उबर की 1,24,000 सीक्रेट डॉक्यूमेंट्स लीक हुई

1 ) उबर की 1,24,000 सीक्रेट डॉक्यूमेंट्स लीक हुई

दोस्तों उबर की सीक्रेट डॉक्यूमेंट्स की एक पूरी की पूरी कलेक्शन ” द गार्जियन “( The Guardian ) न्यूज़पेपर को लीक कर दी गई है जिसमें उबर से संबंधित बहुत सारी बातें मालूम चली है कि उबर पहले एक ब्लॉकिंग सॉफ्टवेयर भी यूज़ करता था जिसको वह किल स्विच ( Kill Switch ) भी कहता था। इसके अंदर जब भी कोई मामला हो जाता था जैसे कि 2014 में हुआ था। इंडिया के अंदर उबर के एक ड्राइवर ने महिला के साथ दुष्कर्म किया था उसके बाद में उबर ने गवर्नमेंट को रिप्लाई देना ही बंद कर दिया था वो इसी किलस्विच की वजह से था और अपने स्टाफ को भी इन्होंने कह दिया था कि गवर्नमेंट के साथ कोई कॉन्टैक्ट मत रखना और अगर बातचीत होती भी है तो उसका जवाब ना में ही देना। उबर ने सारा इल्जाम गवर्नमेंट के ऊपर डाल दिया कि तुमने ऐसे व्यक्ति को लाइसेंस ही क्यों दे रखा है जिसके ऊपर पहले भी इस तरीके के इल्ज़ाम लगे हुए थे उसका लाइसेंस तो वहीं पर रद्द हो जाना चाहिए था । इस तरह से उबर ने अपने ऊपर ब्लेम ना लेकर सारा का सारा ब्लेम गवर्नमेंट के ऊपर ही डाल दिया था। यही पर एक और बात पता चली है कि 2016 में जो इनके ex-CEO ट्रैविस कलानिक ( Travis Kalanick ) थे उनका कहना था कि जो बाइडेन ( Joe Biden ) जितना लेट आते है उनको मेरे साथ बात करने का उतना ही कम टाइम मिलना चाहिए। इतना ही नहीं है बल्कि यहां पर कई सारे खुलासे हुए है जिसमें से एक यह है कि इसमें 1,24,000 डॉक्यूमेंट्स लीक हुए है।

2 ) नासा का जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने रिवील किया अब तक का सबसे शार्पेस्ट डीप स्पेस इमेज 

दोस्तों जैसा कि नासा ने बताया था कि जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ( James Webb Space Telescope )को डीप स्पेस इमेज के लिए ही तैयार किया जा रहा है ताकि और भी ज्यादा डीप इमेजेस कैप्चर की जा सके और फाइनली इस बात का खुलासा जो बाइडेन ने कर दिया है लेकिन आने वाले वक्त में और भी चीज़ें रिवील होनी वाली हैं । इसमें से कई सारी गैलेक्सी ऐसी भी है जो 13 बिलियन साल पुरानी है और इस तरीके की और भी इमेजेस आने वाली है लेकिन यह अब तक की सबसे डीपेस्ट स्पेस इमेज है।

दोस्तों चाइनीज कंपनियां टैक्स बचाने के लिए बहुत सी चीज़े करती है जैसे वीवो और शाओमी ने किया था। अभी हाल ही में वीवो का केस सामने आया था जिसमें उसने 62000 करोड़ रुपए चीन को भेजे थे ताकि वह टैक्स देने से बच सके। जब इनके बैंक अकाउंट फ्रीज़ कर दिए गए तो यह दिल्ली हाईकोर्ट में चले गए थे जहां पर यह फैसला किया गया कि 950 करोड़ की कोई गारंटी देनी होगी यानी अपने अकाउंट को मेंटेन करने के लिए उन्हें अकाउंट में 950 करोड़ रुपए रखने ही होंगे।

