क्या किसी को ग्रेविटी से एलर्जी हो सकती है ?

lyndsi johnson suffers pots

1. क्या किसी को ग्रेविटी से एलर्जी हो सकती है ?

दोस्तों हम सभी को अलग-अलग चीजों से एलर्जी होती है किसी को धूल से एलर्जी है, किसी को स्मोक से एलर्जी है सभी को अलग-अलग चीज़ों से एलर्जी होती है लेकिन क्या किसी को ग्रैविटी से एलर्जी हो सकती है ? क्योंकि हम जिस धरती पर रहते है वहां पर ग्रैविटी ही ग्रैविटी है । लेकिन यही पर यूएस की लिंडसी जॉनसन नाम की एक 28 साल की महिला है जिसे ग्रेविटी से एलर्जी है । दरअसल वह 3 मिनट से ज्यादा देर तक खड़ी नहीं रह सकती उसके बाद उसे उल्टी होने लगती है और वह बेहोश हो जाती है । वह दिन में 23 घंटे बैड पर लेटी रहती है और दिन में 10 बार बेहोश हो जाती है । पहले उसको यह एलर्जी नही थी अक्टूबर 2015 से उसकी कंडीशन ऐसी होनी लगी इस कंडीशन को Postural Orthostatic Tachycardia Syndrome (POTS) के नाम से जाना जाता है ।यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें पेशेंट की दिल की धड़कने तेज हो जाती है और जब वह खड़ा होने की कोशिश करता है तो वही बेहोश हो जाता है

 2. न्यूज मीडिया वालों ने गूगल और फेसबुक के ऊपर मचाया हंगामा

न्यूज मीडिया वालों ने गूगल और फेसबुक के ऊपर काफी ज्यादा हंगामा मचाया था कि हमारे कंटेंट को इस्तेमाल करते हों तो हमें भी उसका हिस्सा मिलना चाहिए क्योंकि उससे सिर्फ तुम लोगों को फ़ायदा होता है तो यह सारी बातें वही पर तय हो चुकी थी।

images%20(2)

 लेकिन अब गूगल ने एक नया टोल निकाला है जिससे कि अब यूरोपियन यूनियन के जो पब्लिशर और न्यूज़ चैनल वाले होंगे उनको तब भी भुगतान किया किया जाएगा जब वो अपने गूगल सर्च के अंदर Snippet ( एक छोटा सा सारांश) को दिखाएंगे ।ज्यादा से ज्यादा इससे क्या होगा कि कोई भी व्यक्ति बाहर से ही न्यूज़ की हेडलाइन पढ़ लेगा उसे वेबसाइट के अंदर जाने की जरुरत भी नहीं हैं । लेकिन इससे तो वेबसाइट को काफी नुकसान होगा ।लेकिन इसके लिए भी गूगल उनको भुगतान करेगी । यहां पर जर्मनी , हंगरी , फ्रांस , ऑस्ट्रिया , नीदरलैंड और आयरलैंड का नाम शामिल है कि इनके न्यूज चैनल के साथ में सबसे पहले एक्सपेरिमेंट करके देखेगी कि इससे क्या नतीजा सामने आता हैं।

3. ट्विटर इस्तेमाल करने वाला को अब करना पड़ सकता है भुगतान

एलोन मस्क ने जब ट्विटर को खरीद लिया था उसके बाद डोनाल्ड ट्रंप ने उनकी काफ़ी ज्यादा तारीफ़ की थी। शायद ट्रंप को इसी तारीफ का फल मिलने वाला है क्योंकि एलोन मस्क ने कहा है कि शायद हम डोनाल्ड ट्रंप के बैन किए गए ट्विटर अकाउंट को रिवर्स कर दे ।

images%20(3)

इसी के साथ अब ट्विटर में एक सिंगल ट्विट के अंदर ही व्यक्ति आने वाले वक्त में वीडियो भी डाल सकता और इमेज भी डाल सकता है । इसी के साथ- साथ ट्विटर थोड़ा सा पेड सब्सक्रिप्शन( paid subscription) के अंदर भी जा रहा हैं। लेकिन आप घबराओ मत क्योंकि आम जनता को कुछ भी भुगतान नहीं करना पड़ेगा ।यह भुगतान उन्हीं लोगों के लिए है जो सरकार के अंदर मौजूद है या फिर जो व्यावसायिक रूप से ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं जैसे पॉलिटीशियन , सेलिब्रिटीज, बिज़नेसमैन इत्यादि।

