गूगल प्ले स्टोर ने 12 लाख एप्लीकेशन को किया बाहर

(1) Xiaomi India को अब ED ने घोटाला करते हुए पकड़ लिया

image 1

Xiaomi India को अब ED ने घोटाला करते हुए पकड़ लिया हैं। Xiaomi India एक चाइनीज कम्पनी हैं जो 2014 में भारत आ गए थे । ये भारत में made in India phone बनाते थे। पर 2015 से इन्होंने धीरे धीरे गैर-कानूनी रूप से पैसा बाहर भेजना शुरू कर दिया था । इन्होंने भारत आने से पहले ही बाहर अपनी कंपनी तैयार कर रखी थी जहा ये गैर कानूनी तौर पर पैसा भेज रहे थे। यह कमाते इंडिया में थे पर पैसा गैर कानूनी रुप से बाहर भेजते थे। इसीलिए ED ने 5052 करोड़ रूपये सीज (cease) कर दिया।

(2) US court ने अपने Iconic Watches वापस मंगवा लिए

image 2

Fitbit की iconic smartwatch के अंदर काफी ज्यादा समस्याएं आ रही है जिस वजह से US court ne 17 लाख watches को वापस मंगवा लिया है। इस घड़ी में over heat battery की समस्या आ रही है जिस वजह से लगी लोगो की हाथों की स्किन जल गई । US court ने इसे वापस इसीलिए मंगवा लिया क्योंकि उनको डर है कि कई ये फट ना जाए और लोगो को जन-धन की हानि हो सकती है।

(3) London ने तैयार किया दुनिया का सबसे पहला फ्लाईंग कार एयरपोर्ट

image 3

फ्लाइंग कार जिसको बड़ी-बड़ी कंपनियां बना तो रही है पर जरुरत है एक रनवे (runway) की जहां इससे चलाया जा सके। कम्पनी इससे रोड पर चला तो सकते है पर उड़ा नही सकते क्योंकि ये गैर कानूनी हैं। इसके लिए खास तरीके के एयरपोर्ट तैयार जाएंगे। London से 3 घंटे दूर air one ने दुनिया का सबसे पहला फ्लाइंग कार एयरपोर्ट तैयार किया है।यह एयरपोर्ट सिर्फ फ्लाइंग कार के लिए बनाया गया है। जहां पर फ्लाईंग कर को खड़ा किया जा सकता है, वही पर take off और land भी किया सकता है।इन चीजों के लिए UK ने सबसे पहले पहल कर दी हैं अब देखना यह है कि यहां पर कौन सी कार सबसे पहले उड़ती है।

(4) जर्मनी के थॉमस हेलक ने एक 91 साल की बुजुर्ग महिला के पैसे लौटाकर दिखाई अपनी ईमानदारी

Ebay पहले भारत में भी use होता था पर यह भारत से चला गया । पर आज भी यह बहुत सारे देशों में इस्तेमाल होता है जर्मनी के एक व्यक्ति थॉमस हेलक ने ebay में से 203 euro का एक सेकेंड हैंड किचन कैबिनेट खरीदा । जब यह किचन कैबिनेट इसके घर पहुंचा तो इसके अंदर से इसको 1,30,000 euros (Indian currency 1 cr 20 lak) मिलता है जिससे देख कर यह हैरान हो जाता है ।पर इसकी ईमानदारी तो देखो ये व्यक्ति पैसे अपने पास ना रख कर पुलिस को कॉल करता है और सारे पैसे उनको लौटा देता है जिसके यह पैसे है। ये पैसे एक 91 वर्ष की रिटायर्ड महिला नर्स के होते है जिसका पति इस दुनिया में नही है। ये पैसे उसकी जिंदगीभर की कमाई थी ।

5) Elon Musk के पास आ गई है उनके शॉर्टलिस्ट कर्मचारियों की लिस्ट , इसमे शायद एक नाम ट्विटर के CEO प्राग अग्रवाल का नाम भी है

image 4

Elon Musk के ट्विटर को अधिग्रहण करने के बाद उनके पास नए कर्मचारियों की लिस्ट आ गई है। Elon Musk अपने मैनेजमेंट से ऐसे कर्मचारियों को निकाल रहे है जिनके अंदर ट्विटर को चलाने के लिए आत्म विश्वास नहीं है। इसी के साथ ये सुनने में भी आया है कि इस लिस्ट में शायद एक नाम ट्विटर के CEO प्राग अग्रवाल का नाम भी है। अगर प्राग अग्रवाल का नाम इस लिस्ट में शामिल है तो उनको ceo के पद से हटाने के साथ 82 मिलियन US dollar भी दिया जाएगा क्योंकि ट्विटर के कॉन्ट्रैक्ट में एक नियम है कि अगर ट्विटर के किसी CEO को उसके कार्यकाल खत्म होने से पहले उसके पद से निकाल दिया जाता हैं तो उसको यह राशि दी जाती हैं।

