क्या आप North Korea के सुप्रीम लीडर Kim Jong Un के बारे में जानते है ?

North Korea के सुप्रीम लीडर Kim Jong Un है और इनके रूल कुछ इस तरीके के है कि आप कभी सोच भी नहीं सकते हो । अभी आपने कुछ दिनों पहले नॉर्थ कोरिया की एक न्यूज़ सुनी होगी कि वहां पर 16_17 साल के दो नाबालिक लड़कों को मार दिया गया था क्योंकि वो अपने पड़ोसी देश साऊथ कोरिया की मूवी देखना चाहते थे । दरअसल नॉर्थ कोरिया के अंदर किसी दूसरे देश की मूवी , वेब सीरीज या ड्रामा देखना अलाउड नही है और वहां पर इसे इविल क्राइम माना जाता है और इसी वजह से इन दो बच्चों को सरेआम मौत के घाट उतार दिया गया ताकि अगली बार कोई ऐसी गलती ना करें । दरअसल 2015 में किम जोंग उन ने एक ऑर्डर पास किया था जिसमें यह कहा गया था कि नोर्थ कोरिया से सभी कैसेट , सीडी को डिस्ट्रॉय कर दिया जाए जिसमें किसी दूसरे देश की वीडियो , मूवी या सीरीज मौजूद हैं । अगर कोई इस रूल को तोड़ता है तो उसे पब्लिकली मौत के घाट उतार दिया जाता है लेकिन इन 2 बच्चों ने इस रूल को तोड़ा और अब इन्हें अपनी जान से हाथ धोना पड़ गया । इतना ही नहीं बल्कि वहां पर अमेरिकन सीरियल और पोर्नोग्राफी पर तो सीधा मौत की सजा है । दरअसल नॉर्थ कोरिया का एक नियम है कि वहां पर सरकार ने जितने TV channels चला रखे है वहां के लोग सिर्फ वही देख सकते है यानी की वहां के जितने भी टीवी चैनल है वो सभी Governtmet के कंट्रोल में है ।

इसके अलावा ऐसे बहुत से कानून है जिसके बारे में आप सोचकर भी हैरान हो जाओगे कि ऐसे भी रूल होते है जैसे नॉर्थ कोरिया में International Call करना भी क्राइम हैं । साल 2017 में एक व्यक्ति ने यह गलती कर दी थी वो एक फैक्ट्री चलाता था और फैक्ट्री के बेसमेंट में उसने फोन छुपाकर रखा था और वही से उसने करीबन 13 इंटरनेशनल कॉल करी थी लेकिन जैसे ही यह बात Kim Jong Un को पता चली तो उस व्यक्ति को Publicly Executed कर दिया गया जिसे Firing Squad भी कहते हैं । यानी सरेआम गोली मारकर उसकी हत्या कर दी गई और जब उसे गोली मारी गई तब वहां पर करीबन 1,50,000 लोग मौजूद थे ।

यही पर अगर आप नॉर्थ कोरिया के लीडर को Disrespect या Disloyalty दिखाते हो तो भी Death Penalty हैं । यही पर  नोर्थ कोरिया के Defence Chief Hyon Yong-chol , जिनका बिहेवियर थोड़ा सा सही नहीं था Kim Jong Un की तरफ जिसके बाद 2015 में उन्हें भी executed कर दिया गया । इनके लिए कोई नॉर्मल गन यूज़ नहीं की गई थी बल्कि उनके लिए Anti Aircraft Firing Weapon का इस्तेमाल किया गया था ।

अब आपके मन में यही सवाल आ रहा होगा कि इनकी फैमिली का क्या होता होगा ? दोस्तों नोर्थ कोरिया में उनकी फैमिली को भी बख्शा नहीं जाता बल्कि उनको भी जेल में डाल दिया जाता हैं क्योंकि वहां पर अगर कोई इस तरीके का क्राइम करता है तो उसकी 3 जनरेशन तक को पनिशमेंट मिलती है _  उनके ग्रैंड पैरेंट्स , उनके बच्चे को तो इस तरह से उनकी पूरी फैमिली को सजा मिलती है । ऐसा इसीलिए किया जाता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि अगर वहां पर कोई व्यक्ति क्राइम करता है तो उसकी फैमिली के लिए यह आम बात है तो उसकी फैमिली इस बात का ध्यान रखे और आने वाले टाइम में उसकी फैमिली इस गलती को कभी न दोहराएं इसीलिए वहां पर 3 जनरेशन तक को पनिशमेंट दी जाती हैं ।

