एलोन मस्क ने ट्वीटर के ऊपर डोनाल्ड ट्रंप को किया Unban , कैनेडा के रिसर्चर बना रहे है एक Artificial River

1. Apple AirPods Pro सेकेंड जनरेशन सबसे बेहतर है

दोस्तों एक स्टडी के अंदर पाया गया हैं कि Apple AirPods Pro की सेकेंड जनरेशन की बात करें तो यह दोनों ही बहुत बेहतर है जिनको कम सुनाई देता है या फिर जिनको सुनने में दिक्कत होती है जब कोई बात करता है तो उनको अच्छे से समझ नहीं आता कि सामने वाला क्या कह रहा है । लेकिन Apple AirPods को लगाने के बाद उनको अच्छे से सुनाई दिया क्योंकि इसके अंदर live listening वाला एक फीचर होता है जो एनवायरमेंट की नाइस को  एंप्लिफ़ायर कर देता है , जिसकी वजह से आपको क्लियरली सुनाई देगा कि सामने वाला क्या कह रहा है । इस तरह से जिन लोगों को कम सुनाई देता है उनको  अच्छे सेसुनाई भी देगा तो जरुरी नहीं है कि उन्हें अपनी कान की मशीन ही लेकर घूमनी पड़े हर जगह तो वे इस AirPods को भी यूज़ कर सकते है । इस तरह से यह इयरपोड्स ट्रेंडिंग और कुल लुक देगा ।

2. जेफ बेजॉस का कहना है बहुत जल्द मंदी आने वाली है इसीलिए कोई भी फिजूल खर्च ना करें

दोस्तों एमेजॉन के फाउंडर और दुनिया के चौथे सबसे अमीर आदमी जेफ बेजॉस ने हाल ही में यूएस के लोगों से एक बात कही है कि कोई भी फिजूलखर्चे मत करो, कोई भी बड़ी शॉपिंग मत करो , कोई भी चीज लोन पर ना लो और अभी से ही फिजूल खर्चे करना बंद कर दो क्योंकि आने वाला वक्त थोड़ा मुश्किल हो सकता है । शायद 2023 या फिर 2024 में मंदी देखने को मिल सकता है । इस बात की भविष्यवाणी करना मुश्किल है कि आने वाले वक्त में मंदी देखने को मिलेगी या नहीं लेकिन जेफ बेजॉस ने भी कुछ सोच समझकर ही USA के लोगों को यह बात कही होगी । लेकिन अगर हम जेफ बेजॉस की बातों पर ध्यान दे तो मंदी का दौर शुरू हो चुका है क्योंकि जिस तरह से बड़ी-बड़ी टेक कम्पनियां अपने एंप्लॉयीज को जॉब से निकाल रही है वो किसी मंदी से कम नहीं है ।

3. एक ऐसा बैक्टीरिया जो मीथेन को कंज्यूम करता है और इलेक्ट्रिसिटी भी प्रॉड्यूस कर सकता है

दोस्तों इस दुनिया के अंदर Good bacteria भी और bad bactaria भी है और यह हमारे बॉडी के अंदर भी मौजूद है । लेकिन एक ऐसाबैक्टीरिया भी होता है जोकि मीथेन को खाता है और इसे कैंडिडैटस मेथेनोपेरेडेंस ( Candidatus methanoperedens ) कहा जाता है । यह बैक्टीरिया फ्रेश वॉटर में पाया जाता है और किसी तरीके से यह ग्रीन हाउस गैसेस को यूज़ करके उसको इलेक्ट्रिसिटी में कन्वर्ट कर सकता है । यह करीबन 31% मीथेन  को खाता है और यह इलेक्ट्रिसिटी प्रॉड्यूस करने में साइंटिस्ट की हेल्प कर सकता है । अब देखना यह है कि यह किस तरीके से काम करता है ।

