क्या न्यूरालिंक का ह्यूमन ट्रायल सक्सेसफुल होगा ? नासा के आर्टेमिस 1 मिशन के अंदर आया एक नया इश्यू

1. एलोन मस्क : एप्पल और ट्विटर के बीच एक मिस अंडरस्टैंडिग थी जो अब खत्म हो चुकी हैं

दोस्तों एलोन मस्क और टीम कुक के बीच अभी तक जितनी भी वॉर चल रही थी वो अब रिजॉल्व हो चुकी है । एलोन मस्क ने कहा है कि हमारे बीच बस एक मिस अंडरस्टैंडिंग थी , लेकिन अब सब ठीक है । कई बार बॉलीवुड एक्टर के बीच जब किसी बात को लेकर लड़ाई झगड़ा हो जाता है और जब सब ठीक हो जाता है , तब वो एक्टर कहते है कि हमारे बीच बस एक गलत फहमी थी लेकिन अब सब ठीक है । अब उसी तरीके से एलोन मस्क ने भी सेम बात कही है कि अभी तक हमारी एप्पल के साथ जितनी भी बातचीत चल रही थी कि एप्पल हमारा ट्वीटर App Store से हटा देगा । Ads तो उन्होंने स्टॉप कर ही दी हैं लेकिन Tim Cook का ऐसा कोई इरादा नहीं हैं। Tim Cook ने यह बात क्लियर कर दी है कि एप्पल बिल्कुल भी ऐसा नहीं सोच रहा हैं , लेकिन हां थोड़ी मिस अंडरस्टैंडिंग हुई थी लेकिन अब वो रिजॉल्व हो चुकी है । अब ट्वीटर के ऊपर एप्पल ने अपनी Advertisement दुबारा से रिज्यूम कर दी है और सिर्फ एप्पल ही नहीं बल्कि बहुत सी बड़ी-बड़ी कम्पनियां जिन्होंने ads रोक दिया था , अब वह भी ट्वीटर पर दुबारा से अपनी ads दे रहे है । हालांकि एलोन मस्क ने 30% In-app Purchase टैक्स जो App Store को जाता है , उसके लिए अभी भी अपनी बात पर टिके हुए है क्योंकि उनके ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन को वो काफी ज्यादा डिले किए जा रहे है । शायद इसे बचाने के लिए भी एप्पल और ट्विटर के बीच फिर से वॉर हो सकती हैं।

2. क्या न्यूरालिंक का ह्यूमन ट्रायल सक्सेसफुल होगा ?

दोस्तों न्यूरालिंक के बारे में आपको पता ही होगा जिसमें किसी इंसान के दिमाग में कोई चिप लगा दी जाती है जिससे कि वो PC से इंटरेक्ट कर सकते हैं। अगर कोई इंसान पैरालाइज्ड है और वह बोल नहीं सकता लेकिन हां, वो क्या सोच रहा है वो चीज PC में आ जाएगा तो न्यूरालिंक अब ऐसी टेक्नोलोजी के ऊपर काम कर रहा हैं। एलोन मस्क का कहना है कि शायद इसके ह्यूमन ट्रायल 6 महीने में शुरू हो सकते है , जिसमें इस चिप को लगाने के लिए ब्रेन को ड्रिल किया जाएगा और इसके लिए इन्होने इंप्लांटेशन रोबोट भी तैयार किए हैं। इन रोबोट्स ने Pig और monkey के दिमाग में यह चिप लगाई हैं , हालांकि इनके 23 में से 15 सब्जेक्ट मर चुके है जिनके साथ में इन्होंने इस तरीके की चीज़ें की थी । खैर अभी कुछ कह नहीं सकते लेकिन आने वाले वक्त में ही पता चलेगा कि इनका यह ट्रायल कितना सक्सेसफुल होगा ।

