कैसे आप अपने घर पर WiFi की स्पीड को इंप्रूव कर सकते हैं ?

दोस्तों आज हम बात करने जा रहे है WiFi के बारे में कि कैसे आप WiFi की Range और WiFi की स्पीड को बढ़ाकर अपने एक्सपीरियंस को बहुत अच्छा बना सकते हैं ।

1. WiFi Router को हमेशा ऊपर रखें
अगर आपके घर में WiFi Router लगा हुआ हैं लेकिन बहुत कोनों में WiFi के सिग्नल्स नहीं आते है तो इस बात का ध्यान दे कि क्या आपका WiFi Router टेबल के नीचे रखा हुआ हैं ? यहां पर हम आपको एक बात बता दे कि आप अपने WiFi Router को जितना ज्यादा ऊपर रखेंगे आपको उतना अच्छा Indoor coverage मिलेगा क्योंकि WiFi के सिग्नल्स हमेशा नीचे से ऊपर जाने के लिए नहीं बने होते बल्कि ऊपर से नीचे जाने के लिए बने होते है । इसमें ग्रेविटी का भी कोई हाथ नहीं होता है क्योंकि यह सिग्नल्स कुछ इसी तरीके से काम करते हैं । अगर आपने भी अपने WiFi Router को कही पीछे छुपा रखा है या नीचे जमीन पर रखा हुआ है तो यह आपकी बहुत बड़ी गलती हैं। WiFi Router को कही ऊपर की साइड रख दीजिए या फिर दीवार पर कही ऊपर लगा दीजिए । इस तरह से आपके WiFi के सिग्नल्स उसी टाइम इंप्रूव हो जायेंगे और इससे आपको बैटर कवरेज और बैटर स्पीड मिलेगी ।

2. WiFi Router के सामने कोई भी चीज़ ना रखें
अगर आपके WiFi Router के सामने बहुत सारी चीज़ें रखी हुई है जो आपके फोन के आगे आ रही है , जब आप WiFi का इस्तेमाल करते हो और वो राउटर किसी चीज के पीछे छुपा रखा है । आप WiFi का इस्तेमाल कर रहे है या डिवाइस का इस्तेमाल कर रहे है और सबसे बुरे केस में वो Concrete wall के पीछे रखा है , Metal के पीछे रखा है , लकड़ी के पीछे रखा है तो इससे बड़ी गलती कोई कर ही नहीं सकता । इससे आपके सारे सिग्नल्स रुक जाते है तो आप यही कोशिश कीजिए कि आपके WiFi Router के आगे कोई भी चीज़ ना आए ।

3. Mesh और WiFi Extender का इस्तेमाल कर सकते हैं
अगर इनके बावजूद भी आपके घर में WiFi के अच्छे सिग्नल नहीं आते है तो आप Mesh को ट्राई कर सकते हैं । Mesh एक तरह की टेक्निक होती है जिसमें छोटे-छोटे राउटर घर के अलग- अलग हिस्से में रखे जाते हैं । यह आपस में एक दूसरे से कनेक्टेड होते है और आपके घर में एक WiFi का नेटवर्क जैसा बना देते है , एक तरह से आप यह कह सकते हो कि यह नेटवर्क का एक जाल बिछा देते है और आप किसी भी राउटर के पास जाओगे तो वहां से आपको सिग्नल मिलने लगता हैं ।इस चीज को करने के लिए आप WiFi Extender का भी इस्तेमाल कर सकते हैं , आप इसे घर के उस कोने में प्लग कीजिए जहां पर WiFi के सिग्नल नहीं आते हैं । WiFi Extender आपके घर के मेन वाले राउटर से कनेक्टेड होता है और वो आगे सिग्नल बढ़ाकर देता है । ऐसे 2-3 WiFi Extender अगर आप अपने घर के कोनों में लगा देते हैं तो आपके घर का कोई भी ऐसा कोना नहीं होगा जहां पर WiFi के सिग्नल्स ना आते हों , तो आप यहां पर Mesh Network का भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।

