इटली के एक नदी के किनारे से मिला वर्ल्ड वॉर 2 का एक बम 

1. इटली के एक नदी के किनारे से मिला वर्ल्ड वॉर 2 का एक बम 

images%20(3) 1660351641160

दोस्तों इटली की एक नदी से 450 Kg का बिना फटा हुआ बम ( Unexploded Bomb ) मिला है जोकि वर्ल्ड वॉर -2 के वक्त में ड्रॉप किया गया था । यह एक फिशरमैन को ” पो ” नाम के नदी के किनारे से मिला जोकि अब सूख चुकी है । जिसके बाद में एंटी-बॉम स्क्वाड ( Anti-Bomb Squad )को बुलाया गया और किसी तरीके से उन्होंने इस बम को डिफ्यूज किया और इसे किसी दूर जगह पर ले जाकर फेंक दिया गया । अगर यह बम अचानक से फट जाता तो यह आस-पास रहने वाले लोगों के लिए खतरा बन सकता था ।

2. एक हैकर रोबोट को हैक करके कुछ भी करवा सकता है : क्या रोबोट फ्यूचर के लिए सही है ?

IMG 20220813 064755

दोस्तों हम सभी को बहुत अच्छे से मालूम हैं कि आने वाला वक्त रोबोट्स का होगा लेकिन अगर रोबोट्स को ही हैक कर लिया जाए फिर क्या होगा । एक हैकर ने रोबोट को हैक करके उसको यूजलेस बना दिया क्योंकि रोबोट के अंदर कोई किल स्विच ( Kill Switch )नाम का एक बटन था उसको दबाते ही वह रोबोट स्टॉप हो गया ।सोचिए अगर किसी भी देश के ऊपर कब्जा करने के लिए कोई आर्मी भेजता है तो एक ही हैकर सभी को हैक करके उन रोबोट्स से कुछ भी करवा सकता है । इस तरह से देखा जाए तो रोबोट्स के फायदे और नुक्सान दोनों ही हैं।

3. टेस्ला की सेल्फ ड्राइविंग कार Tesla Model 3 का ट्रायल किया गया जिसमे यह एक बच्चे की डम्मी को डिटेक्ट करने में असफल रहा 

images%20(1)

दोस्तों अभी हाल ही में “द डॉन प्रोजेक्ट “ ने टेस्ला की नई सेल्फ ड्राइविंग कार Tesla Model 3 का रोड पर ट्रायल किया था जिसमें ट्रायल के लिए एक बच्चे का डम्मी रखा गया था जिसको ऑब्जर्व करने में यह कार असफल रहा ।टेस्ला की सेल्फ ड्राइविंग सॉफ्टवेयर को टेस्ट करने के लिए उन्होंने उस गाड़ी को चलाया और टेस्ला की कार ने उस डम्मी को पूरी तरीके से कुचल डाला । इससे यह पता चलता है कि टेस्ला का फुल सेल्फ ड्राइविंग ( Full Self-Driving ) सॉफ्टवेयर किसी बच्चे को डिटेक्ट करने में कैपेबल नहीं है जिसकी वजह से यह एक्सीडेंट कर सकता हैं । अब इस कार के बैन करने की बात की जा रही है । 

4. भारत सरकार बहुत जल्द VLC Media Player को बैन करने वाली है क्योंकि इसका इस्तेमाल चीन की एक हैकिंग ग्रुप करती है 

images 1660526731416

दोस्तों इंडियन गवर्नमेंट ने पिछले कुछ सालों में बहुत से पॉपुलर ऐप्स को बैन किया है जैसे _ टिक टॉक , PUBG गेम , और इसी के साथ-साथ हाल ही में BGMI को भी बैन कर दिया गया है ।किसी को उम्मीद नहीं थी कि BGMI को भी बैन किया जा सकता है लेकिन अब तो बैन हो चुकी है । इसके पीछे भी कई सारे कारण है जिसकी वजह से BGMI को भी इंडिया के अंदर से जाना पड़ा ।लेकिन क्राफ्टन ( KRAFTON ) का कहना है कि हम किसी न किसी तरीके से इसको वापस लाने की कोशिश करेंगे और एक बार इंडियन गवर्नमेंट से बात भी करेंगे कि इसको क्यों बैन किया गया है । अगर हमने आपके किसी रूल एंड रेगुलेशन को फॉलो नहीं किया तो बता दीजिए।खैर इंडिया के अंदर जब PUBG नहीं आ पाई तो BGMI का भी दुबारा से आना मुश्किल है हालांकि दोनों ही गेम सेम थी। लेकिन अब इंडियन गवर्नमेंट वीएलसी मीडिया प्लेयर ( VLC Media Player ) को भी बैन करने में लगी है ।अब इंटरनेट इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स को इंस्ट्रक्शन दे दिए गए हैं कि वीएलसी मीडिया प्लेयर की ऑफिशल वेबसाइट पर किसी भी इंडियन यूजर्स को एक्सेस नहीं किया जाना चाहिए तो इस तरह से इसको पूरी तरह से ब्लॉक कर दिया गया। हालाँकि अभी भी वीएलसी मीडिया प्लेयर को एप्पल के ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है लेकिन इसके ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड नहीं की जा सकता ।

