एक इलेक्ट्रिक स्कूटर का चालान , 30,000 साल पहले का बेबी वुली मैमथ

1. केरल ट्रैफिक पुलिस ने एक इलेक्ट्रिक स्कूटर का चालान काटा क्योंकि उसके पास PUC सर्टिफिकेट नहीं था 

दोस्तों अक्सर आपने देखा होगा कि जब भी घर के बाहर या गली में कोई काम होता है तो लोग बिना हेलमेट के स्कूटी लेकर चले जाते है और उन्हें गली के बाहर ही पुलिस मिल जाती है । आप जैसे ही गली के बाहर निकले वहां पुलिस वाले पहले से ही बेसब्री से आपका इंतज़ार कर रहें होते है। जब आप ट्रिपलिंग करते हो , ओवर स्पीडिंग करते हो तब तो आपका चालान कटता है लेकिन कई बार बिना गलती के भी चालान कटता है ।कई बार पुलिस वालों को भी चालान काटने का बहाना चाहिए होता है इसलिए लाइसेंस , आरसी, पीयूसी मांगकर आपको तंग करते है ताकि हम साइड में से थोड़े से पैसे उनको दे। ऐसा ही किस्सा हुआ केरला में जहां Ather Scooter का चालान काटा गया क्योंकि ड्राइवर के पास PUC सर्टिफिकेट ( Pollution Under Control ) नहीं था । Ather एक इलेक्ट्रिक स्कूटर है उसका भी चालान काटा गया लेकिन यहां पर ड्राइवर ने भी कुछ नहीं कहा और उसने भी चुप करके चालान कटवा लिया।

केरला में पहले भी एक ऐसा ही किस्सा हो चुका है जिसमें पुलिसवाले ने यह कहकर चालान काटा कि बाइक में पेट्रोल कम है ।इस तरह के हादसे केरला में दिन-ब-दिन बढ़ते ही जा रहे है इसीलिए इसको कम करने के लिए सरकार को भी कोई कदम उठाना चाहिए और नागरिकों को भी सतर्क रहना चाहिए ।

2. कनाडा के युकोन से मिला 30,000 साल पहले का बेबी वुली मैमथ

दोस्तों आज से करीबन 10,000 से 14,000 साल पहले वुली मैमथ (Woolly Mammoth ) हुआ करते थे लेकिन वह आज से करीबन 10 से 14 हजार साल पहले ही हुआ करते थे ।वह खत्म क्यों हो गए? शायद एक कारण इन्सान रहे होंगे और दूसरा कारण क्लाइमेट रहा होगा। लेकिन कनाडा के युकोन(Yukon, Canada) एरिया में आज भी उनके अवशेष मिले है जिसकी वजह से वहां पर रिसर्च की जा रही है और अब जाकर एक बेबी वुली मैमथ मिला है जोकि पुरी तरीके से संरक्षित हैं वह इतना ज्यादा संरक्षित है कि आखरी बार उसने क्या खाया था वो तक उसके पेट में है । इसी के साथ-साथ उसके नाखून, सूंड और बाल सब कुछ उसके साथ में जुड़े हुए हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि यह बेबी वुली मैमथ 30,000 साल पहले का है।

3. चीन ने लागू किया एक नया रूल : सोशल मीडिया पर हेल्थ, फाइनेंस और लॉ जानकारी देने से पहले आपके पास सर्टिफिकेशन होना जरूरी है

दोस्तों आप सोशल मीडिया के ऊपर बहुत से इनफ्लुएंसर्स (influncers) को देखते होंगे जो आपको हेल्थ के बारे में समझा रहे होते हैं कि ऐसा करने से आपकी हेल्थ बढ़िया हो जाएगी।कुछ लोग कानून के बारे में तो कुछ लोग फाइनेंस के बारे में समझा रहे होते है। लेकिन चीन के अंदर अब इसी चीज को टैकल किया जा रहा है चीन सरकार ने सोशल मीडिया के ऊपर एक रूल लागू कर दिया है कि आपके पास में उस तरीके की क्वालिफिकेशन , डिग्री या फिर सर्टिफिकेशन होना चाहिए तब जाकर ही आप हेल्थ, फाइनेंस , लॉ के बारे में समझा पाओगे वरना नहीं ।कई बार ऐसा होता है कि किसी यूजर के पास कोई नॉलेज नहीं होती लेकिन फिर भी वह हेल्थ के बारे में बता रहा होता है जिससे लोगों की हेल्थ और ज्यादा ख़राब हो जाती है । सोशल मीडिया के ऊपर बाकी टॉपिक तो चलते है लेकिन जिस में किसी सामने वाले का नुक्सान हो सकता है और अगर आपके पास कोई क्वालिफिकेशन नहीं है है तो आपको उस टॉपिक के ऊपर कुछ नहीं समझाना है।

4. अब आप गूगल क्रोम पर बिना इन्टरनेट के भी ईमेल यूज कर सकते हो

दोस्तों आपमें से बहुत सारे लोग ईमेल का तो यूज करते ही होंगे अब आप इसको ऑफलाइन भी यूज कर सकते है। कंप्यूटर के ऊपर आप ईमेल भेज भी सकते है, सर्च भी कर सकते है और रीड भी कर सकते है और यह सब गूगल क्रोम ब्राउज़र पर ही सेव हो जायेंगे ।लेकिन अगर आप इसे सेव नहीं करना चाहते हो तो आप सेटिंग में जा सके हो। इसी के साथ-साथ अगर आप ऑफलाइन ईमेल देखना चाहते हो तो वो भी देख सकते हो।

