एलोन मस्क का ब्लू टिक वेरिफिकेशन बैज अब यह दांव उन्हीं पर उल्टा पड़ने वाला है

दोस्तों अब तक ट्विटर के बारे में जितनी भी न्यूज आ रही थी वह बहुत छोटी न्यूज थी । एलोन मस्क ने ब्लू टिक वेरिफिकेशन के लिए जो 8 डॉलर का चार्ज लगाया था अब यह दांव उन्हीं पर उल्टा पड़ने वाला है । ट्विटर के ऊपर ऐसे कई सारे लोग मौजूद है जिनके एक ट्वीट से बहुत से लोगों की लाइफ बदल सकती और इसका असर बहुत से लोगों की लाइफ पर पड़ सकता है । अब कई लोगों के मन में सवाल आ रहा होगा कि ऐसा कैसे हो सकता है ? ट्विटर के ऊपर बहुत सारे पॉलिटीशियन भी है और बहुत बड़ी हस्तियां मौजूद है । अगर ट्विटर के ऊपर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का ट्वीट आ जाए कि1 जनवरी 2023 की रात से नोटबंदी दोबारा से शुरू हो जाएगी जिसमें 2000 का नोट बदल के 5000 रूपये का नोट दिया जाएगा तो यह ट्वीट कितनी तेजी से फैलेगा क्योंकि वो वेरिफाइड अकाउंट से आया है। यह एक जेनुइन ट्वीट है तो इस ट्विट की वजह से रातों-रात सबकी नींदें उड़ जाएगी ।यही पर अगर अमेरिका के प्रेसिडेंट जो बाइडेन का ट्विट आ जाए कि हम बहुत जल्द रशिया के ऊपर न्यूक्लियर अटैक करने वाले है क्योंकि यह सुधर नहीं रहा तो इस ट्विट से पूरे दुनिया में हड़कंप मच जाएगा कि क्या होगा अब ?


क्यों ट्विटर से डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट टर्मिनेट किया गया था ?

दरअसल उन्होंने ट्विटर के ऊपर एक ऐसा ट्विट किया था जिसकी वजह से न्यूयॉर्क में दंगे हुए थेऔर काफी सारी बातें उनके ऊपर आ गई जिसकी वजह से ट्विटर और फेसबुक से उनका अकाउंट टर्मिनेट करके उन्हें चुप करवा दिया गया ।दोस्तों ट्विटर एक ऐसी जगह है जहां पर गलती की गुंजाइश नहीं है क्योंकि यहां पर एक छोटी से गलती बहुत बड़ा तूफान ला सकती है ।अब यहीं पर एलोन मस्क ने ट्विटर से कमाई का एक नया तरीका निकाला है यह सही भी है लेकिन वह 8 डॉलर में किसी को भी ब्लू टिक वेरिफिकेशन बैज दे रहें है । उनका पैसा कमाना का इरादा गलत नही है लेकिन इसका एग्जिक्यूशन बहुत गलत तरीके से किया जा रहा हैं। एलोन मस्क का जो वेरिफिकेशन का प्रोसेस है यह एकदम बच्चों जैसा है कि अगर किसी को भी ब्लू टिक चाहिए तो 8 डॉलर दो और अपना वेरिफिकेशन बैच ले जाओ ।ट्विटर के ऊपर ऐसे बहुत से फेक अकाउंट्स मौजूद है जिनके पास ब्लू टिक है लेकिन वे किसी की नकल कर रहे है और डुप्लीकेट व्यक्ति बनकर घूम रहे है । अभी रिसेंटली ट्विटर पर एलोन मस्क के नाम से एक फेक अकाउंट चल रहा था जो कि भोजपुरी में कुछ न कुछ लिख रहा था और लोग उसको असली समझ रहे थे लेकिन अब इस यूजर को ट्विटर से टर्मिनेट कर दिया गया है।

