USB Pen Drive में कम स्टोरेज का असली सच

दोस्तों हम जब भी Pen Drive और Hard Disk खरीदते हैं तो उसमें 1 GB , 2 GB होता है या फिर यह आपके ऊपर डिपैंड करता है कि आप कितने GB का ले रहे हो ? नॉर्मली आजकल लोग जो पेन ड्राइव खरीदते हैं वो 32 GB ,  64 GB, 1 TB का होता है । क्या आपको पता है 1 Terabyte की हार्ड डिस्क में 931 GB ही मिलता है तो बाकी कहां जा रहा है ।
उदाहरण के लिए , अगर हम 8 GB की पेन ड्राइव खरीद रहे है तो हमें पूरे 8 GB क्यों नहीं मिलते ? बाकी स्टोरेज कहां जा रहा है ? यह धोखा हमारे साथ अब तक हो रहा है ।
दरअसल इसके पीछे Cache हैं और डिस्क में जो आप कैपेसिटी देखते है वो कुछ और है । आपने कभी Gibibyte का नाम सुना है ? Gibibyte एक अलग वैल्यू होती है जोकि आपके नॉर्मल Giga Byte से अलग होती है और यही असली cache हैं।अगर आप 1 Terabyte की पेन ड्राइव खरीदते है तो विंडोज़ उसको Tebibytes में दिखाती है , Gibibytes में दिखाती है तो प्रोब्लम यह है ।
1 Terabyte = 931 Gibibyte लेकिन विंडोज़ उसको Gibibyte नही लिखता बल्कि उसको GB लिखता है तो यह प्रॉबलम है ।अगर उसको सेम यूनिट में लिखना शुरू कर दे तब भी वो 1 Terabyte ही रहेगा ।
अब आपमें से बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि हमने कभी Gibibyte का नाम नहीं सुना तो यह कौन सी यूनिट है ?दोस्तों Gibibyte एक यूनिट है और अब Linux , macOS और बहुत सारे Modern Operating System इसको एड कर रहे है ।अब धीरे-धीरे लोगों को पता चलने लगा है कि 1 Terabyte = 931 Gibibyte में, GB नहीं है बल्कि Gibibyte है और यही असली यूनिट है । इस तरह से आपका कन्फ्यूजन भी दूर हो गया होगा ।

Partition में रिकवरी के लिए भी कुछ होता है जैसे आप C Drive या फिर किसी भी हार्ड डिस्क में विंडोज़ इंस्टॉल करते हो तो उसमें कुछ MB पहले से ही रिजर्व रहता है Recovery और Restore पॉइंट के लिए । अगर आपकी विंडोज़ में कोई प्रॉब्लम हो जाए तो आप वापस पीछे जा सकते है और रिकवरी कर सकते हो तो उसके लिए पार्टीशन में कुछ जगह रिज़र्व रहती है ।लेकिन वो स्टोरेज इतना ज्यादा भी नहीं होता कि आप पागल ही हो जाओ यह बहुत कम जगह होती है ।

कुछ वजह यह भी होती है कि कुछ कंपनियां या फिर कुछ लोग मार्केट में नकली हार्ड डिस्क बेचते हैं। दिल्ली में बहुत सी ऐसी मार्केट है जहां कई सारे छोटे बच्चे पेन ड्राइव और हार्ड डिस्क लेकर घूमते रहते है । यह 2 GB की पेन ड्राइव को कुछ इस तरीके से बना लेते है कि वो आपको 32 GB लगती है या ज्यादा भी लगती है लेकिन उसमें उतना स्टोरेज नहीं होता हैं। यह पेन ड्राइव आपको बहुत सस्ते में मिल जाता है लेकिन यह नकली होता है तो इस तरह से आपके साथ धोखा हो जाता है ।  Walmart Company ने भी कुछ इसी तरह का नकली पेनड्राइव बेचकर धांधलेबाजी की थी ।
अब आपको समझ आ गया होगा कि GB और Gibibyte अलग होता है । Gibibyte जोकि 1 TB से थोड़ा कम वैल्यू दिखाती है इसीलिए इसे लेकर आप बिल्कुल भी कन्फ्यूज मत होना ।
आपको एक बात और बता दे कि अगर यह स्टोरेज पूरे दिखाने जाए तो आपको फाइल साइज भी बढ़ जाएगा।फाइल साइज को किसी और GB -MB में दिखाना शुरू कर देंगे तो यूनिटों में फेरबदल हो जाएगा ।
आजकल यह Linux में नज़र आ रहा है और win 2 में भी नज़र आ रहा है लेकिन विंडोज़ अभी भी ऐक्चुअल नहीं दिखाता और लोगों के बीच में कन्फ्यूजन क्रिएट करता है। यह दिखाता Gibibyte में है लेकिन लिखता GB है। उम्मीद है कि आपको यह समझ आ गया होगा ।

Leave a Comment