काम ना करने के लिए भी पैसे मिलते दो दिनों से फंसा था हुआ हाइड्रोजन बलून में

1. क्या आप ऐसे इंसान को जानते है जिसे कोई काम ना करने के लिए पैसे दिए जाते है ?

images%20(2) 1663720700089

दोस्तों क्या आप किसी ऐसे इंसान को जानते है जिसे कोई काम ना करने के लिए पैसे दिए जाते है ? सुनने में काफी अजीब लग रहा होगा , काम ना करने के लिए भी पैसे मिलते है ? जी हां दोस्तों आज हम जापान के 38 साल के शोजी मोरिमोटो ( Shoji Morimoto ) के बारे में बात करने जा रहे है जिसे सिर्फ कस्टमर्स का साथ देने के लिए हर बुकिंग के 10,000 येन दिया जाता है ।शोजी मोरिमोटो ने बताया कि वह खुद को रेंट पर देता है जिसमे उसका काम है जहां उसके कस्टमर लेकर जाते है वहां जाए और कुछ भी काम ना करें और पिछले चार सालों में उन्होंने करीबन 4000 सेशन कर लिए है । कुछ भी ना करने का मतलब यह नहीं कि वह कुछ भी करेगा उसे एक बार किसी ने फ्रिज हटाने के लिए कहा लेकिन मोरिमोटो ने इस पर्पोजल को ठुकरा दिया और वह सेक्सुअल नेचर के रिक्वेस्ट को भी ठुकरा देता है ।उसका काम सिर्फ लोगों के साथ रहना है ना कि लोगों का काम करवाना ।उन्होंने अब ऐसा ट्रेंड चला दिया है जो आजकल बहुत ज्यादा फेमस हो रहा है ।

2. नॉर्थ -ईस्टर्न चीन : रेस्क्यू टीम ने बचाया एक ऐसे आदमी को जो दो दिनों से हाइड्रोजन बलून में फंसा हुआ था 

images 1663720701478

दोस्तों अक्सर आपने देखा होगा कि लोग फॉरेस्ट और वाइल्ड लाइफ को देखने के लिए हाइड्रोजन बलून का इस्तेमाल करते है ताकि लोग एक हाइट में जाकर काफी चीज़ों को देख सके । यही पर एक हादसा हुआ नॉर्थ -ईस्टर्न चीन में जहां हू नाम का व्यक्ति अपने दोस्त के साथ हाइड्रोजन बलून में गया था लेकिन यह अचानक से ऊपर की तरफ जाने लगा और हू का दोस्त डर की वजह से जमीन पर कूद गया लेकिन हू उसी बास्केट में अटक गया ।दो दिनों तक यह उसी बलून में फसा रहा और हवा के बहाव की वजह से यह 320 किलोमीटर की ऊंचाई पर पहुंच गया । जब यह रशियन बोर्डर पर पहुंचा तो रेस्क्यू टीम ने इससे कॉन्टैक करके इसको इंस्ट्रक्शन दिया कि किस तरह से इस बलून को कंट्रोल करना है ? कैसे इसकी गैस को लॉ करना है ? आखिरकार इसको बचाया गया । अगर रेस्क्यू टीम इसकी हेल्प ना करती तो शायद यह बच नहीं पता और हू भी हार मान चुका था लेकिन अब वह एकदम ठीक है ।

3. क्या आप एपिक गेम्स और एप्पल के विवाद के बारे में जानते है?

apple and epic

दोस्तों एपिक गेम्स ( Epic Games ) का और एप्पल का बवाल तो आपको याद ही होगा जिसमें एपिक गेम्स जीत गया था। दरअसल एपिक गेम्स ने अपने फॉर्टनाइट ( Fortnite )के अंदर अपना पेमेंट मेथड शुरू कर दिया था जिसको बाद में एप्पल के द्वारा ऐप स्टोर से हटा दिया गया । अभी साउथ कोरिया के अंदर एपिक गेम्स यह केस जीत चुके है और वहा पर थर्ड पार्टी पेमेंट मेथड भी शुरू कर दिया गया है यानी कि कोई भी एप्लीकेशन हो अगर उसके अंदर इन एप परचेज वाला सिस्टम मौजूद है तो उसके अंदर अल्टरनेटिव पेमेंट मेथड भी लगाया जा सकता है। अब एप्पल ने कुछ ऐसा कर दिया है जिससे आप चाहें एप्पल का फ़ोन है या नहीं है फिर भी एप्पल 26% कमीशन तो उनसे भी लेगा। यहां पर पेमेंट मेथड कोई सा भी क्यों ना हो कमीशन सभी से लिया जाएगा।

4. नासा आने वाले दस सालों में चांद पर न्यूक्लियर रिएक्टर भेजने वाले है

images%20(1)