6) बढ़ती गर्मी के साथ हुआ कोयले में कमी जो आपके घर की बिजली काट सकती है

image 5

गर्मी काफ़ी ज्यादा बढ़ गई है। गर्मी इतना ज्यादा बढ़ गई है कि काफी जगह पर तापमान 47 डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका है। पिछले साल लोग 182 GW बिजली इस्तेमाल कर रहे थे पर इस साल 28 अप्रैल को यह देखा गया कि आज के समय में 204 GW बिजली इस्तेमाल हो रहा है। ज्यादा बिजली इस्तेमाल करने से भारत में कोयला की कमी होती जा रही है।इंडिया के पास 21 दिन का बैकअप( backup) बचा है कोयले का।काफी सारे पावर प्लांट भी है जहां सिर्फ एक दिन का ही कोयला बचा हुआ है जिससे वो बिजली पैदा नहीं कर सकते है। अगर उनको कोयला नहीं दिया जाता है तो कई जगह पर बिजली जा भी सकती है इसीलिए बिजली का इस्तेमाल थोड़ा कम करो क्योंकि आपकी सावधानी ही भारत के भविष्य को उज्जवल बना सकती है।

7 ) गूगल प्ले स्टोर ने 12 लाख एप्लीकेशन को किया बाहर

image 6

गूगल प्ले स्टोर ( Google Play Store) पर असीमित एप्लीकेशन और गेम मौजूद है जिसे हम मुफ्त में खेल भी सकते है लेकिन इसमें बहुत सारी गलत एप्लिकेशन भी है।2021 में गूगल ने ऐसे ही 12 लाख एप्लिकेशन को हटा दिया जिन्होंने गूगल के नियमों का पालन नहीं किया चाहें वो एप्लिकेशन सही हो या गलत हो । इसी के साथ 1 लाख 90 हजार developers को भी बाहर निकाल दिया गया जिन्होंने इस तरह की एप्लीकेशन बनाई है क्योंकि यह गूगल के नियमों के खिलाफ है।इसके साथ गूगल आपको एक और विकल्प दे रहा है व्यक्तिगत जानकारी को हटाने का। इसमें गूगल सर्च रिजल्ट के अंदर आपकी व्यक्तिगत जानकारी आ सकती है जैसे आपकी फोटो , आपका आईडी प्रूफ, आपका पता, आपका फोन नंबर इत्यादि । अगर इस तरह की व्यक्तिगत जानकारी को आप हटाना चाहते हो तो आप गूगल से अनुरोध कर सकते हो। इसमें आपका आईडी प्रूफ भी लगेगा । गूगल इस बात की पुष्टि करेगा कि यह आईडी आपकी है भी या नहीं।

8 ) नथिंग लॉन्चर बीटा (Nothing Launcher Beta) से आप अपकमिंग फोन की झलक ले सकते हैं

image 7

हम सभी नथिंग(Nothing) के स्मार्टेफोन का इंतजार कर रहे है कि यह फोन देखने में कैसा होगा। इसी को दिखाने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर नथिंग लॉन्चर बीटा (Nothing Launcher Beta )नाम की एप्लीकेशन लॉन्च की गई हैं। जिससे आप आने वाले फोन की प्रारंभिक झलक ले सकते हो।हालंकि यह सभी फोन को सपोर्ट नहीं करेगा बल्कि कुछ स्मार्टफोन इसके लिए चुने गए है जैसे Samsung Galaxy S22, Samsung Galaxy 21 इत्यादि । ताकि आप देख पाओ कि यह किस तरह का डिवाइस होने वाला हैं। शायद आने वाले समय मे इसमें और भी स्मार्टफोन जोड़ दिए जाए क्योंकि यह अभी बीटा स्टेज( beta stage) के अंदर है । आजकल ये एक नया तरीका हैं अपने आने वाले स्मार्टफोन को दिखाने का।

Leave a Comment