अब यहां पर सवाल यह आता है कि इन्डियन गर्वनमेंट क्यों इस ऐप को बैन करना चाहती है ? वैसे पब्लिकली इंडियन गवर्नमेंट ने कुछ नहीं कहा है लेकिन कुछ रयूमर्स सामने आ रहे थे कि चीन का एक हैकिंग ग्रुप है, जिसका नाम है सिकाडा ( Cicada ) जो काफी लंबे समय से वीएलसी मीडिया प्लेयर के ज़रिए मैलवेयर ( malware ) इंजेक्ट कर सकता है किसी भी पीसी और सिस्टम के अंदर तो इसी वजह से इसको बैन किया जा रहा है । फिलहाल के लिए अभी तक इन्डियन गर्वनमेंट ने ऑफिशियली इस ऐप को बैन करने के लिए नहीं कहा है लेकिन शायद बहुत ही जल्द यह ऐप स्टोर से भी बैन किया जा सकता है ।

5. एक वकील ने रेलवे टिकट में 20 रुपए रिफंड ना करने पर 22 सालों तक केस लड़ा और अब वह यह केस जीत चुका है 

images%20(2) 1660526731042

 दोस्तों एक इंसान 22 साल से इंडियन रेलवे से लड़ रहा था, जिसका नाम है तुंगनाथ चतुर्वेदी , जोकि प्रोफैशन से एक लॉयर हैं । उन्होंने आज से बीस साल पहले इंडियन रेलवे से मथुरा से मुरादाबाद जाने के लिए दो टिकट खरीदी थी जहाँ पर उनसे बीस रुपए ज्यादा चार्ज किए गए थे तो उन्होंने रिफंड मांगने की कोशिश की, लेकिन उनको रिफंड नहीं मिला, जिसके बाद वो कोर्ट में चले गए क्योंकि लॉयर तो थे ही।अब 22 सालों के बाद वह अपना केस जीत चुके है इस केस को सॉल्व करने में कुल 100 बार सुनवाई हुई अब उनको 15,000 रुपए फाइन के तौर पर मिलेंगे और इसी के साथ साथ 20 रुपए पर 12% का इंटरेस्ट लगा के हर साल के हिसाब से भी उनको उनका रिफंड दिया जाएगा ।

6. पेरिस यूनिवर्सिटी रिसर्च : जब मानसिक थकावट हो तब हमें सो जाना चाहिए 

images

 दोस्तों अक्सर हमें यह कहा जाता है कि बुरे हालातों में ज्यादा सोचना नहीं चाहिए । यही पर पेरिस की एक यूनिवर्सिटी ने भी ये डिसकवर किया है कि मानसिक थकावट ( Mental Exhaustion ) सच में होता है जो लोग ज्यादा सोचते हैं किसी भी चीज़ को लेकर वो मानसिक रूप से बहुत जल्दी थक जाते हैं । और इसके बाद वह कोई इंटेलीजेंट डिसीजन नहीं ले पाते ।इसको कम करने का बस एक तरीका है हमे उस समय सो जाना चाहिए ताकि हमारे दिमाग जरूरत से ज्यादा न सोचे ।

7. बेंगलुरू में डॉमिनोज के एक आउटलेट में पिज़्ज़ा ट्रे के ऊपर टॉयलेट ब्रश और वाइपर लटका रखा था  

images 1660528221235

दोस्तों आप महंगे-महंगे रेस्टोरेंट में इसीलिए जाते हो ताकि आपको अच्छा हाइजीन फूड मिले, लेकिन हाल ही में दो-तीन जगह से ऐसे इन्सिडेंट सामने आए हैं जहां पर छिपकली पड़ी हुई मिली है , किसी में मकड़ी पड़ी हुई मिली है और एयरपोर्ट में तो बाहर के किसी देश का एक रेस्टोरेंट था उसके अंदर सांप का सिर भी मिला है ।लेकिन अब बेंगलुरु का एक डॉमिनोज का आउटलेट है वहां से एक इमेज सामने आ रही है जहां पर पिज़्ज़ा के Dough जिससे पिज़्ज़ा का बेस बनाया जाता है, उसके ऊपर टॉयलेट ब्रश लटकाया हुआ है और इसी के साथ-साथ झाडू पोछा लगाने के लिए एक वाइपर होता है, वो भी उसी के ऊपर लटकाया गया है तो यह है आपके डॉमिनोज का हाइजीन । 

Leave a Comment