ट्विटर पर ऐसे बहुत से फेक अकाउंट्स चल रहे हैं जो 8 डॉलर देकर ब्लू टिक लेकर गलत काम कर रहे हैं।यही पर  Nintendo के नाम से फेक अकाउंट चल रहा है जो बच्चों का फेवरेट कैरेक्टर Mario है लेकिन ट्विटर पर वह मिडल फिंगर दिखा रहा है जबकि बच्चों का फेवरेट कैरेक्टर कभी भी इस तरह की हरकत नहीं कर सकता।
अब इसके बाद में Lockheed Martin का एक फेक ट्विटर अकाउंट क्रिएट कर दिया जाता है और यहां पर उन्होंने एक ट्वीट करके कह दिया कि सऊदी अरेबिया, इजराइल और यूएस को हम अपने वेपन्स बेचना बंद कर रहे हैं क्योंकि वहां पर Human Rights Violations हुआ है और जब तक इसकी अच्छे से इन्वेस्टिगेशन नहीं करते तब तक वह अपने वेपन्स नहीं बेचेंगे ।Lockheed Martin के सिर्फ एक गलत ट्वीट की वजह से उनके मार्केट स्टॉक के प्राइस गिर सकते है तो एक फेक अकाउंट इस तरह की चीज़ें कर सकता है । यानी कि ट्विटर में 8 डॉलर का ब्लू टिक लेकर किसी कम्पनी के बिलियन्स ऑफ डॉलर का लॉस करवा सकते है ।

इसके बाद हम बात करते हैं यूएस के प्रेसिडेंट रह चुके George W. Bush के बारे में , उनका एक फेक अकाउंट तैयार कर दिया गया जिसमें सिर्फ 519 फॉलोअर्स थे। ऐसा है ट्विटर का वेरिफिकेशन प्रोसेस 519 फॉलोअर वाले को सिर्फ 8 डॉलर में वेरिफिकेशन बैच दे दिया गया। उसके बाद में उनका बायो चैक कर लो जिसमे लिखा हुआ था कि अगर मैंने 911 किया है तो क्या हुआ ? और इसका एक ट्वीट था कि ” I miss killing iraqis ” तो ट्विटर पर अब इस तरह की चीज़ें करने में सिर्फ 8 डॉलर लगते है।इतना ही नहीं है बल्कि ट्विटर पर ऐसे बहुत सारे फेक अकाउंट्स हैं जिन्होंने बहुत एब्यूजिंग ट्वीट कर रखें होंगे । अब प्रेज़िडेंट जो बाइडेन का ही ट्विट देख लो । दोस्तों ट्विटर पहले किसी को भी इतनी आसानी से ब्लू टिक नहीं देता था , इसके लिए मेहनत करनी पड़ती थी, आपके काफी ज्यादा फॉलोअर्स होने पड़ते थे और उसके बाद में आपका बैकग्राउंड चेक होता था कि आपने ऐसा कोई ट्वीट तो नहीं कर रखा जो टर्म्स एंड कंडीशन का वॉयलेशन करता हो । अगर आप इन सभी बातों पर खरे उतरते है तभी आपको वेरिफिकेशन बैच दिया जाता था लेकिन अब एलोन मस्क किसी को भी ऐसे ही 8 डॉलर में ब्लू वेरिफिकेशन बैच दे देंगे ।


दोस्तों हम यह नहीं कहते कि एलोन मस्क का आइडिया बिल्कुल भी गलत है । ट्विटर के कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका है जिसमें बहुत से लोगों ने इसकी तारीफ भी की हैं और मजाक भी उड़ाया हैं लेकिन जिस तरह से इस आइडिया को एक्जीक्यूट किया जा रहा है वह गलत है कि हर यूजर को ब्लू टिक दे रहे है । फिलहाल के लिए एलोन मस्क ने इसे रोक दिया है कि अब से किसी को भी वेरिफिकेशन बैच नहीं दिया जाएगा क्योंकिबहुत से देशों से और गर्वनमेंट से इनके ऊपर काफी ज्यादा प्रेशर आ चुका है । मिस इन्फॉर्मेशन इतनी ज्यादा फैलाई जा रही है और इनके ऐडवर्टाइजर भी धीरे-धीरे करके भाग रहे हैं ।इस तरह से उनकी अर्निंग भी एकदम से गिरी है जिसकी वजह से एलोन मस्क थोड़े से घबराए हुए है और इस 8 डॉलर वाले ब्लू टिक वेरिफिकेशन बैज को फिलहाल के लिए रोक कर दिया गया । अभी यह किसी को भी नहीं दिया जा रहा है जब तक यह इसको फिक्स नहीं कर लेते और यह नहीं जान लेते कि किसको यह ब्लू टिक देना और और किसको नहीं देना है या फिर ब्लू टिक देने काक्राइटेरिया क्या होना चाहिए? अब ट्विटर किस तरह से इसे फिक्स करेगा यह बड़ी सोचने वाली बात है क्योंकि आप यूजर नेम यूनिक रख सकते हो लेकिन जो नाम होता है वो कोई भी किसी का रख सकता है। अब ट्विटर ने कह दिया कि मैं 8 डॉलर में ब्लू टिक वेरिफिकेशन बैच दूंगा लेकिन दोगे कैसे क्योंकि यहां पर सबके नाम सेम हो सकते है सिर्फ यूजर नेम यूनिक हो सकता है ।अगर मान लो जॉर्ज बुश एक है तो कहीं और दूसरा जॉर्ज बुश नाम रख सकता है लेकिन हाँ , पिक्चर प्रोफाइल का वेरिफिकेशन पता नहीं किस तरीके से करेंगे वरना कोई भी किसी की प्रोफाइल बाद में चेंज कर सकता हैं। जैसे आज मेरे चैनल का नाम इंटरनेशनल न्यूज है लेकिन मैं नाम चेंज नहीं कर सकता क्योंकि अगर मैंने ऐसा किया तो मेरावेरिफिकेशन बैज चला जाएगा। लेकिन मैं प्रोफाइल पिक्चर चेंज कर सकता हूँ।अब इंटरनेशनल न्यूज के नाम से कोई भी चैनल बना सकता है लेकिन यूजर नेम अलग होगा और बहुत सी चीज़ें अलग हो सकती है लेकिन यहाँ पर शायद वेरिफिकेशन बैज मिलना इतना ज्यादा आसान नहीं होगा क्योंकि यहाँ पर मेहनत करनी पड़ती है और जब कोई मेहनत करता है तो वो चाहेगा कि उसकी खुद की आइडेंटिटी हो, खुद का नाम हो, खुद की चीज़े हो लेकिन एलोन मस्क का जो 8 डॉलर का वेरिफिकेशन बैच है इसे लेकर कोई भी आतंक मचा सकता है ।