4. एलोन मस्क ने ट्वीटर के ऊपर डोनाल्ड ट्रंप को किया Unban

दोस्तों एलोन मस्क ने ट्वीटर के ऊपर एक Poll रखा था जिसमें उन्होंने लोगों से पूछा था कि क्या Donald Trump को Unban किया जाना चाहिए या नहीं करना चाहिए ? इसमें 51% लोगों ने वोट करके कहा कि उनको unban कर देने चाहिए जिसके बाद ट्विटर के ऊपर डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट दुबारा से लाइव कर दिया गया है । हालांकि डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि उन्हें ट्विटर से बैन हुए 22 महीने गुजर चुके है तो खैर अब मैं वापस नहीं आ रहा क्योंकि मेरा खुद का Truth नाम का सोशल मीडिया  प्लेटफॉर्म है तो मैं वही रहना पसंद करूंगा। लेकिन हमें ऐसा लगता है कि डोनाल्ड ट्रंप ट्विटर के ऊपर वापस जरूर आयेंगे क्योंकि जो उनका सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है उस पर इतने ज्यादा लोग मौजूद नहीं है ।

5. चीन ने एप्पल की प्रॉडक्शन को बढ़ाने के लिए अपने Ex-Military Personnel से मांगी हेल्प

दोस्तों जब भी देश को जरूरत होती है तो उसकी हेल्प करने के लिए हमेशा उनके सोल्जर सबसे आगे आते है और अब ऐसी ही सिचुएशन चीन में आ गई है । अब इसी तरीके से चीन को भी अब अपने पूर्व सैन्य कर्मियों ( Ex-Military Personnel ) की जरूरत पड़ रही है क्योंकि आईफोन की प्रॉडक्शन उतनी नहीं हो पा रही है और बहुत से एम्प्लॉयज कम्पनी छोड़कर भाग रहे है । इसी वजह से कम्युनिस्ट शासन के जितने भी रिटायर्ड मिलिट्री ऑफिसर है अब वह उनकी हेल्प करेंगे । अब यह फॉक्सकॉन फैक्ट्री ( Foxconn factory ) में जाकर एप्पल की प्रॉडक्शन बढ़ाने में उनकी हेल्प करेंगे । दरअसल एप्पल की प्रॉडक्शन काफी ज्यादा डाउन हो चुकी है और उसको अप करने के लिए अब रिटायर्ड मिलिट्री ऑफिसर इसे ज्वॉइन करेंगे और उनकी हेल्प करेंगे।

6. कैनेडा के रिसर्चर बना रहे है एक Artificial River

दोस्तों आप सभी को बहुत अच्छे से मालूम होगा कि नेचर के ऊपर इंसान का कोई भी कंट्रोल नहीं है और यही पर अगर बात करने नदी की तो कभी भी बाढ़ आ जाती है । लेकिन कनाडा के रिसर्चर एक ऐसी नदी बना रहे है जो Artificial River कहलाएगी जिसको यह लोग कंट्रोल करेंगे कि पानी कब चलाना है ? कब रोकना है ? सब कुछ इन लोगों के हाथ में है और अभी इस प्रोजेक्ट को एक छोटे स्केल पर बनाकर देखा जाएगा लेकिन इसे बड़े लेवल पर बनाने की सोच रहे है । कई जगह ऐसी है जहां पर नदी नही है तो वहां पर शायदआर्टीफिशियल रिवर का यूज़ किया जाएगा जिससे कि पानी समुद्र में नहीं जाएगा बल्कि घूम के वापस वही पर आ जाएगा जहां से शुरू किया था और इस तरह से इसका एक लूप चालू करवाया जा सकता है

7. लेज़रिनी ने बनाई टर्टल शेप की एक टेरायाचट

दोस्तों लेज़रिनी ( Lazzarini ) नाम की एक कंपनी है जिन्होंने एक कांसेप्ट तैयार किया है टेरायाचट ( Terayacht ) और यह शिप इतनी बड़ी है कि Roman Colosseum से भी करीबन दुगुनी बड़ी होगी। हालांकि यह Turtle-Shaped में है और इसका नाम पैंगियोस ( Pangeos ) रखा गया है । इस शिप को बनवाने में करीबन7 बिलियन यूएस डॉलर का खर्चा होगा और इसको बनाने में भी 8 साल लगेंगे और इसको बनवाने के लिए आपको सऊदी अरेबिया ही जाना होगा ।

Leave a Comment