कैसे आप अपने मोबाइल और लैपटॉप की बैटरी को लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं ?

दोस्तों आज हम बात करने जा रहे हैं मोबाइल बैटरी या लैपटॉप बैटरी से रिलेटेड ऐसी चीज़ें जिसके बारे में आपको भी नहीं पता हैं ।आज हम आपको बतायेंगे कि कैसे आप अपने मोबाइल या लैपटॉप की बैटरी को ज्यादा टाइम तक चला सकते हैं ।

1. Duplicate Charger का इस्तेमाल ना करें

कभी भी Duplicate Charger का इस्तेमाल ना करें। ऐसा कोई भी चार्जर यूज़ ना करें जो बहुत सस्ता हो , जो किसी कम्पनी का ना हो या जिसकी पावर रेटिंग आपके ओरिजिनल चार्जिंग की पावर रेटिंग के साथ मैच ना करती हो । ऐसे चार्जर आपके फोन की बैटरी को खराब कर सकते हैं ।

2. Power Bank Charger को अवॉइड करें

दोस्तोंअपने फोन को Power Bank Charger से अवॉइड करें ।अगर आपके पास पावर बैंक हैं तो उसका यूज़ तभी करें जब आप सफर कर रहे हो । अगर आप ऐसी जगह पर हैं जहां पर Power Outlet है जहां पर आप अपना चार्जर इस्तेमाल कर सकते हो तो वहां पर पावर बैंक का इस्तेमाल ना करें । आजकल मार्केट में आपको सस्ते से सस्ता पावर बैंक मिल जाएगा लेकिन उसके अंदर जो सर्किट लगा होता हैं उसमें कॉस्ट कटिंग की जाती है । हर कोई सस्ता और हाई कैपेसिटी वाला पावर बैंक लेना चाहता है और इसलिए इसमें कॉस्ट कटिंग की जाती हैं । पावर बैंक को बनाने में बहुत से Lithium ion cells लगते हैं जोकि बहुत महंगे आते है तो उसकी कॉस्ट कटिंग के लिए बहुत से लोग सस्ते वाला सर्किट लगाते है जो करेंट देते टाइम बहुत Fluctuate करता है और उतना परफेक्ट करेंट भी नहीं देता हैं और आपके मोबाइल बैटरी पर भी इसका बहुत बुरा असर पड़ता हैं  । इसके साथ-साथ आपके मोबाइल के Charging Mechanism और सर्किट पर भी स्ट्रेस पड़ता है जिससे आपके फोन की बैटरी लाइफ कम हो जाती है । जब आप अपने घर पर हो , आपके पास पावर आउटलेट मौजूद हो तब पावर बैंक का इस्तेमाल ना करें ।

3. ऐसी एप्लीकेशन का इस्तेमाल ना करें जो बैकग्राउंड में बहुत ज्यादा RAM लेती हैं

ऐसी किसी भी Applications का इस्तेमाल ना करें जो बहुत ज्यादा बैटरी ड्रेन करती हैं क्योंकि ऐसी एप्लीकेशन बैकग्राउंड में बहुत ज्यादा स्पेस लेती है । अपने फोन की Brightness को भी मीडियम पर रखें या फिर कम कर दें । पहले पता चल जाता था कि कौन सी एप्लीकेशन बैकग्राउंड में ज्यादा स्पेस ले रही है क्योंकि पहले फोन में बहुत लिमिटेड RAM हुआ करता था और आजकल RAM की कोई कमी नहीं हैं और बैकग्राउंड में बहुत सारी एप्लीकेशन ऐसी है जो बहुत ज्यादा RAM लेती हैं । इससे आपके मोबाइल बैटरी का इस्तेमाल बहुत ज्यादा बढ़ जाता हैं और आपको मालूम होगा कि Lithium ion Batteries जितनी जल्दी इस्तेमाल होती है उतनी डिस्चार्ज भी होती है और फिर आपको दुबारा से चार्ज करना पड़ता हैं । बार-बार चार्ज और डिस्चार्ज करने से मोबाइल की Charge Cycles ओवर हो जाती हैं जिससे आपके मोबाइल की बैटरी लाइफ ओवर हो जाती है और आपको नई बैटरी बदलनी पड़ती है तो आप इस बात का ध्यान रखे कि कोई भी ऐसी एप्लीकेशन का इस्तेमाल ना करें जो बैकग्राउंड में बहुत ज्यादा RAM लेती हो ।

