क्या Whatsapp पर कोई चैट प्राइवेसी हैं ?

दोस्तों आज हम बात करने जा रहे है Meta के सबसे पॉपुलर Messaging App WhatsApp के बारे में ।

टेलीग्राम के CEO और फाउंडर Pavel Durov का कहना है कि व्हाट्सएप एक तरह का surveillance app हैं जो हर टाइम आप पर नजर रखता है और यह सेफ नहीं है ।अभी हाल ही में एंड्रॉयड की vulnerability निकल कर आई है जोकि व्हाट्सअप से रिलेटेड है हालांकि इसे पैच कर दिया गया है और यह उन्हीं लोगों तक पहुंचेगी जिन लोगों ने अपने लेटेस्ट वॉट्सऐप को अपडेटेड किया है।दोस्तों आपको हर दूसरे दिन व्हाट्सएप को चेक करते रहना चाहिए और उसे अपडेट करते रहना चाहिए।

क्या Whatsapp पर सभी का डाटा सेफ है ?
दोस्तों कई लोगों के दिमाग में यह सवाल आता है कि क्या एक नॉर्मल इंसान व्हाट्सएप पर सेफ हैं? इसका जवाब है हां ।अगर आप नॉर्मल चैटिंग कर रहे हो और आप किसी कंट्री के प्रेसिडेंट नहीं हो तो आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है ।दोस्तों इस दुनिया में कोई भी वेबसाइट या एप्लीकेशन ऐसी नही है जो आपके डाटा , ब्राउज़िंग बिहेव्यर या फिर ऐनैलिटिक्स को कलेक्ट ना करें ।डाटा भी कई तरह से कलेक्ट किया जाता है जैसे कुछ कंपनियां पर्सनल डाटा कलेक्ट करती है और कुछ ऐसी जानकारी कलेक्ट करती है जो आपकी पर्सनल इन्फॉर्मेशन नहीं होती है ।
अगर आप एक नॉर्मल इंसान है तो आप कितनी देर ऑनलाइन रहते है ? आपके फोन की बैटरी कितनी जल्दी डाउन होती है ? आपका फ़ोन कितनी बार क्रैश हो रहा है ?यह ऐसा डाटा है जो इतना जरूरी नहीं है और अगर कोई कंपनी इस डाटा को कलेक्ट कर रही है तो उसका मतलब यह है कि वे एप्लीकेशन को और ज्यादा इंप्रूव कर सकें और उनको यह पता रहे कि इस पर्टिकुलर मॉडल में हमारा जो ये एप्लीकेशन है वो ठीक से काम नहीं करता है या उसमें बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है तो वो उस कमी को नेक्स्ट अपडेट में फिक्स करते हैं ताकि वो अपनी एप्लीकेशन को उस काबिल बना सकें कि वह हर फ़ोन में बढ़िया से चल सके। लेकिन कई एप्लीकेशन ऐसी होती है कि आपका पर्सनल डेटा चुरा लेती है और इनको मैलवेयर की कैटगरी में डाला जाता है क्योंकि कोई भी बड़ी कंपनी ऐसा काम बिल्कुल भी नहीं करेगी ।

टेलीग्राम के CEO Pavel Durov का व्हाट्सएप के बारे में क्या राय है ?
मेटा के बारे में तो हम जानते ही है उसकी इमेज पहले से ही खराब है । बार-बार फेसबुक का डाटा लीक होता रहता है और अभी हाल ही में 1 मिलियन लोगों का पासवर्ड लीक हुआ था लेकिन अगर आप एक नॉर्मल इंसान है तो आपको डरने की कोई जरूरत नहीं है ।
Pavel Durov का यह भी कहना है कि मैं यह नहीं कहता कि आप व्हाट्सएप यूज़ ना करके टेलीग्राम यूज़ करें मुझे ऐसे प्रमोशन करने की जरूरत नहीं है । मैं बस यह कहना चाहता हूं कि आप व्हाट्सएप यूज़ ना करें बल्कि दूसरे मैसेजिंग एप्स को यूज़ करें ।

सभी को पता है कि Pavel Durov टेलीग्राम के CEO हैं जब वह व्हाट्सएप को लेकर ऐसी बाते करेंगे तो सभी को यही लगेगा कि अपनी एप्लीकेशन की तारीफ कर रहा है । अगर कोई इंसान किसी वैलिड पॉइंट को रखता है तो सब लोग यही सोचते है यह शिकायत कर रहा है ।अगर बाद में उसने अपनी एप्लीकेशन के बारे में कहा कि हमारे यहां प्राइवेसी का बहुत ज्यादा ध्यान रखा जाता है लेकिन सभी को मालूम है कि टेलीग्राम भी कितना पानी में है ।सभी को मालूम है कि टेलीग्राम का यूज़ क्यों किया जाता है और गवर्नमेंट के एक ऑर्डर पर यह कभी भी PlayStore से हट सकता है यानी इसका खुद का ठिकाना नहीं है । दरअसल यह एप्लिकेशन रशिया से बनकर आई थी और धीरे- धीरे करके यह बहुत से देशों में फैल गई लेकिन इसका कोई भरोसा नहीं है यह कभी भी PlayStore से हट सकता है ।

दोस्तों व्हाट्सएप मैसेजिंग ऐप से सबसे ज्यादा परेशानी गवर्नमेंट के जो टॉप ऑफिशियल्स है जैसे प्राइम मिनिस्टर , प्रेसिडेंट इनको है लेकिन यह लोग इसका व्हाट्सअप का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते है क्योंकि इनके लिए कई सारे नियम होते है यह जब तक इस पोजीशन में है तब तक इनके लिए कुछ प्रोटोकॉल्स होते है जिनका इन्हें पालन करना होता है।

अगर व्हाट्सएप पर end to end encryption का आरोप लगाया जाता है तो सेम आरोप टेलीग्राम पर भी लगाया जाता है क्योंकि वो भी encryption से चलता है और उसमें तो By default इनक्रिप्शन मिलता भी नहीं है तो यूजर्स सेफ एंड सिक्योर कैसे रहेंगे।

अगर किसी एप्लिकेशन में Vulnerability आ रही है तो इसका क्या मतलब है ?
दोस्तों अगर किसी भी एप्लीकेशन में vulnerability आ रही है तो इसका मतलब यह नहीं है कि वो एप्लीकेशन खराब है । इसका यह मतलब होता है कि उस एप्लीकेशन पर जितने भी ऐक्टिवली साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर्स है वो उस पर काम कर रहे हैं ताकि उसे और ज्यादा सिक्योर बनाया जा सकें ।दुनिया में ऐसी कोई चीज नहीं बनी है जिसमें कोई कमी ना हो , इस दुनिया में हर चीज़ में कोई ना कोई कमी जरूर होती है । अगर ऐसी कुछ कमियां और त्रुटियां सामने निकल कर आती है तो इसका मतलब यह है कि उसको और ज्यादा बैटर बनाया जा रहा है ।अगर यह कमियां सामने निकल कर नहीं आती है तो इसका मतलब यह है कि उसमें कुछ न कुछ गड़बड़ जरुर है ।

Leave a Comment