5. क्रेजीस्ट प्रॉपर्टी आइडिया देने पर आपको मिल सकते है 7.5 करोड़ रुपए का ईनाम 

दोस्तों आपने इस तरीके के मकान या इस तरीके के मीम तो देखे ही होंगे जहां पर मिस्त्री ने क्रेजीस्ट आइडिया (Craziest Idea) लगा कर बहुत कम जगह में कमाल के मकान बना दिए है । कैलिफोर्निया बेस्ड एक कंपनी है एयरबीएनबी(Airbnb) जो कि इसी तरीके की मिस्त्रियों को ढूंढ रही है और इन्होंने 10 मिलियन यूएस डॉलर का ईनाम भी रखा है जो यह क्रेजीस्ट प्रॉपर्टी आइडिया लेकर आयेगा।इसका नाम रखा गया है OMG Fund तो यहां पर करीबन 7.5 करोड़ रुपए मिल सकते है अगर कोई उनको प्रॉपर्टी से रिलेटेड क्रेजी आइडिया दे।

6. दुनिया का सबसे बड़ा बैक्टीरिया जिसे बिना माइक्रोस्कोप के भी देखा जा सकता है

दोस्तों अब इस दुनिया का सबसे बड़ा बैक्टीरिया थियोमार्गरीटा मैग्नीफिका (Thiomargarita magnifica) है जिसे देखने के लिए आपको किसी माइक्रोस्कोप की जरूरत नहीं है इसे आप अपनी आंखो से भी देख सकते है।पहले टी मार्गरीटा बैक्टीरिया दुनिया का सबसे बड़ा बैक्टीरिया हुआ करता था और इसको देखने के लिए भी आपको माइक्रोस्कोप की जरूरत पड़ती थी।लेकिन अब एक ऐसे बैक्टीरिया की खोज की गई है जिसको नंगी आंखो से भी देखा जा सकता है इसका नाम है थियोमार्गरीटा मैग्नीफिका । यह टी मार्गरीटा से पचास गुना ज्यादा बड़ा है और यह 20,000 माइक्रोमीटर लॉन्ग हो सकता है जिससे कि आप बड़े आराम से इस बैक्टीरिया को अपनी आंखों से देख सकते है ।अभी तक किसी भी बैक्टीरिया को बिना माइक्रोस्कोप के नहीं देखा गया है यह दुनिया का पहला बैक्टीरिया है।

7. कोलंबिया के पोर्ट ऑफ कार्टाजेना से मिला 17 बिलियन यूएस डॉलर का खजाना 

दोस्तों पुराने वक्त में ब्रिटिशरस ने पूरी दुनिया में कब्जा किया और वहां का सोना इकट्ठा करके अपने देश में ले गए। दरअसल 18वी शताब्दी के दौरान कोलंबिया के अंदर एक शिप जा रही थी जिसमें 600 लोग थे और 200 टन खजाना मौजूद था अचानक से यह शिप डूब गया। लेकिन अब जाकर यह शिप कोलंबियन नेशनल नेवी को मिल गया। दरअसल यह रिमोट कंट्रोल्ड से बने एक छोटे से रोबोट का इस्तेमाल कर रहे थे जो कि पानी के अंदर चलता है और 3000 फीट की गहराई में इनको एक शिप मिली जो कि ब्रिटिशरस की ही थी और वह डूबी हुई थी।इसके बाद वहां पर इसकी सर्चिंग की गई तो वहां पर इनको काफी सारे सोने के सिक्के , हीरे , तलवारे काफी सारी चीज़ें मिली लेकिन कोलंबिया ने ऐलान कर दिया है कि अब यह सारा का सारा खजाना उनका है। यह खजाना ब्रिटिशरस जो कही से चुरा कर लेकर आए थे अब यह कोलंबिया का हो चुका है । यह सारा खजाना इनको पोर्ट ऑफ कार्टाजेना (Port of Cartagena) से मिला है। आज के समय में इस खजाने की कीमत है 17 बिलियन यूएस डॉलर।

8. कैसे एक फुड डिलीवरी एप्लिकेशन ने एक महिला को किडनैपर के चंगुल से बचाया

दोस्तों ऑनलाइन फुड डिलीवरी एप्लिकेशन का यूज तो आप सभी करते होंगे जहां पर आप रेस्टोरेंट वालों को एडिशनल इंस्ट्रक्शन भी दे सकते हो। लेकिन न्यूयार्क के अंदर एक 24 साल की महिला को किडनैप कर लिया गया था ।जब किडनैपर ऑनलाइन फुड ऑर्डर कर रहा था तो इस महिला ने किसी भी तरह से इस किडनैपर को मना लिया कि मुझे कुछ एडिशनल इंस्ट्रक्शन देने है और वहां पर उसने लिख दिया था ” प्लीज कॉल द पुलिस “ इसके बाद में इस महिला की मदद के लिए पुलिस वहां पहुंची। इस तरह से ऑनलाइन फुड डिलीवरी एप्लिकेशन ने हेल्प करी इस महिला को इन किडनैपर के चंगुल से बाहर निकालने में।

Leave a Comment