4. Silicone Back Cover का इस्तेमाल ना करें

अगर चार्ज करते टाइम या फिर फोन इस्तेमाल करते टाइम आपका फोन ज्यादा गर्म होता हैं तो Silicone Back Cover का इस्तेमाल ना करें । यह कवर आपके फोन की सेफ्टी के लिए तो बुरी चीज है क्योंकि अगर आपका फ़ोन गिर गया तो वो टूट सकता है लेकिन अगर आपके मोबाइल बैटरी के हिसाब से देखा जाए तो यह बैककवर आपके फोन की heat को अंदर ही ट्रैप करके रखता है और इस वजह से आपका फोन ज्यादा गर्म हो जाता हैं । अभी तक जितनी भी स्टडी हुई है उससे यह पता चला है कि Lithium ion Battery या Lithium Polymer Battery को जितना ज्यादा गर्म एनवायरमेंट में रखा जाएगा उसकी लाइफ उतनी ही कम होती चली जायेगी । आप यही कोशिश करें कि जब भी आप अपने फोन को चार्ज करें या फिर गेम खेले तो उसका बैककवर निकाल दे । ऐसा करने से आप अपने फोन की बैटरी लाइफ को 25% तक बढ़ा सकते हो।

5. अपने मोबाइल को  25% से लेकर 85% तक ही चार्ज करें

दोस्तों हमेशा अपने फोन को 25% से लेकर सिर्फ 85% तक ही चार्ज करें। जब आपके फोन में 25% बैटरी हो तब उसे चार्ज पर लगाए और उसे सिर्फ 85% तक ही चार्ज होने दे । कई लोग यह कहते हैं कि ऐसा करने से Charge cycle पूरा नहीं होता जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है लेकिन ऐसा करने से बैटरी के ऊपर स्ट्रेस कम पड़ता हैं । जब आप बैटरी को एकदम से 0% पर ले जाते हैं और फिर 100% चार्ज करते हैं तो इससे आपकी फोन की बैटरी पर स्ट्रेस पड़ता हैं और ऐसी एक्स्ट्रीम चार्जिंग हैबिट से आपके फोन की बैटरी जल्दी खराब हो जाती हैं और मुश्किल से 2 साल भी नहीं चलती हैं । यही वजह है कि आईफोन में Optimized charging आई हैं अगर ज्यादा जरूरत नहीं हैं तो यह सिर्फ 80% तक ही चार्ज करती है। अलग-अलग तरह की टेक्नोलॉजी है जो बैटरी को प्रिजर्व करके रखती हैं और यह चीज़ एंड्रॉयड फोन में भी देखने को मिलता हैं लेकिन उसकी Proprietary Battery Charging जोकि अलग-अलग फ़ोन के हिसाब से अलग-अलग हैं । यहां पर आप इस बात का ध्यान रखे कि आप अपने मोबाइल को 25% से लेकर सिर्फ 85% तक ही चार्ज करें , उसे 100% तक चार्ज ना करें और अगर आप ऐसा करते है तो आपकी फ़ोन की बैटरी 5 साल तक चल सकती है और शायद उससे ज्यादा भी चल जाए ।

