क्या एप्पल App Store से ट्विटर को हटा पायेंगे ? , नासा के Orion Spacecraft ने अर्थ और मून की इमेज कैप्चर की

1. क्या एप्पल App Store से ट्विटर को हटा पायेंगे ?

दोस्तों हम सभी को मालूम है कि एलोन मस्क कैसे इंसान है ? अगर उन्हें कुछ बोलना भी होता है तो सीधा ट्विटर पर बोल देते हैं । जब उन्होंने यह ट्वीट किया कि हम ट्वीट फ्रॉम आईफोन और ट्वीट फ्रॉम एंड्रॉयड रिमूव कर रहे है और वही से यह बात शुरू हुई । एलोन मस्क का कहना है कि शायद उन्हें App Store से हटाया जा सकता है और यह बात उन्होंने दो कंपनी की तरफ इशारा करते हुए कही है _ Apple और Google । हालांकि एलोन मस्क ने गूगल का नाम डायरेक्टली नहीं लिया है लेकिन इंटरनेट पर फैली हुई एप्लीकेशन पर सारा का सारा कंट्रोल इन्हीं के पास में हैं। अगर यह अपने प्लेटफॉर्म से किसी भी एप्लीकेशन को रिमूव कर देते है तो शायद किसी को इनका नाम भी याद ना रहे और उनकी पॉपुलैरिटी वैसी नहीं रहेगी जैसे पहले हुआ करती थी क्योंकि मोबाइल के ज्यादातर यूजर्स इनके प्लेटफॉर्म के ऊपर मौजूद है । अगर यहां पर गौर किया जाए तो एप्पल भी ट्विटर को हटाने की तैयारी कर रहा हैं , उसे बस ट्विटर से एक प्वाइंट चाहिए था ताकि वह ट्विटर को App Store से हटा पाएं तो यहां पर एक प्वाइंट Content Moderation Policy हैं जिसके ऊपर हम बात कर रहे है ।शायद इसी प्वाइंट को लेकर Apple App Store के ऊपर से ट्विटर को हटाया जा सकता है लेकिन यही पर एलोन मस्क ने भी इशारा करते हुए कहा है कि हम भी इस वॉर के लिए तैयार हैं। एलोन मस्क का मानना है कि इंटरनेट के ऊपर एप्पल की Monopoly चल रही है और जिस तरह से यह इंटरेंट के ऊपर अपना कंट्रोल करना चाह रहे है वो कभी नहीं होने देंगे । दोस्तों आपको भी मालूम होगा कि एलोन मस्क किस तरह के जिद्दी इंसान है और अगर उन्होंने कुछ करने की ठान ली तो वो करके ही रहते है । यहां पर दुनिया के Richest Person v/s Biggest Tech Company के बीच वॉर शुरू हो चुकी हैं ।

2. दुनिया के सेकेंड लार्जेस्ट क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज FTX के फाउंडर की नेटवर्थ अब सिर्फ 1 लाख डॉलर रह गई है

दोस्तों कैसे क्रिप्टोकरेंसी किसी अमीर व्यक्ति को भी भिखारी बना देती है और इस का पता हमें FTX के फाउंडर से चलता है । एक वक्त में FTX के फाउंडर Sam Bankman-Fried दुनिया की सेकेंड लार्जेस्ट क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज हुआ करती थी लेकिन अब उनके बैंक अकाउंट में सिर्फ 1 लाख डॉलर ही रह गए हैं । आप कहोगे कि 1 लाख डॉलर भी बहुत बड़ी रकम है लेकिन एक वक्त में Sam Bankman 26 बिलियन यूएस डॉलर की नेटवर्थ पर हुआ करते थे और अब इनकी नेटवर्थ 1 बिलियन डॉलर रह गई है । FTX के कोलैप्स हो जाने के बाद में इनकी नेटवर्थ बहुत ज्यादा ड्रॉप हो गई है और अब इन्होंने अपनी बैंकरप्सी भी फाइल कर दी हैं ।