Pyongyang , नॉर्थ कोरिया की कैपिटल और लार्जेस्ट सिटी है जहां सिर्फ अमीर लोग ही रह सकते है । इस सिटी में सिर्फ Sucessful और Wealthy लोग ही रह सकते हैं और कोई भी गरीब व्यक्ति वहां पर एंट्री नहीं ले सकता हैं । अमीर लोगों को भी यहां रहने के लिए पहले परमिशन लेनी पड़ती हैं , अप्रूवल लेना पड़ता है तभी वो उस सिटी में रह सकते हैं। दरअसल नोर्थ कोरिया के लीडर Pyongyang सिटी को सिर्फ अमीर लोगों के लिए रिजर्व करके रखना चाहते हैं ।
 


नोर्थ कोरिया के अंदर बहुत से यूट्यूबर्स घूमने भी गए होंगे और कई सारे यूट्यूबर्स ने MythBusters बनकर काफी कुछ किया होगा । शायद वो Pyongyang सिटी में भी गए हो और शायद ही वहां पर उनको फोटो क्लिक करने की परमिशन मिली होगी या फिर उन्होंने छुपकर फोटो क्लिक कर ली होगी । लेकिन अगर वो छुप- छुपाकर फोटो क्लिक करते हैं तो उन्हें वहां से निकलने में दिक्कत होती है क्योंकि वहां से जाते टाइम उनका फोन भी चेक किया जाता है । नॉर्थ कोरिया में जितनी भी ट्रिप जाती है उसे गवर्नमेंट ही मॉनिटर करती हैं और उनके लिए एक गाइड भेजा जाता है जो इस पूरे ट्रिप के दौरान उन्हीं के साथ रहता हैं । वे लोग कहां जा रहे है ? क्या कर रहे है ?  इन सबके ऊपर निगरानी रखता है । कोई भी व्यक्ति वहां पर अपने ग्रुप से अलग नहीं हो सकता , उस ग्रुप के अंदर ही रहना होता है और यहां तक कि वहां के लोकल लोगों से बात करना भी मना हैं । नॉर्थ कोरिया से वापस आते टाइम वहां के सोल्जर आपका मोबाइल चेक करेंगे ताकि आप नॉर्थ कोरिया की कोई भी इनफॉर्मेशन अपने साथ लेकर ना जा सके ।
  

क्या आपको पता है नॉर्थ कोरिया में Bible जैसी धार्मिक बुक भी बैन है क्योंकि बाईबल को वेस्टर्न कल्चर का प्रतीक माना जाता है । साल 2014 में एक क्रिश्चियन महिला को नॉर्थ कोरिया से पकड़ा गया जो वहां पर Christianity को फैला रही थी और जब यह बात वहां की गवर्नमेंट को पता चली तो उसे भी Publicly Executed कर दिया गया । इसी के साथ-साथ एक अमेरिकन सिटीजन अपनी बाइबिल की बुक गलती से होटल रूम में भूल गए थे जिसके बाद उन्हें अरेस्ट किया गया और 6 महीने की जेल की सजा दी गई ।

Donald Trump यूएस के पहले ऐसे प्रेसिडेंट रहे थे जोकि नोर्थ कोरिया के सुप्रीम लीडर Kim Jong Un से मिले थे । आपने अक्सर न्यूज में देखा होगा की नॉर्थ कोरिया न्यूक्लियर वैपन के ऊपर बहुत ज्यादा टेस्टिंग करते रहते है , जहां पर बहुत से देश इसके लिए मना भी करते है फिर भी नॉर्थ कोरिया किसी की नहीं सुनता हैं । इतना ही नहीं बल्कि नॉर्थ कोरिया में एप्पल जैसे ब्रांड भी बैन है , आईफोन जैसे फेमस फोन को भी वहां नहीं देखा गया है । दरअसल नोर्थ कोरिया में Foreign Country को लेकर कुछ पॉलिसी है इसीलिए वहां की सिटीजन को आईफोन और मैकबुक जैसे फेमस ब्रांड के बारे में भी जानकारी नहीं हैं ।

नॉर्थ कोरिया के Prison Camp के अंदर करीबन 2,00,000 से ज्यादा कैदी मौजूद हैं,लेकिन अगर कोई भी कैदी वहां से भागने की कोशिश करता है तो उस कैदी के साथ-साथ उसकी फैमिली को भी मार दिया जाता हैं तो वहां पर कोई भी कैदी जेल से भागने की कोशिश भी नहीं करता हैं।


नॉर्थ कोरिया का एक कानून है आप जैसे ही 17 साल के हो जाते हो तो वहां पर आपको वोटिंग भी करनी होती है । आप यह सुनकर हैरान होंगे कि वहां पर इलेक्शन कैसे हो सकता है ? जी हां दोस्तों वहां पर इलेक्शन होते है और इलेक्शन में सिर्फ एक ही पार्टी होती है वो भी Kim Jong Un की और सभी वोट उसी को जाते है जिसकी वजह से हर बार Kim Jong Un 100% पूर्ण बहुमत से जीत जाता हैं ।

Leave a Comment