6. WiFi का इस्तेमाल करें

अगर आपके घर पर WiFi लगा हुआ है तो यही कोशिश करें कि आप अपने मोबाइल में WiFi का ही इस्तेमाल करें । अगर आप मोबाइल डाटा का इस्तेमाल करते हैं तो वो आपकी बैटरी ज्यादा लेता है क्योंकि मोबाइल डाटा का इस्तेमाल करने के लिए मॉडम अंदर का काम कर रहा होता है । यह आपके फोन को टावर से कम्युनिकेट करता है और यह रेडियो का इस्तेमाल करता हैं तो इस तरह से यह WiFi के कंपेरिजन में बहुत ज्यादा बैटरी लेता हैं । आजकल WiFi बहुत ज्यादा स्मार्ट और Power Efficient हो चुका है तो आप यही कोशिश कीजिए कि घर पर आप WiFi का ही यूज़ करें और अपने फोन की बैटरी को बचाकर रखे । अगर आप मोबाइल डाटा का इस्तेमाल करेंगे तो इससे आपके फोन की बैटरी जल्दी खत्म होगी और बार-बार डिस्चार्ज करने से बैटरी की लाइफ कम हो जायेगी और 2 सालों के अंदर ही उसका चार्ज साइकिल ओवर हो जाएगा ।

7. Fast Charging का इस्तेमाल ना करें

दोस्तों ऐसे बहुत से फोन है जो Fast Charging Technology को सपोर्ट करते है जैसे 5 मिनट _ 10 मिनट में ही आपका फोन फूल चार्ज हो जाएगा लेकिन यह आपके बैटरी की सबसे बड़ी दुश्मन हैं । कोई भी बैटरी हो वो अभी भी सेम टेक्नोलॉजी की आ  रही है लेकिन Charging Mechanism उसकी टेक्निक को बदल रहे हैं हालांकि बैटरी आज भी वही है जो 10 साल पहले इस्तेमाल होती थी तो उसमें कोई बदलाव नहीं हुआ हैं । इन बैटरी को जितना जल्दी चार्ज किया जाता है इन पर उतना ज्यादा स्ट्रेस पड़ता है, चाहे आप 100 वॉट की चार्जिंग ले लो । यह फास्ट चार्जिंग उस इंसान के लिए बनी है जो अपने फोन को जल्दी चार्ज करना चाहते है और जिसे फर्क नहीं पड़ता कि उसका फोन 1 साल के अंदर ही खराब हो जाए , लेकिन अगर आप अपने फोन को लंबे टाइम तक यूज़ करना चाहते है तो अपने फोन की बैटरी को फास्ट चार्जिंग से अवॉइड करें । अगर आप अपने फोन में नॉर्मल चार्जर का इस्तेमाल करते हैं तो आपका फोन 5 सालों से भी ज्यादा चल जाएगा ।


आज हम आपको ऐसा सीक्रेट बताने वाले है जिसके बारे में शायद आपको भी नहीं पता होगा । क्या आपको मालूम हैं हमारे जितने भी फोन और लैपटॉप की बैटरी हैं , यह कंपनियां जानबूझकर हमें जितनी वोल्टेज चार्ज करने के लिए चाहिए उससे कुछ ज्यादा ही वोल्टेज देते है जिससे कि हमारे फोन और लैपटॉप की बैटरी जल्दी खराब हो जाती है और यह सब एक प्लान का हिस्सा होता हैं ।

यह बड़ी-बड़ी कम्पनियां जानबूझकर ऐसे प्रोडक्ट्स या फिर ऐसी चीज़े बनाती है जो जल्दी खराब हो जाए ताकि आप इनके नए प्रॉडक्ट्स को ले पाए। अगर मोबाइल और लैपटॉप के चार्जिंग वोल्टेज को हल्का सा कम कर दिया जाए तो यह कई सालों तक चल सकती है लेकिन कम्पनियां आपको जानबूझकर ज्यादा वोल्टेज देते हैं ताकि आपके फोन की बैटरी जल्दी चार्ज करो और जल्दी खराब भी हो जाए ।

क्या आपको पता है जब भी आप अपने फोन में कोई लोकल या रिप्लेसमेंट वाली बैटरी लगवाते है तो वो कभी भी आपको ओरिजिनल बैटरी जैसा बैकअप नहीं देगी क्योंकि कम्पनी कभी भी ऐसी बैटरी नहीं बनाती जो ओरिजिनल बैटरी को टक्कर दे सकें। ऐसा इसीलिए होता है ताकि आप एक फोन को 10 सालों तक ना चला पाए और एक नया फोन खरीदें और इन कम्पनी को प्रॉफिट मिलता रहे ।

Leave a Comment