दोस्तों नासा ने हाल ही में एक घोषणा की है कि वह आने वाले दस सालों में चांद पर न्यूक्लियर रिएक्टर भेजने वाले है जो चांद पर रोवर को ऑपरेट करने में हेल्प करेंगे और उसके लिए पावर प्रोड्यूस करता रहेगा जिसकी वजह से इनके एक्सपेरिमेंट चलते रहेंगे। इसी के साथ-साथ आपको आर्टेमिस मिशन ( Artemis Mission) के बारे में भी मालूम होगा वह भी एस्ट्रोनॉट्स को चांद पर भेजने वाले है तो उनको भी इससे इलेक्ट्रिसिटी मिलती रहेगी जिसकी वजह से उनको भी दिक्कत नहीं होने वाली हैं ।यह करीबन दस साल तक चलेगा और यह करीबन 40 किलोवाट तक की पावर दे सकता हैं तो अब आप यह कहोगे कि इतनी इलेक्ट्रिसिटी काफी रहेगी? जी हां दोस्तों नासा के हिसाब से यह काफी रहेगी। वहां पर अगर घर बनाया जाए तो करीबन 30 घरों को इलेक्ट्रिसिटी दे सकते हैं। 

5. कार्गो प्लेन को बनाने में वर्जिन गैलैक्टिक के मालिक रिचर्ड ब्रैनसन भी यूक्रेन की हेल्प करेंगे 

images%20(2)

दोस्तों यूके के अरबपति रिचर्ड ब्रैनसन (Richard Branson) जोकि वर्जिन गैलैक्टिक ( Virgin Galactic ) के मालिक भी हैं। दरअसल बात यह कि रिचर्ड ब्रैनसन यूक्रेन पहुंच गए वो भी इस समय जब रशिया-यूक्रेन के बीच वॉर चल रहा है। इसी के साथ साथ वह होस्टोमेल एयरपोर्ट ( Hostomel airport)पर भी गए थे जहां पर रशिया ने दुनिया के सबसे बड़े कार्गो प्लेन को डिस्ट्रॉय कर दिया था। इस प्लेन को AN-225 भी कहा जाता है इसके अलावा मरिया ( Mriya ) और ड्रीम भी कहा जाता है । रिचर्ड ने कहा कि इसे बनाने में वो भी यूक्रेन की हेल्प करेगा ।

6. व्हाट्सएप लेकर आ रहा है अपील करना का फीचर, व्हाट्सएप से बैन हुए अकाउंट को एक बार अपील करने का मौका मिलेगा 

images%20(3)

दोस्तों पिछले कुछ महीनों में व्हाट्सएप के ऊपर से बहुत से लोगों के अकाउंट बैन किए गए हैं और अगर अप्रैल की बात की जाए तो 16,00,000 इंडियंस के अकाउंट बैन किए गए है। अगर एक बार आपका अकाउंट बैन हो गया तो व्हाट्सअप ओपन करने के लिए आपको एक नया नंबर लेना होगा ।लेकिन आने वाले वक्त में व्हाट्सएप अपील करने का फीचर भी लेकर आ रहा है जिसकी वजह से जो लोग बेकसूर है जिनका अकाउंट बिना किसी कारण से बैन कर दिया गया था तो वह भी अपील कर सकेंगे ।

7. साउथ अफ्रीका की गुफा से मिला है दस लाख साल पुराना जीवाश्म 

untitled 1 9 resize md

दोस्तों नॉर्दन साउथ अफ्रीका की स्टेर्कफोंटिन गुफा ( Sterkfontein Caves ) से इंसानों के कुछ जीवाश्म मिले हैं जिसको ‘क्रैडल ऑफ ह्यूमनकाइंड’ ( Cradle of Humankind ) कहा जाता है। दरअसल अभी तक मानव जीवाश्म ( Human Fossils) के ऊपर जितनी भी खोज हुई थी उससे यह मालूम चला था कि यह कितने साल पुराने होंगे? लेकिन अब जाकर मालूम चल है कि यह जीवाश्म दस लाख साल पुराने है। इससे यह मालूम चल सकता है कि इंसानों की शुरुआत किस तरीके से हुई थी ? 

इसी के साथ-साथ नासा अब प्राचीन मानव जीवन की खोज करने के लिए मार्स पर 6 फीट नीचे ड्रिल करेगा क्योंकि उनके रिसर्च के हिसाब से उनको ऐसा लग रहा है कि 6 फीट नीचे ड्रिल करने पर उनको कुछ एंसिएंट एलियन लाइफ ( Ancient Alien life) की चीजें मिल सकती है कि क्या मार्स पर भी पहले जीवन हुआ करता था लेकिन वह सब कुछ मार्स के नीचे गहराई में दबा हुआ है तो अब वह ड्रिल करेंगे जिसके बाद में पता लगेगा। अब उनका कहना हैं कि वह एलियन लाइफ की खोज करने के काफी ज्यादा नज़दीक है ।

8. चीन के शंघाई में हुई एक कार दुर्घटना

125625904 newnio.jpg

दोस्तों चीन के अन्दर एक मामला काफी ज्यादा ट्रेंडिंग पर चल रहा है जहां पर एक कंपनी नियो जोकि इलेक्ट्रिक कार बनाती है और उनके शोरूम के अंदर तीसरा फ्लोर है जहां पर लोग कार की टेस्टिंग करते हैं। तीसरे फ्लोर पर जब एक बिजनेसमैन और उसका एक साथी कार ड्राइव करने गए थे तो उन्होने गलती से बैक गियर लगा दिया जिसकी वजह से यह कार तीसरे फ्लोर से नीचे गिर गई और उसके बाद इन दोनों की उसी समय मौत हो गई।

Leave a Comment