ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर पर नोटिस जारी,iWatch बॉडी टेंपरेचर सेंसर,इंडियन गवर्नमेंट की ट्विटर को वार्निंग

1. इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की वजह से सरकार ने ओला, ओकिनावा, प्योर ईवी को कारण बताओ नोटिस जारी किया

1061458 ev fire ola

दोस्तों इस साल हमने बहुत सी इलेक्ट्रिक स्कूटर को जलते हुए देखा है। पहले लोग यह सोचते थे कि पेट्रोल महंगा हो रहा है इसीलिए अब इलेक्ट्रिक व्हीकल उनका फ्यूचर है लेकिन अभी जिस तरह से हादसे हो रहे है वह वापस से पेट्रोल के प्रॉडक्ट की तरफ आ गए। अभी इलेक्ट्रिक स्कूटी किसी काम की नहीं है क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा हादसे हो चुके हैं चाहें वो ओला की इलेक्ट्रिक स्कूटी हो, प्योर इवी ( pure EV scooter), ओकीनावा (Okinawa ) हो हादसे सभी के साथ हो रहे है । यहां तक कि अब इनके शोरुम भी जलते हुए देखे गए है और इन सभी कंपनियों ने माना है कि हमारी बैटरी के अंदर फॉल्ट था ।अब गवर्नमेंट ने इनको यह नोटिस जारी किया है कि जुलाई महीने के अंत तक यह कारण बताओ कि तुम्हे इन सभी हादसों के लिए क्यों पनिशमेंट ना दी जाए? क्योंकि इनके प्रोडक्ट के अंदर फॉल्ट था जिसकी वजह से लोगों को भुगतना पड़ा और कई लोगों की जान भी गई है तो इन्हें इस महीने के अंत तक यह बताना पड़ेगा कि क्यों इनको पनिशमेंट ना दी जाए?

2. एप्पल वॉच 8 के अंदर बॉडी टेंपरेचर सेंसर का फीचर भी लगाया जाएगा जो आपको फीवर होने पर अलर्ट करेगा 

92645789

दोस्तों आपमें से बहुत सारे लोगों को एप्पल की वॉच तब से पसंद आई होगी जब से इसके अंदर ECG का फीचर आया है और इसी के साथ-साथ फॉल डिटेक्शन ( Fall Detection ) का फीचर भी इसमें डाल दिया गया है और इससे बहुत से लोगों की जान भी बचाई गई है । हालांकि इस वॉच को लेना हमारे बजट में नहीं आता लेकिन अगर हेल्थ को देखा जाए तो यह बहुत बढ़िया है क्योंकि जब हेल्थ का मामला आता है तो बहुत से ऐसे लोग है जिनके लिए पचास साठ हजार रुपए भी कोई मायने नहीं रखते होंगे।आने वाले वक्त में एप्पल वॉच 8 सीरीज के अंदर फीवर का भी अलर्ट होगा और अगर आपका बॉडी टेंपरेचर बढ़ा तो यह अलर्ट हो जाएगा कि आपको फीवर हो चुका है क्योंकि इसके अंदर बॉडी टेंपरेचर सेंसर भी लगाया जाएगा।

3. ट्वीटर ने इंडियन गवर्नमेंट को सूज ( Sues) कर दिया क्योंकि वह अपनी पावर का गलत इस्तेमाल कर रहे थे

images

दोस्तों ट्वीटर ने इंडियन गवर्नमेंट के ऊपर यह कहकर मुकदमा दायर कर दिया है यह लोग अपनी पावर का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं। हमसे कभी भी किसी का भी ट्वीट, किसी का अकाउंट रिमूव करने को कह देते है ।ऐसा ही इन्होंने 2021 में किया था फार्मर प्रोटेस्ट के दौरान, जिसमे 80 ट्वीटर अकाउंट को इन्होंने रिमूव करवाया था और कई सारे ट्वीट्स को भी रिमूव किया गया था। देखिए दोस्तों चाहें पॉलिटीशियन हो, जर्नलिस्ट हो , आम आदमी हो सभी को ” फ्रीडम ऑफ स्पीच “ मिलना चाहिए। लेकिन हां फ्रीडम ऑफ स्पीच और हेट स्पीच में एक बहुत ही पतली सी लाइन होती है। कई लोग तो फ़्रीडम ऑफ स्पीच का नाम लेकर कुछ भी देते है लेकिन ऐसा वह ऐसा नहीं कर सकते है।

4. Google LaMDA : क्या कोई रोबोट असली इंसान की तरह बिहेव कर सकता है?

thequint 2022 06 168eac97 c9a1 427e a86c dd18f22f97e8 iStock 920743540

दोस्तों आपको मालूम चल ही गया होगा कि गूगल का चैटबोट ( Chatbot ) इंसानों की तरह बिहेव करने लग गया था। इस चैटबोट का नाम LaMDA ( Language Models for Dialog Application ) हैं। यह काम कैसे करता है? जब काफी सारी वेबसाइट पर पॉपअप हो जाता है तब ऑटो जनरेटेड चैटिंग होती है जैसे Can I help you , Can I advice you etc जो हमारी मदद करती है उस समय आपको ऐसा लगेगा जैसे आप रोबोट से बात कर रहे हो और वह बिल्कुल रियलिस्टिकली भी बिहेव करने की कोशिश करते हैं । अब यह सेम काम गूगल का यह चैटबोट भी करना चाह रहा था और इसको बनाने में 5 साल लगे थे और यह इतना ज्यादा इंप्रूवड हो गया था कि इसका आर्टिफिशल इंटेलिजेंस बिल्कुल असली इंसान की तरह बिहेव करने लग गया था। यहा तक कहने लग गया था कि मुझे मरने से डर लगता है, इमोशनल फिल्मों की बातें करने लग गया था ।इस रोबोट के अंदर फीलिंग्स आने लग गई थी जैसे उदासी क्या है, खुशी क्या है इस तरीके की बातचीत करने लग गया।जब यह बात पब्लिक हुई तो गूगल ने उस इंजीनियर को ही सस्पेंड कर दिया है जिसने यह बात लीक करी थी। 