4. नेटफ्लिक्स ने पासवर्ड शेयरिंग वाले अकाउंट सब्सक्रिप्शन की कीमत को बढ़ाया

नेटफ्लिक्स ने बीते कुछ सालों में बिलियंस ऑफ यूएस डॉलर का नुकसान सहा है और अब यह धीरे-धीरे डिस लाइनिंग की तरफ जा रहा है । मतलब लोग अब नेटफ्लिक्स का इतना ज्यादा इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं ।

images%20(4)

 जब 2020 में कोविड 19 की वजह से हर जगह लॉकडाउन लगा हुआ था । इसके बाद में कई सारे ओटीटी प्लेटफॉर्म आ गए जिसकी वजह से लोग एक ओटीटी प्लेटफॉर्म को सब्सक्राइब करते हैं तो दूसरे को नहीं करते पाते क्योंकि लोगों के लिए सबको सब्सक्राइब करना संभव नहीं हैं । इसी के साथ साथ होता क्या है कि चार दोस्त होते हैं वो अलग अलग ओटीटी प्लेटफॉर्म को सब्सक्राइब करके एक दूसरे के साथ में पासवर्ड शेयर करते रहते है ।लेकिन अब नेटफ्लिक्स को इससे काफी ज्यादा नुकसान हुआ है इसीलिए नेटफ्लिक्स पासवर्ड शेयरिंग वाले अकाउंट सब्सक्रिप्शन की कीमत को थोड़ा सा बढ़ा रही हे हालांकि बजट फ्रेंडली प्लान होंगे । वो प्लान जो कि पासवार्ड शेयरिंग बहुत ज्यादा करते हैं । 

इसी के साथ साथ नेटफ्लिक्स काफी सारे सस्ते प्लान और निकालने वाला है जिससे कि इनका रिवेन्यू और बढ़े लेकिन उसके अंदर होगा क्या कि आपको ऐड भी देखने को मिलेंगे जैसे आप यूट्यूब के ऊपर आप ऐड देखते हो उसी तरीके के एड नेटफ्लिक्स के ऊपर भी होंगे।

5. क्या किसी को पानी से एलर्जी हो सकती है?

images

दोस्तों हम सभी को किसी ना किसी चीज से एलर्जी जरुर होती है । किसी को फूड से , किसी को धूल मिट्टी से , किसी को किसी फूल की खुशबू से , किसी को परफ्यूम से एलर्जी होती है । लेकिन क्या किसी को पानी से एलर्जी हो सकती है ,नहीं हो सकती ना ।अमेरिका के एरिजोना में रहने वाली एबिगेल बेक ( Abigail Beck )को पानी से एलर्जी है। अगर इनकी स्कीन पर पानी पड़ जाए तो वहां पर रैशेस (rashes) हो जाते हैं। अगर यह रोती भी है तो आंसू निकलेंगे उससे भी रैशेज हो जाते हैं। इनके लिए नहाना काफी ज्यादा गंभीर मामला होता हैं । यह काफी ज्यादा दुर्लभ मामला है जो बहुत कम सुनने को मिलता है ।

6. US में एक पैसेंजर ने बिना कोई अनुभव के प्लेन को लैंड किया

US के अंदर एक हादसा होते होते बच गया जहां एक यात्री ने बिना किसी फ्लाईंग अनुभव के एक छोटा सा प्लेन लैंड करवा दिया । दरअसल वो एक प्राइवेट प्लेन के अंदर चले गए थे ।जहां पर पायलट अचानक ही बेहोश हो गया और उसे बहुत उठाने की कोशिश की पर वो उठा नहीं।

images%20(5)

 उसके बाद उस यात्री ने एयर कंट्रोलर के साथ बात की और उनके सारे निर्देशो को फॉलो करके प्लेन को सफलतापूर्वक फ्लोरिडा यूएस के अंदर पाम बिच इंटरनेशन एयरपोर्ट( Palm Beach International Airport )पर इसको लैंड करवाया गया । इस तरह से उसने अपनी और उस पायलट की जान भी बचा ली।

7. जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप ने दिखाया अपना कमाल 

images%20(1)

जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप( James Webb Space Telescope) ने अपना कमाल दिखाना शुरु कर दिया है । जब आप स्पेस की पहले वाली फोटो देखोगी तो वह कुछ इस तरीके से कैप्चर होती थी ।लेकिन इस बार की देखोगे जोकि जेम्स वेब टेलिस्कोप से कैप्चर की गई है वह काफी ज्यादा शार्प और डिटेल में है।अब यह एक नई शुरुआत है स्पेस एक्सप्लोरेशन के अंदर।

Leave a Comment