एस्ट्रॉयड धरती से 52 लाख किलोमीटर की दूरी से होकर निकल गया। अब आप कहोगे कि यह डिस्टेंस बहुत ज्यादा है , लेकिन नहीं जितनी इसकी स्पीड थी, उस हिसाब से यह दूरी कुछ भी नहीं थी । यह एस्ट्रॉयड धरती की तरफ भी आ सकता था लेकिन इसकी डायरेक्शन सूरज की तरफ थी इसीलिए यह धरती पर नही आया बल्कि सूरज की तरफ गया ।

8. चिली में मिला एक खुफिया गड्ढा जो 25 मीटर चौड़ा और 200 मीटर गहरा है 

sinkhole lundin gs0802

दोस्तों चिली के अंदर एक कच्चे रास्ते के ऊपर अचानक से ही 25 मीटर चौड़ा और 200 मीटर गहरा गड्ढा हो गया । यह गड्ढा कैसे हुआ ? किसी को इसकी भनक तक नहीं है लेकिन यह रातोरात हुआ और यह अभी भी बड़ा हो रहा है।पहले इसके आसपास कनाडा की एक माइनिंग कंपनी भी काम करती थी अभी उस पर भी शक जा रहा है कि शायद उन्होंने किया हो । अभी इसके ऊपर इन्वेस्टिगेशन चल रही है और वहां के सभी काम को कुछ समय के लिए रोक दिया गया है क्योंकि गड्ढा कच्चे रास्ते के ऊपर हैं जहां पर लोगों का आना-जाना लगा रहता है।अभी इन्वेस्टिगेशन चल रही है लेकिन कुछ लोगों का कहना है कि शायद यह कुदरत ने किया है ।

Leave a Comment