यही पर अगर ओप्पो की बात की जाए तो ओप्पो पर 4,389 करोड़ रुपए के कस्टम्स ड्यूटी इवेशन ( Customs Duty Evasion ) का आरोप लगाया गया है।इसमें पाया गया है कि ओप्पो जब प्रॉडक्ट की सप्लाई करते थे तो वह किसी तरीके से कस्टम ड्यूटी से बचते थे। अब इनके ऊपर इन्वेस्टिगेशन चल रही है जिसमें यह भी पाया गया है कि 1400 करोड़ रुपए इन्होंने चीन को भी भेजे थे और इसी के साथ साथ अब इन्होंने अपनी गलती मानकर करीबन 450 करोड़ रुपए की कस्टम ड्यूटी दे दिया है और कहा है कि बाकी के बाद में दे देंगे।अच्छी बात यह है कि इन्होंने कम से कम शुरूआत तो की लेकिन बाकी कम्पनी का तो कुछ पता ही नहीं है वह तो कोर्ट में जाना चाहते है।

4) एलोन मस्क के फादर एरोल मस्क ने किया अपनी ज़िंदगी का सबसे बड़ा खुलासा

दोस्तों आप सभी को याद होगा कि हाल ही में एलोन मस्क के बारे में पता चला था कि उनका अफेयर न्यूरालिंक ( Neuralink ) की टॉप एग्जीक्यूटिव शिवोन ज़िलिस ( Shivon Zilis ) के साथ भी था और उनसे जुड़वा बच्चे भी हुए है। अभी हाल ही में शिवोन ने कोर्ट में पिटीशन डाली थी कि उनके बच्चों को फादर का नाम मिलना चाहिए और इस पर कोर्ट ने अप्रूवल भी दे दिया है। लेकिन इस बार किस्सा एलोन मस्क का नहीं है बल्कि उनके फादर एरोल मस्क के बारे में है। दरअसल एरोल मस्क का अपनी पहली पत्नी यानी एलोन मस्क की मदर के साथ तलाक हो गया था और उसके बाद उन्होनें दूसरी शादी करी और उस महिला के 3 बच्चे थे । 2017 में 76 साल के एरोल ने अपनी ही स्टेप-डॉटर जाना बेज़ुइडेनहौट से ही मैरिज कर ली थी और अब उनका एक पांच साल का बच्चा भी है अब वो बच्चा एलोन मस्क का भाई लगेगा और जो उनकी स्टेप सिस्टर थी अब वो एलोन मस्क की मां लगेगी । और इस बात का खुलासा खुद एरोल मस्क ने किया है।

5 ) डीब्रांड का समथिंग आपके फोन को नथिंग के फोन जैसा लुक देगा

दोस्तों नथिंग का फोन 1 इस वक्त काफी ज्यादा हाइप पर है और इसी हाइप का फायदा उठाने के लिए मार्केट में एक नई ब्रांड भी आ चुकी है। दरअसल नथिंग का फोन इसीलिए हाइप पर है क्योंकि यह दूसरे फोन के मुकाबले में काफी ज्यादा यूनिक है और इसने स्मार्टफोन के अंदर कुछ नई चीजें करी है जोकि हमें काफी टाइम से देखने को नहीं मिल रहा था यह अपने स्मार्टफ़ोन में ट्रांसपेरेंट बैक लेकर आए है और उसके अंदर लाइटिंग सिस्टम भी है।अब इसी कांसेप्ट को एक नई ब्रांड फॉलो कर रही है जिसका नाम है डीब्रांड ( Dbrand) लेकिन यह कोई मोबाइल कंपनी नहीं है। यह वही ब्रांड है जब PS5 लॉन्च हुआ था तो उसके कवर बनाने में लग गई थी लेकिन इनके ऊपर लीगल ऐक्शन लिया गया था जिसके बाद इन्होंने कवर बनाने बंद कर दिए। लेकिन अब यह नथिंग के लिए एक नया प्रोडक्ट लेकर आया है ” समथिंग ” ( Something )जोकि बैक कवर की तरह ही होगा बड़े-बड़े प्रीमियम डिवाइसेस के लिए जैसे iPhone 13 pro max , pixel 6 Pro , galaxy s22 ultra हो गया तो उनके लिए यह कवर लेकर आए हैं जो कि उनको वैसा ही लुक देगा जैसा कि नथिंग का फोन है। मतलब पैटर्न का पता लग जाएगा और यह डिजाइन सभी डिवाइसेस के लिए अलग-अलग है यानी कि जिस फोन का कंपोनेंट जिस जगह पर हैं उस हिसाब से पैटर्न डिजाइन किए गए है जैसे कि आईफोन के लिए अलग है, पिक्सेल के लिए अलग है, और गैलेक्सी के लिए अलग है लेकिन यह सिर्फ प्रीमियम डिवाइसेस के लिए यह बना रहें है ।