अब ट्विटर के बर्बादी वाले दिन नजदीक आ चुके है क्योंकि यहां से बहुत सारे ऐडवर्टाइजर भाग रहे हैं क्योंकियहाँ पर बहुत ज्यादा मिस इन्फॉर्मेशन फैल रही है । उदाहरण के लिए अगर  कोई पेप्सी का अकाउंट बनाकर यह ट्वीट कर दे कि कॉक बैटर है । अगर इस तरह की चीज़ें होंगी तो क्या पेप्सी वाले ट्विटर के ऊपर अपनी ऐडवर्टाइजमेंट दिखाएंगे? इसी मिस इनफॉर्मेशन की वजह से कई सारी कंपनियां अब ट्विटर से भाग रही है ।

एलोन मस्क का ही टेस्ला है ,  एलोन मस्क का ही ट्विटर है, एलोन मस्क का ही SpaceX है लेकिन यही पर टेस्ला का ही एक फेक अकाउंट ट्विटर के ऊपर कुछ इस तरीके की बातें लिख रहा था। अब इनका वेरिफिकेशन प्रोसेस इस तरीके का है कि यह खुद की कंपनी का भी अच्छे से देख नहीं रहे हैं कि ये आईडी किसकी है ? बस 8 डॉलर मिल रहा है तो किसी को भी वेरिफिकेशन बैच अप्रूवल दे दो।अब ट्विटर को कुछ नाकुछ करना पड़ेगा वो जिस प्रोसेस का यूज़ वह पहले करते थे उसी प्रोसेस को यूज़ करना पड़ेगा और अभी ट्विटर के ऊपर जो मिस इनफॉर्मेशन फैलाई जा रही है इसको भी रोकना होगा । अगर इसे रोका नहीं गया तो ट्विटर को बर्बाद होने से कोई नहीं रोक सकता । यही पर ट्विटर से कई सारे सीनियरएग्जीक्यूटिव भी जॉब छोड़ कर जा रहे है क्योंकि ट्विटर जिस तरह से अपने एम्पलॉइ को निकाल रही है उनको भी विश्वास नहीं है कि हमें रखेंगे या नहीं रखेंगे तो हम पहले ही निकल लेते है। जब उन्हें कोई दूसरी जगह से अच्छा ऑफर मिल रहा है तो ट्विटर के साथ काम करने का रिस्क क्यों लेना ।

Blue Tick Verification Badge यह ट्विटर का एक ऐसा ब्लंडर है जिसे जल्दी से फिक्स करना होगा नही तो ट्विटर पर बहुत कुछ हो सकता है । लेकिन अब धीरे-धीरे लोगों को भी समझ आने लगा है कि ट्विटर पर मिस इनफॉर्मेशनफैल रही है तो वो दूसरे प्लेटफॉर्म पर स्विच कर रहे है । ट्विटर पर किया गया एक छोटा सा ट्वीट बहुत बड़े-बड़े दंगे करवा सकता है तो जल्दी से इस प्रॉबलम का सॉल्यूशन निकालना जरूरी है ।

Leave a Comment