3. FRAN Software : यह सॉफ्टवेयर आपको  यंग और ओल्ड दोनों लुक दे सकता है

दोस्तों आपको पता होगा कि फिल्म इंडस्ट्री में बहुत से एक्टर-एक्ट्रेस की उम्र बहुत ज्यादा है लेकिन आज भी वह यंग लगते हैं क्योंकि फिल्मों में VFX का यूज़ किया जाता है । यह मैनुअली Frame by Frame करके उनको थोड़ा सा यंग दिखाया जाता है लेकिन डिजनी ने एक खास तरह का Artificial Intelligence तैयार किया है । यह AI किसी भी एक्टर को यंग भी बना सकता है और ओल्ड भी बना सकता है । अब कोई भी एक्टर यह डिसाइड कर सकते है कि उन्हें कैसा लुक चाहिए ? कितना ओल्ड या फिर कितना यंग दिखना है ? इस सॉफ्टवेयर का नाम FRAN ( Face Re- Arranging Network ) रखा गया है , यह किसी भी लुक को देने के लिए per frame के हिसाब से करीबन 5 सेकेंड लेगा  लेकिन अब ऐसा नहीं है कि 5 सेकेंड के लिए एक पूरी वीडियो ही डाल दी । 5 सेकेंड ही नहीं बल्कि उस वीडियो के जैसे कोई वीडियो 60 सेकेंड पर फ्रेम वाली होती है तो उस तरीके की वीडियो को आप 5 सेकेंड पर फ्रेम के हिसाब से लगा लो । यह काफी ज्यादा Expensive और Time Consuming होता हैं लेकिन हां उतनी ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती सिर्फ इस सॉफ्टवेयर में डाला और हर 5 सेकेंड के बाद में उनका एक फ्रेम चेंज होता चला जाएगा । इस सॉफ्टवेयर में सारा काम ऑटोमेटिक होता जायेगा हालांकि अभी भी यह पूरी तरह से डेवलप नहीं हुआ है , यह अभी भी यह Beta mode के अंदर है ।इसको धीरे-धीरे करके पूरी तरह से इंप्रूव किया जाएगा ।

4. एप्पल के SOS System ने Alaska के अंदर बचाई एक और व्यक्ति की जान

दोस्तों Alaska के अंदर एक व्यक्ति ने एप्पल के SOS System का इस्तेमाल करके अपनी जान बचाई । दरअसल यह व्यक्ति Snow Machine में ट्रैवल करने के लिए गया था लेकिन वह कही पर जाकर फंस गया और जब इसे लगा कि इसके लिए वापस जाना मुश्किल है तो इसने Emergency Service Team को सैटेलाइट के जरिए Emergency SOS Alert भेज दिया । इसके बाद रेस्क्यू टीम भी एक्जैक्ट उसी लोकेशन पर पहुंच गई क्योंकि इस मैसेज के साथ में उस व्यक्ति की एक्जैक्ट लोकेशन भी चली जाती है । इस तरह से एप्पल के इस नए फीचर ने एक नही बल्कि कई लोगों की जान बचाकर लोगों के सामने एग्जाम्पल दिया है।

5. नासा के आर्टेमिस 1 मिशन के अंदर आया एक नया इश्यू

दोस्तों नासा के आर्टेमिस 1 मिशन ( Artemis 1 mission )  के अंदर जो ओरियन स्पेसक्राफ्ट (Orion Spacecraft ) भेजा गया था , अब उसके अंदर एक इश्यू आ गया है । दरअसल इसके Power Conditioning Distribution Unit में कुछ इश्यू आ रहा हैं जो स्पेसक्राफ्ट को मून से करीबन 127 किलोमीटर ऊपर लेकर जाएगा। शायद इस तरह की प्रॉब्लम इन्हें आगे भी देखने को मिल सकती है लेकिन यह Uncrew Mission हैं तो इसमें इन्हे बहुत कुछ सीखने को मिलेगा ।