3. Zero-COVID Policy : चीन में दोबारा से कोविड के केसेस बढ़े

दोस्तों जब तक कॉविड अपने पीक पॉइंट पर था तब हर प्लेटफॉर्म के ऊपर कॉविड-19 के बारे में मिसइनफॉर्मेशन फैलाई जा रही थी या फिर अगर हम कॉविड के बारे में कुछ भी सर्च करते थे तो वहां पर नीचे लिखा हुआ आ जाता था कि WHO की ऑफिशियल साइट से आपको कॉविड-19 की सारी जानकारी मिल जाएगी ।ट्वीटर के ऊपर जो मिसइनफॉर्मेशन की पॉलिसी चल रही थी उसको अब हटा दिया गया हैं। शायद ट्विटर को मालूम नहीं हैं कि चीन के अंदर दुबारा से कॉविड के केसेस बढ़ चुके हैं और वहां पर Zero-COVID Policy लगा दी गई है । चीन के अंदर अभी Anti-Lockdown Protests चल रहा है जिसको रोकने के लिए गवर्नमेंट अब सभी प्रोटेस्टर्स के फोन चेक कर रही हैं। सभी प्रोटेस्टर्स के ट्वीटर , इंस्टाग्राम या फिर दूसरी एप्लीकेशन को चेक किया जा रहा है जो VPN के जरिए चलते है  । शायद बहुत से प्रोटेस्टर्स VPN के जरिए इतनी ज्यादा भीड़ इकट्ठी कर रहे है और इतना ही नहीं बहुत से लोग डेटिंग ऐप्स से भी भीड़ इकट्ठी कर रहे हैं और जो भी व्यक्ति भीड़ इकट्ठी करते हुए पकड़ा जाता है उसे अब अरेस्ट किया जा रहा है ।

4. नासा के Orion Spacecraft ने एक ऐसी इमेज कैप्चर की हैं जिसमें अर्थ और मून दोनों हैं

दोस्तों रिसेंटली नासा ने मून और अर्थ की एक इमेज अनवील करी हैं । यह फोटो नासा के Orion Spacecraft से ली गई है और यह इनके लिए बहुत बड़ी अचीवमेंट है क्योंकि अब तक  Human Orion Spacecraft इतनी दूर नहीं गया हैं जितनी दूर यह जा चुका हैं। यह फोटो करीबन 4,32,000 किलोमीटर की दूरी से कैप्चर की गई है जिसमें अर्थ और मून दोनों हैं । साल 1970 में Apollo 13 से एक इमेज कैप्चर की गई थी जो करीबन 4 लाख किलोमीटर की दूरी से ली गई थी लेकिन इस इमेज ने 1970 का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया । अब नासा को इस बात का विश्वाश हो गया है कि अब वह आने वाले कुछ दशकों के अंदर ही मार्स पर जाने के लिए तैयार है , लेकिन फिलहाल के लिए यह सिर्फ एक प्लानिंग है वह 2026 से 2028 के बीच मून पर जा सकते हैं ।

5. Alibaba Group के फाउंडर Jack Ma : कुछ दिनों से टोकियाे में पाए गए हैं

दोस्तों आपने पिछले कुछ टाइम से अलीबाबा ग्रुप ( Alibaba Group )  के फाउंडर जैक मा को नहीं देखा होगा जिनकी हर हफ्ते एक न्यूज जरूर मिल जाती थी लेकिन अब वह काफी ज्यादा गायब रहते हैं। दरअसल उन्होंने एक भाषण में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ( Chinese Communist Party ) की पॉलिसी के खिलाफ़ आवाज़ उठाई थी तब से इनके ऊपर कई सारी इन्वेस्टिगेशन चल रही है । कई बार तो सबको लगा कि शायद उनकी हत्या कर दी गई लेकिन फिर एक दिन अचानक से सबके सामने आ गए । यही पर अब जैक मा कई महीनों से दिखे नहीं है जहां पर यह बताया जा रहा है कि अब वह चाइना में नहीं रहते हैं । दरअसल वह टोकियो के अंदर पाए गए है और शायद अब वह टोकियो में ही रहते है । जैक मा एक वक्त में दुनिया के सबसे रिचेस्ट पर्सन की लिस्ट में आते थे लेकिन अब चाइनीज गवर्नमेंट की नजर इनके ऊपर है जिसकी वजह से इन्हें टोकियाे में शिफ्ट होना पड़ा क्योंकि चीन में इन्हें अच्छे से बिज़नेस करने नहीं दिया जा रहा था । कभी इनके ऊपर इन्वेस्टीगेशन बिठाई जाती है  , तो कभी इनके ऊपर फाइन लगाया जाता है और अभी हाल ही में इनके एंट समूह ( Ant Group ) के ऊपर एक बिलियन यूएस डॉलर का फाइन लगाया गया है । चीन में इनका बिज़नेस इतने अच्छे से चल नहीं रहा जैसे वो पहले किया करते थे तो शायद इसी वजह से इन्होंने अब चीन को छोड़कर टोकियो में रहने का फैसला किया है ।


दोस्तों क्या आपको पता है इंडिया अब स्मार्टवॉच की सबसे बड़ी मार्केट बन चुकी है । दुनिया में सबसे ज्यादा स्मार्टवॉच की खरीदारी इंडिया में किए जाते है ।


Leave a Comment