कैनेडा प्रधानमंत्री पर चल रही है जांच पड़ताल। इलेक्ट्रिक व्हीकल का इंडिया में बुरा हाल

1. जापान में फ़्रीडम ऑफ स्पीच का हो रहा है कत्ल,सोशल मीडिया पर किसी को कमेंट करना पड़ सकता है भारी

images%20 %202022 06 17T202530.571

दोस्तों बहुत से लोग यूटयूब ,इंस्टाग्राम या फिर अन्य सोशल मीडिया के ऊपर बहुत सी ऐसी चीजें लिख देते हैं जो कि हम शायद किसी के सामने बोल भी ना पाए क्योंकि कई बार हम कमेंट सेक्शन के अंदर गाली गलौज भी कर देते हैं । लेकिन जापान के लोग अब ऐसा नहीं कर पाएंगे क्योंकि वहां पर एक नया कानून आ चुका है जिसमें ऑनलाइन इंसल्ट को दंडनीय कार्य( Punishable Act ) बताता है जिसकी वजह से जो भी व्यक्ति वहा पर साइबर बुलिंग करेगा और अगर उसने कंप्लेंट कर दी तो गाली देने वाले व्यक्ति पर ₹3,00,000 इयान का जुर्माना लग सकता है यानी इंडियन करेंसी के हिसाब से देखा जाए तो ₹1,74,000 बन जाएगा।

यहां पर फ्रीडम ऑफ स्पीच का एक तरह से कत्ल हो रहा है क्योंकि साइबर बुलिंग की परिभाषा हर किसी के लिए अलग अलग है जैसे कई लोग एक दूसरे को रोस्ट करते है , एक दूसरे के खिलाफ हेट स्पीच देते है , ट्रोल करते है तो बहुत सी चीजें है जो कि किसी के लिए भी साइबर बुलिंग लग सकती है । शायद जापान में अब लोग कमेंट करने से भी बचे।

2. कैलिफोर्निया अब हंड्रेड परसेंट रिन्यूएबल एनर्जी पर आ गया है

images%20 %202022 06 17T202713.673

दोस्तों कैलिफोर्निया अब हंड्रेड परसेंट रिन्यूएबल एनर्जी पर जा चुका है। वहां पर कंज्यूमर की जितनी डिमांड है उससे कई ज्यादा इलेक्ट्रिसिटी प्रोड्यूस किया जा रहा है।यह उनके रिन्यूएबल एनर्जी सोर्सेस का कमाल है लेकिन फिर भी उनका मानना है कि हम अपने कार्बन उत्सर्जन ( carbon emissions ) के लक्ष्य से अभी भी बहुत पीछे है इसे कम करना है क्योंकि अभी भी वहां पर बहुत सी इंडस्ट्री , कार , बाइक , ट्रक ,बहुत सी जगह है जहां से कार्बन उत्सर्जन निकलता है उसे भी कम करना है।

3. इंडिया के अंदर इलेक्ट्रिक व्हीकल का बुरा हाल है

images%20 %202022 06 17T202844.909

दोस्तों आप सभी को अच्छे से मालूम होगा कि इस साल इलेक्ट्रिक व्हीकल ने पूरे इंडिया के अंदर आग लगा रखी है और हाल ही में गुजरात के अंदर प्योर इलेक्ट्रिक व्हीकल स्कूटर चार्जिंग के समय जल गया जिसके बाद में यह वीडियो तेजी से वायरल हो गईं। हालांकि पिछले महीने भीं हैदराबाद में भी इसी तरीके का घटना सामने आई थी ।इसके बाद कंपनी ने 2000 इलेक्ट्रिक व्हीकल को रिकॉल किए थे लेकिन अब फिर से एक नया केस सामने आ चुका है तो एक बात तो हम कह सकते हैं कि इंडिया में इलेक्ट्रिक व्हीकल के अंदर सेफ्टी स्टैंडर्ड सिर्फ नाम मात्र के है । एक तो इंडिया में गर्मी बहुत है कि और ऊपर से इन कम्पनियों की बैटरी उसको सरवाइव नहीं कर पाती जिसकी वजह से कई दुर्घटना हुई है जिसमें से कुछ की जान भी जा चुकी है । चाहें ओला इलेक्ट्रिक व्हीकल हो , जितेंद्रा इलेक्ट्रिक व्हीकल या प्योर इलेक्ट्रिक व्हीकल हो इन सभी ने इंडिया के अंदर धुआं मचा दिया है अब तो डर लगता है इलेक्ट्रिक व्हीकल लेने से। पहले जब पेट्रोल के दाम बढ़ गए थे तब काफी लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल लेने की सोच रहे थे लेकिन अब लेना तो दूर की बात है लोग सोचने से भी डरते है।

4. कनाडा के प्रधानमंत्री के ऊपर चल रही है जांच पड़ताल

images%20 %202022 06 17T203010.998

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडियो के ऊपर जांच बिठा रखी है दरअसल 2020 में जब वह यूरोप टूर और इसी के साथ-साथ अफ्रीका टूर, जापान टूर पर भी गए थे तो अलग अलग टूर का अलग अलग हिसाब निकला है जहां पर अल्कोहल की कंजप्शन का बिल 1500 यूएस डॉलर आया है। अगर देखा जाए तो यह बिल ज्यादा नहीं है लेकिन फिर भी उसके ऊपर जांच बिठा दी गई है क्योंकि कोई व्यक्ति इतना अल्कोहल कैसे ले सकता है वो भी अकेले क्योंकि एक व्यक्ति के लिए इतना अल्कोहल लेना संभव नहीं है।