6. Realme GT Neo 5 को अगले साल तक लॉन्च किया जा सकता हैं

दोस्तों बहुत जल्द Realme का एक फोन आने वाला है Realme GT Neo 5 और ऐसा क्लेम है कि इसके अंदर 5,000 mAh की बैटरी होगी , वो भी 240W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ । यहां पर एप्पल और सैमसंग को अभी तक पता नहीं है कि फास्ट चार्जिंग होती क्या है ? Samsung S21 Ultra  के लिए जो फास्ट चार्जिंग रखी है उसे सिर्फ 15W तक ही लेकर का सकते है । शायद Realme के इस फोन को अगले साल लॉन्च किया जा सकता है , अभी लॉन्च की कोई तारीख नहीं बताई गई हैं। इसके अंदर Sony IMX890 primary camera sensor मौजूद है ।

7. क्या आपको पता है FIFA World Cup में इस्तेमाल होने वाले फुटबॉल के अंदर एक चिप होती है ?

दोस्तों आप सभी को मालूम होगा कि कतर के अंदर FIFA World Cup 2022 चल रहा हैं और इस गेम में जो फुटबॉल यूज़ हो रहा है उसे Adidas ने बनाया हैं। क्या आपको पता हैं इस फुटबॉल के अंदर चिप होती है जिसमें मोशन सेंसर भी मौजूद हैं। यह उस बॉल के Precise Data को कलेक्ट कर सकता है और यह एक चार्जेबल फुटबॉल है  ।

8. नॉर्थ कोरिया में 2 नाबालिक बच्चों को मौत के घाट उतार दिया गया क्योंकि यह साउथ कोरिया की मूवी देख रहे थे

दोस्तों इस दुनिया में शायद ही कोई ऐसा देश होगा जहां पर आपको किसी और देश की मूवी , ड्रामा , या सॉन्ग सुनने पर जान से मार देने की सजा मिल सकती है । नॉर्थ कोरिया के अंदर Communist Government ने 16 या 17 साल की उम्र के 2 बच्चों को मौत के घाट उतार दिया और उनकी गलती इतनी थी कि इन्होंने साऊथ कोरिया की मूवी देखनी चाही । दरअसल नोर्थ कोरिया के अंदर कोई भी व्यक्ति किसी दूसरे देश की मूवी या ड्रामा नहीं देख सकता , वहां पर यह अलाउड नही है । वहां पर इसे कानूनी अपराध माना जाता हैं और इसी बात की सजा दी गई इन 2 नाबालिक बच्चों को ताकि कोई दूसरा व्यक्ति इस नियम को तोड़ने की हिम्मत ना कर सकें ।

9. बिहार में हुई रेलवे इंजिन की चोरी

दोस्तों बिहार एक ऐसा राज्य है जहां पर रेलवे की सबसे ज्यादा चोरी की जाती है क्योंकि ज्यादातर न्यूज़ वही से सुनने में आ रही हैं । आजकल लोग ट्रैक की भी चोरी कर लेते है , कभी-कभी रेलवे इंजन को भी चुरा लेते है और इसे कबाड़ी वाले को बेच देते हैं। लोहे को पिघलाने के बाद पता नहीं चलता कि यह रेलवे का लोहा है या हमारे घर में इस्तेमाल होने वाला कोई लोहा और इसी वजह से वहां रेलवे की इतनी ज्यादा चोरी हो रही है । वहां पर रेलवे के ट्रैक्स , इंजिन बहुत सारे चीजों की चोरी हुई है और इतना ही नही बल्कि अब तो रेलवे ऑयल की भी चोरी हो रही है जो मालगाड़ी के अंदर पहुंचाया जाता है । यह कितनी शर्म की बात है  लोग अपने ही देश में इस तरह की हरकतें कर रहे हैं, कोई इंजिन की चोरी कर रहा है , कोई कोयले की , कोई ऑयल की और कोई रेलवे ट्रैक की चोरी कर रहा है तो इससे हमारा ही नुकसान हो रहा है ।

Leave a Comment