5. गूगल का सर्च इंजन तब तक बना रहेगा जब तक कंप्यूटर – स्मार्टफोन है

images%20(4)

दोस्तों गूगल को कौन नहीं जानता? दुनिया में अगर सबसे बड़ी कंपनी की बात की जाए तो गूगल का नाम भी उसके अंदर शामिल होता है। जब से आपने कंप्यूटर – मोबाइल चलाना शुरु किया होगा तो आपको गूगल के सर्च इंजन के बारे में जरूर पता चल गया होगा। जब तक कम्प्यूटर और स्मार्टफोन रहेगा तब तक गूगल का सर्च इंजन और फीचर्स भी रहेगा।

 पिछले 5 सालों के अंदर यूएस स्टॉक मार्केट के अंदर गूगल ने जो ग्रोथ दिखाई है वह काबिले तारीफ है।हालांकि इस वक्त में यूएस स्टॉक मार्केट के अंदर काफी ज्यादा करेक्शन चल रही है जिसकी वजह से एमेजॉन, गूगल, टेस्ला ,एप्पल सभी के स्टॉक काफी ज्यादा डाउन हो रखे है जिसकी वजह से यह अच्छा टाइम है इसके अंदर इन्वेस्ट करने का।

6. यूएस के अंदर गोलियां चलना आम बात है, अट्ठारह के हुए नहीं की सीधा गन खरीद लो

images%20(6)

दोस्तों अक्सर हम सभी के साथ ऐसा होता है कि जब हमें बहुत जोर से भूख लग रही होती है तब हमें बहुत गुस्सा आ रहा होता है। कहते हैं ” A Hungry Man is an Angry Man ” दरअसल यूएस के अटलांटा के अंदर Subway में एक कस्टमर गया था उसे बहुत जोर से भूख लग रही थी और उसके सैंडविच में ज्यादा मेयोनेज़ (mayonnaise) दे दी गई जिसकी वजह से उसका मूड इतना ज्यादा खराब हो गया कि वहां बहस बाजी शुरू हो गई और इसके बाद में उसने वहां पर गोलियां चला दी। यूएस के अंदर काफी ज्यादा किस्से सुनने में आता है कि कभी स्कूल में और कभी शॉपिंग सेंटर में गोली चला दी गई। वहां पर अट्ठारह के हुए नहीं कि उसके बाद में बन्दूक खरीदो और गोली चला दो जैसे वहां कोई GTA चल रहा हो।

7. फुगाकू कम्प्यूटर 28 मेगावाट बिजली कंज्यूम करता हैं 

images%20(5)

दोस्तों हम सभी बहुत ज्यादा एक्साइटेड हो जाते हैं किसी सुपर कंप्यूटर के बारे में सुनकर कि उसकी स्पीड इतनी ज्यादा है और उसमें पावर काफी ज्यादा है।अगर हमें गलती से मिल जाए तो गेम्स तो क्या ही चलेगी लेकिन आपको यह बात समझनी होगी कि उनका पावर कंजप्शन बहुत ज्यादा होता है। वह पावर एफिशिएंट नहीं होती है मतलब वह दस मेगावॉट तक बिजली खा जाते है जोकि करीबन 10,000 घरों को इलेक्ट्रिसिटी प्रोवाइड कर सकती है। लेकिन अभी जापान के अंदर जो फुगाकू कम्प्यूटर आया है वह 28 मेगावाट बिजली कंज्यूम करता हैं 

8. चीन सरकार अब चीन में रयूमर्स फैलाने वाले को देगी कड़ी सजा            

images%20(1)

दोस्तों चीन वैसे तो पूरी दुनिया में झूठी इनफॉर्मेशन फैलाता रहता है लेकिन वह नहीं चाहता कि चीन के अंदर कोई भी झूठी खबर ( Misinformation ) या रयूमर्स फैले । अब बहुत जल्द चीन इसके लिए कानून भी बनाने वाला है खासकर उन लोगों के कंटेंट को ट्रेस किया जाएगा जो चीन के लोगों में रयूमर्स फैला कर लोगों को मिसगाइड करते है । आपको पता ही होगा Covid 19 के समय भी चीन ने साफ-साफ कह दिया था कि कोरोना चीन से नही बल्कि अमेरिका से फैला है लेकिन पूरी दुनिया को पता था कि झूठ कौन बोल रहा है ।    अभी चीन के बीजिंग के अंदर मिसिनफॉर्मेशन को लेकर एक्ट पास करना चाहता है अगर कोई रयूमर्स फैलाते हुआ पकड़ा जाता है तो उसकी सजा दी जाएगी या फिर उसको सोशल मीडिया से ही बैन कर दिया जाएगा ।

Leave a Comment