गुस्से पर काबू कैसे पाएं | क्रोध कम करने का उपाय


गुस्सा क्या है? गुस्से पर काबू कैसे पाएं गुस्सा मानव की भावनाओं में से एक है। मानव शरीर में काफी सारी भावनाएं होती है जैसे– प्यार, गुस्सा, ईर्ष्या, द्वेष, डर, संवेदना इत्यादि इसमें से गुस्सा भी मानव शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। गुस्सा सिर्फ मनुष्य शरीर में नहीं पाया जाता बल्कि अन्य प्राणियों में भी पाया जाता।

गुस्से पर काबू कैसे पाएं
गुस्से पर काबू कैसे पाएं

हमे गुस्सा क्यों आता है ? मनुष्य को गुस्सा तभी आता है जब वह किसी चीज को पा ना सके और अगर वह निरंतर रूप से गुस्सा होने लगे तो वह उसकी आदत बन जाती है। हमें गुस्सा तभी आता है जब हम खुद को असुरक्षित महसूस करते हैं। उस स्थिति में हम अपना धैर्य खो देते हैं और हम अपनी भावनाओं को गुस्से के रूप में व्यक्त करते हैं। कभी-कभी हम अपने काम में इतने व्यस्त होते हैं कि उस दौरान तनाव होने लगता है और तनाव की स्थिति में भी हमें गुस्सा आता है कभी-कभी हम इतना गुस्सा आता है कि गुस्से में हम खुद का नुकसान कर बैठते हैं और जब हमारा गुस्सा शांत होता है तब हमें अपनी गलती का एहसास होता है।

वैसे इंसान को गुस्से पर काबू पाना चाहिए। कभी-कभी गुस्से में इंसान कुछ ऐसा गलत कर देता है कि उसका पछतावा उसे जिंदगी पर रहता है ।और और बाद में वह चाह कर भी अपनी गलती को सुधार नहीं सकता । कुछ पलों का गुस्सा उसे अपनों से दूर कर देता है और उसे बर्बादी की तरफ ले जाता है। गुस्से में इंसान अपने अंदर की अच्छाई भूल जाता है और वह कब गलत राह में निकल पड़ता है कि उसे खुद पता नहीं चलता। गुस्से में हम खुद का भी नुकसान कर बैठते है जैसे हम डिप्रेशन की तरफ चले जाते है और काफी सारे मानसिक रोग से ग्रस्त हो सकते है।

गुस्सा क्या है ? और गुस्सा क्यों करना ? भगवान ने एक बहुत अच्छी चीज बनाई है वह इंसान। इंसान चाहे तो दुनिया बदल सकता और अगर वह खुद पर काबू ना कर पाए तो विनाश भी कर सकता है। अंतिम निर्णय भी इंसान का ही है कि उसने क्या करना है। अगर इंसान गुस्से पर काबू कर ले तो वह संपूर्ण संसार को पा सकता है और अगर गुस्सा उसके कंट्रोल से बाहर हो जाए तो वह स्वयं को बर्बाद भी कर सकता है। इसलिए गुस्से की वजह से हमें अपना जीवन बर्बाद नहीं करना चाहिए।