इसी के साथ साथ कनाडा में अब सिगरेट के ऊपर भी लिखा हुआ होगा कि सिगरेट पीना जान के लिए हानिकारक होता है। ऐसी बातें अब सिगरेट पर भी लिखी होगी और यह दुनिया की पहली ऐसी कंट्री बन चुकी है जिन्होंने ऐसा इनिशिएटिव लिया है।

5. अमेरिका के अंदर टेस्ला की एक कार रोड से हटकर जंगल में चली गई

images%20(3)

दोस्तों अब ऐसा लगता है कि अच्छा हुआ टेस्ला कार इंडिया के अंदर नहीं आई हालांकि सभी कह रहे थे कि टेस्ला को इंडिया के अंदर आना चाहिए था। इंडिया के काफी सारे मिनिस्टर टेस्ला को बाटली में उतारना चाहते थे क्योंकि वह चाहते थे कि टेस्ला का मैन्युफैक्चरिंग प्लांट इंडिया में भी आए।लेकिन टेस्ला के दिमाग में कुछ और ही चल रहा है कि पहले मैं प्रोडक्ट बेच कर देखूंगा कि प्रॉडक्ट चलते है या नहीं चलते हालांकि उसकी गाड़ियां अमेरिकन रोड पर टक्कर मारती फिर रही है ।इंडियन रोड की तो बात ही अलग है यहां पर रोड पर खड़ी खड़ी गाड़ियों में टक्कर लग जाती है और पार्किंग में खड़ी गाडियां टकरा जाती है इंडिया के लिए तो एक अलग ही लेवल का ऑटो पायलट चाहिए जो शायद ही कोई बना पाए।टेस्ला की एक कार अमेरिकन रोड को छोड़कर जंगलों की तरफ निकल गई । दरअसल टेस्ला की एक कार आटोमेटिकली ज्यादा एक्सलरेट मार गई जिसके बाद में ड्राइवर उसे संभाल नहीं पाया और कार रोड से हटकर जंगल की तरफ चली गई जिसके बाद में वह पेड़ से टकराने के बाद में ही रुकी और वह ड्राइवर सीधा हॉस्पिटल में जाकर रुका हालांकि उसकी जान बच गई जिसके लिए एलोन मस्क ने भी कहा ” शुक्र है तुम बच गए “।टेस्ला की कार तो जगह जगह टकराती फिर रही है और कही जल रही है ।बहुत कुछ हो रहा है तो इंडिया के लिए टाटा ही बेस्ट है। 

6. रशिया और यूक्रेन के वॉर को रोकने के लिए एक हैकर्स ने रसिया के रेडियो स्टेशन को किया हैक 

images

दोस्तों सारी दुनिया चाहती है कि रसिया इस वॉर को यही पर ख़त्म कर दे लेकिन वह अभी भी लगे पड़े है। जिसकी वजह से एक हैकर्स ने रसिया का एक रेडियो स्टेशन हैक करके वहां पर यूक्रेन का नेशनल एंथम चला दिया और उसके बाद एंटी वॉर सॉन्ग (anti-war song) भी चला दिया गया। इस रेडियो का नाम है Kommersant FM जिसके मालिक है अलीशर उस्मानोव और यह वल्दीमिर पुतिन के बहुत खास भी है।

7. यूके में एक व्यक्ति ने पुलिस कंप्लेंट कर दी क्योंकि 30 मिनट होने के बावजूद उसका पिज्जा नहीं आया।

download

दोस्तों डोमिनोज की एक स्कीम होती है कि 30 मिनट में पिज़्ज़ा डिलीवरी कर देंगे वरना पिज़्ज़ा फ्री होगा। यह ऑफर इंडिया में काफी समय तक चला था लेकिन अब इंडिया में नहीं है। कई देशों के अंदर यह ऑफर अभी भी चलता है जहां पर यूके के अंदर एक व्यक्ति ने डायरेक्ट पुलिस कंप्लेंट कर दी क्योंकि 30 मिनट के बावजूद भी उसको पिज़्ज़ा डिलीवर नहीं हुआ । यह देखकर पुलिस भी हैरान हो गई कि यह कोई मजाक चल रहा है लेकिन उस व्यक्ति ने सच में परेशान होकर डॉमिनोज की कंप्लेंट करी थी ।

8. डच स्टार्ट-अप कंपनी ने अनावरण किया एक सोलर पावर इलेक्ट्रिक कार का

images%20(3)

दोस्तों एक डच स्टार्ट-अप कंपनी है जिन्होंने एक ऐसी कार का अनावरण किया है जोकि सोलर पावर इलेक्ट्रिक कार होगी यानी जो सोलर से खुद को चार्ज कर सकती है।इसको प्लग में लगा कर चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस कंपनी का नाम है लाइटईयर( Lightyear) और यह इनकी पहली ऐसी कार है हालांकि अभी तक लॉन्च नहीं हुई है लेकिन इन्होंने बेसिकली दिखाया है कि किस तरह का डिजाइन होगा।

Leave a Comment