6 ) चीन के रिसर्चर बहुत जल्द शुरू करने वाले है लैब ग्रोन मीटबॉल्स की प्रॉडक्शन

दोस्तों चीन अब एनिमल मीट का दूसरा अल्टरनेटिव निकाल रहे हैं जो है लैब ग्रोन मीटबॉल्स ( Lab-Grown Meatballs )जिसकी प्रोडक्शन वह बहुत ही जल्द शुरू करने वाले है। दरअसल चीन के रिसर्चर ने ऐसा मीटबॉल्स तैयार किया है जिसके अंदर ज्यादा प्रोटीन होगा , कम फैट होगा और इसका स्वाद पोर्क के जैसा होगा। इसे कल्चरिंग मीट भी कहा जा सकता है क्योंकि पहले इसमें मसल सैल और फैट सैल लेंगे उसके बाद में मीट को ब्लॉक करते चले जाते हैं जिस तरीके से कल्चरिग होती है और उसके बाद में वह काफी ज्यादा बड़ा हो जाता है खाने लायक हो जाता है तो इस तरह से वह मीट की प्रॉडक्शन करना चाहते है।

7 ) चीन में 2 मच्छरों ने पुलिस की मदद करी एक चोर को पकड़ने में

दोस्तों आजतक शायद ही किसी मच्छर ने कोई केस सॉल्व किया हो लेकिन साउथ इस्टर्न चाइना के फ़ूज़ौ, फ़ुज़ियान प्रांत ( Fuzhou, Fujian province ) के अंदर दो मच्छरों ने एक केस सॉल्व करवा डाला। दरअसल वहां पर किसी के घर में चोरी हुई थी, जहां पर चोर बालकनी के रास्ते उस घर में घुसा और उस समय घर पर कोई भी मौजूद नहीं था जिसकी वजह से उसने सारी रात उस घर में बिताई जहां पर उसने न्यूडल्स बना कर भी खाए , अंडा उबाल कर खाया और सोया भी ।यह सारी चीजें करने के बाद में जैसे ही दिन होने लगा तो वह चोरी करके उस जगह से निकल गया था लेकिन जब वहां पर पुलिस पहुंची तो कोई सबूत नहीं मिला लेकिन हां दो मरे हुए मच्छरों की डेड बॉडी वहां पर मिली थीं क्योंकि उस चोर ने रात को उन दो मच्छरों को मारा था और इन्होंने उस चोर को काटा भी था और अब उन मच्छरों से लिया गया ब्लड जो कि उस चोर का था तो इन्वेस्टिगेशन के अंदर डीएनए में यह पाया गया कि यह ब्लड किसी हिस्ट्री शीटर का ही था जो पहले भी चोरी कर चुका था जिसका नाम था चाय (Chai) और उसको इन्हीं मच्छरों की वजह से पकड़ लिया गया। अब यह चोर सोच रहा होगा कि क्यों मैंने उन मच्छरों को मारा ।

8 ) नेटफ्लिक्स ने 2022 में अपने एक मिलियन सब्सक्राइबर्स को खो दिया

दोस्तों आप सभी को मालूम होगा कि इस वक्त नेटफ्लिक्स काफी ज्यादा घाटे में चल रहा है। साल 2022 के पहले क्वार्टर के अंदर ही इन्होने दो लाख पेड सब्सक्राइबर्स ( Paid Subscribers) खो डाले लेकिन सेकंड क्वार्टर के अंदर लगभग एक मिलियन सब्सक्राइबर्स इनके इस प्लेटफार्म को छोड़कर चले गए हैं ।यह सभी पैसे देकर इनके प्लेटफॉर्म को एंजॉय किया करते थे लेकिन अब इनके प्लेटफॉर्म को छोड़कर जा रहे है क्योंकि मार्केट में अब बहुत से प्लेटफॉर्म आ चुके है। अब नेटफ्लिक्स बहुत जल्द ऐडस वाले प्लान भी लेकर आने वाला है जोकि बहुत ही ज्यादा सस्ते होंगे एक तरह से कह सकते है कि फ्री के होंगे ।लेकिन इन्होंने एक बात कही है कि इसके अंदर जो हमारी प्रीमियम वेब सीरीज है जो पहले से ही काफ़ी ज्यादा हिट होती आ रही है, इस प्लान के अंदर वह नहीं देंगे ।

Leave a Comment