गुस्से पर काबू कैसे पाएं
गुस्से पर काबू कैसे पाए

गुस्से पर काबू कैसे पाए

  1. जब हमें गुस्सा आए तो कुछ बोलने से पहले सोचे कि कहीं हम कुछ गलत तो नहीं बोल रहे । उस समय हम नॉर्मली भी बात कर सकते हैं हालांकि यह मुस्किल हैं पर नामुमकिन नही है । कोशिश करे कि उस समय हम ऊंची आवाज में बिल्कुल भी बात ना करें।
  2. जब आपको गुस्सा आए तो उस जगह से चले जाए जिस व्यक्ति पर हमें गुस्सा आ रहा है। तुरंत अपनी जगह बदल ले और शांत हो जाए और उस इंसान के बारे में बिल्कुल भी ना सोचे जिस इंसान पर हमें गुस्सा आ रहा हैं।
  3. गुस्से को शांत करने का एक बहुत अच्छा उपाय है योगा। रोज़ सुबह उठकर योगा और मेडिटेशन करें ।सुबह उठकर अच्छा सोचे , अपने जीवन के खुशहाल लम्हों को याद करें और अच्छे पलों की कल्पना (imagination) करे।
    रोज सुबह उठकर सैर करे क्योंकि जब हमारा शरीर स्वस्थ रहता है तो हमारा दिमाग भी सकारात्मक रहता है।
  4. अपनी गलत आदतों को छोड़ें। अगर आप नशीले पदार्थों का सेवन करते हैं तो इससे तुरन्त छोड़ दें क्योंकि यह भी गुस्सा बढ़ाने का काम करते हैं।
  5. यह तरीका काफी अजीब है पर काफी हद तक कारागार भी है ।जब आपको गुस्सा आए तो किसी शांत जगह में चले जाएं और जोर-जोर से चीखे और चिल्लाए। जब हम अपने गुस्से को अपने अंदर दबाकर रखते हैं तो वह कब ज्वालामुखी बन जाए हमें खुद पता नहीं चलता । जब गुस्सा एक ज्वालामुखी का रूप ले लेता है तो वह खुद के साथ साथ औरों का भी नुकसान करता है।
  6. अपने अंदर सकारात्मक ऊर्जा (positive energy) पैदा करें। हमेशा खुश रहने की कोशिश करें । नकारात्मक (negative) चीजों और लोगों से दूरी बनाकर रखें। सकारात्मक (positive )रहने के लिए जीवन में कुछ नई चीज़ें कोशिश करें और हमेशा सक्रिय (active) रहे।
  7. गुस्से को काबू करने का एक अच्छा तरीका यह भी है कि गलती को भूल जाए और उस व्यक्ति को माफ कर दे। उस व्यक्ति द्वारा की गई गलती को भूल जाए और इस तरह से आप बेवजह के गुस्से से बच सकते हैं।
  8. अगर हम गुस्से पर काबू पाना चाहते हैं तो रोजाना अच्छी-अच्छी किताबें पढ़े।ऐसी किताबें पढ़े जो हमें सकारात्मक (positive)रखे । किताबें पढ़ने के साथ साथ हम खेल में खेल सकते हैं । खेल खेलने से हम गुस्से से बचते हैं और स्वस्थ ( healthy) रहते हैं।
  9. गुस्से पर काबू पाने के लिए हम संगीत (music) सुन सकते हैं। संगीत सुनने से हमारा दिमाग शान्त रहता है और हम सकारात्मक रहते हैं और हमारा ध्यान गुस्से की तरफ नहीं जाता।

Conclusion (निष्कर्ष)
अभी तक हमने यह जाना कि गुस्सा क्या है? गुस्सा क्यों आता है? और गुस्से पर हम कैसे काबू पा सकते हैं ?दोस्तों अगर हमें अपनी जिंदगी में खुश रहना है तो सकारात्मक (positive) रहे और नकारात्मक (negative)चीजों से दूरी बनाकर रखें। सुनने में तो गुस्सा एक छोटा सा शब्द है पर जब गुस्सा आ जाए और गुस्से पर काबू न पाया जा सके तो यह इंसान को अंदर और बाहर दोनों तरफ से पूरी तरीके से बर्बाद कर सकती है। यह इंसान को इस कदर बर्बाद कर सकती है कि उस इंसान को संभलने का मौका भी ना दें ।इसलिए दोस्तों जीवन में कोई भी समस्या आए और जितना मर्जी तनाव हो बस आपने अपने गुस्से पर काबू पाना है और खुश रहना है। इससे आपकी जिंदगी कब आसान हो जाए आपको खुद पता नहीं चलेगा।

अन्य पढ़े

Leave a Comment