4. कौन सा स्टैंडर्ड आपके WiFi Router को सपोर्ट करेगा ?
अगर आपके घर पर WiFi लगा हुआ हैं या फिर आप कोई WiFi लगवाना चाहते है तो इस बात का भी ध्यान रखें कि आपका WiFi Router किस standard को सपोर्ट करता हैं । WiFi में भी बहुत सारे स्टैंडर्ड होते हैं, उनकी स्पीड और परफार्मेंस क्वालिटी भी अलग-अलग होती हैं। जो WiFi Router नॉर्मली इस्तेमाल होता है वो 802.11n  हैं और यहां पर बहुत सारे prefix का इस्तेमाल होता है a , b , g , n , ac , ax
जैसे_  802.11n ___ अगर लास्ट में n लगा है तो इसका मतलब यह है कि वो टेक्नोलॉजी थोड़ी पुरानी हैं ।
802.11ac ___ अगर लास्ट में ac लगा है तो यह Latest Standard हैं जो आपको बहुत अच्छी परफार्मेंस देगा।

चाहे आप नया WiFi Router खरीद रहे है या पुराना राउटर तो आप इस बात का ध्यान रखे कि आपका WiFi Router किस टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करता है और ऐसा करने से आपको Better Speed मिलेगी ।

5. Dual Band Router ही खरीदे
अगर आप एक नया राउटर खरीद रहे हैं तो आप Dual Band Router ही खरीदे । अगर आपका WiFi Provider आपको 100 Mbps की स्पीड दे रहा है तो आपको Dual Band Router खरीदना पड़ेगा क्योंकि जो सिंगल बैंड राउटर होता है वो नॉर्मल WiFi को सपोर्ट करता हैं और वो आपको 30 Mbps से 50 Mbps तक की ही स्पीड दे सकता है । लेकिन अगर आप Dual Band 5 ghz वाले WiFi को सेलेक्ट करते हो तो आपको 100 Mbps से 300 Mbps की स्पीड मिलेगी या फिर इससे ज्यादा स्पीड भी दे सकता है। असाधारण भाषा में हम इसे 5G Modem और 5G Router भी कह सकते है । इसमें क्या होता है कि आपको एक ही राउटर में 2 WiFi मिलते है _एक नॉर्मल Wifi और दूसरा 5G WiFi । 5G WiFi की स्पीड बहुत ज्यादा हाई होती है लेकिन उसकी रेंज थोड़ी सी कम होती हैं । वही दूसरी ओर नॉर्मल WiFi की स्पीड नॉर्मल होती है लेकिन उसकी रेंज बहुत ज्यादा होती हैं। अगर आज के वक्त में आप कोई WiFi Router खरीदते हैं तो आप Dual Band Router ही खरीदे ।

6. अपनी फर्मवेयर और सॉफ्टवेयर को अपडेट जरूर करें
आप चाहे किसी भी कंपनी का WiFi Router इस्तेमाल कर रहे हो , आपको सिर्फ इस का बात का ध्यान रखना होगा कि उसकी फर्मवेयर और सॉफ्टवेयर अपडेटेड हो । कई बार कंपनियां एक नॉर्मल राउटर बनाकर लॉन्च कर देती है और बाद में इसके सॉफ्टवेयर में इंप्रूवमेंट करती रहती है ताकि अलग-अलग Service Provider के हिसाब से लोगों को maximum speed मिले। यह आपको तभी मिल सकता है जब आप अपने राउटर के फर्मवेयर को अपडेट करते हो । आप यही ट्राई कीजिए कि अपने राउटर की वेबसाइट पर जाकर उसका नया वाला फर्मवेयर डाउनलोड करें । अपडेट ऑप्शन में जाकर चेक करें कि कोई अपडेट तो नहीं है और जब आप अपडेट कर लेंगे तो इससे आपको अच्छी परफार्मेंस मिलेगी ।

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि कैसे आप अपने घर पर WiFi की स्पीड को इंप्रूव कर सकते हैं । अगर आपके घर में WiFi ठीक से नहीं चलता है तो आप इन सभी मेथड को करके देख सकते है

Leave a Comment